"विकिपीडिया:चौपाल": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन उन्नत मोबाइल संपादन New topic
→‎आत्मकथा: नया अनुभाग
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन New topic
पंक्ति 1,262: पंक्ति 1,262:


हैलो! हिंदी ने दुनिया के कई भाषा से शब्द लिए है। लेकिन हमें दुख है कि विकिहिंदी में इस्तेमाल किए जानेवाले इतने सारे शब्द संस्क्रत से है। उदाहरण के लिए जो हमें इस पन्ने पे दिख रहे है: अंतिम, उपयोग, निकट, पृष्ठ, वार्ता, परिवर्तन, अग्रगत, यथादुश्य, प्रश्न, वगैरह वगैरह। बहुत सारे पन्ने संस्क्रत शब्दो से भरे है। बहुत कम लोग यूज़र के बारे में सोच रहे है। इसको सही कैसे करें? [[सदस्य:मुरही|मुरही]] ([[सदस्य वार्ता:मुरही|वार्ता]]) 14:58, 3 जून 2023 (UTC)
हैलो! हिंदी ने दुनिया के कई भाषा से शब्द लिए है। लेकिन हमें दुख है कि विकिहिंदी में इस्तेमाल किए जानेवाले इतने सारे शब्द संस्क्रत से है। उदाहरण के लिए जो हमें इस पन्ने पे दिख रहे है: अंतिम, उपयोग, निकट, पृष्ठ, वार्ता, परिवर्तन, अग्रगत, यथादुश्य, प्रश्न, वगैरह वगैरह। बहुत सारे पन्ने संस्क्रत शब्दो से भरे है। बहुत कम लोग यूज़र के बारे में सोच रहे है। इसको सही कैसे करें? [[सदस्य:मुरही|मुरही]] ([[सदस्य वार्ता:मुरही|वार्ता]]) 14:58, 3 जून 2023 (UTC)

== आत्मकथा ==

आत्मकथा [[विशेष:योगदान/2409:4063:2212:A550:9567:E438:46C6:A820|2409:4063:2212:A550:9567:E438:46C6:A820]] ([[सदस्य वार्ता:2409:4063:2212:A550:9567:E438:46C6:A820|वार्ता]]) 08:58, 5 जून 2023 (UTC)

08:58, 5 जून 2023 का अवतरण

विकिपीडिया चौपाल पर स्वागत है !

विकिपीडिया एक ऑनलाइन, मुक्त, ज्ञानकोश है; साथ ही यह संपादकों का समुदाय भी है। यहाँ विविध उल्लेखनीय विषयों पर प्रमाण सहित जानकारी उपलब्ध कराने के कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं। ध्यान दें कि, विकिपीडिया कोई कंपनी नहीं है और विकिपीडियन स्वेच्छा से योगदान करते हैं; विकिपीडिया किसी को नौकरी पर नहीं रखती न ही पैसों की अपेक्षा करती है। हाँ, हम आपके दान का स्वागत करते हैं। नवागंतुक, विकिपीडिया की आधारभूत नीतियों की जानकारी हेतु विकिपीडिया:पंचशील अवश्य पढ़ें।
इस पृष्ठ का उपयोग कैसे करें ?
  • यहाँ विकिपीडिया से संबंधित उन विषयों पर लिखा जा सकता है जिन्हें सभी विकिपीडियन सदस्यों के ध्यान में लाने की आवश्यकता है: जैसे, आम सूचनायें और सुझाव; चर्चायें एवं प्रस्ताव जिनके लिए अन्यत्र कोई पृष्ठ निर्धारित नहीं; तथा अन्य चर्चाओं की सूचनायें जिनमें सभी इच्छुक सदस्यों की भागीदारी अपेक्षित हो।
  • किसी एक पृष्ठ विशेष (लेख, साँचा, श्रेणी इत्यादि) में सुधार/बदलाव हेतु उसके वार्ता पन्ने पर और किसी सदस्य विशेष से उसके संपादनों अथवा व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए उसके सदस्यवार्ता पन्ने पर चर्चा करें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखते हुए सामान्य वार्ता दिशानिर्देशों का अनुपालन करें।
  • ऊपर बताये पन्नों पर किसीसहमति तक न पहुँचने की दशा में यहाँ सूचना देकर अन्य सदस्यों को चर्चा में भाग लेने हेतु आमंत्रित करें; यदि यह भी विफल रहता है तब यहाँ लिखें या प्रबंधकों को सूचित करें। प्रबंधकीय कार्यों हेतु विकिपीडिया के प्रबंधकों को सूचित करने केलिए प्रबंधक सूचनापट का प्रयोग करें। अनुवाद, आयात और पृष्ठ सुरक्षा इत्यादि के लिए नियत अनुरोध पन्ने हैं।
  • अपनी निजता (प्राइवेसी) की सुरक्षा हेतु यहाँ अपना फोन नंबर, ईमेल इत्यादि न लिखें, हम ईमेल से उत्तर नहीं देते। इसके अतिरिक्त किसी उत्पाद, व्यक्ति, वस्तु अथवा विचारधारा के प्रचार हेतु इस पृष्ठ का उपयोग न करें

CIS-A2K Newsletter December 2022


Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

Hope everything is well. CIS-A2K's monthly Newsletter is here which is for the month of December. A few conducted events are updated in the Newsletter. Through this message, A2K wants your attention towards its December 2022 work. In this newsletter, we have mentioned A2K's conducted and upcoming events/activities.

Conducted events
Upcoming event
  • Mid-term Report 2022-2023

Please find the Newsletter link here.
If you want to subscribe/unsubscibe this newsletter, click here.

Thank you MediaWiki message delivery (वार्ता) 16:43, 7 जनवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

On behalf of User:Nitesh (CIS-A2K)

सार्वभौमिक आचार संहिता के लिए संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देशों पर आगामी मतदान

आप इस संदेश को मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं।

सभी को नमस्कार,

जनवरी २०२३ के मध्य में सार्वभौमिक आचार संहिता के प्रवर्तन दिशानिर्देश द्वितीय समुदाय-व्यापी अनुसमर्थन हेतु मतदान से गुजरेगा। यह मार्च २०२२ के मतदान के बाद तय हुआ, जिसमें परिणामस्वरूप अधिकांश मतदाताओं ने प्रवर्तन दिशानिर्देशों का समर्थन किया। मतदान के दौरान, प्रतिभागियों ने महत्वपूर्ण सामुदायिक चिंताओं को उजागर करने में सहायता की। बोर्ड की सामुदायिक मामलों की समिति ने अनुरोध किया कि चिंताओं के इन क्षेत्रों की समीक्षा की जाए।

स्वयंसेवक के नेतृत्व वाली संशोधन समिति ने सामुदायिक विचारों की समीक्षा करने और परिवर्तन करने के लिए कड़ी मेहनत की। उन्होंने चिंता के क्षेत्रों को अद्यतन किया, जैसे प्रशिक्षण और प्रतिज्ञान आवश्यकताओं, प्रक्रिया में गोपनीयता और पारदर्शिता, और स्वयं दस्तावेज़ की पठनीयता और इनके अनुवाद होने की क्षमता।

संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देश यहाँ देखे जा सकते हैं, और परिवर्तनों की तुलना यहाँ पर देखी जा सकती है।

मतदान कैसे करें?

१७ जनवरी, २०२३ से मतदान प्रारम्भ होगा। मेटा-विकी पर यह पृष्ठ सिक्योरपोल का उपयोग करके मतदान करने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

कौन मतदान कर सकता है?

इस मत के लिए पात्रता आवश्यकताएँ वही हैं जो विकिमीडिया न्यासी बोर्ड के चुनाव के लिए होती हैं। मतदाता योग्यता के बारे में अधिक जानकारी के लिए मतदाता जानकारी पृष्ठ को देखें। यदि आप एक योग्य मतदाता हैं, तो आप मतदान सर्वर तक पहुँचने के लिए अपने विकिमीडिया खाते का उपयोग कर सकते हैं।

मतदान पश्चात क्या होगा?

स्वयंसेवकों के एक स्वतंत्र समूह द्वारा मतों की जाँच की जाएगी, और इनके परिणाम विकिमीडिया-I, आंदोलन रणनीति फोरम, डिफ और मेटा-विकी पर प्रकाशित किए जाएँगे। मतदाता पुनः मतदान करने और दिशानिर्देशों के बारे में अपनी चिंताओं को साझा करने में सक्षम होंगे। न्यासी बोर्ड समर्थन के स्तर और उठाई गई चिंताओं को देखेगा क्योंकि वे यह देखते हैं कि प्रवर्तन दिशानिर्देशों को किस प्रकार अनुसमर्थित किया जाना चाहिए या आगे विकसित किया जाना चाहिए।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

CSinha (WMF) (वार्ता) 09:38, 8 जनवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सार्वभौमिक आचार संहिता के लिए संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देशों हेतु मतदान प्रारम्भ हो गया है

आप इस संदेश का मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं।
{{subst:more languages}}

सभी को नमस्कार,

संशोधित सार्वभौमिक आचार संहिता प्रवर्तन दिशानिर्देश इस मतदान की अवधि के लिए अब खुला है! मतदान दो सप्ताह तक चलेंगे और ३१ जनवरी, २०२३ को २३.५९ यूटीसी पर बंद होगा। मतदाता के पात्रता की जानकारी और मतदान कैसे करें, इस बारे में विवरण के लिए कृपया मेटा-विकी के मतदाता सूचना पृष्ठ पर जाएँ।

प्रवर्तन दिशानिर्देशों और मतदान प्रक्रिया पर अधिक विवरण के लिए, हमारे पिछला संदेश देखें।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

CSinha (WMF) (वार्ता) 11:16, 17 जनवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सार्वभौमिक आचार संहिता के लिए संशोधित प्रवर्तन दिशानिर्देशों हेतु मतदान बंद होने वाले हैं

आप इस संदेश को मेटा-विकी पर अतिरिक्त भाषाओं में अनुवादित पा सकते हैं।

सभी को नमस्कार,

संशोधित सार्वभौमिक आचार संहिता प्रवर्तन दिशानिर्देश हेतु मतदान ३१ जनवरी, २०२३, २३.५९ यूटीसी को समाप्त हो जाएगा। मतदाता पात्रता की जानकारी और मतदान कैसे करें, इस बारे में विवरण हेतु कृपया मेटा-विकी पर मतदाता सूचना पृष्ठ पर जाएँ। प्रवर्तन दिशानिर्देशों और मतदान प्रक्रिया पर अधिक जानकारी इस पिछले संदेश में उपलब्ध है।

यूसीओसी (UCoC) प्रोजेक्ट टीम की ओर से

CSinha (WMF) (वार्ता) 05:33, 31 जनवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

लोधी राजपूत

लोधी जाति का इतिहास अत्यन्त प्राचीन तथा गौरवपूर्ण है। कहा जाता है कि सृष्टि की रचना के उपरान्त मानव सभ्यता की रचना हुई तभी परमात्मा द्वारा श्रुतिज्ञान ऋषियों ने अपने निर्मल अन्तःकरण में धारण कर प्राकृत भाषा में लिपिबबद्ध कर लोक में प्रकाशित किया। वही ईश्वरीय ज्ञान है। सार्वभौमिक विद्वानों का मत है कि वेद संसार का प्राचीनतम मानवीय साहित्य हैं वेदों का कथन झुठलाया नही जा सकता। वेदों का समय जितना प्राचीन है, आर्य जाति का इतिहास भी उतना ही प्राचीन है

परिच्छेद- एक

लोध (लोधी) शब्द की उत्पत्ति’

वैसे लोध शव्द की उत्पत्ती किन कारणों से हुवे वह अभी अध्यन की विषय अवश्य ही है। लेकिन विद्यमान प्रमाण इसे परिभाषीत करने के लिए प्रयाप्त हैं।

वेदों के प्रमाण

लोध जाती की उल्लेख वेदों गर्न्थादी मे परिभाषित स्थितियो मे व्याख्या मिल्ते है। लोध (लोधी) शब्द का उल्लेख प्राचिन ग्रन्थ तथा एक विशेष धरोहर ऋृगवेद के मंडल 3 अध्याय 4 सूत्र 53 मंत्र 23 में निम्न प्रकार से व्याख्या किया हुवा मिल्ता है।

न सायकस्य चिकिते जनोसां लोधं पशुमन्यमानाः।नवाजिनं वाजिना हासयन्ति व गर्दभं पुरो अश्वान्नयन्ति।

इस मंत्र में ‘लोध’ शब्द का उपयोग गुणवाचक विशेषण के रुप में उपयोग हुआ है। ‘लोध’ वीर रस को प्रस्तुत करता है। वेदों के प्रमुख भाष्यकार स्वामी दयानन्द जी ने ‘लोधं’ शब्द की व्याख्या साहसी, बुद्धिमान, वीरश्रेष्ठ तथा युद्ध विद्या में निपुण और व्यूह रचना करना तथा रक्षा करने में सामर्थवान हों। ‘लोधं’ मनुष्य का एक गुण विशेष है। जो कभी योद्धाओं को उनकी वीरता और कुशलता के कारण ही सेनापति व सेनानायकों को प्रदान किया जाता था। जैसे वेदमंत्रों को पढ़ने वाले को पंडित कहा जाता है उसी प्रकार जो मनुष्य युद्ध विद्या में निपुण थे वही लोध कहलाये। ऋग्वेद का उर्पयुक्त मंत्र विशेषकर उस सीन पर प्रयुक्त हुआ है जहां राजा को सेना के गठन संबधी ज्ञान कराया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि ‘लोध’ गुण विशेष वाले क्षत्रियों का नाम था। जो बाद में एक जाति के रुप में परिवर्तित हो गया। आचार्य सायणा ने अपने भाष्य में ‘लोध’ शब्द ऋषि विश्वामित्र के लिये विशेषण में प्रयुक्त किया है। जब वे अपनी तपस्या में पूर्णतया लगे हुए थे और तपस्या में लीन अपने प्राणों तक की चिन्ता नहीं थी। यदि यही मान लिया जाये कि ‘लोध’ ऋषि विश्वामित्र का नाम था, यह भी संभव हो सकता है कि उनकी प्रेरणा से उन्हीं के समान गुण वाले क्षत्रियों ने अपना नाम लोध रख लिया हो उसकी समुदाय विशेष का नाम लोध पड़ गया। 2409:4089:A294:1D74:0:0:1178:A1 (वार्ता) 17:42, 5 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

चाँदा वंश

मैंने इस लेख को फिर से लिखा है, कृपया मेरे स्रोतों की जांच करने में मेरी सहायता करें! ताकि यह विकिपीडिया की नीतियों के अनुरूप हो। -- Karsan Chanda (वार्ता) 09:27, 6 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

प्रिय @संजीव कुमार: क्या आप मैरे लेखों को हटाने का कारण प्रस्तुत कर सकते है? -- Karsan Chanda (वार्ता) 03:32, 26 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विकिपीडिया:नारीवाद और लोककथा 2023

नमस्ते, नारीवाद और लोककथा प्रतियोगिता का आरम्भ 1 फरवरी से हो गया है जो कि 31 मार्च तक चलेगा। इसका पृष्ठ यहाँ नारीवाद और लोककथा 2023 बना दिया गया है। इसका आयोजन मैं, J ansari जी और कन्हाई प्रसाद चौरसिया जी कर रहे हैं। सभी सदस्यों से आग्रह है कि वे प्रतियोगिता में सम्मिलित होकर इसे सफल बनाएँ।--रोहितबातचीत 19:00, 6 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

New details about the Private Incident Reporting System

कृपया अपनी भाषा में अनुवादित करने में सहायता करें

नमस्ते

We have an update about the Private Incident Reporting System (PIRS) development.

We have created an FAQ on the project page to help answer your questions. Please check it, and give feedback, or ask additional questions if you have more.

Best regards, Trust & Safety Tools team.

STei (WMF) 20:51, 6 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Global ban for PlanespotterA320/RespectCE

Per the Global bans policy, I'm informing the project of this request for comment: m:Requests for comment/Global ban for PlanespotterA320 (2) about banning a member from your community. Thank you.--Lemonaka (talk) 21:40, 6 February 2023 (UTC)

CIS-A2K Newsletter January 2023


Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

Hope everything is well. CIS-A2K's monthly Newsletter is here which is for the month of December. A few conducted events are updated in the Newsletter. Through this message, A2K wants your attention towards its January 2023 tasks. In this newsletter, we have mentioned A2K's conducted and upcoming events/activities.

Conducted events
Upcoming event

Please find the Newsletter link here.
If you want to subscribe/unsubscibe this newsletter, click here.

Thank you MediaWiki message delivery (वार्ता) 18:11, 12 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

International Mother Language day 2023 Datathon

Apologies to write in English.

Dear all,

Hope you are doing well. CIS-A2K is going to organise International Mother Language day 2023 Datathon on the occasion of and to celebrate International Mother language Day. The datathon will be from 21st February to 28 February 2023. During the week, we will contribute to Wikidata to add labels, descriptions, Aliases, items or properties and references to the statements. You can go through the given page link, add yourself and become a part of the event. During the datathon, we will finalise a day and organise a one or two-hour online session with a Wikidata expert to learn advanced tactics. Regards MediaWiki message delivery (वार्ता) 17:49, 16 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Reminder: International Mother Language day 2023 Datathon

Dear all,

The International Mother Language Day 2023 Datathon will start tomorrow (after a few hours at 00:01 am) till 28 February. To contribute please add your name here. We will contribute to Wikidata to add labels, descriptions, Aliases, items or properties and references to the statements.

We have created the outreach dashboard to track the activities. Here is the link.


There will be an online session on Sunday. The session will be for 1:30 hrs. Please block your calendar for 4:00 to 5:30 pm. Jinoy will be there for a training session to introduce basics and the tools like 'TABernacle', 'QS' and 'Mix n Match' that can be used for adding labels and improving the existing WD item for newbies.

Please reach out if you have any questions or concerns at program@cis-india.org. Regards MediaWiki message delivery (वार्ता) 16:58, 20 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विकिमीडिया उपयोग की शर्तों को अद्यतन करने के लिए सामुदायिक प्रतिक्रिया सत्र शुरू होता है

You can find this message translated into additional languages on Meta-wiki.

सभी को नमस्कार,

विकिमीडिया फाउंडेशन कानूनी विभाग विकिमीडिया उपयोग की शर्तों का अद्यतन करने के लिए समुदाय के सदस्यों के साथ प्रतिक्रिया सत्र की मेजबानी कर रहा है।

उपयोग की शर्तें (टीओयू) विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा होस्ट की गई वेबसाइटों के उपयोग को नियंत्रित करने वाली कानूनी शर्तें हैं। कानूनी विभाग फरवरी से अप्रैल तक एक मसौदा प्रस्ताव पर सामुदायिक प्रतिक्रिया एकत्र करेगा। मसौदे का कई भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा, और प्रतिक्रिया किसी भी भाषा में स्वीकार की जाएगी।

यह अद्यतन कुछ चीजों के बारे में है:

  • सार्वभौमिक आचार संहिता को लागू करना;
  • Creative Commons BY-SA 4.0 लाइसेंस में परियोजना टेक्स्ट का अद्यतन करना;
  • अघोषित भुगतान संपादन को बेहतर ढंग से संबोधित करने का प्रस्ताव;
  • यूरोपीय डिजिटल सेवा अधिनियम सहित विकिमीडिया फाउंडेशन को प्रभावित करने वाले वर्तमान और हाल ही में पारित कानूनों के अनुरूप हमारी उपयोग की शर्तों को अद्यतन करना|

प्रतिक्रिया प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, दो कार्यालयीन समय आयोजित किए जाएंगे-पहला २ मार्च को और दूसरा ४ अप्रैल को।

अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें:

विकीमीडिया फाउंडेशन कानूनी विभाग की ओर से,

CSinha (WMF) (वार्ता) 15:39, 21 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Editing news 2023 #1

Read this in another languageSubscription list for this multilingual newsletter

This newsletter includes two key updates about the Editing team's work:

  1. The Editing team will finish adding new features to the Talk pages project and deploy it.
  2. They are beginning a new project, Edit check.

Talk pages project

Screenshot showing the talk page design changes that are currently available as beta features at all Wikimedia wikis. These features include information about the number of people and comments within each discussion.
Some of the upcoming changes

The Editing team is nearly finished with this first phase of the Talk pages project. Nearly all new features are available now in the Beta Feature for चर्चा उपकरण.

It will show information about how active a discussion is, such as the date of the most recent comment. There will soon be a new "विषय जोड़ें" button. You will be able to turn them off at Special:Preferences#mw-prefsection-editing-discussion. Please tell them what you think.

Daily edit completion rate by test group: DiscussionTools (test group) and MobileFrontend overlay (control group)

An A/B test for चर्चा उपकरण on the mobile site has finished. Editors were more successful with चर्चा उपकरण. The Editing team is enabling these features for all editors on the mobile site.

New Project: Edit Check

The Editing team is beginning a project to help new editors of Wikipedia. It will help people identify some problems before they click "बदलाव प्रकाशित करें". The first tool will encourage people to add references when they add new content. Please watch that page for more information. You can join a conference call on 3 March 2023 to learn more.

Whatamidoing (WMF) (वार्ता) 23:24, 22 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Enabling Section Translation: a new mobile translation experience

{{int:Hello}} Hindi Wikipedians!

Apologies as this message is not in your language, {{int:please-translate}} to your language.

The WMF Language team would like to enable the Section translation tool in Hindi Wikipedia. Our team will love you to read about the tool and test it so you can ask us any questions and give us your feedback about our enabling it in your Wikipedia.

Below is background information about Content and Section translation and why we want to enable the Section translation tool in your Wikipedia.

Background information

Content Translation has been a successful tool for multilingual editors to translate content from one language to another. More than one million articles have been created across all languages since the tool was released in 2015, and it has been used to translate more than seven thousand articles in your Wikipedia.

The Wikimedia Foundation Language team has improved the translation experience further with the Section Translation tool, which the early version was enabled in the Bengali Wikipedia in February 2021. Through Bengali and other communities' feedback, we have improved it, deployed it in other Wikipedias, and it is ready to be enabled in Hindi Wikipedia.

Section Translation extends the capabilities of Content Translation; it is developed to support mobile devices and the tool will:

  • Guide you to translate one section at a time to expand existing articles or create new ones.
  • Make it easy to transfer knowledge across languages anytime from your mobile device.

Hindi Wikipedia seems an ideal Wiki to enjoy this new tool since the Content Translation tool is frequently used in this Wikipedia.

We plan to enable the tool in the coming weeks if there are no objections from your community. After it is enabled, we'll monitor the content created with it so we can evaluate the outcome. In any case, feel free to ask us questions as a reply to this message.

Please try the tool

Before the enablement, you can try the current implementation of the tool in our testing instance, and once it is enabled on Hindi Wikipedia, you'll have access to the tool from this link: https://hi.wikipedia.org/wiki/Special:ContentTranslation with your mobile device, where you can use it to translate articles.

We look forward to your trying the tool and giving us feedback on our proposal to enable it.

Best regards,

UOzurumba (WMF) (वार्ता) 00:48, 23 फ़रवरी 2023 (UTC) On behalf of the WMF Language team[उत्तर दें]

Section Translation tool enabled in Hindi Wikipedia

Greetings!

The WMF Language team is pleased to let you know that the Section Translation tool is now enabled in your wiki. It means you can translate content one section at a time using your mobile devices with ease. Now you can also start translating an article on your mobile device right when you notice it is missing in Hindi. From a Wikipedia article in any language, switch languages and search for हिन्दी. If the article does not exist, an option to translate it will appear, as shown in the image below.

Image of the entry point

Content created with the tool will be marked with the “sectiontranslation” tag for the community to review. We’ll monitor the content created, but we are very interested in hearing about your experience using the tool and reviewing the content created with it.

So, enjoy the tool and provide feedback on improving it. Thank you!

UOzurumba (WMF) (वार्ता) 01:06, 6 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सामुदायिक बैठक निमंत्रण सूचना

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप द्वारा विकिमीडिया फाउंडेशन तथा गूगल के सहयोग से आयोजित विकिपीडिया:सामुदायिक बैठक/13 मार्च 2023 में शामिल होने को इच्छुक सदस्य 1 मार्च तक यह गूगल फॉर्म जरूर भरें।

  1. अंतिम तिथि १ मार्च 2023।
  2. हिंदी विकि परियोजनाओं (विकिपीडिया, विकिस्रोत, विकिपुस्तक, विकिकोश ...) पर सदस्य ने कम-से-कम १०० संपादन किया हो।
  3. सदस्यों को यात्रा व्यय सहयोग दिल्ली के 500 किलोमीटर के दायरे के भीतर के लिए ही प्रदान किया जाएगा।
  4. भारत के किसी भी क्षेत्र के दो हिंदी विकिमीडियन्स प्रबंधकों को यात्रा व्यय प्रदान किया जाएगा।
आयोजन का विस्तृत व्यौरा आयोजन पृष्ठ पर देख सकते हैं। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) 17:14, 24 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]
फॉर्म में आई समस्या अब दूर हो गई है। फिर भी यदि किन्हीं को समस्या आ रही हो तो यहाँ या आयोजन पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर सूचना दी जा सकती है। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) 08:56, 26 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Your wiki will be in read only soon

Trizek (WMF) (संवाद) 21:20, 27 फ़रवरी 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Ukraine's Cultural Diplomacy Month 2023: We are back!

कृपया अपनी भाषा में अनुवादित करने में सहायता करें

Hello, dear Wikipedians!

Wikimedia Ukraine, in cooperation with the Ministry of Foreign Affairs of Ukraine and Ukrainian Institute, has launched the third edition of writing challenge "Ukraine's Cultural Diplomacy Month", which lasts from 1st until 31st March 2023. The campaign is dedicated to famous Ukrainian artists of cinema, music, literature, architecture, design and cultural phenomena of Ukraine that are now part of world heritage. We accept contribution in every language! The most active contesters will receive prizes.

We invite you to take part and help us improve the coverage of Ukrainian culture on Wikipedia in your language! Also, we plan to set up a banner to notify users of the possibility to participate in such a challenge!

ValentynNefedov (WMUA) (talk) 07:58, 1 March 2023 (UTC)


नामांकन सूचना

नमस्कार, मैंने विकिपीडिया:रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन पर अनुरोध किया है, कृपया सभी इच्छुक सदस्य चर्चा में भाग लें और अपने मत दें। धन्यवाद, --Svartava (वार्ता) 09:56, 2 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

हटाने के लिए नामांकन

नमस्ते! @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: कृपया यली नामक पृष्ठ को हटाने के लिए नामांकित किया जाए क्योंकि यह याली नामक एक और पृष्ठ का पूर्ण प्रतिरूप है। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Nishānt Omm (वार्तायोगदान) 15:48, 6 मार्च 2023‎ (UTC)[उत्तर दें]

पुनः नामित करें।

कृपया प्रदेश संख्या १ को पुनः नामित कर दें। अब इस प्रदेश का नाम प्रदेश सभा द्वारा कोशी प्रदेश कर दिया गया है। Dhanywad-- 👤Raju💌 10:53, 7 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार @Raju Babu जी, कृप्या पहले इस बात के समर्थन में कुछ विश्वसनीय स्रोत उपलब्ध करवाएं जी। सूरजमुखी (वार्ता | योगदान) 13:33, 7 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]
  • It’s Koshi. Province 1 gets its name, finally. [1]
  • Koshi: Province 1 finally becomes the last province to get its name. [2]
  • प्रदेश-१ को नाम 'कोशी': नामकरणमा एमाले, कांग्रेस, माओवादी र राप्रपा एकै ठाउँ [3]
 👤Raju💌 13:28, 8 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

CIS-A2K Newsletter Feburary 2023


Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

Hope everything is well. CIS-A2K's monthly Newsletter is here which is for the month of February. A few conducted events are updated in the Newsletter. Through this message, A2K wants your attention towards its February 2023 tasks and towards upcoming events. In this newsletter, we have mentioned A2K's conducted and upcoming events/activities.

Conducted events
Upcoming event

Please find the Newsletter link here.
If you want to subscribe/unsubscribe to this newsletter, click here.

Thank you Nitesh (CIS-A2K) (talk) 04:50, 8 March 2023 (UTC)

ताला पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:08, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

संगणक विज्ञान पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:09, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

डाटा पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:11, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:12, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सम्बन्धपरक दत्तनिधि पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:16, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सम्बन्धपरक दत्तनिधि प्रबन्धन तन्त्र पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:23, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

इंजीनियरी चित्रण पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:25, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्पगेत्ती पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:30, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

हृतिक रोशन पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:47, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Women's Month Datathon on Commons

Please help us to translate the message.

Hello Wikimedians,

Hope you are doing well. CIS-A2K and CPUG have planned an online activity for March. The activity will focus on Wikimedia Commons and it will begin on 21 March and end on 31 March 2023. During this campaign, the participants will work on structure data, categories and descriptions of the existing images. We will provide you with the list of the photographs that were uploaded under those campaigns, conducted for Women’s Month.

You can find the event page link here. We are inviting you to participate in this event and make it successful. There will be at least one online session to demonstrate the tasks of the event. We will come back to you with the date and time.

If you have any questions please write to us at the event talk page Regards MediaWiki message delivery (वार्ता) 17:49, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

रजनीश मार्तंड

रजनीश शर्मा मार्तंड का जन्म उत्तर प्रदेश के जौनपुर ज़िले में स्थित मछलीगाँव में सन् ०५ अगस्त सन १९९० में हुआ था इनके पिता का नाम डा महावीर प्रसाद विश्वकर्मा और माता का नाम श्रीमती फ़ूल कुमारी है ।इनकी प्रारंभिक शिक्षा जौनपुर और उच्चतर शिक्षा कानपुर में हुई ।उत्तर प्रदेश में इनका नाम उत्कृष्ट समाज सेवी के रूप में लिया जाता है ।इनको विश्वकर्मा विकास एवं सुरक्षा समिति का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया ।हिन्दी साहित्य काव्य धारा के तीक्ष्ण और कटु शब्दों को प्रयोग करने के लिए कई बार विभिन्न नेताओं और अधिकारियों का कोप भाजन भी सहना पड़ा है लेकिन इनकी कलम रुकती नहीं । Mauli Martand (वार्ता) 19:38, 12 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

जालानुप्रयोग पर चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 14:21, 13 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विकिमेनिया २०२३ स्वागत कार्यक्रम प्रस्तुतियाँ

क्या आप विकिमैनिया २०२३ में एक व्यक्तिगत या आभासी सत्र आयोजित करना चाहते हैं? शायद कोई व्यावहारिक कार्यशाला, कोई चर्चा, कोई मज़ेदार प्रदर्शन, कोई आकर्षक पोस्टर, या कोई यादगार झटपट बातचीत? २८ मार्च तक जमा करें. विकिमनिया में एक समर्पित हाइब्रिड भाग होगा, वस्तुतः या फिर पहले से रिकॉर्ड की गई सामग्री का स्वागत है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया १२ या १९ मार्च को होने वाली बातचीत में शामिल हों, या wikimania@wikimedia.org पर ईमेल लिखें, या टेलीग्राम पर संपर्क करें। अधिक जानकारी विकी पर उपलब्ध है।

User name बदलने के संबंध मे

सर, मैं user name बदलना चाहता हुं,इसे कैसे बदला जाता है बताते जाने की कृपा की जाय। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -‎अब्दुल लतीफ (वार्तायोगदान)

अब्दुल लतीफ जी, आप https://meta.wikimedia.org/wiki/Steward_requests/Username_changes पर जाकर user name बदलने का आवेदन दे सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:19, 15 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@अब्दुल लतीफ: जी आप विशेष:GlobalRenameRequest का उपयोग करके सीधे नाम परिवर्तन के लिये अनुरोध कर सकते हैं। धन्यवाद -जे. अंसारी वार्ता 17:52, 22 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

परिवर्तित अवतरण मार्गदर्शन

नमस्ते @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: जी ,

अनभिज्ञता के लिए क्षमाप्रार्थी हूँ पर मुझे

की जगह

और

की जगह

अधिक उचित प्रतीत होता है.

बहुत कृपा होगी अगर मेर इस दिशा में थोड़ा मार्गदर्शन किया जाये.

हिंदी फिल्मों की सूची में मैं कुछ ऐसा करने की और अग्रसर हूँ ताकि कोई भी किसी भी एक कुंजी शब्द द्वारा उससे सम्बंधित फ़िल्म खोज सके. ऐसे लगभग २०० शब्द होंगे.

मैंने कुछ फिल्मों के नाम संगृहीत किये है जिनके मुख्या पात्र जवानी में ही गंभीर बीमारी के कारण मृत्यु को प्राप्त हुए - Safar ,Mili ,Kal Ho Naa Ho ,Ankhiyon Ke Jharokhon Se, Kaash ,Anuraag,Ae Dil Hai Mushkil, Kaalakaandi, Waqt: Race Against Time, Pyaasa Saawan, Majboor,Chandni Saatwaan Aasman, Lootera,Kalank,Katti Batti,Dil Ka Kya Kasoor,Kalaakaar,Prem Geet,Yaad Rakhegi Duniya,The Sky is Pink

इस सूचि को मैं उक्त लेख में जोड़ना चाहता हूँ.

अगर मेरे पास पूरी जानकारी नहीं है तो भी क्या मैं योगदान दे सकता हूँ? का पालन करता हुआ मैं जानकारी अद्यतन करता रहता हूँ और कुछ नाम जरूरत के हिसाब से अंग्रेजी भाषा मैं ही डाल देता हूँ क्योंकि उनपर पृष्ट हिंदी में नहीं बने होते या जानकारी का आभाव होता है. मेरी कोशिश होती है की ऐसा कम से कम हो.

मेरी कोशिश उन पर हिंदी में पृष्ट बनाने की होती है.

कृपया उचित दिशा में मार्गदर्शन करें.

आरती के पेज में सुधर कार्य करना है।

मै आरती के पेज में कुछ सुधर कार्य करना चाहता हु मुझे अनुमति दे। Shariajay (वार्ता) 13:30, 17 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Women's Month Datathon on Commons Online Session

Dear Wikimedians,

Hope you are doing well. As we mentioned in a previous message, CIS-A2K and CPUG have been starting an online activity for March from 21 March to 31 March 2023. The activity already started yesterday and will end on 31 March 2023. During this campaign, the participants are working on structure data, categories and descriptions of the existing images. The event page link is here. We are inviting you to participate in this event.

There is an online session to demonstrate the tasks of the event that is going to happen tonight after one hour from 8:00 pm to 9:00 pm. You can find the meeting link here. We will wait for you. Regards MediaWiki message delivery (वार्ता) 13:36, 22 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विज्ञान के बारे में

विज्ञान विषय में अलग-अलग प्रकार की ज्नानकारी शेयर करना चाहता हु| Vijendra Sen (वार्ता) 12:42, 28 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

सदस्य:Akshay Singh Rajput Thakur के खाते

The following discussion is closed. Please do not modify it. Subsequent comments should be made on the appropriate discussion page. No further edits should be made to this discussion.


कृपया w:en:Wikipedia:Sockpuppet investigations/Akshay Singh Rajput Thakur देखें।

निम्नलिखित सदस्य एक ही व्यक्ति हैं, जिनका उद्देश्य अपनी जाति की स्तुति करना है। इन खातों को अंग्रेजी विकिपीडिया पर अय्यारी (sockpuppetry), संदर्भों द्वारा न समर्थित होने वाली योगदानों के लिए और फर्जी स्रोत जोड़ने के लिए ब्लॉक कर दिया गया है। परन्तु इनके कई योगदान हिन्दी विकिपीडिया पर अब भी बने हुए हैं।

कृपया इनके योगदानों को हटाएँ, और इन्हें ब्लॉक करें। Utcursch (वार्ता) 21:14, 28 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]

अरे बाप रे, मैं ने अपनी विकी जिंदगी में पहली बार ऐसा देखा ...... अह्मद निसार (वार्ता) 20:23, 31 मार्च 2023 (UTC)[उत्तर दें]
सूची में जोड़ें:
Utcursch (वार्ता) 20:51, 2 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

दो और:

commons:Commons:Requests for checkuser/Case/Digvijay Mishra 99 देखें. Utcursch (वार्ता) 16:58, 17 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

@संजीव कुमार: आपके द्वारा ब्लॉक किया गया User:Vishvarath pratap Singh Chandel भी इन्हीं का sock लगता है. Raghunath daas की तरह इनका सदस्य पृष्ठ भी भगवान का नाम लेकर "हमारा नाम xyz है" कहता है। Utcursch (वार्ता) 17:02, 17 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
The discussion above is closed. Please do not modify it. Subsequent comments should be made on the appropriate discussion page. No further edits should be made to this discussion.


बर्बरता हटाने और सुरक्षा बढ़ाने हेतु अनुरोध

शाहरुख़ ख़ान एवं आमिर ख़ान पृष्ठ पर कुछ लोग बर्बरता कर रहे है। इसलिए इस पृष्ठ की बर्बरता हटाए। इन्हें रोकने के लिए इस पृष्ठ की सुरक्षा बढाई जानी चाहिए। ऐसे लोगों के लिए विकिपीडिया पर पाबंदी लगाना चाहिए। -- BeLucky (वार्ता) 02:23, 1 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

@ Sarvendra420 (वार्ता) 10:46, 2 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

🗿 Nishānt Omm (💌) 11:17, 4 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

पृष्ठ पर पूर्ण सुरक्षा कैसे लगाए

में अपने बनाए गए पृष्ठ पर सुरक्षा लगाना चाहता हूँ । बार बार कोई नया प्रबकता उसे बदल देता है । Rahul Jadaun (वार्ता) 05:54, 6 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

मीना पर चर्चा

-- Karsan Chanda (वार्ता) 08:28, 6 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

भारत में जातिवादी मानसिकता और इससे पड़ने वाला प्रभाव

भारत में जाति मानसिकता सामाजिक स्तरीकरण प्रणाली को संदर्भित करती है जो समाज को जन्म, व्यवसाय और सामाजिक स्थिति के आधार पर विभिन्न पदानुक्रमित स्तरों में विभाजित करती है। यह जाति व्यवस्था भारत में हजारों वर्षों से अस्तित्व में है और इसका देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है।

भारत में जातिगत मानसिकता के सबसे महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक भेदभाव और असमानता है। निचली जातियों के लोग शिक्षा, रोजगार और सामाजिक संपर्क सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं में भेदभाव और हाशिए पर जाने का सामना करते हैं। उन्हें अक्सर बुनियादी अधिकारों से वंचित कर दिया जाता है, जैसे स्वच्छ पानी, स्वास्थ्य सेवा और राजनीतिक प्रतिनिधित्व तक पहुंच, और गरीबी और गंदगी में रहने के लिए मजबूर किया जाता है।

जातिगत मानसिकता देश की राजनीतिक और आर्थिक संरचनाओं को भी प्रभावित करती है। ऊंची जातियां, जो पारंपरिक रूप से सत्ता और प्रभाव के पदों पर आसीन रही हैं, राजनीति, व्यापार और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर हावी हैं, जबकि निचली जातियों को कम वेतन वाली नौकरियों और घरेलू श्रम में धकेल दिया जाता है। इसके कारण निर्णय लेने की प्रक्रिया में निचली जातियों के लिए प्रतिनिधित्व की कमी हो गई है, जिससे उनका हाशिए पर जाना और समाज की मुख्यधारा से बाहर होना जारी है।

इसके अलावा, जातिगत मानसिकता सामाजिक और सांस्कृतिक पूर्वाग्रहों के स्थायीकरण के लिए भी जिम्मेदार रही है, जिससे किसी की जाति के आधार पर असहिष्णुता और भेदभाव होता है। इसने अक्सर विभिन्न जाति समूहों के बीच हिंसक संघर्षों को जन्म दिया है, जिसके परिणामस्वरूप जीवन और संपत्ति का नुकसान हुआ है।

अंत में, भारत में जातिगत मानसिकता का देश के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, जिससे निम्न जाति समूहों के खिलाफ असमानता और भेदभाव कायम रहा है। इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए सभी हितधारकों से ठोस प्रयासों की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर किसी की जाति की परवाह किए बिना अवसरों और अधिकारों तक समान पहुंच हो।Patrakar news (वार्ता) 12:45, 7 अप्रैल 2023 (UTC)रंजीत यादव 'बोल्ड टेक्स्ट'[उत्तर दें]

CIS-A2K Newsletter March 2023


Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

There is a CIS-A2K monthly Newsletter that is ready to share which is for the month of March. A few conducted events and ongoing activities are updated in the Newsletter. Through this message, A2K wants your attention towards its March 2023 tasks and towards upcoming events. In this newsletter, we have mentioned A2K's conducted and ongoing events/activities.

Conducted events
Ongoing activity

Please find the Newsletter link here.
If you want to subscribe/unsubscribe to this newsletter, click here.

Thank you MediaWiki message delivery (वार्ता) 10:30, 10 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Upcoming WMF Fundrasing

I apologise for not using Hindi. The WMF has posted plans to run a fundrasing campaign in India, and I wanted to make sure contributors to this wiki knew. SmallJarsWithGreenLabels (वार्ता) 23:51, 14 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

प्रबंधकों द्वारा विघटनकारी सम्पादन की हद

नमस्ते @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: जी,

मैं लोग इन कर फालतू की चिप्पियों के सुचना नहीं देखना चाहता.

आपमें से कुछ खुलेआम विघटनकारी सम्पादन में काफी समय से संलग्न है और दुसरे उनके समर्थन करते है ये तो स्पष्ट था

पर हद तब होती है जब आप २०१७ से ही एक उस पृष्ट को सही नहीं कर पाते जिसको आपने कई बार खुद सम्पादित किया है जिसमे २५ में से १५ नाम रोमन लिपि में हैं और उसी पृष्ट (1001 मूवीज यू मस्ट सी बिफोर यू डाय) के लाल कड़ियों को नीली करने के प्रयास में बनाये गए पृष्टों को हटा देते है ख़राब अनुवाद बताकर.

महोदय ये अनुवाद विकिपीडिया द्वारा दिए गए साधन से ही किये गए थे और लगातार सुधार जारी था.

कुछ प्रबंधक द्वारा निरंतर किये जा रहे विघटनकारी सम्पादन पर एक विकी लेख ही बन सकता है.

मुझे बहुत कुछ समझ आ चुका है.

आप लोग कुछ लेख लिखें, ससुधार करें - चीप्पियाँ कोई भी लगा देगा. ये अधिकार कृपया आप दूसरों को देना प्रारभ करें. फालतू के पृष्ट खुद हटते चले जायेंगे जब आप कुछ मूल्यवान लेख जोड़ेंगे.

अजीब बात है की प्रबंधक वर्षों तक कोई लेख लिखते ही नहीं. कभी कभी एक दो लिख देते है सिर्फ नाम के लिए. जरूरत निर्माण की है, झाड़ू लगाने वाले हम सब है.

मैं हिंदी विकिपीडिया में किसी भी प्रकार के योगदान से अपने को अलग करता हूँ.

मैं सबको इस लिए सूचित कर देना आवश्यक समझता हूँ क्योंकि मैं समझता हूँ की आपको स्वयं इनके योगदान में जाकर देखना चाहिए की मैं प्रवंधकों किस प्रकार के 'उत्पात्पूर्ण गतिविधि' की बात कर रहा हूँ. कार्य में सहायता के लिए बता दूँ आप इनमें से अनुवाद हेतु किये गए गतिविधि को हटा सकते है, इनसे इतर वालों पर ही ध्यान केन्द्रित करें और कृपया आप खुद निर्णय लीजिये.

सूचनार्थ - @Tousif.15: जी

@1997kB:जी ,@AbhiSuryawanshi:जी ,@Ahmed Nisar:जी ,@Amitprabhakar:जी ,@Anamdas:जी ,@Anamdas:जी ,@ArmouredCyborg:जी ,@AshokChakra:जी ,@Aviram7:जी ,@BernardM:जी ,@Bill william compton:जी ,@Biplab Anand:जी ,@Buddhdeo Vibhakar:जी ,@Charan Gill:जी ,@CommonsDelinker:जी ,@Dharmadhyaksha:जी ,@Dinesh smita:जी ,@Dr.jagdish:जी ,@Eihel:जी ,@FR30799386:जी ,@Gaurav561:जी ,@Hemanshu:जी ,@Hunnjazal:जी ,@Hunnjazal:जी ,@Innocentbunny:जी ,@J ansari:जी ,@JamesJohn82:जी ,@Jaswant Singh4:जी ,@Jayprakash12345:जी ,@Jeeteshvaishya:जी ,@Magicalsaumy~hiwiki:जी ,@Mahensingha:जी ,@Mala chaubey:जी ,@Mala chaubey:जी ,@Mayurkumar:जी ,@MGA73:जी ,@Mitul0520:जी ,@MKar:जी ,@Nadzik:जी ,@Navinsingh133:जी ,@Navodian:जी ,@Naziah rizvi:जी ,@Nilesh shukla:जी ,@Nishānt Omm:जी ,@PQR01:जी ,@Prong$31:जी ,@RacIndian:जी ,@Salma Mahmoud:जी ,@Samee:जी ,@Saroj Uprety:जी ,@Satdeep Gill:जी ,@Sbharti:जी ,@SGill (WMF):जी ,@Shree:जी ,@Shubhamkanodia:जी ,@Siddhartha Ghai:जी ,@Sir Nicholas de Mimsy-Porpington:जी ,@Somesh Tripathi:जी ,@Spundun:जी ,@Srajaltiwari:जी ,@Stang:जी ,@Sumit sinha:जी ,@Surenders25:जी ,@Sushilmishra:जी ,@Suyash.dwivedi:जी ,@Taxman:जी ,@Teacher1943:जी ,@Trikutdas:जी ,@Utcursch:जी ,@WhisperToMe:जी ,@Wolf~hiwiki:जी ,@Yann:जी ,@अनुनाद सिंह:जी ,@अनुनाद सिंह:जी ,@आशीष भटनागर:जी ,@आशीष भटनागर:जी ,@कन्हाई प्रसाद चौरसिया:जी ,@कलमकार:जी ,@चक्रपाणी:जी ,@जैन:जी ,@नीलम:जी ,@मनीष वशिष्ठ:जी ,@युकेश:जी ,@रोहित रावत:जी ,@रोहित साव27:जी ,@विजय ठाकुर:जी ,@:जी ,@सीमा1:जी ,@सुनील मलेठिया:जी ,@सौरभ तिवारी 05:जी ,@हिंदुस्थान वासी:जी

Global:-

@CptViraj: जी ,@Tegel: जी, @Martin Urbanec: जी, @Billinghurst: जी

धन्यवाद — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2401:4900:1c37:762e:6c55:e11e:e2f2:c398 (वार्तायोगदान) 18:49, 15 अप्रैल 2023‎ (UTC)[उत्तर दें]

एक आईपी की समस्या प्रबन्धकों से है तो इसका कोई उत्तर नहीं है क्योंकि हिन्दी विकिपीडिया पर किसी आईपी को प्रबन्धक बनाने का नियम नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:01, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

अनुवाद गलत बताकर कई कई पृष्ट हटाने वाले प्रबंधक अजीत कुमार तिवारी हेतु

नमस्ते @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: जी,

मुझे तो पता ही नहीं था की कींस का सिद्धांत - गुदा की माँग पर ध्यान देता है और ऐन इन्सिग्निफिकैण्ट मैन भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के उभार की चर्चा करता है.

किसी भी अनुवादक को आपके द्वारा रचित ख़राब अनुवाद का उत्कृष्ट उदहारण श्वेत जन और लेफ्टिनेंट जनरल जरूर देखना चाहिए.

कुछ अन्य महान अनुकरणीय उदहारण :-

सुदर्शन फ़ाकिर जहाँ वे शुरुआत में एक गंदले कमरे में एकाकी जीवन जिए। -- जहाँ उन्होंने ...जिया (शायद यहीं उनके फ़ाकिर तख़ल्लुस की वजह रही) -कहाँ से उठाया?

जकाया किक्वेते 2012-2013 में दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (शांति, रक्षा और सुरक्षा की त्रयी) – अर्थ स्पष्ट नहीं

ग्रेटा थनबर्ग राजनीतिक नेताओं के साथ वार्ता में वे जलवायु संकट पर तुरन्त (तुरंत) कार्वाई करने का आग्रह करतीं हैं। उन्होने संयुक्त राष्ट्र की जलवायु कर्वाई शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

ज़िंदीक़ [हालांकि प्राथमिक तौर पर (या कम से कम शुरुआत में) मानी धर्म के अनुयायी को संकेतित करता

ध्यान की लालसा उनके अनुसार ध्यान आकर्षण भी आत्मरति को पुष्ट करने का माध्यम हो सकता है इसलिए वे उसे पाने के लिए उत्सुक रहते हैं।

प्रोदुनोवाजब उन्होंने लगभग गरदन के बल लैंड किया

लेग ब्रेक लेग ब्रेक क्रिकेट में फेंकी जाने वाली गेंद की विविधता का एक प्रकार है।

ब्रह्मोत्सवम मणि शर्मा ने पार्श्व संगीत स्कोर तैयार किया है दुनिया भर में रिलीज के लिए  निर्धारित की गई है

भीड़ हत्या एक अनुशासनहीन भीड के व्दारा उस वक्त तक पीटा जाता है जब तक की उस की मृत्यु न हो जाए। ऐसी अप्रीय घटना को


बेनेडिक्ट ऐण्डरसन ण्डरसन ने १९८३ में प्रकाशित अपनी पुस्तक इमेज़िण्ड कम्युनिटीज़ में राष्ट्रवाद या जातीयता को प्रश्नांकित करते हुए उसे कल्पित समुदाय के तौर पर व्यवहृत किया।

कुज़्नेत्स वक्र क्योंकि गरीब, वंचित लोग अपूर्ण ऋण-बाजारों में अपनी शिक्षा के लिए वित्त नहीं करते हैं। क्यूजनेट वक्र आरेख एक उल्टे यू वक्र दिखाते हैं, हालांकि एक्स अक्ष पर असमानता या गिनी गुणांक के साथ अक्षरों के साथ अक्सर मिलान और मिलान होता है, जबकि एक्स अक्ष पर आर्थिक विकास, समय या प्रति व्यक्ति आय।

बैड बैंक स्थानीय सरकार द्वारा इन बैंकों को निर्धारित अवधि में लाभ में लेकर आना होगा।

वुडरो विल्सन विल्सन को लोक प्रशासन के प्रकार्यों की व्याख्या करने वाले

महाभोज जोरावर के खिलाफ पुक्ता सबूत पाए जाने सुरेश सरैया जारी घटनाक्रम का सूक्ष्म वर्णन स्रोताओं के लिए

बेसिक जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए २00९ से धारणीय उपायों पर प्रमुखता से चर्चा की जाती है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना जिसकी डेडलाइन

अब आप कृपया रहने दें ...आपसे न हो पायेगा.

--- एक और महोदय हैं संजीव कुमार, दिनभर चिप्पियाँ चिपकाते और कानून बघारते रहते हैं पर अपने ही बने पृष्ट पर ये गलतियाँ उन्हें नहीं दिखती (इतनी सिर्फ एक लेख में है)

-
  • स्वयं निर्मित अरबपति
  • बिजली उत्पादन एवं पारेषण
  • संपत्ति में भरी गिरावट
  • मिस्टर अदाणी की संपत्ति
  • एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट
  • अडानी का बिजनेस
  • मल्टीनेशनल बिजनेसमैन
  • संचालन का कॉन्ट्रैक्ट मिला
  • शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनियों
  • उनकी संपत्ति Microsoft के Bill Gates के बराबर हो गई थी
  • लेकिन अब वह दुनिया की अमीरों की सूची में के चालीसवें स्थान पर लुढक गये हैं

ये प्रंबधक बन कैसे गए ? — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2401:4900:1c36:2088:3cc1:5bc6:53c4:453d (वार्तायोगदान) 11:07, 17 अप्रैल 2023‎ (UTC)[उत्तर दें]

क्योंकि आप आईपी से सम्पादन कर रहे थे अतः अच्छे सदस्यों के अभाव में मैं प्रबन्धक बन गया। आप भी उपरोक्त लेखों में वर्तनी सम्बंधी सुधार कर सकते हैं। भविष्य आपको भी सम्भवतः प्रबन्धक बना दे लेकिन इसके लिए खाता बनाना पड़ेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:08, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

घटिया हरकत के लिए प्रबन्धक पद से निवृति

क्या ये बात मानी जा सकती है की @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: को ये बात पता नहीं की मूल शोध किसे कहते हैं?

नहीं तो उन्हें ये देखना चाहिए मूल शोध नहीं

खास कर ये वाक्य :-

ईमानदारी से स्रोत सामग्री का अनुवाद हिन्दी में करना या ऑडियो या वीडियो स्रोतों में बोले गए शब्दों को उतारना मूल शोध नहीं माना जाता है।

पृष्ठ हटाने की नीति में स्पष्ट उल्लेख है :

पृष्ठ हटाने की जगह लेख को बेहतर बनाना: यदि लेख का विषय ज्ञानकोश के अनुकूल है तो उसे बेहतर बनाया जा सकता है।

संजीव कुमार ने हाल फ़िलहाल में किन लेख को मूल शोध की चिप्पी लगायी है (हटाने हेतु चर्चा के साथ) ? क्या ये मूल शोध था ? ऐसी चिप्पी लगाने का और उससे भी बढ़ कर हटाने का प्रयास करना का क्या उद्देश हो सकता है ?

नए उपयोगकर्ताओ से अच्छा व्यवहार का उल्लंघन का ये साफ उदहारण है.

विकिपीडिया खुद कहती है सभी नियमों को अनदेखा करें - यदि कोई नियम आपको विकिपीडिया को सुधारने या सही बनाए रखने से रोकता है, तो उस पर ध्यान न दें।

कही भी अच्छी नीयत माने ही नहीं गए.

कोई कारण नहीं की इसके लिए जिम्मेदार की प्रबन्धक पद से निवृति न कर दी जाये .— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2401:4900:1c36:2088:1472:4a26:760b:bdc6 (वार्तायोगदान) 18:15, 17 अप्रैल 2023‎ (UTC)[उत्तर दें]

इसका आवेदन आपको उचित पृष्ठ पर करना होगा। चौपाल इसका उचित स्थान नहीं है। यहाँ से आप प्रबन्धक की निवृति का आवेदन नहीं कर सकते।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:11, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

पृष्टों हो हटाने के लिए हर अधिकार का दुरूपयोग/साजिश (परीक्षण पृष्ठ)

परीक्षण पृष्ठ - इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है, अर्थात यह जानने के लिये कि सचमुच सदस्य वहाँ बदलाव कर सकता है या नहीं। इस मापदंड के अंतर्गत सदस्यों के उपपृष्ठ नहीं आते।

यांत्रिक अनुवाद नीति के तहत हिंदी विकिपीडिया पर शत-प्रतिशत यांत्रिक अनुवाद करके आँकड़ों वाले पृष्ठ बनाने की स्वीकृति है जिनमें 10 से अधिक शब्दों वाले 2 से अधिक वाक्य न हों।

इस प्रक्रिया में कभी कभी कुछ formatting की गलती और कुछ भाषा सम्बन्धी त्रुटी आ सकती है जो थोड़े से प्रयास से ही सुधार दी जा सकती है .

ऐसा ही लेख बनाया गया और उसे अंग्रेजी लेख से जोड़ा भी गया फिर भी उसे परीक्षण पृष्ठ बताकर शीघ्र हटाने के लिए नामांकित किया गया संजीव कुमार के द्वारा.

अगर @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: में से किसी को विकिपीडिया नीति की जानकारी ही नहीं तो वो धड़ल्ले से पृष्ट हटाते क्यों जाते हैं?

अनुवाद में कमी बताकर एक दिन के अन्दर १०-१२ पृष्ट हटा दिए गए यांत्रिक अनुवाद को ठीक करने के लिए उनके अंतिम संपादन के बाद भी 7 दिन का समय दिया जाएगा, ऐसी नीति है । जबकि वो यांत्रिक अनुवाद थे ही नहीं. हर संभव प्रयास किया गया था की पृष्ट पठनीय हो. उसपर भी सुधार जारी था.

इन्होने कुछ पृष्टों हो हटाने के लिए अपने हर अधिकार का दुरूपयोग किया और नियमों को तोडा मरोड़ा. मूल शोध, परिक्षण पृष्ट, यांत्रिक अनुवाद की चिप्पियाँ लगा लगा कर इन्होने मानसिक प्रताड़ना देने की हद कर दी .

उन्हें कुछ स्वशिक्षा लेनी चाहिए और स्वेच्छा से प्रबंधक पद से निवृत हो जाना चाहिए जरूरी तो नहीं की उन्हें बलपूर्वक ही ऐसा करने को मजबूर किया जाये.

पृष्ट हटाने की साजिश - विघटनकारी सम्पादन का उदहारण

ऐसे तो इन्होने अनेकों बर्बरतापूर्ण विघटनकारी सम्पादन किये हैं पर एक का उदाहरण निम्न है -

वार्ता:हिंदी_फिल्मों_की_सूची

थक हार कर मैंने विकिपीडिया से विदा ले लिया.

आज ये @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: हैं कल कोई और आ जायेगा. मेहनत पर पानी फिरता देखकर दुःख तो होगा ही.

मैंने तो बाद इंग्लिश विकिपीडिया से मदद ली थी तो सोचा कुछ वापस कर दूँ.

इतनी साजिश झेलना मेर बस की नहीं.

इस हालत की जिम्मेदार के लिए किसी को तो सजा मिलनी चाहिए.

संजीव कुमार हिंदी विकिपीडिया को आगे बढ़ने से रोकने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं और इस काम में उनका सहयोग कौन कर रहा है, ये निर्णय आप खुद करें.— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2401:4900:1c36:2088:1472:4a26:760b:bdc6 (वार्तायोगदान) 20:22, 17 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

आईपी को विदा लेने की आवश्यकता नहीं होती।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:18, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

पृष्ट हटाने की साजिश - उल्लेखनीयता (उदहारण अतीक अहमद हत्याकांड)

@संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: द्वारा ही रचित

उल्लेखनीय हैं . ऐसे तो हजारों कॉलेज हैं

भारत के 6,40,930 गाँव उल्लेखनीय हैं , फिर सारे शहर, नगर, कसबे, जिले, राज्य तो हैं ही .

आजादी से लेकर अब तक के सभी हजारों संसद और राजनीतिग्य उल्लेखनीय हैं

यहाँ तक की बिग बॉस जैसे अनेकों कार्यक्रम के प्रतिभागी उल्लेखनीय हैं लेकिन आचार्य प्रशान्त , रानू मंडल ,अतीक अहमद हत्याकांड पर एक अलग पृष्ट आपको स्वीकार्य नहीं है .

ऐसी हत्याकांड कितनी सुनी है आपने जहां पुलिस हिरासत में एक नहीं दो दो लोगों की हत्या हो जाये १७ पुलिस वालों के सामने वो भी जिनमें एक पूर्व विधायक और संसद थे .

अगर किसी को रानू मंडल के बारे में प्रमाणिक जानकारी चाहिए तो वो कहाँ जायेगा. भारत के राष्ट्रपति से लेकर बच्चे बच्चे को पता है उनका नाम तो स्वाभाविक है उनके बारे में प्रमाणिक जानकारी विकिपीडिया पर उपलब्ध होनी चाहिए . अगर रानू मंडल बिग बॉस की प्रतिभागी बन जाये या आचार्य प्रशान्त तो फिर आप चाहोगे की पृष्ट बन जाये. कौन गलत है कौन सही का निर्णय करना विकिपीडिया का काम नहीं है. जिसके बारे में लाखों लोग प्रमाणिक जानकारी चाहते हैं उनके लेख विकिपीडिया पर होने चाहिए . बस .

फिर ये ही कहते है कि संदर्भयुक्त होना और मूल शोध होना दो अलग अलग बातें हैं, मतलब अगर सन्दर्भ है भी तो भी आप उसे मूल शोध बताकर उल्लेखनीय न मानकर हटा देंगे अपनी मनमानी करने.— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2401:4900:1ca9:a812:392d:bb69:bad:16af (वार्तायोगदान) 06:52, 18 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

उल्लेखनीयता को समझना या उसपर निर्णय लेना इतना आसान नहीं है जितना आप सिद्ध करना चाहते हैं।
  • आपने कुछ महाविद्यालयों (कॉलेजों) का उदाहरण दिया। वो उल्लेखनीय हैं लेकिन उनमें अतिरिक्त स्रोतों की आवश्यकता है जिससे उनकी उल्लेखनीयता को निष्पक्ष लोग भी परख सकें।
  • भारत के हर गाँव को उल्लेखनीय नहीं माना गया है बल्कि जनगणना में जिसे गाँव माना गया है उसे ही उल्लेखनीय माना गया है। जनगणना में गाँव कौनसे क्षेत्र को माना जाता है यह आप जनगणना की जानकारी देखकर प्राप्त कर सकते हैं।
  • सांसदों को उल्लेखनीय माना गया है लेकिन उनमें भी ज्यादातर ऐसे हैं जिनकी स्वतंत्र स्रोत से जानकारी उपलब्ध नहीं है अतः उसपर लेख नहीं बनाया जा सकता अथवा नहीं बनाया जाना चाहिए।
  • बिग बॉस के अधिकतर प्रतिभागी मुझे व्यक्तिगत तौर पर उल्लेखनीय नहीं लगते लेकिन ऐसे विवादित विषयों पर मतदान से निर्णय लिया जाता है।
  • आचार्य प्रशान्त केवल स्वयं के प्रचार के बल पर हैं और सम्भव है कुछ ही वर्षों में उनपर आपको विकिपीडिया पर विभिन्न भाषाओं में लेख देखने को मिले।
  • अतीक अहमद पर विकिपीडिया पर पहले से लेख है। उसकी हत्या उसके ही जुड़ा एक विषय है। उसपर अभी केवल इतनी ही पुष्ट जानकारी उपलब्ध है कि तीन हमलावरों ने गोली चलाई और इससे अतीक अहमद का निधन हो गया। यह सम्बंधित लेख में एक अनुभाग के रूप में रखा जा सकता है। अब इसकी जाँच होगी और अन्य तथ्य सामने आने पर सम्भव है भविष्य में यह विषय अपने आप में एक बड़ा विषय बन जाये। उस स्थिति में विकिपीडिया पर लेख निर्मित किया जा सकता है।
आशा करता हूँ कि आपके प्रश्नों का उत्तर दे पाया हूँ। लेकिन आशा करता हूँ कि भविष्य में आईपी से प्रश्न पूछने के स्थान पर अपने सदस्य खाते से ये प्रश्न किये जायेंगे जिसमें उत्तर देना आसान होता है और हस्ताक्षर अवश्य करने हैं। अहस्ताक्षरित सम्पादन को चौपाल की चर्चा से हटा दिया जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:32, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
आप कोई जवाब नहीं दे पाए हैं :- हस्ताक्षर करके क्या होगा, मैं Awsib हूँ और किसी कारण से IP से ही लिखुंगा. मैं स्पष्ट कर दूँ की ऐसी घटिया साजिश वाले जगह पर मुझे कोई योगदान नहीं करना है, आप ये बिलकुल न सोचें की मैं कभी भी कुछ भी योगदान करूँगा . पर मनमानी किसी की नहीं चलनी चाहिए.
अब आप जवाब सुनिए
आपकी उल्लेख्नियता के कुछ मापदंड आपके द्वारा रचित
स्कूल:- १ अमेरिकन एम्बेसी स्कूलजर्मन इंटरनेशनल स्कूल चेन्नईजर्मन स्कूल नई दिल्लीजापानी स्कूल नई दिल्लीजापानी स्कूल, मुम्बईडीएसबी इंटरनेशनल स्कूल
फ्रेंच इंटरनेशनल स्कूल, बम्बईवैंकूवर स्कूल बोर्डदिल्ली में रूसी दूतावास विद्यालय १० केन्द्रीय विद्यालय, मॉस्को ११लीसे फ़्रांसीस, पॉन्डिचेरी १२लीसे फ़्रांसीस, दिल्ली
किनको जानना है इनके बारे में ?
गाँव :- पर्सा (गाँव), चूड़ी अजीतगढ़, किशनगढ़, अलवर, राजगढ़, अलवर, मालपुरा, टोंक, [[देवली, टोंक], टोडारायसिंह, कचोलिया, मनोहरपुरा, उनियारा, भदेली जगालाला, चौपाल, हिमाचल प्रदेश , चूड़ी अजीतगढ़ , किशनगढ़, अलवर , राजगढ़, अलवर
इनमें भी अतिरिक्त स्रोतों की आवश्यकता है जिससे उनकी उल्लेखनीयता को निष्पक्ष लोग भी परख सकें।
गीताप्रेस, जयदयाल गोयन्दका , हनुमान प्रसाद पोद्दार पर आप क्यों नही कुछ सन्दर्भ जोड़ देते ताकि ये आपसे ज्यादा उल्लेखनीय हो जायें. इनपर सन्दर्भ मिल ही नहीं सकते. तो संजीव कुमार हिंदी विकी प्रबंधक इनपर अपने विकिपीडिया पर लेख नहीं बनने देंगे?
सभी सांसदों पर लेख बनाये जा सकते हैं या नहीं स्पष्ट कीजिये नहीं तो एक दो के नाम बताईये जिनपर आप समझते हैं की नहीं बनाया जाना चाहिए | मैं उनसे पूछ लेता की कोई है संजीव कुमार हिन्दिविकी पर आपको उल्लेखनीय नहीं मानता . देखता हूँ वो क्या जवाब देते हैं.
भाई आप हो कौन की 'मुझे व्यक्तिगत तौर पर उल्लेखनीय नहीं लगते आपको सिर्फ देखना है की विकिनिती लागु हो रही है या नहीं . अहस्ताक्षरित सम्पादन को चौपाल की चर्चा से हटा दिया जायेगा- ऐसी कोई विकिनिती है क्या ? पहले सन्दर्भ दें फिर अपनी चलाएं. अगर होगी तो मैं जरूर चार डंडी दे दूंगा. मैं Awsib हूँ.
जिनपर कुछ वर्षों में लेख देखने को मिल सकते है उनपर आज हों नहीं (आचार्य प्रशान्त). धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री प्रचार के बल पर है या नहीं ये जनता पर छोड़ दीजिये. आप खुद यहाँ क्यों हैं आप खुद जानते हैं. वो गलत हैं, सही हैं सब उस लेख में होगा. कुछ उनके पक्ष में कुछ विपक्ष में . आप विकिपीडिया से उन्हें मिटाकर इतिहास से ही नहीं मिटा दे सकते.
अतीक अहमद पर अगर आपको जानकारी नहीं तो आप ये क्यों सोचतें हैं की सभी आपकी तरह अनभिज्ञ हैं . जिनपर आपको खुद लगता है की आगे लेख बन सकता है उनपर आज क्यों नहीं ? आधार लेख नाम को कुछ सुनी है आपने? अतीक अहमद के आपराधिक गतिविधि, उनके साथी , उनकी पत्नी , उनके बेटों और चल रही जाँच पर काफी बड़ा लेख बन सकता है जो उनपर बने लेख से ज्यादा बड़ा होगा. थोडा अध्यन करें. बात भारत के कुछ सबसे बड़े चर्चित हत्याकांड ही है. वो गलत हैं, सही हैं सब उस लेख में होगा. कुछ उनके पक्ष में कुछ विपक्ष में आप ने तो किसी को बनाने लायक छोड़ा ही नहीं. सुरक्षित कर लिया. ये अधिकार आपको किसने दिया. जिस शीर्षक पर लोग बार बार लेख बनाना चाहते है उसकी को आप सुरक्षित कर देते हैं. बार बार प्रयास का मतलब है लोगो के पास लिखने को बहुत कुछ है. और लोग जानना चाहते हैं .
विकिपीडिया पाठक के लिए है , प्रबंधक के लिए नहीं. जो बात इतिहास में दर्ज होनी चाहिए वो उल्लेखनीय है नहीं तो विकिपीडिया, जनता और इतिहास हिंदी विकिपीडिया को कभी माफ़ नहीं करेगा. आपका तो पता भी नहीं होगा. 2401:4900:1CA8:99A1:69EA:3614:7D88:DBCB (वार्ता) 16:23, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@सदस्य:Awsib जी, इस बारे में आपका क्या कहना है? --SM7--बातचीत-- 17:42, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
किस बारे में ? 2401:4900:1CA8:99A1:69EA:3614:7D88:DBCB (वार्ता) 17:43, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

संजीव कुमार माफ़ करो

जब तक हिंदुस्तान में सिनेमा है ...

जैसे ही मैं चुप होता हूँ ये संजीव कुमार कुछ नया करतूत कर देते है.

भाई मैं Awsib हूँ , मैंने आपकी करतूतों से तंग आकर विकिपीडिया से सन्यास ले लिया है. फिर आपने नयी चिप्पी डाल दी.

भाई मैं बता चूका एक हफ्ते मैंने 1५-1७ फिल्मों के यथा संभव अनुवाद किये कुछ मशीनी कुछ ऐसे ही फिर मैं एक छुट्टी वाले दिन की तलाश में था जब मैं सब को सुधार देता. पर बीच में ही मोहभंग हो गया. अब आप मुझे माफ़ कर दो.

इस बीच आप ने अपना कारनामा कर दिया और मैं बुद्ध बन विकिपीडिया से सन्यास ले बैठा. अब आपके हवाले विकिपीडिया साथियों

जब आपने चिप्पी लगा ही दी तो मैंने सोचा देखूं आप से क्या क्या सीख सकता हूँ

https://xtools.wmflabs.org/pages/hi.wikipedia.org/संजीव_कुमार

मुझे तो लगा था की अजित कुमार तिवारी ही विकिपीडिया पर बोझ है लेकिन ये संजीव कुमार तो उनसे बढ़ कर निकले.

उन्होंने पृष्ट संख्या बढ़ने का एक बहुत ही अच्छा तरीका निकला . इन्होने गणित और विज्ञानं के ऐसे ऐसे टॉपिक चुने जिनमें शब्द की जरूरत ही नहीं .बाकि काम मशीनी अनुवाद द्वारा कर दिया गया. आपने कभी विज्ञानं या गणित की कोई किताब छुई भी है?

आपकी तो सारे तथाकथित वैज्ञानिक लेख ही परिक्षण पृष्ट और ख़राब मशीनी अनुवाद की श्रेणी में आते है .

संजीव कुमार ये है क्या जयसवाल जैन और ये समभारिक प्रचक्रण

....भाई मैंने आपके सब वैज्ञानिक लेख देख लिए

कुछ गैर वैज्ञानिक -

कोबाल्ट ब्लू (फ़िल्म) जिसमें एक भाई और बहन की कहानी का अनुसरण किया गया है यह एक ऐसी फिल्म है जो समान सेक्स प्रेम के आसपास अकेलेपन और भय को दर्शाती है।

हुमा क़ुरैशी (अभिनेत्री) हुमा कुरैशी की फिल्‍म 'पार्टिशन: 1947', काला करिकालन किया उनके पिता, सलीम कुरैशी, एक रेस्टोरराइटर हैं 2008 में, वह फिल्म भूमिकाओं के लिए ऑडिशन देने के लिए मुंबई चली गईं, एक फिल्म के लिए ऑडिशन दे रही थीं, जिसे कभी नहीं बनाया गया: "मैंने कभी मुंबई आने या अभिनेत्री होने के बारे में नहीं सोचा था।

भाई रहम करो , मुझे सब समझ आ गया.

आप एक ही दिन सारे पृष्ट हटा दो. क्यों ये रोज रोज परेशान होते हो. @संजीव कुमार, अनिरुद्ध कुमार, SM7, अजीत कुमार तिवारी, और हिंदुस्थान वासी: — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -2401:4900:1ca8:4b71:bcb0:a1c3:3779:e3b (वार्तायोगदान) 16:59, 18 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

कृपया अपने संदेश आईपी से लिखने के स्थान पर खाते से लॉगिन करके लिखें। यहाँ आपने जो उदाहरण दिये हैं उनमें समय के साथ बर्बरता हो गयी है जिसे सुधार की आवश्यकता है। लेख बड़ा हो और सन्दर्भित हो तो अच्छा है लेकिन मशीनी अनुवाद से बेहतर है कि लेख को छोटा रख लिया जाये। गणित और भौतिकी से सम्बंधित लेखों में सामान्यतः सन्दर्भ आसानी से मिल जाते हैं लेकिन जो एकदम आधारभूत परिभाषा अथवा गणनायें होती हैं, उनके उचित स्रोत मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। हालांकि ऐसा अन्य विषयों में होता होगा लेकिन फ़िल्मों के विषय में ऐसा नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:57, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
कोई बात नहीं, यथोचित समय लें, अपने सारे लेख सुधारें, फिर अपनी प्रबंधकीय उत्तरदायित्व का निर्वहन करें, अगर समय की कमी है तो कुछ योग्य योग्य व्यक्ति को ये उत्तरदायित्व प्रदान करें. आपकी सहायता के लिए मैं एक सूचि बनाकर दे सकता हूँ आपके सरे लेख के लिए. 2401:4900:1C37:4217:C12C:46C6:F618:BCDE (वार्ता) 06:22, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
जो फिल्म के लेख दूसरे भाषा से अनुवाद किये गए है उनके सन्दर्भ अगर उसी क्षण न भी दे दिए जायें तो मान्य होना चाहिए क्योंकि दुसरे भाषा के मूल लेख में सन्दर्भ होते ही है . पाठक को मंद्बुधि न समझें. सन्दर्भ के बिना वहां काम नहीं चलेगा जहाँ कुछ विवादस्पद या जाँच का विषय हो. अनुबाद करना, फोटो लगाना, लिंक जोड़ना , सन्दर्भ देने में वक्त लगता है. इसी कारण से आपके अधिकतर फिल्म लेख केवल रुपरेखा की स्थिति में हैं. 2401:4900:1C37:4217:C12C:46C6:F618:BCDE (वार्ता) 06:30, 19 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@सदस्य:Awsib जी, इस बारे में आपका क्या कहना है? --SM7--बातचीत-- 17:44, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
भाई @SM7 जी, अभी तक तो आपके प्रति मेरे मन में आदर का ही भाव है. पर आपका प्रश्न समझ नहीं आया ? 2401:4900:1CA8:99A1:69EA:3614:7D88:DBCB (वार्ता) 17:55, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
मेरा प्रश्न Awsib जी से है, आप तो दावा कर ही रहे हैं कि आप Awsib जी हैं, जो खाताधारी है वो भी पुष्टि कर दे खाते से जवाब देकर तो बात समझने में थोड़ी आसानी हो जाए। --SM7--बातचीत-- 18:01, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
ओह, अच्छा. समझा. धन्यवाद. 2401:4900:1CA8:99A1:69EA:3614:7D88:DBCB (वार्ता) 18:04, 22 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Your wiki will be in read-only soon

MediaWiki message delivery 00:41, 21 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Software test

Hello, all,

The Editing team is planning another A/B test for the "DiscussionTools" Beta Feature. This is part of mw:Talk pages project/Usability. The test plan and metrics are outlined at mw:Talk pages project/Usability/Analysis.

I am here to ask you all to participate in this test. Half of you would see the new features; the other editors would see no change. You can always change your preferences. The Beta Feature is in Special:Preferences#mw-prefsection-betafeatures, and if you have it turned on, there is a separate preference setting in Special:Preferences#mw-prefsection-editing-discussion, called "Show discussion activity".

You can see what the changes would look like on your own User_talk: page by going to https://hi.wikipedia.org/wiki/Special:MyTalk?dtenable=1 (If you've already got the Beta Feature enabled, then you won't see anything new.) This will affect all skins, not just Vector 2022.

Thank you for your participation in the previous A/B test. Please let me know if you have any questions about this one. Whatamidoing (WMF) (वार्ता) 16:37, 21 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विकिमीडिया फ़ाउंडेशन की २०२३-२०२४ वार्षिक योजना और आगामी सामुदायिक बातचीत

नमस्ते,

जुलाई २०२३ से जून २०२४ तक लागू विकिमीडिया फ़ाउंडेशन की प्रारंभिक वार्षिक योजना प्रकाशित की जा चुकी है और प्रतिक्रिया के लिए खुली है।

यह प्रारंभिक वार्षिक योजना कई भाषाओं में उपलब्ध है, और हिंदी सहित करीब 30 भाषाओं में इसका संक्षिप्त सारांश उपलब्ध है।

दो तरफा नियोजन/ वार्तालाप

पिछले साल से, फाउंडेशन ने समुदायों के साथ दो-तरफ़ा नियोजन को प्राथमिकता दी है और समुदाय के सदस्यों के साथ उनके भविष्य के लक्ष्यों को समझने के लिए चर्चाओं की मेजबानी की है। इस साल, समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए विभिन्न समय-क्षेत्र में कई चर्चाओं की मेजबानी भी कर रहे हैं।

1. 28 अप्रैल को विकीकॉन्फ्रेंस इंडिया के दौरान, सम्मेलन में उपस्थित, लोगों के साथ व्यक्तिगत रूप से चर्चा। (रिकॉर्डिंग अपलोड की जाएगी)।

2. 30 अप्रैल, 2023 (0600 UTC ) पर वर्चुअल चर्चा - हमसे जुड़ें!

हम आप सभी को 30 अप्रैल की आभासी चर्चा में भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। जहां लिसा सेट्ज़ ग्रुवेल, Chief Advancement Officer, and Deputy to the Chief Executive Officer समुदाय के साथ योजनाओं पर चर्चा करेंगी।

Call Details

Virtual Discussion (Via Zoom)

Date: 30th April 2023 (Sunday)

Time: 0600 UTC (ZoneStamp)

Diff Calendar Link

यदि आपके कोई और प्रश्न हैं तो कृपया संपर्क करें और कॉल पर आपसे मिलने के लिए उत्सुक हैं।

धन्यवाद!

~~~ RASharma (WMF) (वार्ता) 11:22, 23 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विकिपीडिया नियमो और नीतियों का उलंघन

सभी विकिपीडिया हिंदी के प्रबंधको को मै सूचित करना चाहता हु की विकिपीडिया हिंदी का जयपुर के व्यंजन नामक यह लेख विकिपीडिया के विकि-प्रारूप क अनुसार नहीं है और ना ही लेख के प्रबंधक बाकि सम्पादको को इसमें सुधर करने की अनुमति देते है। मैंने जब लेख मै सुधर करने की कोशिस की तो मेरा सुधर रिवर्ट क्र दिया गया और यही बाकि सम्पादको के साथ भी हुआ , ये मुझे लगता है की विकिपीडिया के आदर्श और निति दोनों के खिलाफ है।

मेरा प्रबंधको से अनुरोध है की यह लेख विकिपीडिया से हटाया जाये ताकि विकिपीडिया की गुणवत्ता में सुधर हो।

धन्यवाद — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Jatin1219 (वार्तायोगदान) 15:29, 25 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

बाहरी कड़ियाँ अनुभाग में विकि-कड़ियाँ जोड़ना विकि-प्रारूप में नहीं होता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:30, 25 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@संजीव कुमार जी यह पूरा लेख ही विकिपीडिया प्रारूप के अनुसार नहीं है, ना ही इस लेख में सन्दर्भ जोड़ा गया है और ना ही यह देखने में आकर्षक है। मैंने इसमें बाहरी कड़िया जोड़कर इसे थोड़ा आकर्षक बनाने का प्रयास किया था जो अब मुझे लगता है की व्यर्थ ही होता।
मेरा प्रमुख बिंदु अब भी यही है की उपरोक्त लेख खुद ही विकिपीडिया अनुरूप नहीं है तो इस लेख को पूर्ण रूप से ही विकिपीडिया से हटाया जाये विकिपीडिया निति अनुसार। Jatin1219 (वार्ता) 11:47, 26 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@Jatin1219 जी: लेख को पहले ही हटाने हेतु चर्चा के लिए नामांकित किया जा चुका है। आप अपना मत विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/जयपुर के व्यंजन पर व्यक्त कर सकते हैं। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:14, 26 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]
धन्यवाद Jatin1219 (वार्ता) 12:57, 26 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Seeking volunteers for the next step in the Universal Code of Conduct process

Hello,

As follow-up to the message about the Universal Code of Conduct Enforcement Guidelines by Wikimedia Foundation Board of Trustees Vice Chair, Shani Evenstein Sigalov, I am reaching out about the next steps. I want to bring your attention to the next stage of the Universal Code of Conduct process, which is forming a building committee for the Universal Code of Conduct Coordinating Committee (U4C). I invite community members with experience and deep interest in community health and governance to nominate themselves to be part of the U4C building committee, which needs people who are:

  • Community members in good standing
  • Knowledgeable about movement community processes, such as, but not limited to, policy drafting, participatory decision making, and application of existing rules and policies on Wikimedia projects
  • Aware and appreciative of the diversity of the movement, such as, but not limited to, languages spoken, identity, geography, and project type
  • Committed to participate for the entire U4C Building Committee period from mid-May - December 2023
  • Comfortable with engaging in difficult, but productive conversations
  • Confidently able to communicate in English

The Building Committee shall consist of volunteer community members, affiliate board or staff, and Wikimedia Foundation staff.

The Universal Code of Conduct has been a process strengthened by the skills and knowledge of the community and I look forward to what the U4C Building Committee creates. If you are interested in joining the Building Committee, please either sign up on the Meta-Wiki page, or contact ucocproject(_AT_)wikimedia.org by May 12, 2023. Read more on Meta-Wiki.

Best regards,

Xeno (WMF) 19:00, 26 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Bhadriya rai

भादरिया राय माता भाटी वंश की कुुुल देेवी के रुप में पूूजा की जाती है भादरिया माता वंश की कुुुल देेवी के साथ साथ क्षेत्रीय लोगो की आराध्य देवी भी है History by navin singh (वार्ता) 11:00, 27 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार @History by navin singh जी, विकिपीडिया पर आपका स्वागत है! यदि आप ये जानकारी किसी लेख में डालना चाह रहे थे, तो कृप्या जान लें कि विकिपीडिया पर कोई भी ऐसी जानकारी डालने के लिए विश्वसनीय स्रोत देना अनिवार्य है। सूरजमुखी (वार्ता | योगदान) 04:58, 28 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

उपयोगकर्ता वरिताओं के लिए नया मोबाइल डिज़ाइन अब लाइव!

मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि मोबाइल वेबसाइट पर विशेष:वरीयताएँ के लिए एक नया डिज़ाइन अब सभी विकिमीडिया परियोजनाओं पर लाइव है. नया डिज़ाइन कम स्क्रीन चौड़ाई में सारे अलग-अलग कैटेगरी और सेटिंग्स को ब्राउज़ करना आसान बनाता है. अब आप मोबाइल वेब साइडबार में सेटिंग मेनू में एक लिंक के माध्यम से भी पेज को एक्सेस कर पाएंगे. अधिक जानने और फीडबैक देने के लिए, कृपया हमारा प्रोजेक्ट पेज देखें. Samwalton9 (WMF) (वार्ता) 10:54, 28 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

मुख्य पृष्ठ पर निर्वाचित चित्र अनुभाग की वर्तमान स्थिति में परिवर्तन हेतु प्रस्ताव

चित्र:Hiwiki nirvachit chitr sthiti parivartan prastav.png
निर्वाचित लेख अनुभाग की वर्तमान स्थिति व नई स्थिति प्रस्तावित करता चित्र

@प्रबंधक:विकिपीडिया:प्रबन्धक सूचनापट#मुख्य पृष्ठ से निर्वाचित चित्र गायब की चर्चा को आगे बढ़ाते हुए आम चर्चा करके सहमति स्थापित करने हेतु --
मुख्य पृष्ठ के निर्वाचित चित्र अनुभाग में काफी समय से लाल कड़ियाँ दिखाई दे रही हैं हालांकि मुख्य समस्या यह नहीं हैं, मुख्य समस्या यह है कि इसे देखने पर यह नहीं पता चल रहा कि इसे सही करने के लिए करना क्या है? वहाँ अन्य अनुभागों की भांति न नया चित्र सुझाने हेतु सुझाएं जैसा कोई लिंक है न कोई और संकेत 😞।

  • मेरे द्वारा एक चित्र प्रस्तावित किया गया है, क्या उस अनुभाग को चित्र में दी गई प्रस्तावित स्थिति के अनुरूप बदल जा सकता है या बदलना उचित रहेगा? 🤔
  • क्या किसी अन्य सदस्य का कोई अन्य प्रस्ताव है? 😊

---  चक्रपाणी  वार्ता  03:36, 30 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

अति उत्तम, भविष्य में कोई भी सदस्य यहाँ आसानी से चित्र के लिए सुझाव दे सकता है और यह मुख्य पृष्ठ के इस भाग को निरन्तर अद्यनत करने में मदद करेगा। DreamRimmer (वार्ता) 04:38, 30 अप्रैल 2023 (UTC)[उत्तर दें]

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप सूचना

हिंदी विकिमीडियन्स यूजर ग्रूप, विकिमीडिया फाउंडेशन तथा गूगल की सहयोगी गतिविधियों का अगला मूर्त कदम सामग्री संवर्धन संपादनोत्सव का आयोजन है। यह गूगल पर खोजे जाने वाले किंतु हिंदी विकिपीडिया पर अनुपलब्ध तथा अन्य विकिपीडियाओं पर मौजूद आलेखों के निर्माण की दीर्घ योजना का पहला चरण है जिसकी सफलता आगे के सहयोग की दिशा निर्धारित करेगी। अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) 06:20, 6 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

शीर्षक मे एक शब्द गलत है (spelling mistake) और मेरे यहाँ rename (नाम बदलने) का अनुरोध

इस लेख के शीर्षक मे एक शब्द गलत है (spelling mistake) और मै ने यहाँ rename (नाम बदलने) का अनुरोध किया है: https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%BE:%E0%A4%B9%E0%A4%BF%E0%A4%82%E0%A4%A6%E0%A5%81_%E0%A4%A7%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%AE_%E0%A4%B8%E0%A5%87_%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%AE_%E0%A4%AC%E0%A4%A8%E0%A4%A8%E0%A5%87_%E0%A4%AC%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A5%8B%E0%A4%82_%E0%A4%95%E0%A5%80_%E0%A4%B8%E0%A5%82%E0%A4%9A%E0%A5%80 1Firang (वार्ता) 10:33, 9 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

@SM7 और संजीव कुमार: कृपया इस स्थानांतरण अनुरोध को पढ़ कर स्थानांतरण कीजिए।-1Firang (वार्ता) 18:20, 24 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@हिंदुस्थान वासी: आप प्रबंधकों को समझा सकते हैं कि क्या और कैसे करना है (आप ने अपने वार्ता पृष्ठ पर कहा है कि इसे "redirect" बिना किया जाना चाहिए)।-1Firang (वार्ता) 03:56, 25 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@1Firang जी, मैं ऐसे लेखों को हटाने के पक्ष में रहता हूँ और मुझे यह ज्ञानकोशीय नहीं लगता। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:17, 25 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
पहले की वर्तनी का हिन्दी में कोई मतलब नहीं है। इसलिए बिना कोई रीडायरेक्ट छोड़के स्थानांतरण सही रहेगा। --हिंदुस्थान वासी वार्ता 04:31, 27 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@SM7 और संजीव कुमार: वह लेख अंग्रेज़ी विकिपीडिया से अनुवाद किया गया है और अगर अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर उसे स्वीकृत किया गया है तो इसे यहां भी स्वीकृत किया जाना चाहिए। अब इस लेख को स्थानांतरित कीजिए।-1Firang (वार्ता) 08:40, 27 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@1Firang @हिंदुस्थान वासी कृपया उक्त वार्ता पृष्ठ पर टिप्पणी देखें और वहीं चर्चा करें। धन्यवाद। --SM7--बातचीत-- 07:08, 28 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

लव जिहाद का शीर्षक

अंग्रेजी विकिपीडिया के "Love jihad" के लेख का शीर्षक बदल के "Love jihad conspiracy theory" बना है - अब आप भी यहां मेरे अनुरोध देख कर हिंदी में भी उस लेख का शीर्षक बदलिए: https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%BE:%E0%A4%B2%E0%A4%B5_%E0%A4%9C%E0%A4%BF%E0%A4%B9%E0%A4%BE%E0%A4%A6#%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%A5%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%B0%E0%A4%A3_%E0%A4%85%E0%A4%A8%E0%A5%81%E0%A4%B0%E0%A5%8B%E0%A4%A7_9_%E0%A4%AE%E0%A4%88_2023 1Firang (वार्ता) 10:41, 9 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

नील परिहार के परष्ठ को न हटाने के संबंध में

नील परिहार के इस आर्टिकल को न हटाया जाय क्योंकि नील परिहार ने जो जानकारी दी है वो सही है है और यह असली व्यक्ति है । Nil parihar (वार्ता) 05:56, 10 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

अगर नील परिहार लेख में reliable sources/संदर्भ नही है तो उसे हटाया जा सकता है।-1Firang (वार्ता) 14:45, 10 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
लगता है कि आप लेख नही, बस एक user/सदस्य के पृष्ट की बात कर रहे हैं।-1Firang (वार्ता) 14:56, 10 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
पृष्ट साफ साफ प्रचार है, वेब होस्ट के रूप में विकिपीडिया का प्रयोग लगता है।  तौसिफ  बातचीत? 12:08, 11 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Automatic citations based on ISBN are broken

Apologies if this message does not reach you in your favorite language. You can help translate it centrally at Meta. Thanks for your help.

We have recently become unable to access the WorldCat API which provided the ability to generate citations using ISBN numbers. The Wikimedia Foundation's Editing team is investigating several options to restore the functionality, but will need to disable ISBN citation generation for now.

This affects citations made with the VisualEditor Automatic tab, and the use of the citoid API in gadgets and user scripts, such as the autofill button on refToolbar. Please note that all the other automatic ways of generating citations, including via URL or DOI, are still available.

You can keep updated on the situation via Phabricator, or by reading the next issues of m:Tech News. If you know of any users or groups who rely heavily on this feature (for instance, someone who has an upcoming editathon), I'd appreciate it if you shared this update with them.

Elitre (WMF), on behalf of the Editing team.

MediaWiki message delivery (वार्ता) 19:45, 11 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Contributor from Lucknow required

I need someone from Lucknow who can help me, with an ongoing project in commons. Preferably with a camera. There are Moghul monuments and other tourist attractions where we need to decide on most appropriate names. Photographs required for buildings from sides not taken. Unidentified landmarks, buildings, etc. Please do get in touch. Broichmore (वार्ता) 15:37, 12 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

CIS-A2K Newsletter April 2023


Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

Greetings! CIS-A2K has done a few activities in the month of April and CIS-A2K's monthly Newsletter is ready to share which is for the last month. A few conducted events and ongoing activities are updated in the Newsletter. In this newsletter, we have mentioned A2K's conducted and ongoing events/activities.

Conducted events
Ongoing activity

Please find the Newsletter link here.
If you want to subscribe/unsubscribe to this newsletter, click here.

Thank you MediaWiki message delivery (वार्ता) 07:50, 15 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Mula Mutha Nadi Darshan 2023 campaign cum photography contest


Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

Greetings! CIS-A2K has started the Mula Mutha Nadi Darshan 2022 campaign cum photography contest on Wikimedia Commons from 15 May to 30 June. The aim of the contest is to document the Mula & Mutha rivers along with their tributaries in the Pune district on Wikimedia Commons in the form of images and videos. You can see more specific topics in the Rivers and Topics section. In this campaign, partner organisations like, Jeevitnadi, Ecological Society, Samuchit Enviro Tech, Nisarg Sevak, National Society for Clean Cities etc. are actively participating.

We are eager to see your contributions in this contest. For sign-up and upload please visit Mula Mutha Nadi Darshan 2023.

Regards MediaWiki message delivery (वार्ता) 05:19, 17 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

असक्रिय बॉट खातों के बॉट फ्लैग हटाने हेतु प्रस्ताव

हिन्दी विकिपीडिया के सभी सक्रिय योगदानकर्ताओं को नमस्कार! मेरी नज़र आज कुछ बॉट खातो पर पड़ी जो कई सालो से असक्रिय हैं और जिनके पास बॉट फ्लैग है। मैं यहाँ पर उन असक्रिय बॉट खातो से बॉट फ्लैग हटाने का प्रस्ताव रख रहा हूँ, जिससे भविष्य में किसी भी असक्रिय बॉट खाते के हैक होने या अन्य किसी कारण से हिन्दी विकिपीडिया को कोई नुक़सान ना हो। भविष्य में सक्रिय होने पर पर्याप्त स्वीकृति से वापस बॉट फ्लैग के लिए आवेदन कर सकते है।

यह बॉट खाते निम्न है -

  1. सदस्य:Alexbot
  2. सदस्य:AlleborgoBot
  3. सदस्य:Almabot
  4. सदस्य:AmphBot
  5. सदस्य:AnamdasKaBot
  6. सदस्य:ArthurBot
  7. सदस्य:AvicBot
  8. सदस्य:BOTijo
  9. सदस्य:Benupbot
  10. सदस्य:Bill william compton (Bot)
  11. सदस्य:BodhisattvaBot
  12. सदस्य:Bolbalabot
  13. सदस्य:BotMultichill
  14. सदस्य:Byrialbot
  15. सदस्य:ChessBOT
  16. सदस्य:ChuispastonBot
  17. सदस्य:CocuBot
  18. सदस्य:DixonDBot
  19. सदस्य:DragonBot
  20. सदस्य:EPanditBot
  21. सदस्य:EatchaBot
  22. सदस्य:Egmontbot
  23. सदस्य:EukeshBot
  24. सदस्य:HiW-Bot
  25. सदस्य:Idioma-bot (ग्लोबल लॉक)
  26. सदस्य:JackieBot
  27. सदस्य:JayprakashBot
  28. सदस्य:Jotterbot
  29. सदस्य:Justincheng12345-bot
  30. सदस्य:Kgsbot
  31. सदस्य:MGA73bot
  32. सदस्य:MahdiBot
  33. सदस्य:Manubot
  34. सदस्य:MelancholieBot
  35. सदस्य:MerlLinkBot
  36. सदस्य:Minsbot
  37. सदस्य:Mjbmrbot
  38. सदस्य:MondalorBot
  39. सदस्य:Movses-bot
  40. सदस्य:OKBot
  41. सदस्य:Orbot1
  42. सदस्य:PipepBot
  43. सदस्य:Ptbotgourou
  44. सदस्य:Rezabot
  45. सदस्य:Ripchip Bot
  46. सदस्य:ShubBot
  47. सदस्य:Sficbot
  48. सदस्य:Siddhartha Ghai bot
  49. सदस्य:SieBot
  50. सदस्य:SilvonenBot
  51. सदस्य वार्ता:SpBot
  52. सदस्य:SreeBot
  53. सदस्य:Synthebot
  54. सदस्य:タチコマ robot
  55. सदस्य:हिन्दी
  56. सदस्य:हिंग्लिशबॉट
  57. सदस्य:ग्रामीणबॉट
  58. सदस्य:आर्यबॉट
  59. सदस्य:Zorrobot
  60. सदस्य:YurikBot
  61. सदस्य:YFdyh-bot
  62. सदस्य:WikiDreamer Bot
  63. सदस्य:VolkovBot
  64. सदस्य:VibhijainBot
  65. सदस्य:Vagobot
  66. सदस्य:TobeBot
  67. सदस्य:TinucherianBot
  68. सदस्य:Thijs!bot
  69. सदस्य:TXiKiBoT

ऊपर जिन बॉटो के नाम दिये गये है, उनमे से 99% बॉट खाते 10 साल से भी पहले से असक्रिय हैं। यहाँ पर पिछले डेढ़ साल से एक भी संपादन नहीं करने वाले बॉट खाते शामिल हैं। अगर आप किसी बॉट को इस सूची से हटवाना चाहते है तो उस बॉट का सदस्य नाम कारण सहित टिप्पणी में लिख सकते हैं। एक सप्ताह तक कोई कोई विरोध न होने की स्थिति में, यह निवेदन मेटा पर रखा जाएगा। धन्यवाद! DreamRimmer (वार्ता) 15:52, 17 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

समर्थन

भरपूर समर्थन  ऐसा ही किया जाना चाहिए।— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -Nishānt Omm (वार्तायोगदान)
 समर्थन, मैं इन लिखित कारणों की वजह से इन खातों से अधिकार वापिस लेने के पक्ष में हूँ। मैंने निम्न अपना खाता प्रदर्शित किया है उसका ख्याल रखा जाये। --हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:27, 20 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विरोध

टिप्पणी

इस विषय में शामिल बॉट संचालकों को जल्द ही उनके वार्ता पृष्ठ पर सूचित किया जाएगा। DreamRimmer (वार्ता) 17:19, 17 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

जिनके 2020 के बाद से संपादन हैं उनको ही सूचित किया जाएगा। DreamRimmer (वार्ता) 17:24, 17 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
 टिप्पणी कृपया Hindustanibot (वार्ता योगदान) से बॉट अधिकार नहीं हटवाएं जाएँ। उसका संचालक मैं ही हूँ।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:22, 20 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]
@हिंदुस्थान वासी जी, आपके बॉट को सूची से हटा दिया है। DreamRimmer (वार्ता) 01:45, 21 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

चर्चा 25 मई तक बढ़ाई जा रही है। DreamRimmer (वार्ता) 10:27, 23 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

नाम बदलने हेतु चर्चा

हिंदुस्थान वासी वार्ता 11:17, 20 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Daleshwer sahu mla

छत्तीसगढ़ के डोंगरगॉव के माननीय विधायक दलेश्वर साहू जी का विकिपीडिया बनाना चाहिए एक बेहतरीन जननेता के साथ ही कला प्रेमी भी है Mokshshailesh (वार्ता) 05:11, 23 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार @Mokshshailesh जी, यदि वे हिंदी विकिपीडिया के उल्लेखनीयता मापदंडों पर खरे उतरते हैं, तो विश्वसनीय स्रोतों का प्रयोग करते हुए तथा तटस्थ लहज़े के साथ आप स्वयं इस विषय पर लेख बना सकते हैं जी। सूरजमुखी (वार्ता | योगदान) 08:44, 26 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

The upcoming calls conducted by A2K for or with communities

Apologies for writing in English. Please feel free to translate it into your language.

Dear Wikimedians,

We are excited to announce the launch of the A2K Monthly Engagement Call, a series of interactive sessions aimed at fostering collaborative learning within the Wikimedia community. The motive behind starting the series of interactive sessions is to bring the community together to discuss and interact about important topics. The first Monthly Engagement call will start with Let’s Connect which is an initiative to create an open and safe learning space for all Wikimedians to share and learn different skills with other peers and to add value and contribute collectively to the community. The first call in this series, organized and hosted by CIS-A2K, will take place on June 3, 2023, from 6:00 PM to 7:00 PM (IST).

One more announcement is about, on June 5, 2023, as we celebrate Environment Day, A2K is planning to engage communities and community members in discussions about potential activities for the month of June. These activities will involve capturing images of the environment, uploading them to Wikimedia Commons, and adding existing photos to articles on Wikipedia. We would love to invite Wikimedians to collaborate and join us in planning this activity on Sunday, May 28, 2023, from 11:00 am to 12:00 pm.

Call details are below:

Thank you MediaWiki message delivery (वार्ता) 08:25, 25 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

Selection of the U4C Building Committee

The next stage in the Universal Code of Conduct process is establishing a Building Committee to create the charter for the Universal Code of Conduct Coordinating Committee (U4C). The Building Committee has been selected. Read about the members and the work ahead on Meta-wiki.

-- UCoC Project Team, 04:20, 27 मई 2023 (UTC)

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 05:28, 28 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

@Nishānt Omm जी, मैंने चर्चा पृष्ठ पर एक टिप्पणी लिखी है। DreamRimmer (वार्ता) 06:01, 28 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 13:36, 28 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

पीडीऍफ का पीडीएफ पे ट्रांस्फर

कृपया पीडीऍफ का वार्ता पन्ना देखें। शुक्रिया। मुरही (वार्ता) 05:24, 29 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

"भारत के 500 और 1000 रुपये के नोटों का विमुद्रिकरण" का "भारतीय नोटबंदी 2016" पे ट्रांस्फर

कृपया ट्रांस्फर के चर्चा में हिस्सा लें। मुरही (वार्ता) 04:06, 30 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 06:59, 31 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 07:01, 31 मई 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 11:34, 1 जून 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 05:02, 2 जून 2023 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानान्तरण हेतु चर्चा

🗿 Nishānt Omm (💌) 06:15, 2 जून 2023 (UTC)[उत्तर दें]

विकिहिंदी इतनी संस्क्रत काई को?

हैलो! हिंदी ने दुनिया के कई भाषा से शब्द लिए है। लेकिन हमें दुख है कि विकिहिंदी में इस्तेमाल किए जानेवाले इतने सारे शब्द संस्क्रत से है। उदाहरण के लिए जो हमें इस पन्ने पे दिख रहे है: अंतिम, उपयोग, निकट, पृष्ठ, वार्ता, परिवर्तन, अग्रगत, यथादुश्य, प्रश्न, वगैरह वगैरह। बहुत सारे पन्ने संस्क्रत शब्दो से भरे है। बहुत कम लोग यूज़र के बारे में सोच रहे है। इसको सही कैसे करें? मुरही (वार्ता) 14:58, 3 जून 2023 (UTC)[उत्तर दें]

आत्मकथा

आत्मकथा 2409:4063:2212:A550:9567:E438:46C6:A820 (वार्ता) 08:58, 5 जून 2023 (UTC)[उत्तर दें]