"मैदानी हॉकी": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो HotCat द्वारा श्रेणी:खेल जोड़ी
पंक्ति 101: पंक्ति 101:


[[श्रेणी:ओलम्पिक प्रतिस्पर्धाए]]
[[श्रेणी:ओलम्पिक प्रतिस्पर्धाए]]
[[श्रेणी:खेल]]


[[ar:هوكي الحقل]]
[[ar:هوكي الحقل]]

02:40, 23 नवम्बर 2011 का अवतरण

भारत भारत के राष्ट्रीय प्रतीक
ध्वज तिरंगा
राष्ट्रीय चिह्न अशोक की लाट
राष्ट्रभाषा कोई नहीं
राष्ट्र-गान जन गण मन
राष्ट्र-गीत वन्दे मातरम्
मुद्रा (भारतीय रुपया)
पशु बाघ
जलीय जीव गंगा डालफिन
पक्षी मोर
पुष्प कमल
वृक्ष बरगद
फल आम
खेल मैदानी हॉकी
पञ्चांग
शक संवत
संदर्भ "भारत के राष्ट्रीय प्रतीक"
भारतीय दूतावास, लन्दन
Retreived ०३-०९-२००७

फील्ड हॉकी दुनिया भर में पुरुषों व महिलाओं में खेले जाने वाला एक काफी प्रसिद्ध खेल है । यह ११ - ११ खिलाड़िय़ों की दो टीमों के बीच में प्राकृतिक घास या कृत्रिम घास (एस्ट्रोटर्फ) पर खेला जाता है ।

इतिहास

हॉकी लाठी (स्टिक) व गेंद से खेले जाने वाले प्राचीनतम खेलों में से एक है। ऐतिहासिक तथ्य हमें बताते हैं कि यह काफी प्राचीन सभ्यताओं में भी खेला जाता था। आधुनिक हाकी मध्य १८वीं शताब्दी में उभर कर आई पर यह १९वीं शताब्दी में ही ढंग से स्थापित हो पाई जब ब्लैक हीथ नाम का क्लब दक्षिण-पूर्व लंदन नें बना। पहले यह घास पर खेला जाता था और फिर १९७० से कृत्रिम घास पर खेला जाने लगा जिसने खेल के काफी पहलुओं में बदलाव ला दिया। अब एशियाई देशों का बोलबाला कम हो गया। खेल की गति, खेलने के सामान में बदलाव आने से नये नये नियम, योजनायें बनने लगीं और स्थापित हो गईं।

मैदान

यह है हाकी का मैदान ।

सबसे हॉकी मैदान आयाम मूल शाही उपायों के पूरे नंबर का उपयोग कर निर्धारित किया गया. फिर भी, मीट्रिक मापन अब आधिकारिक आयाम के रूप में इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (एफआईएच) के द्वारा नीचे में रखी "हॉकी के नियम". यह इन आयामों कि कोष्ठक में शाही इकाइयों के साथ इस लेख में दी जाती है. पिच एक 91.40 मीटर × 55 मीटर (100 × 60 yd yd है) आयताकार क्षेत्र. प्रत्येक के अंत में एक लक्ष्य 2.14 मीटर (7 फीट) है उच्च और 3.66 मीटर (12 फुट) पोस्ट और crossbar की अंदरूनी पक्षों से विस्तृत मापा, और एक लगभग अर्द्ध परिपत्र क्षेत्र 14.63 मीटर (16 yd के रूप में जाना लक्ष्य से) शूटिंग (या डी या आर्क) सर्कल, एक बिंदीदार रेखा 5 मीटर (5 6 yd, में यह था कि से स्थापित नहीं) मीट्रिक रूपांतरण के बाद जब तक अंकन के साथ ही भर में लाइनों के साथ [6 एक ठोस लाइन से घिरा] 22.90 मीटर (25 yd प्रत्येक के अंत-(लाइन आमतौर पर 23 मीटर लाइन के रूप में) क्षेत्र के केंद्र में है और से) क्षेत्र. व्यास में एक जगह 0.15m, पेनल्टी स्ट्रोक स्थान या निशान कहा जाता है, इसके केंद्र 6.40 मीटर (7 yd) प्रत्येक लक्ष्य के केंद्र से के साथ रखा.

परंपरागत घास पिचों सबसे हॉकी के साथ कम आधुनिक हॉकी में आम दूर जा रहा है सिंथेटिक सतहों पर निभाई. 1970 के दशक के बाद से, रेत आधारित पिचों के रूप में वे नाटकीय रूप से इस खेल की गति गति इष्ट थे. हालांकि, हाल के वर्षों में वहाँ "जल आधारित" कृत्रिम turfs की संख्या में भारी वृद्धि हुई है. पानी आधारित सिंथेटिक turfs गेंद सक्षम करने के लिए अधिक से अधिक मूल रेत आधारित सतहों पर जल्दी से स्थानांतरित कर दिया है और यह इस विशेषता है कि उन्हें पसंद की सतह अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय लीग प्रतियोगिताओं के लिए बनाया गया है. पानी आधारित सतहों भी कम रेत आधारित किस्म की तुलना में घर्षण और इसलिए खिलाड़ियों जब वे सतह के साथ संपर्क में आने के लिए चोट के स्तर को कम. एफआईएच अब प्रस्ताव कर रहे हैं कि नए सतहों एक संकर किस्म है जो कम पानी की आवश्यकता होती है किया जाना चाहिए रखा जा रहा है. इस पानी आधारित सिंथेटिक क्षेत्र के उच्च पानी की आवश्यकताओं की नकारात्मक पारिस्थितिक प्रभाव के कारण है. ध्वज तिरंगा राष्ट्रीय चिह्न अशोक की लाट राष्ट्र-गान जन गण मन राष्ट्र-गीत वंदे मातरम् पशु बाघ जलीय जीव गंगा डाल्फिन पक्षी मोर पुष्प कमल वृक्ष बरगद फल आम खेल मैदानी हॉकी पञ्चांग शक संवतध्वज तिरंगा राष्ट्रीय चिह्न अशोक की लाट राष्ट्र-गान जन गण मन राष्ट्र-गीत वंदे मातरम् पशु बाघ जलीय जीव गंगा डाल्फिन पक्षी मोर पुष्प कमल वृक्ष बरगद फल आम खेल मैदानी हॉकी पञ्चांग शक संवतध्वज तिरंगा राष्ट्रीय चिह्न अशोक की लाट राष्ट्र-गान जन गण मन राष्ट्र-गीत वंदे मातरम् पशु बाघ जलीय जीव गंगा डाल्फिन पक्षी मोर पुष्प कमल वृक्ष बरगद फल आम खेल मैदानी हॉकी पञ्चांग शक संवतध्वज तिरंगा राष्ट्रीय चिह्न अशोक की लाट राष्ट्र-गान जन गण मन राष्ट्र-गीत वंदे मातरम् पशु बाघ जलीय जीव गंगा डाल्फिन पक्षी मोर पुष्प कमल वृक्ष बरगद फल आम खेल मैदानी हॉकी पञ्चांग शक संवतध्वज तिरंगा राष्ट्रीय चिह्न अशोक की लाट राष्ट्र-गान जन गण मन राष्ट्र-गीत वंदे मातरम् पशु बाघ जलीय जीव गंगा डाल्फिन पक्षी मोर पुष्प कमल वृक्ष बरगद फल आम खेल मैदानी हॉकी पञ्चांग शक संवत

सामान

प्रत्येक खिलाड़ी एक "छड़ी", या तो सामान्य रूप से 36.5 या 37.5 इंच लंबी है, लेकिन वे उन्हें कम और लंबे समय तक वहन करें, और परंपरागत लकड़ी का बना लेकिन अब अक्सर शीसे रेशा के साथ बनाया है, केवलर और एक गोल संभाल, पर चपटा के साथ कार्बन फाइबर कंपोजिट, छोड़ दिया और नीचे एक हुक के साथ तरफ. लाठी धातु हॉकी में उपयोग से मना किया है. नोट: बाएं हाथ के चिपक मौजूद नहीं है.

वहाँ पारंपरिक एक मामूली (वक्र धनुष कहा जाता है, या जेली ऊपर से) छड़ी के चेहरे पक्ष के नीचे करने के लिए और दूसरा 'हील' संभाल के शीर्ष करने के लिए किनारे पर (आमतौर पर कोण के हिसाब से बनाया गया था जो में हिस्सा संभाल लकड़ी के सिर के भाग के विवाह में सम्मिलित किया गया था) है, जो गेंद के संबंध में लकड़ी सिर की स्थिति में सहायता प्रदान की और गेंद को आसानी से और अधिक सटीक हड़ताली बनाया है.

लकड़ी के तल पर हुक केवल हाल ही में तंग (वक्र भारतीय शैली) है कि हम आजकल गया था. अब एक मोड़ पुराने अंग्रेजी था चिपक, यह बहुत मुश्किल रिवर्स पर छड़ी का उपयोग करने के लिए. इस कारण खिलाड़ियों के लिए अब तंग घुमावदार प्रयोग चिपक जाता है.

इसे हाल ही में पता चला कि चेहरे की गहराई बढ़ती आसान dragflick से उच्च गति लाने के लिए और आसान कर दिया स्ट्रोक निष्पादित करने के लिए बनाया धनुष. सबसे पहले, के बाद यह सुविधा शुरू की गई थी, हॉकी नियम बोर्ड की एक सीमा रखा मिमी धनुष की अधिकतम गहराई पर 50 छड़ी की लंबाई लेकिन अनुभव से अधिक जल्दी से इस अत्यधिक होने के लिए प्रदर्शन किया. नए नियमों को अब बिजली के साथ जो गेंद flicked किया जा सकता है सीमा के रूप में 25 मिमी के तहत तो इस वक्र की सीमा.

[] हॉकी गेंद को संपादित गेंद गोलाकार है, कठिन है और प्लास्टिक की एक काग कोर पर कभी कभी () बनाया है और अक्सर indentations के साथ कवर करने के लिए hydroplaning पैदा कर सकता है कि कम है एक असंगत गेंद गीली सतहों पर गति.

[] जनरल खिलाड़ी उपकरणों को संपादित कई खिलाड़ियों मुँह गार्ड पहनने के प्रभावों से गेंद या छड़ी से दांतों और मसूड़ों की रक्षा करना. कुछ स्थानीय नियमों को उनके उपयोग की आवश्यकता है. कई खिलाड़ियों को भी पिंडली रक्षकों पहनते हैं, और फिर इन उपकरणों के कुछ क्षेत्रों में जाने की आवश्यकता हो सकती है. कई खिलाड़ियों खगोल दस्ताने पहनना: एक गद्देदार दस्ताना जो (जमीन के साथ संपर्क में आने से घर्षण से हाथ खासकर कि रेत आधारित खगोल पिचों के), और कुछ भी एक गेंद या एक छड़ी से प्रभाव के खिलाफ की रक्षा की रक्षा के लिए बनाया गया है. कुछ प्रतियोगिताओं काले चश्मे आंखों की रक्षा के लिए आवश्यकता होती है. रक्षकों कभी कभी कम कोने मास्क का उपयोग करें; सकता है इन छोटे कोनों से एक खींचें झाड़ के प्रभाव को कम करने के लिए डिजाइन किए हैं, हालांकि वे गारंटी सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं.


एक गोलकीपर बनाता है एक दस्ताना बचाने के लिए. यहाँ एक उपकरण पहना goalkeeper.The 2007 नियम पुस्तिका के लिए विशिष्ट है गियर प्रमुख goalkeepers के बारे में परिवर्तन देखा है. एक पूरी तरह सुसज्जित गोलकीपर एक हेलमेट, लेग गार्ड और kickers पहनना चाहिए. आमतौर पर वे व्यापक अतिरिक्त सीने गार्ड, गद्देदार शॉर्ट्स, भारी गद्देदार हाथ संरक्षक, ऊसन्धि संरक्षक, गर्दन गार्ड, बांह गार्ड सहित सुरक्षा उपकरण पहनते हैं, और सभी खिलाड़ियों की तरह, एक लकड़ी ले जाना चाहिए. हालांकि, इस तरह के एक खिलाड़ी को 23 मीटर लाइन को पार नहीं कर सकते हैं, अगर इस क्षेत्र गोलकीपर है, जब घड़ी बंद कर दिया है के दूसरे छोर पर जा रहा है एक दंड स्ट्रोक लेने के लिए एकमात्र अपवाद. गोलकीपर भी इस कार्रवाई के लिए अपने हेलमेट निकाल सकते हैं. हालांकि, अगर गोलकीपर elects केवल एक (हेलमेट और एक अलग रंग का शर्ट पहनने के लिए), वे 23 मीटर लाइन पार अगर वे खेल के मैदान से बाहर सुरक्षित अपने (हेलमेट और इसे रखा हटा दिया है) हो सकता है. अगर बिना उन्हें खेलने के चक्र के लिए रिटर्न के लिए हेलमेट, इस खिलाड़ी को अभी भी है "goalkeeping" विशेषाधिकारों की जगह अवसर रहा है, वह यह है कि वे अपनी छड़ी का उपयोग करने गेंद whilst इसे घेरे में है खेलने के लिए सीमित नहीं हैं. हेलमेट दंड कोनों और दंड स्ट्रोक की रक्षा whilst पहना होना चाहिए.

अब यह भी संभव टीमों के एक पूर्ण ग्यारह आउटफील्ड खिलाड़ी हैं - और सब पर कोई गोलकीपर के लिए. कोई खिलाड़ी एक हेलमेट या अन्य उपकरणों goalkeeping पहनते हैं, और न ही हो सकता है किसी भी खिलाड़ी को अपनी छड़ी के साथ के अलावा अन्य गेंद खेलने के लिए सक्षम हो जाएगा. यह एक रणनीतिक लाभ, या शुरू करने के लिए खेलने के लिए अनुमति है या अगर कोई गोलकीपर किट उपलब्ध है पेशकश इस्तेमाल किया जा सकता

= ==

प्रमुख प्रतियोगिताएँ