"सचिन पायलट": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: '''सचिन पायलट''' (जन्म ७ सितंबर १९७७) भारतीय संसद के सदस्य ...
(कोई अंतर नहीं)

17:15, 29 अप्रैल 2008 का अवतरण

सचिन पायलट (जन्म ७ सितंबर १९७७) भारतीय संसद के सदस्य हैं एवं चौदहवीं लोकसभा में राजस्थान के दौसा लोकसभा क्षेत्र का भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रारंभिक जीवन

श्री सचिन पायलट ओबीसी के गुज्जर समुदाय से हैं। उनके पिता स्वर्गीय श्री राजेश पायलट थे जो कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से थे। श्री पायलट की प्रारंभिक शिक्षा नयी दिल्ली के एयर फोर्स बाल भारती स्कूल में हुई। उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस महाविद्यालय से हासिल की। इसके बाद श्री पायलट ने अमरीका स्थित पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय के व्हॉर्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री भी हासिल की

राजनैतिक जीवन

भारत लौटने पर सन २००२ में अपने पिता के जन्मदिन १० फरवरी को श्री सचिन कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए। इस अवसर पर एक बडे़ किसान सभा का आयोजन भी किया गया। १३ मई २००४ को श्री पायलट चौदहवीं लोकसभा के लिए दौसा सीट से चुने गये जिसमें उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को १.२ लाख मतों से हराया। २६ साल की उम्र में वे भारतीय सांसद बनने वाले सबसे युवा व्यक्ति थे। श्री पायलट केंद्र सरकार के गृह विभाग के स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य एवं नागरिक उड़्डयन मंत्रालय के सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं।

व्यक्तिगत जीवन

श्री पायलट का विवाह सारा अब्दुल्लाह से सन २००४ में हुआ, जो कश्मीरी नेता श्री फारुख अबदुल्ला की सुपुत्री हैं। [1]

संदर्भ

  1. Farooq Abdullah unhappy with daughter's wedding to Pilot's son रीडिफ डॉट कॉम - १५ जनवरी, २००४