विवेकानन्द अन्तरराष्ट्रीय फाउण्डेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विवेकनन्द अन्तरराष्ट्रीय फाउण्डेशन
विवेकानन्द इण्टरनेशनल फाउण्डेशन .png
स्थापना 2009
संस्थापक अजीत डोभालl[1]
प्रकार सार्वजनिक नीति थिंक टैंक
मुख्यालय 3,सैन मार्टिन मार्ग, चाणक्यपुरी, नयी दिल्ली – 110021
स्थान
  • नयी दिल्ली
अध्यक्ष
स्वामीनाथन गुरुमूर्ति
निदेशक
अरविन्द गुप्ता
पैतृक संगठन
विवेकानन्द केंद्र
जालस्थल www.vifindia.org

विवेकानन्द अन्तरराष्ट्रीय फाउण्डेशन (Vivekananda International Foundation (VIF)) भारत का एक विचार समूह (थिंक टैंक) है। यह विवेकानन्द केन्द्र का एक भाग है। यह नयी दिल्ली में स्थित है।

स्थापना एवं इतिहास[संपादित करें]

विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन खुद को "स्वतंत्र, गैर-पक्षपातपूर्ण संस्था के रूप में वर्णित करता है जो गुणवत्ता अनुसंधान और गहन अध्ययन को बढ़ावा देता है।" फाउंडेशन की स्थापना दिसंबर 2009 में नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में एक साइट पर की गई थी, जिसे 1993 में पी। वी। नरसिम्हा राव सरकार द्वारा आवंटित किया गया था। अजीत डोभाल, जो 2005 में इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए, इसके संस्थापक निदेशक बने। [1] फाउंडेशन ने 2011-2012 में खबर बनाई जब अन्ना हजारे, अरविंद केजरीवाल और किरण बेदी को बाबा रामदेव के साथ मिलकर 'टीम अन्ना' बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई थी। [4]

2014 में, इसके निदेशक अजीत डोभाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया था। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और अतिरिक्त प्रधान सचिव पी। के। मिश्रा को भी फाउंडेशन के कर्मचारियों से भर्ती किया गया था। [५] कहा जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी कुछ समय से फाउंडेशन का अनुसरण कर रहे हैं और इसके काम से प्रभावित हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Tehelka नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]