"कार्ट रेसिंग" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
8 बैट्स् जोड़े गए ,  7 वर्ष पहले
छो
Bot: अंगराग परिवर्तन
छो (Robot: Interwiki standardization; अंगराग परिवर्तन)
छो (Bot: अंगराग परिवर्तन)
'''कार्ट रेसिंग''' या '''कार्टिंग''' एक छोटी, खुली व चार पहिये के वाहनों के ओपन-व्हील मोटरस्पोर्ट का एक संस्करण है जिसे उसकी डिजाइन के आधार पर '''कार्ट''' , '''गो-कार्ट''' , '''गियरबॉक्स/ शिफ्टर कार्ट''' कहा जाता है. ये आम तौर पर छोटे-नीचे सर्किट पर दौड़ाई जाती हैं. कार्टिंग को सामान्यतः मोटर स्पोर्ट के उच्च और अधिक महंगे संस्करणों की शुरुआत के रूप में माना जाता है.
 
कार्ट की गति व्यापक रूप से भिन्न होती है और कुछ कार्ट (जिन्हें सुपरकार्ट के रूप में जाना जाता है) {{convert|160|mph|km/h}}<ref name="Superkart"> [http://www.parcferme.com/content/view/2663/2/ सुपरकार्ट एट मैग्नी-कोर्स - 2007]</ref> से अधिक गति तक पहुँच सकती हैं, जबकि गोकार्ट को मुख्यतः मनोरंजन पार्क में आम जनता के लिए प्रयोग किया जाता है जिसकी गति को अधिकतम {{convert|15|mph|km/h}} तक सीमित किया जा सकता है. 125 सीसी [[द्विघात इंजन|2 स्ट्रोक इंजन]] और चालक सहित 150 किलोग्राम के एक समग्र वजन के साथ एक केएफ1 कार्ट की अधिकतम गति {{convert|85|mph|km/h}} होती है. अपने 125सीसी शिफ्टर कार्ट (6गियर) एवं लंबे परिपथ पर {{convert|115|mph|km/h}} की अधिकतम गति के साथ यह 0 से 60 मील प्रति घंटा की रफ्तार प्राप्त करने में 3 सेकेण्ड से कुछ ही अधिक समय लेती है.<ref name="shifter"> [http://www.swsracing.net/id15.html व्हाट ज़ ए शिफ्टर कार्ट?]</ref>
[[चित्र:Fina mundial.jpg|thumb|upright=1.6|रोटेक्स वर्ल्ड फाइनल कार्ट रेसिंग]]
 
== इतिहास ==
[[चित्र:Bundesarchiv Bild 183-B1007-0016-001, 5. Berliner K-Wagen-Rennen.jpg|thumb|1963 में पूर्वी बर्लिन की गलियों में कार्ट रेसिंग]]
आर्ट ऐंजिल्स आमतौर पर कार्टिंग के जनक के रूप में स्वीकृत हैं. एक अनुभवी हॉट रॉडर और कुर्तिक्राफ्ट पर एक रेस कार निर्माता के रूप में उन्होंने 1956 में दक्षिणी कैलिफोर्निया में पहली कार्ट बनायी.<ref> [http://www.cikfia.com/web/karting/webkarting.nsf/CIKFIA_Dpliant50ansKarting.pdf 50 इयर्स ऑफ कार्टिंग 1956-2006 सीआईके-एफआईए]</ref> कार्टिंग तेजी से अन्य देशों में फैल गयी,<ref> [http://www.vintagekarts.com/europe.htm हाउ दी कार्ट वाज़ फस्ट इंट्रोड्यूजड टू यूरोप - बाय बर्टन रेनफ्रेंक - जून 2004]</ref> और वर्तमान में [[यूरोप]] में इसके बड़ी संख्या में दीवाने हैं.
गोकार्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (1958) नामक एक अमेरिकी कंपनी पहली कार्ट निर्माता कंपनी थी. मक्कलोच वह पहली कंपनी थी जिसने 1959 में, कार्ट के लिए इंजन का उत्पादन किया. इसकी पहला इंजन मक्कलोच एमसी -10,<ref> [http://macbobaust.com/kart_engines.html दी मक्कलोच कार्ट इंजन]</ref> एक अनुकूलित चेनसॉ [[द्विघात इंजन|2 स्ट्रोक]] इंजन था.<ref> [http://www.vintagekarts.com/mcstory.htm 1959 - मक्कलोचस एंट्री इनटू कार्ट रेसिंग]</ref> बाद में 1960 के दशक में [[मोटरसाइकल|मोटरसाइकिल]] इंजन भी कार्ट उपयोग के लिए अनुकूलित किया गया जब तक कि समर्पित निर्माताओं, विशेष रूप से इटली (आईएएमई) ने इस खेल के लिए इंजन का निर्माण करना शुरु किया.
 
== घटक ==
=== चेसिस ===
 
इसके चेसिस इस्पात ट्यूब के बने होते हैं.<ref> [http://www.haase.it/download/Haase26-CH-11.pdf एग्जाम्पल ऑफ ए सीआईके-एफआईए होमोलोगेशन फॉर्म] - चेसिस, 2005</ref><ref name="chassis"> [http://www.cometkartsales.com/store/chassis/cpa/images/margayparts/margay17top.jpg टेक्नीकल पिक्चर ऑफ ए रेसिंग चेसिस] - मार्गे चीसिस</ref> इसमें कोई [[गाड़ियों का झूला|निलंबन]] या सस्पेंशन नहीं है इसलिए चेसिस को सस्पेंशन के रूप में कार्य करने के लिए पर्याप्त लचीला एवं मोड़ पर रास्ता देने व न टूटने के लिए पर्याप्त कड़ा होना चाहिए. संयुक्त राज्य अमेरिका में कार्ट चेसिस को 'ओपन', 'केज्ड', 'स्ट्रेट' या 'ऑफसेट' के रूप में वर्गीकृत किया गया है. सभी सीआईके - एफआईए अनुमोदित चेसिस 'स्ट्रेट' और 'ओपन' हैं.
 
* ओपन कार्ट में कोई रोल केज नहीं होता है.
* केज कार्ट में ड्राइवर को घेरे हुये एक रोल केज होता है; और वे अधिकतर धूल भरी गंदगी पटरियों पर उपयोग किये जाते हैं.
* स्ट्रेट चेसिस में चालक केंद्र में बैठता है. स्ट्रेट चेसिस का प्रयोग स्प्रिंट रेसिंग के लिए किया जाता है.
* ऑफसेट चेसिस में चालक बाईं ओर बैठता है. ऑफसेट चेसिस का प्रयोग केवल बायीं ओर मुड़ने वाली स्पीडवे रेसिंग के लिए किया जाता है.
 
चेसिस की कठोरता कार्ट को विभिन्न परिस्थितियों हेतु विभिन्न हैंडलिंग विशेषताओं से सक्षम बनाती है. आमतौर पर, सूखे दशाओं के लिए एक कठोर चेसिस बेहतर होती है, जबकि गीली या अन्य बुरी परिपथ परिस्थितियों में अधिक लचीली चेसिस बेहतर काम कर सकती है. सबसे अच्छी चेसिस में दौड़ की स्थिति के अनुसार पीछे, सामने एवं बगल में स्टिफनिंग बार को जोड़े या हटाये जाने की सुविधा होती है.
* [[फोर स्ट्रोक इंजन|4 स्ट्रोक]] इंजन मानक एयर कूल्ड औद्योगिक आधारित इंजन हो सकते हैं, जो कभी - कभी छोटे संशोधनों के साथ 5 से 20 अश्वशक्ति के विकसित हो सकते हैं. ब्रिग्स एण्ड स्ट्रैटन, टेकमसेह, कोहलर, रॉबिन, और होंडा ऐसे इंजनों के निर्माता हैं. वे रेसिंग और मनोरंजक कार्ट अनुप्रयोगों के लिए पर्याप्त हैं. यामाहा, टीकेएम, बीलैंड या एक्सिरो (वैंकेल इंजन) जैसे निर्माताओं द्वारा 15 से 48 अश्वशक्ति क्षमता वाले अधिक शक्तिशाली 4स्ट्रोक इंजन उपलब्ध हैं. वे 11000 आरपीएम तक गति प्राप्त कर सकते हैं और विशेष रूप से कार्टिंग के लिये निर्मित हैं. इनका प्रयोग दो स्ट्रोक जैसे कुछ राष्ट्रीय चैम्पियनशिप वर्गों में किया जाता है.
 
* [[द्विघात इंजन|2 स्ट्रोक]] कार्ट इंजन समर्पित निर्माताओं द्वारा विकसित और निर्मित किये गये हैं. डब्ल्यु.टी.पी., कोमर, आईएएमई (पारिल्ला, कोमेट), टीएम, वोरटैक्स, टाइटन, आर.ई.एफ. ओ., टी.के.एम., पी.आर.डी., यामाहा, और रोटैक्स आदि ऐसे इंजनों के निर्माता हैं. ये 8 अश्वशक्ति एकल सिलेंडर 60 सीसी इकाई (वोरटैक्स का मिनिरॉक) से 90 अश्वशक्ति जुड़वां इंजन 250 सीसी के विकसित हो सकते हैं.<ref name="Superkart"/> आज, दुनिया भर में टच एण्ड गो (टीएजी) 125 सीसी इकाई का प्रयोग करने वाले इंजन सर्वाधिक लोकप्रिय हैं. हाल ही में 125 सीसी केएफ1 इंजन इलैक्ट्रॉनिक रूप से 16000 आरपीएम पर सीमित हैं.<ref> ''"आर्टिकल 21; स्पेसिफिक रेगुलेशन्स फॉर केएफ1 ; इंजन स्पीड लिमिटेड टू मैक्सिमम 16,000 rpm."'' - [http://www.cikfia.com/web/karting/webkarting.nsf/C54F7EAD9380CB63C125707500537686/$FILE/WEB_RT%202010_full_version.pdf सीआईके-एफआईए 2010 टेक्नीकल रेगुलेशन्स]</ref> आज ज्यादातर पानी द्वारा शीतलित हैं; हालाकि, पहले से एयर कूल्ड इंजनों का खेल में बोलबाला है.
 
=== प्रसारण ===
कार्ट में विभेदक या डिफरेंशियल नहीं होता है.<ref name="chassis"/><ref> [http://www.cikfia.com/web/karting/webkarting.nsf/C54F7EAD9380CB63C125707500537686/$FILE/WEB_RT%202010_full_version.pdf सीआईके-एफआईए 2010 टेक्नीकल रेगुलेशन्स 2.8]</ref> विभेदक की कमी से मतलब है कि एक पीछे के टायर कार्नरिंग के दौरान फिसलना चाहिए; ऐसा चेसिस की डिजाइन से संभव होता है कि अंदर के पीछे के टायर कोने पर कार्ट के मुड़ने के वक्त थोड़ा से उठे. इससे टायर को अपनी पकड़ को ढीली करने एवं मैदान से पूर्णतः फिसलने या उठने में मदद मिलती है.
 
इंजन से एक श्रृंखला या चेन के माध्यम से पिछली धुरी या एक्सल तक शक्ति प्रसारित होती है. इंजन और एक्सल स्प्रोकेट्स दोनो ही हटाने योग्य होते हैं ; इंजन से सबसे ज्यादा शक्ति अर्जित करने के लिए परिपथ की स्थितियों के अनुसार उनके अनुपात को अनुकूलित किया जाना होता है.
 
अन्य मोटर स्पोर्ट की ही तरह, उपयुक्त परिपथ दशाओं के लिये कार्ट टायर कई प्रकार के होते हैं.
* शुष्क मौसम हेतु स्लीक्स. अंतरराष्ट्रीय स्तर की रेसिंग में ये मोटरस्पोर्ट में सर्वाधिक मुलायम एवं उन्नत टायर हैं. ब्रिजस्टोन, डनलप या मैक्सिस जैसे कुछ टायर निर्माता कार्ट हेतु टायर बनाते हैं. एम जी, मोजो ओर वेगा जैसे कुछ टायर निर्माता विशेष रूप से कार्ट टायर निर्माता हैं. स्लिक कार्ट टायर कई विभिन्न यौगिकों में आते हैं जो बहुत मुलायम (अधिकतम पकड़) से लेकर बहुत कठोर (मनोरंजक एवं किराये की काट्र हेतु, कम पकड़ पर दीर्घ जीवनकाल) तक होते हैं.
* गीले मौसम हेतु वर्षा टायर या "वेट्स". ये खांचेदार, मुलायम यौगिक से बने एवं स्लीक्स से सकरे होते हैं. सभी रेसिंग श्रेणियों में वर्षा टायर की अनुमति नहीं हैं.
* बर्फीली दशाओं हेतु कांटेदार टायर या धूल भरे रफ्तार परिपथ हेतु "कट्स" जैसे विशेष टायर. अनुकूलित हेंडलिंग हेतु कट्स को [[लेथ मशीन|लेथ]] या खराद द्वारा स्लीक्स से परिवर्धित किया गया है.
 
=== डाटा अधिग्रहण ===
== रेसिंग ==
[[चित्र:Largada Stock125 Foto Claudio Reis.jpg|thumb|ग्रान्जा विअना, ब्राजील में स्प्रिंट रेस]]
कार्ट रेसिंग को आमतौर पर चार पहियों के मोटरस्पोर्ट के सबसे सस्ते रूप के रूप में स्वीकार किया जाता है. एक मुक्त समय गतिविधि के रूप में, इसे लगभग किसी भी व्यक्ति के द्वारा संचालित किया जा सकता है, और अपने आप में एक मोटरस्पोर्ट के रूप में यह एफआईए द्वारा विनियमित खेलों में से एक है (सीआईके के नाम के तहत), जो 8 साल की उम्र से अधिक किसी भी व्यक्ति के लिए लाइसेंस रेसिंग की अनुमति देता है.
 
संयुक्त राज्य अमेरिका में एफआईए की अधिक भागीदारी नहीं है, इसके बजाय, आईकेएफ (इंटरनेशनल कार्ट फेडरेशन), डब्ल्युकेए (विश्व कार्टिंग एसोसिएशन), केएआरटी (कार्टर्स ऑफ अमेरिका रेसिंग ट्रायड) जैसे कई संगठन रेसिंग को विनियमित करते हैं.
ब्रिटेन में एमएसए (मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन) कार्टिंग को विनियमित करती है. नैटस्का (नेशनल स्कूल्स कार्टिंग एसोसिएशन) जैसे कुछ संगठन एमएसए के अधिकार के तहत देश भर में दौड़ बैठकों का आयोजन करते हैं.
 
ऑस्ट्रेलिया में, कार्ट रेसिंग का प्रबंधन एफआईए और सीएएमएस की ओर से ऑस्ट्रेलियाई कार्टिंग एसोसिएशन द्वारा किया जाता है. वहाँ प्रत्येक वर्ष एक मैनुअल जारी किया जाता है जिसमें दौड़ बैठकों और ड्राइवर द्वारा अनुपालन के लिए विभिन्न नियमों और विनियमों का विवरण होता है.
 
इस खेल में कई किस्म के कार्ट सर्किट की अनुमति है यद्यपि यूरोप में केवल सजातीय पटरियों पर आधिकारिक रूप से दौड़ का आयोजन हो सकता है.
धूलभरी स्पीडवे कार्टिंग में प्रयोग होने वाले दो मुख्य रेसिंग स्वरूपों में हीट रेस व समयबद्ध लैप योग्यता शामिल हैं:
 
* अंतरराष्ट्रीय कार्ट फेडरेशन ([http://www.ikfkarting.com/Home.html आईकेएफ]) द्वारा संचालित रेसिंग स्वरूप में दो 10 लैप की हीटरेस तथा उसके बाद 20 लैप का फाइनल होता है. दो हीटरेस में समाप्ति की स्थिति का प्रयोग फीचर रेस की प्रारंभिक स्थिति की गणना में किया जाता है.
* विश्व कार्टिंग एसोसिएशन ([http://www.worldkarting.com डब्ल्यूकेए]) समय योग्यता का उपयोग करता है. ट्रांसपोंडर के साथ सुसज्जित कार्ट को बाहर ट्रैक पर 5 या उससे कम के समूह में सबसे तेज लैप समय को प्राप्त करने के लिए भेजा जाता है. 20 लैप फीचर स्पर्धा के लिए स्थितियां समय योग्यता से निर्धारित होती हैं.
* अमेरिकन एसोसिएशन ([http://www.akrainc.com एकेआरए]) 20 लैप फीचर हेतु प्रारंभिक स्थिति की गणना के लिए समूह ट्रांसपोंडर योग्यता का प्रयोग करता है.
 
=== रेसिंग श्रेणियां ===
कार्टिंग में कई अलग वर्ग या सूत्र होते हैं.
 
==== अंतरराष्ट्रीय ====
[[चित्र:Norman-nato-europe-angerville-2008.jpg|thumb|सीआईके-एफआईए (CIK-FIA) यूरोपीय चैम्पियनशिप 2008 में केज़ेड1 (KZ1) कार्ट]]
[[चित्र:Ben Willshire GP1.jpg|thumb|सुपरकार्ट]]
सीआईके-एफआईए केएफ1, केएफ2, केएफ3, केजैड1, केजैड2 एवं सुपरकार्ट में अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप स्वीकृत करता है. इन्हें शीर्ष स्तर वर्ग की कार्टिंग के रूप में माना जाता है और दुनिया भर में राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ये रेस होती हैं. विश्व चैम्पियनशिप का यहाँ फैसला किया जाता है. 2010 के मौजूदा विश्व चैंपियन [[नीदरलैण्ड|नीदरलैंड]] के निक डे ब्राइस हैं.<ref> [http://www.cikfia.com/News2010/Zuera/KF2WKCFINALR.pdf 2010 सीआईके-एफआईए कार्टिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप - ऑफिशियल क्लासिफिकेशन]</ref>
 
सीआईके-एफआईए श्रेणियाँ
* केएफ1 (शीर्ष स्तर), तथा केएफ2, केएफ3, और केएफ4 (तथाकथित "बुनियादी"श्रेणी कही जाती है). सभी में वही जल शीतलित नोगियर बॉक्स, स्टार्टर और क्लच के साथ125 सीसी "दीर्घ जीवन" दो स्ट्रोक इंजन, तथा प्रत्येक अलग तकनीकी विशिष्टताओं (मफलर्स, हवा बक्से, कार्बोरेटर, रेव सीमा आदि) के साथ प्रयोग किया जाता है.
* केजैड1 और केजैड2, दोनों 125 सीसी गियर बॉक्स श्रेणियाँ.
* सुपरकार्ट, एक 250 सीसी गियर बॉक्स श्रेणी.
 
==== राष्ट्रीय ====
'''ब्रिटेन''' में, सबसे ज्यादा लोकप्रिय कार्टिंग श्रृंखला राष्ट्रीय कार्टिंग श्रृंखला है, जिसे सुपर वन के रूप में भी जाना जाता है. सुपर वन चैंपियनशिप के तीन प्रकार हैं:
 
* एमएसए श्रृंखला: केएफ2, केएफ3, फार्मूला केजीपी, सुपर कैडेट और कैडेट
* रोटैक्स श्रृंखला: मिनिमैक्स, जूनियर मैक्स, सीनियर मैक्स, सीनियर मैक्स 177
* टीकेएम श्रृंखला: फॉर्मूला जूनियर टीकेएम, फार्मूला टीकेएम चरम, टीकेएम सीनियर 4-स्ट्रोक और 2006 के बाद से, होंडा कैडेट
 
ब्रिटेन की अन्य राष्ट्रीय चैंपियनशिपों में शामिल हैं:
नैटस्का एक सस्ती कार्टिंग एसोसिएशन है जिसकी स्थापना यूके में स्कूलों और युवा समूहों के लिए 13 कक्षाओं के साथ की गई है.
 
'''संयुक्त राज्य अमेरिका''' में, धावकों का सबसे बड़ा अनुपात धूलभरे अंडाकार कक्षा (डर्ट ओवल क्लासेस) में है जो अक्सर ब्रिग्स एण्ड स्ट्रैटन औद्योगिक इंजन का उपयोग करते हैं. रेसिंग की यह शैली दक्षिणपूर्व और मिडपश्चिम में प्रमुख है. पश्चिम में, यूरोपीय शैली स्प्रिंट रेसिंग अधिक आम है.
 
'''ऑस्ट्रेलिया''' में, कक्षाओं में मिडजैट, रूकी, जूनियर नेशनल प्रो, जूनियर नेशनल लाइट, जूनियर नेशनल हैवी, जूनियर क्लबमैन, जूनियर रोटैक्स (जेमैक्स), केएफ3, सीनियर नेशनल लाइट, सीनियर नेशनल हैवी, सीनियर रोटैक्स लाइट, सीनियर रोटैक्स हैवी, सीनियर क्लबमैन लाइट, सीनियर क्लबमैन हैवी, सीनियर टीएजी लाइट और सीनियर टीएजी हैवी शामिल हैं.
 
बहुत से लोग दुनिया भर में रोटैक्स मैक्स (एक टच एण्ड गो कक्षा) जैसी स्पैक सीरिज़ में भाग लेते हैं या वे जो यामाहा केटी100 इंजन का उपयोग कर रहे हैं.
* ड्राइविंग जूते (एड़ियों को कवर किया जाना चाहिए)
 
पसली रक्षक और गर्दन कॉलर की हालांकि अत्यधिक सिफारिश की जाती है परंतु ज्यादातर देशों में यह वैकल्पिक है. उपर्यक्त में से कोई भी अग्निरोधी सामग्री का बनाया जाना आवश्यक नहीं है. मोटरसाइकिलिंग के दौरान चालकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की ही तरह सुपरकार्ट चालकों के लिए चमड़े का चौग़ा पहनना जरूरी है.
 
== एक शिक्षण उपकरण के रूप में कार्टिंग ==
कार्ट रेसिंग को आमतौर पर चालकों को मोटर रेसिंग से परिचित कराने के लिए एक कम लागत और अपेक्षाकृत सुरक्षित तरीके के रूप में प्रयोग किया जाता है. कई लोगों इसे युवा चालकों के साथ संबद्ध करते हैं, लेकिन वयस्क भी कार्टिंग में बहुत सक्रिय हैं. किसी भी गंभीर रेसर के कैरियर में कार्टिंग पहला कदम माना जाता है. यह चालकों को त्वरित सजगता, सटीक कार नियंत्रण, और निर्णय कौशल के विकास में मदद के द्वारा उच्च गति रेसिंग के लिए तैयार कर सकती है. इसके अलावा, यह विभिन्न मापदंडों के बारे में जागरूकता लाती है जिनका प्रयोग कार्ट की प्रतिस्पर्धात्मकता में सुधार करने की कोशिश में किया जा सकता है (उदाहरण के रूप में टायर दबाव, गियरिंग, सीट की स्थिति, चेसिस कठोरता) जो कि मोटर रेसिंग के अन्य रूपों में मौजूद होती है.
 
सभी वर्तमान(रूसी चालक विटाली पेट्रोव के अपवाद के साथ) और कई पूर्व [[फ़ॉर्मूला वन|फार्मूला वन]] चालकों ने रेसिंग कार्ट से शुरुआत की है, इनमें सबसे प्रमुख हैं विश्व चैंपियन माइकल शूमाकर, आयर्टन सेन्ना, एलेन प्रोस्ट, फर्नान्डो अलोंसो, किमी राइकोनेन, जेन्सन बटन, लुईस हैमिल्टन और सेबस्टियन वेटल. कई एनएएसकेएआर (नैसकार) चालकों ने भी कार्ट रेसिंग से शुरुआत की है जिनमें डैरेल वॉलट्रिप, लेक स्पीड, रिकी रुड, जुआन पाब्लो मोन्टोया, टोनी स्टीवर्ट, और जेफ गॉर्डन शामिल हैं.
{{Commonscat|Karting}}
* कार्ट सर्किट
* [[:Category:Kart manufacturers|कार्ट के निर्माता]]
* [[:Category:Kart racing drivers|कार्ट रेसिंग ड्राइवर]]
* कार्ट रेसिंग चैंपियनशिप
* सूक्ष्म कार्ट
 
== संदर्भ ==
{{Reflist}}
 
== बाह्य कड़ियां ==
* {{dmoz|/Sports/Motorsports/Karting/}}
 
74,334

सम्पादन

दिक्चालन सूची