"वी वाई महाश्वान": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नया पृष्ठ: '''वी वाई महाश्वान''' (बायर नाम: VY CMa) महाश्वान तारामंडल में स्थित एक...
 
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
[[File:Sun and VY Canis Majoris.svg|thumb|वी वाई महाश्वान हमारे [[सूरज]] से लगभग दो हज़ार गुना बड़ा है]]
'''वी वाई महाश्वान''' ([[बायर नाम]]: VY CMa) [[महाश्वान तारामंडल]] में स्थित एक लाल [[परमदानव तारा]] जो पूरे पूरे ब्रह्माण्ड में अब तक सब से बड़ा मिला तारा है। इसका व्यास (डायामीटर) १८०० से २१०० [[सौर अर्धव्यास|सौर व्यास]] के बराबर है, यानी हमारे [[सूरज]] के व्यास से लगभग दो हज़ार गुना। वी वाई महाश्वान पृथ्वी से ४,९०० [[प्रकाश-वर्ष]] की दूरी पर है। यह तारा इतना बड़ा है के अगर पृथ्वी से [[सौर मंडल]] से सूरज हटाकर इसे रख दिया जाए तो [[शनि (ग्रह)|शनि]] की [[कक्षा (भौतिकी)|कक्षा]] तक की जगह इसी तारे के अन्दर हो जाए।
'''वी वाई महाश्वान''' ([[बायर नाम]]: VY CMa) [[महाश्वान तारामंडल]] में स्थित एक लाल [[परमदानव तारा]] जो पूरे पूरे ब्रह्माण्ड में अब तक सब से बड़ा मिला तारा है। इसका व्यास (डायामीटर) १८०० से २१०० [[सौर अर्धव्यास|सौर व्यास]] के बराबर है, यानी हमारे [[सूरज]] के व्यास से लगभग दो हज़ार गुना। वी वाई महाश्वान पृथ्वी से ४,९०० [[प्रकाश-वर्ष]] की दूरी पर है। यह तारा इतना बड़ा है के अगर पृथ्वी के [[सौर मंडल]] से सूरज हटाकर इसे रख दिया जाए तो [[शनि (ग्रह)|शनि]] की [[कक्षा (भौतिकी)|कक्षा]] तक की जगह इसी तारे के अन्दर हो जाए।


==अन्य भाषाओँ में==
==अन्य भाषाओँ में==

22:54, 25 जून 2011 का अवतरण

वी वाई महाश्वान हमारे सूरज से लगभग दो हज़ार गुना बड़ा है

वी वाई महाश्वान (बायर नाम: VY CMa) महाश्वान तारामंडल में स्थित एक लाल परमदानव तारा जो पूरे पूरे ब्रह्माण्ड में अब तक सब से बड़ा मिला तारा है। इसका व्यास (डायामीटर) १८०० से २१०० सौर व्यास के बराबर है, यानी हमारे सूरज के व्यास से लगभग दो हज़ार गुना। वी वाई महाश्वान पृथ्वी से ४,९०० प्रकाश-वर्ष की दूरी पर है। यह तारा इतना बड़ा है के अगर पृथ्वी के सौर मंडल से सूरज हटाकर इसे रख दिया जाए तो शनि की कक्षा तक की जगह इसी तारे के अन्दर हो जाए।

अन्य भाषाओँ में

अंग्रेज़ी में वी वाई महाश्वान को "वी वाई कैनिस मेजोरिस" (VY Canis Majoris) कहते हैं।

इन्हें भी देखें