"जालना जिला": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 3: पंक्ति 3:
जिले का मुख्यालय है।
जिले का मुख्यालय है।


'''क्षेत्रफल''' - वर्ग कि.मी.
'''क्षेत्रफल''' - ७,६१२ वर्ग कि.मी.


'''जनसंख्या''' - (2001 जनगणना)
'''जनसंख्या''' - १९,५९,०४६ (२०११ जनगणना)


'''साक्षरता''' -
'''साक्षरता''' - ७३.६१%


'''एस. टी. डी (STD) कोड'''02482 -
'''एस. टी. डी (STD) कोड''' - ०२४८५


'''जिलाधिकारी '''- (सितम्बर 2006 में)
'''जिलाधिकारी '''- शिवाजी जोंधले (सितम्बर 2006 में)


'''समुद्र तल से उचाई''' -
'''समुद्र तल से उचाई''' -
पंक्ति 20: पंक्ति 20:


'''औसत वर्षा''' - मि.मी.
'''औसत वर्षा''' - मि.मी.

'''जालना जिला''' स्‍वतंत्र [[भारत]] के [[महाराष्ट्र]] राज्य में मध्य स्थान पर है। यह जिला [[मराठवाडा]] विभाग में उत्‍तर दिशा में स्थित है। जिला का [[अक्षवृत्‍तीय]] और [[रेखावृत्‍तीय]] स्‍थान मतलब १९०१ उत्‍तर से २,१०३ उत्‍तर अक्षवृत्‍तीय और ७,५०४ पूर्व से ७,६०४ पूर्व रेखावृत्‍तीय. जालना जिला पहले [[निझाम]] राज्‍य का भाग था। बाद में [[मराठवाडा मुक्‍ति संग्राम]] के बाद [[औरंगाबाद]] जिला में जालना एक [[तालुका]] बना।

जालना यह औरंगाबाद के पूर्व का तालुका १ मई १९८१ के दिन ‘जिला’ बनकर स्‍थापित हुआ, और औरंगाबाद जिले के जालना, [[भोकरदन]], [[जाफ्राबाद]], [[अंबड]] यह ४ तालुके एवं परभणी जिले का [[परतूर]] ऐसे कुल ५ तालुके का जालना जिले समावेश किया गया। जालना जिले के पूर्व में [[परभणी]]और [[बुलढाणा]] जिला स्थित है। औरंगाबाद पश्‍चिम दिशा में, [[जलगाव]] उत्‍तर में एवं दक्षिण में [[बीड]] जिला है।

जालना जिला का ७,६१२ चौ. कि.मी. क्षेत्रफल है। जो महाराष्ट्र राज्य के कुल क्षेत्रफल की तुलना में २.४७ % है, और जनसंख्या १९,५९,०४६ इतनी है। जालना जिला का मुख्‍यालय जालना शहर है और राज्य एवं देश के [[राजधानी]] से ब्रॉडगेज रेल्‍वे लाईन से जूडा हुआ है। राज्‍य के मुख्‍य शहर भी राज्‍य महामार्ग से जूडे हुए है। यह जिला हायब्रीड सीडस् के लिए प्रसिद्ध है और स्‍टील रिरोलींग मिल, बिडी उद्योग, खेती संबंधि उद्योग उदा. दाल मील, बि. बीयाने आदी. [[मोसंबी]] फल के उत्पादन के लिए भी यह जिला प्रसिद्ध है।

जालना जिले के लोगों ने [[मराठवाडा मुक्‍ति संग्राम]] में महत्वपूर्ण भूमीका निभाई थी।


== बाहरी कड़ियाँ ==
== बाहरी कड़ियाँ ==

16:39, 16 मार्च 2017 का अवतरण

जालना भारतीय राज्य महाराष्ट्र का एक जिला है।

जालना जिला

जिले का मुख्यालय है।

क्षेत्रफल - ७,६१२ वर्ग कि.मी.

जनसंख्या - १९,५९,०४६ (२०११ जनगणना)

साक्षरता - ७३.६१%

एस. टी. डी (STD) कोड - ०२४८५

जिलाधिकारी - शिवाजी जोंधले (सितम्बर 2006 में)

समुद्र तल से उचाई -

अक्षांश - उत्तर

देशांतर - पूर्व

औसत वर्षा - मि.मी.

जालना जिला स्‍वतंत्र भारत के महाराष्ट्र राज्य में मध्य स्थान पर है। यह जिला मराठवाडा विभाग में उत्‍तर दिशा में स्थित है। जिला का अक्षवृत्‍तीय और रेखावृत्‍तीय स्‍थान मतलब १९०१ उत्‍तर से २,१०३ उत्‍तर अक्षवृत्‍तीय और ७,५०४ पूर्व से ७,६०४ पूर्व रेखावृत्‍तीय. जालना जिला पहले निझाम राज्‍य का भाग था। बाद में मराठवाडा मुक्‍ति संग्राम के बाद औरंगाबाद जिला में जालना एक तालुका बना।

जालना यह औरंगाबाद के पूर्व का तालुका १ मई १९८१ के दिन ‘जिला’ बनकर स्‍थापित हुआ, और औरंगाबाद जिले के जालना, भोकरदन, जाफ्राबाद, अंबड यह ४ तालुके एवं परभणी जिले का परतूर ऐसे कुल ५ तालुके का जालना जिले समावेश किया गया। जालना जिले के पूर्व में परभणीऔर बुलढाणा जिला स्थित है। औरंगाबाद पश्‍चिम दिशा में, जलगाव उत्‍तर में एवं दक्षिण में बीड जिला है।

जालना जिला का ७,६१२ चौ. कि.मी. क्षेत्रफल है। जो महाराष्ट्र राज्य के कुल क्षेत्रफल की तुलना में २.४७ % है, और जनसंख्या १९,५९,०४६ इतनी है। जालना जिला का मुख्‍यालय जालना शहर है और राज्य एवं देश के राजधानी से ब्रॉडगेज रेल्‍वे लाईन से जूडा हुआ है। राज्‍य के मुख्‍य शहर भी राज्‍य महामार्ग से जूडे हुए है। यह जिला हायब्रीड सीडस् के लिए प्रसिद्ध है और स्‍टील रिरोलींग मिल, बिडी उद्योग, खेती संबंधि उद्योग उदा. दाल मील, बि. बीयाने आदी. मोसंबी फल के उत्पादन के लिए भी यह जिला प्रसिद्ध है।

जालना जिले के लोगों ने मराठवाडा मुक्‍ति संग्राम में महत्वपूर्ण भूमीका निभाई थी।

बाहरी कड़ियाँ