विशालगढ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विशालगढ़ भारत के महाराष्ट्र राज्य का एक किला है।

विशालगढ़ किला कोल्हापुर से 76 किमी उत्तर पश्चिम में है। मैं। की दूरी पर स्थित है। विशालगढ़ किला सह्याद्री पहाड़ियों और कोंकण की सीमा पर और अंबा घाट और अनुष्का घाट को अलग करने वाली पहाड़ी पर स्थित है।

जैसा कि नाम से पता चलता है किला विशालगढ़ एक विशाल किला है। सहयाद्रि की मुख्य रेखा से निकलकर यह किला स्वाभाविक रूप से दूरदर्शिता से आच्छादित है। यह प्राचीन किला अनुष्का घाट और अंबा घाट, कोंकण के बंदरगाहों और कोल्हापुर के बाजार को जोड़ने वाले घाट मार्ग की रक्षा और सुरक्षा के लिए बनाया गया था। कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं के गवाह और एक राजधानी शहर की स्थिति का आनंद लेते हुए, किले की वर्तमान स्थिति विचारोत्तेजक है। लेकिन इतिहास और किला प्रेमियों के लिए इस किले को इसकी संपूर्णता में देखना निश्चित रूप से एक ट्रीट है।

इतिहास आदि। एस। 1190 के आसपास, राजा भोज द्वितीय ने अपनी राजधानी कोल्हापुर से पन्हाला स्थानांतरित कर दी। उसने तब घाटमार्ग की सुरक्षा के लिए कई किले बनवाए। उनमें से एक किला, किशगिला था। (किशिगिला-भोजगढ़-खिलगीला-टोयचना उर्फ विशालगढ़)। बाद में यह किला यादवों के हाथ में चला गया। यादवों के पतन के बाद दक्षिण में बहमनियों की शक्ति का उदय हुआ।

वगैरह। एस। 1453 में, बहमनी जनरल मलिक उतुजर किले को लेने के लिए कोंकण में उतरे। उसने शिर्कों के प्रचितगढ़ पर कब्जा कर लिया और शिर्कों पर धर्मांतरण की शर्त लगा दी। लेकिन शिर्कों ने मलिक उतुजर को विपरीत शर्त रखी कि पहले मेरे दुश्मन और खिलौना किले शंकरराव मोरे को मुसलमान बना लो, तभी मैं मुसलमान बनूंगा और सुल्तान की सेवा करूंगा। शिर्के ने इतना कहते-कहते नहीं छोड़ा, बल्कि किले को खिलौना दिखाने का वादा किया। इस अमीश से बेखबर, मलिक ने शिर्कों की सलाह के अनुसार जाने का फैसला किया, शुरू में कुछ दक्षिणी और एबिसिनियन सैनिकों ने पहाड़ियों / जंगलों में प्रवेश करने से इनकार कर दिया। मलिक ने शेष सेना लेकर सह्याद्री के भीतरी भाग में प्रवेश किया। जैसा कि वादा किया गया था, शिर्कों ने पहले दो दिनों के लिए चौड़ी और अच्छी तरह से पक्की सड़कों पर सेना का नेतृत्व किया। किन्तु तीसरे दिन शिर्क उन्हें एक घने जंगल में ले गये। मैदानी इलाकों में जीवन बिताने वाले मुस्लिम सैनिक सहयाद्रि की राहों से थक चुके थे। शिर्क इस चीर-फाड़ वाली सेना को ऐसे स्थान पर ले आए जहाँ तीन ओर खड़ी पहाड़ियाँ थीं और चौथी ओर एक खाड़ी थी। वहां से आगे का रास्ता नहीं था और सेना में इतनी ताकत नहीं थी कि वह बार-बार पीछे जाकर उस कठिन रास्ते को काट सके। इस बीच, मलिक उत्तुजर बीमार पड़ गए और खून की कमी हो गई। अतः वह सेना की कमान भी नहीं संभाल सकता था। ऐसे में जब सेना थक कर सो रही थी तो शिर्कों ने खेल के घोड़ों को बांधकर मलिक की सेना पर अचानक आक्रमण कर दिया। उस समय हुए नरसंहार में मलिक उत्तुजर सहित सभी लोग मारे गए थे। इस घटना का फेरिस्टा का विस्तृत विवरण मूल से पढ़ा जाना चाहिए।

1469 में, बहमनी सुल्तान ने अपने सेनापति मलिक रेहान को किले पर अधिकार करने के लिए बबकिरे को भेजा। छह बार कोशिश करने के बावजूद वह इस किले को नहीं ले सका। वह 9 महीने के लगातार प्रयास के बाद सातवें प्रयास में इस किले पर कब्जा करने में सफल रहे। इस किले में मलिक रेहान के नाम पर एक दरगाह है। उपरोक्त उल्लेख इसके अनेक अभिलेखों में मिलता है। इसके बाद लगभग दो सौ वर्षों तक यह किला एक मुस्लिम शक्ति बहमनी आदिलशाही के नियंत्रण में रहा। 28 नवंबर, 1659 को शिवाजी महाराज ने पन्हाला पर अधिकार कर लिया। उसी समय, खिलौना किले को जीत लिया और 'विशालगढ़' नाम दिया। 3 मार्च, 1660 को सिद्दी जौहर ने पन्हाला को घेर लिया। उसी समय श्रीनगरपुर के जसवंतराव दलवी और सूर्यराव सुर्वे विशालगढ़ का घेराव कर रहे थे। पन्हाला की घेराबंदी से निकलकर विशालगढ़ की ओर जाते हुए महाराज ने घेराबंदी तोड़ दी और सुरक्षित रूप से विशालगढ़ पहुंच गए। उससे पहले, बाजी प्रभु ने 300 चुने हुए मावलों के साथ पवनखंडी में सिद्दी की सेना को पकड़ लिया और अपने प्राणों की आहुति दे दी। उल्लेख है कि शिव राय ने विशालगढ़ के सुदृढ़ीकरण के लिए 5000 सम्मान खर्च किए। संभाजी महाराज ने विशालगढ़ में कई नए निर्माण करवाए। 1686 में संभाजी महाराज ने कविकलश को शिर्क्यों के विद्रोह को कुचलने के लिए भेजा, लेकिन वह हार गया और विशालगढ़ में शरण ली।

वगैरह। एस। 1689 में, जब संभाजी महाराज विशालगढ़ से रायगढ़ जा रहे थे, तो संगमेश्वर में तुलापुरी पर कब्जा कर लिया गया और बेरहमी से हत्या कर दी गई। इसके बाद, राजाराम महाराज के शासनकाल के दौरान, विशालगढ़ मराठा गतिविधि का मुख्य केंद्र था। रामचंद्रपंत ने विशालगढ़ को अपनी राजधानी बनाया और इसे राजधानी का दर्जा मिला। 1701 में राजाराम महाराज की मृत्यु के बाद, उनकी तीसरी पत्नी अंबिकाबाई विशालगढ़ में सती हो गईं। दिसंबर 1701 में विशालगढ़ को लेने के लिए खुद औरंगजेब एक बड़ी सेना के साथ आया। लेकिन विशालगढ़ के किले के स्वामी परशुराम पंतप्रतिनिधि ने छह महीने तक लड़ाई लड़ी और 6 जून, 1702 को अभयदान और स्वशासन के काम के लिए 2 लाख रुपये लेकर किले को औरंगजेब को सौंप दिया। उसने विशालगढ़ का नाम बदलकर 'सर्वरालना' कर दिया। विशालगढ़ जीतकर पन्हाला लौटते समय औरंगजेब की सेना को सह्याद्रि ने पराजित किया। लगभग 37 दिनों के बाद, पन्हाला पहुंचने तक मुगल सेना को भारी नुकसान और नुकसान उठाना पड़ा। उनके विवरण मुगल इतिहासकारों द्वारा लिखे गए हैं।

वगैरह। एस। 1707 में तारारानी ने विशालगढ़ पर कब्जा कर लिया। बाद में, विशालगढ़ करवीरकर के नियंत्रण में आ गया। उन्होंने प्रतिनिधियों को दिया। वर्ष 1844 में, अंग्रेजों ने विशालगढ़ पर कब्जा कर लिया और इसकी संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया। दर्शनीय स्थल एसटी या निजी वाहन से विशालगढ़ के सामने हवाई अड्डे पर उतरने के बाद हवाई अड्डे और विशालगढ़ के बीच एक घाटी है। पहले इस घाटी में उतरकर ही विशालगढ़ जाना पड़ता था। लेकिन अब इस घाटी के ऊपर एक लोहे का पुल बना हुआ है। इस ब्रिज से विशालगढ़ के बेस पर पहुंचने के बाद दो रास्ते दिखाई देते हैं। सामने ऊपर चढने का सीढ़ीदार रास्ता है, जबकि दाहिनी तरफ एक छोटी चढ़ाई का रास्ता है जो सीढ़ियों के चारों ओर जाता है। आपको सीढ़ी से ऊपर जाना चाहिए और सीढ़ियों से नीचे जाना चाहिए। यानी किले पर सभी जगहों को देखना। सीढ़ी पर चढ़ने के बाद, दरगाह के बाईं ओर सीढ़ियों की एक उड़ान उतरती है। इस तरह जाने के बाद, दो सड़कें विभाजित हो गईं। दाईं ओर की नई सीढ़ी भगवंतेश्वर मंदिर / राजवाड़ा / तकमक टोक की ओर जाती है। जबकि बायां हाथ पुराना पक्का (पत्थर) रास्ता अमृतेश्वर मंदिर/बाजीप्रभु की समाधि की ओर जाता है। बाईं ओर का रास्ता लेने के बाद, 5 मिनट के भीतर हम अमृतेश्वर मंदिर पहुँच जाते हैं। मंदिर के सामने चट्टान से गिरने वाले पानी को एक कुंड द्वारा रोक दिया जाता है। मंदिर में पंचानन की मूर्ति है। मंदिर से नीचे उतरकर पातालदारी में उतर जाएं। यहाँ एक नाला है। इस धारा के आगे खुले में बाजी प्रभु देशपांडे और फूलाजी देशपांडे की कब्रें हैं। इस समाधि को देखने के बाद दाहिनी ओर पहाड़ी पर हनुमान मंदिर के दर्शन करने चाहिए। मंदिर को देखने के बाद उस स्थान पर आना चाहिए जहां दरग्या के पास दो सड़कें विभाजित होती हैं। वहां से दाहिनी ओर सीमेंट की सीढ़ियां होते हुए हम 5 मिनट में भगवंतेश्वर मंदिर आ जाते हैं। इस स्थान पर तीन मंदिर हैं, भगवंतेश्वर मंदिर, विट्ठल मंदिर और नवनिर्मित गणपति मंदिर। मंदिर के सामने एक चौकोर पानी का कुआँ है। श्री हार्दिकर मंदिर के रखरखाव की देखभाल करते हैं। उनका घर मंदिर के किनारे है।

इस मंदिर में ठहरने की व्यवस्था की जा सकती है। भगवंतेश्वर मंदिर में कछुआ देखने लायक है। इस कछुए के बगल वाली सीढ़ी पर मोदी लिपि में एक शिलालेख खुदा हुआ है। इस पर 'अबाजी जाधव शक 1701, विशालगढ़' अक्षर पढ़े जा सकते हैं। मंदिर में भगवान ब्रह्मा की एक मूर्ति है। सर्किट के साथ लैंप जलाने के लिए दीवारों में निचे हैं। विठ्ठल मंदिर के लकड़ी के दरवाजे और महरिपी पर की गई नक्काशी देखने लायक है। मंदिर को देखने के बाद पास के पंतप्रतिनिधि के वाड़ा (महल) के रास्ते में एक बड़ा वर्गाकार बावड़ी है। महल का प्रवेश द्वार खंडहर में है; प्रवेश द्वार के बाईं ओर दीवार में एक छोटा सा आला है। कोई भी इस भूयार (ऊंचाई 3 फीट) के माध्यम से रेंग सकता है। भुयारा का दूसरा मुंह चौक कुएं के पास है। महल काफी हद तक जीर्णता में गिर गया है। महल के दक्षिण दिशा में गेट के ठीक सामने एक बड़ा गोल कुआं है। कुएं में उतरने के लिए एक छोटा सा मेहराबदार दिंडी दरवाजा जैसा दरवाजा है।
  इस कुएं में महादेव का मंदिर है। महल के पिछले हिस्से में एक सूखा कुआं है। इस कुएं से कुछ आगे चलने के बाद 5 मिनट में हम टकामक टोकापा पहुंच जाते हैं। यह सब देखने के बाद दरग्या वापस आ जाओ। यहां दुकानों/होटलों की भीड़ लगी रहती है। अतः मुंधा बिना प्रतीक्षा किये द्वार पर आ जाय। इस दरवाजे की एक मीनार और एक मेहराब बरकरार है। दरवाजे के किनारे से एक रास्ता 'रणमंडल' पहाड़ी नामक पहाड़ी पर चढ़ता है। सबसे नीचे 8 फुट की तोप है। इसे देखने के बाद सीढ़ियां चढ़कर किले से नीचे उतरना शुरू कर देना चाहिए। रास्ते में एक वर्ग में पत्थर में खुदी हुई दो सीढ़ियाँ हैं; यह राजाराम महाराज की तीसरी पत्नी अंबिकाबाई की समाधि है। इसके अलावा किले पर घोड़ तप, मुचकुंडा गुफा, सती, तास पहाड़ी आदि देखने लायक हैं।

आदिशाही के जनरल मलिक रेहान की दरगाह पर आने वाले हिंदू मुस्लिम भक्तों द्वारा इस क्षेत्र की नक्काशी की गई है। लोग मुर्गे और बकरे का मांस खाने जाते हैं बिना यह सोचे कि जिसने उनके पूर्वजों का खून खींचा है वह उनकी मनोकामना पूरी करेगा। यह वह दिन होगा जब भक्तों को यह एहसास होगा कि पूर्वजों ने इस किले को बनाए रखने के लिए अपना खून बहाया और यहां तक कि इस अवसर पर बलिदान भी किया।