"कडपा जिला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (robot Adding: de:Kadapa (Distrikt)
छो r2.6.4) (robot Modifying: de:YSR (Distrikt)
पंक्ति 21: पंक्ति 21:


[[ca:Districte de Kadapa]]
[[ca:Districte de Kadapa]]
[[de:Kadapa (Distrikt)]]
[[de:YSR (Distrikt)]]
[[en:YSR district]]
[[en:YSR district]]
[[gu:કડાપા જિલ્લો]]
[[gu:કડાપા જિલ્લો]]

12:52, 2 मई 2011 का अवतरण

कडापा भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश के रॉयलसीमा क्षेत्र का एक जिला है । इसके पड़ोसी जिलों में दक्षिण में चित्तूर, उत्तर में प्रकाशम तथा कुर्नूल पूर्व में नेल्लोर तथा पश्चिम में अनन्तपुर का नाम आता है । इस जिले से होकर पेन्नार नदी बहती है ।

क्षेत्रफल - वर्ग कि.मी.

जनसंख्या - 26,01,797 (2001 जनगणना)


इतिहास और विरासत

इस जिले का ईसापूर्व इतिहास ज्ञात है जब यह मौर्य साम्राज्य के अन्तर्गत आता था । उसके बाद यह सातवाहनों के साम्राज्य का अंग बना । कडापा का नाम गडापा से आया है जिसका तेलगू भाषा में अर्थ होता है - चरम या पारसीमा । कहा जाता है पूर्व में लोग तिरूपति मंदिर के दर्शन से पहले इस जिले के देवुनी कडापा मंदिर में जाते थे ।

यहां का एक प्रसिद्ध स्थल पेद्दा दरगाह या अमीन पीर दरगाह भी है जहाँ हज़रत ख़्वाज़ा सैय्यद शाह पीरूल्लाह मुहम्मद-उल-हुसैनी ने जीव समाधि ली थी । इसका दूसरा अजमेर भी कहते है । हाल में यह चर्चा में इसलिए आया था कि यहां पर जया बच्चन, अभिषेक तथा ऐश्वर्या राय विशेष प्रार्थना करने आए थे । इसके अतिरिक्त संगीतकार ए आर रहमान भी इसके दर्शनार्थ यहां आया करते हैं ।

मस्ज़िद-ए-आज़म फ़ारसी कला में बनी एक सुन्दर मस्जिद है जिसे १६९१ में औरंगजेब ने बनवाया था । कडापा का सेंट मेरी का गिरिजाघर भी प्रसिद्ध है जहाँ माँ मेरी की प्रतिमा को रोम से लाकर स्थापित किया गया था ।

इस जिले को १८०८ में जिला बनाया गया था ।