विलियम तृतीय, इंग्लैंड के राजा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
इंग्लैंड राज्य के विलियम तृतीय

विलियम तृतीय (४ नवंबर १६५०- ८ मार्च १७०२) जन्म से ही ऑरेंज के संप्रभु राजकुमार थे, इसी के कारण वे "विलियम ऑफ़ ऑरेंज" के नाम से प्रसिद्ध है। १६७२ से हॉलैंड, ज़ीलैंड, एम्सटर्डम, जेलडरलैंड और ऑवरआईज़ल डच गणराज्य के शासक थे। यह एक संयोग है कि संख्या (iii) दोनों ऑरेंज और इंग्लैंड के लिए ही किया गया है। उन्होंने कहा कि अनौपचारिक रूप से "राजा बिली" उत्तरी आयरलैंड और स्कॉटलैंड में जनसंख्या के वर्गां से जाना जाता है। उनका जन्म ४ नवंबर १६५० को बिन्नेहोफ, द हेग में हुआ था। उनका शासन ४ जुलाई १६७२ से ८ मार्च १७०२ तक छा गया। स्कॉटलैंड राज्य के राजक्रम में उन्हें विलियम द्वितीय कहा जाता है।[1]

जीवनी[संपादित करें]

उनकी प्राथमिक शिक्षा डच दाई माँ के हाथों में थी। १६५९ के प्रारंभ से, विलियम सात साल तक औपचारिक शिक्षा, नैतिकता प्रोफेसर "हेंड्रिक बोरनियस" के मार्गदर्शन में लीडेन विश्वविद्यालय में गये। डच अधिकारियों को इन षड्यंत्रों को अनदेखा करने के लिये पहली बार में अपना सर्वश्रेष्ठ किया था। २३ दिसंबर १६६०, को जब विलियम दस वर्ष का था, उसकी मॉं चेचक के व्हाइटहॉल पैलेस, लंदन। उनकी मां की मृत्यु के बाद विलियम की शिक्षा और संरक्षण के अपने वंश के समर्थकों और एक अधिक डच गणराज्य के अधिवक्ताओं के बीच विवाद का एक मुद्दा बन गया है।[2]

विवाह[संपादित करें]

फ्रांस के साथ युद्ध के दौरान, विलियम, शादी करके उसकी स्थिति में सुधार करने के लिए 1677 में कोशिश की, उसके चचेरा बहिन मैरी, जेम्स के बड़े जीवित बेटी, ड्यूक ऑफ यॉर्क, इंग्लैंड के जेम्स बाद में द्वितीय। मैरी ग्यारह साल से उनसे जूनियर थी और वह एम्सटर्डम व्यापारियों जो अपनी मॉं को नापसंद थे। एक स्टुअर्ट मैच के लिए प्रतिरोध प्रत्याशित, लेकिन विलियम का मानना था कि शादी करने मैरी चार्ल्स के राज्यों को सफल होने के अपने अवसरों में वृद्धि होगी, और इंग्लैंड के राजा आकर्षित करेगा दूर उनके समर्थक फ्रेंच नीतियों से।

मृत्यु व विरासत[संपादित करें]

१७०२ में, विलियम निमोनिया की एक जटिलता के एक टूटी हुई हंसली से अपने घोड़े, एक प्रकार की वनस्पति से गिरने के बाद निधन हो गये। वर्षों बाद, सर विंस्टन चर्चिल, उनकी अंग्रेजी बोलने वाले लोगों का एक इतिहास में कहा गया है कि गिरावट "शत्रु गुप्त की एक टुकड़ी के लिए दरवाजा खोला।" विलियम अपनी पत्नी के साथ वेस्टमिंस्टर ऐबी में दफनाया गया था। उसकी बहन जी, ऐनी, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और आयरलैंड की रानी शासक बन गई।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Peter Burke (1997). Varieties of Cultural History. Cornell University Press. पृ॰ 51. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-8014-8492-8.
  2. "Act of Union 1707, the Revolution in Scotland". UK Parliament. मूल से 15 June 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 August 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]