"हैरी पॉटर और पारस पत्थर" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
छो
Bot: अंगराग परिवर्तन
छो (r2.7.2+) (Robot: Adding ur:ہیری پوٹر اور پارس پتھر)
छो (Bot: अंगराग परिवर्तन)
'''हैरी पॉटर और पारस पत्थर''' ([[अंग्रेज़ी]]: Harry Potter and the Philosopher's Stone ''हैरि पॉटर ऐन्ड द फ़िलॉसफ़र्स स्टोन'') [[जे. के. रोलिंग]] द्वारा अंग्रेज़ी में रचित [[हैरी पॉटर (उपन्यास)]] क्रम की पहली कड़ी है। इस उपन्यास में [[हैरी पॉटर]] और अन्य पात्रों से हमें सबसे पहले परिचय कराया जाता है। इसपर इसी नाम की एक फ़िल्म भी बन चुकी है। इस उपन्यास का हिन्दी संस्करण भी उपलब्ध है। यह सब किताबों से सबसे लोकप्रिय है, और बिक्री विश्वव्यापी 107 मिलियन है।
 
== उपन्यास ==
उपन्यास की इस पहली कड़ी में जब हैरी 11 साल का था, तब उसे तन्त्र-मन्त्र और जादू-टोने के विद्यालय [[हॉग्वार्ट्स]] का रखवाला हैग्रिड बताता है कि वो एक जादूगर है और उसे उसे हॉग्वार्ट्स के प्रधामाचार्य [[डम्बल्डोर]] ने वहीं पढ़ने का न्योता दिया है। इस तरह हैरी पहली बार जादुई दुनिया से परिचित होता है और हॉग्वार्ट्स में दाख़िला ले लेता है। काफ़ी रोमांचक ज़िन्दगी के बाद उसने अमरता देने वाले पारस पत्थर को प्रोफ़ेसर [[क्विरल]] के सिर में घुसे [[वोल्डेमॉर्ट]] के हाथों से बचाया।
 
== फ़िल्म ==
{{main|हैरी पॉटर और पारस पत्थर (फ़िल्म)}}
हैरी पॉटर और पारस पत्थर (हिन्दी में डब्ड) नाम की [[हॉलिवुड]] फ़िल्म, जो इस उपन्यास पर आधारित थी, एक सुपरहिट फ़िल्म साबित हुई और उसे तीन [[ऑस्कर्स]] के नामांकन मिले। हैरी पॉटर का किरदार [[डैनियल रैड्क्लिफ़]] ने निभाया था, [[हर्माइनी]] का [[ऍमा वॉट्सन]] ने और [[रॉन वीज़्ली]] का [[रुपर्ट ग्रिंट]] ने। फ़िल्म के निदेशक थे क्रिस कोलम्बस और निर्माता डेविड हेमन। सारी श्रंखला के डिस्ट्रिब्यूटर है [[वॉर्नर ब्रदर्स]]। [[ब्रिटेन]] में इसे ''Harry Potter and the Philosopher's Stone'' के नाम से रिलीज़ किया गया था।
74,334

सम्पादन

दिक्चालन सूची