ध्रुववृत्त

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

खगोलीय गोले पर ध्रुववृत्त। एक प्रेक्षक (दर्शक) का ऊपरी ध्रुववृत्त , जो एक अर्धवृत्त है, उसके शिरोबिंदु और उसके क्षितिज के उत्तर और दक्षिण बिंदुओं से होकर गुजरता है; प्रेक्षक का स्थानीय ध्रुववृत्त वह अर्धवृत्त है जिसमें उनके शिरोबिंदु और दोनों खगोलीय ध्रुव होते हैं।

खगोल विज्ञान में, ध्रुववृत्त खगोलीय ध्रुवों के साथ-साथ प्रेक्षक (दर्शक) के स्थान के शिरोबिंदु और अधोबिंदु के माध्यम से गुजरने वाला वृत्त है। नतीजतन, इसमें क्षितिज पर उत्तर और दक्षिण बिंदु भी शामिल हैं, और यह खगोलीय विषुवत और क्षितिज के लंबवत होता है। खगोल विज्ञान में ध्रुववृत्त भौगोलिक देशान्तर या याम्योत्तर रेखा के समतुल्य है। ध्रुववृत्त पृथ्वी के अक्ष से गुजरने वाले सभी तलों के समूह हैं । ध्रुवों के अतिरिक्त हर स्थान के लिए एक अपना ध्रुववृत्त है । कोई भी ध्रुववृत्त पृथ्वी के तल को काटता हुआ दो देशान्तर रेखाएँ बनाता है , क्योंकि देशान्तर रेखाएँ पूर्ण वृत्त नहीं होती

ध्रुववृत्त को अर्धवृत्तों में विभाजित करने के कई तरीके हैं। क्षैतिज निर्देशांक प्रणाली में, प्रेक्षक के ध्रुववृत्त को क्षितिज के उत्तर और दक्षिण बिंदुओं द्वारा समाप्त किए गए हिस्सों में विभाजित किया जाता है। प्रेक्षक का ऊपरी ध्रुववृत्त शिरोबिंदु से होकर गुजरता है जबकि निचला ध्रुववृत्त अधोबिंदु से होकर गुजरता है। एक अन्य तरीके से, ध्रुववृत्त को विभाजित किया जाता है, एक अर्धवृत्त जिसमें प्रेक्षक का शिरोबिंदु और दोनों आकाशीय ध्रुव होते हैं, और विपरीत अर्धवृत्त, जिसमें अधोबिंदु और दोनों ध्रुव होते हैं।


यह भी देखें[संपादित करें]

यामोत्तर

देशान्तर

रेखांश