विधिक सूक्ति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

विधिक सूक्ति (legal maxim) का अर्थ है – विधि का कोई स्थापित सिद्धान्त या कथन। जैसे "Ignorantia juris non excusatjaise" (विधि का ज्ञान न होने का कारण बताकर कोई कानून का उल्लंघन करके बच नहीं सकता) ; तथा "Nulla poena sine lege" (बिना कनून के कोई दण्ड नहीं) ।

विधिक सूक्ति, सूत्र (aphorism) और सामान्य कहावत की एक श्रेणी है। प्रत्यक्षतः यह शब्द लैटिन शब्द मैक्सिमा (maxima) का एक पाठभेद है परन्तु रोमन विधि के मौजूदा ग्रंथों में इस शब्द का प्रयोग विधिक सूक्ति के अर्थ में उस प्रकार नहीं हुआ है जैसा कि इसकी मध्यकालीन या आधुनिक परिभाषा में किया जाता है। किन्तु रोमन न्यायविदों के अनेक ग्रंथ कुछ हद तक सूक्तियों (मैक्सिम्स) के ही संग्रह हैं। अधिकांश लैटिन सूक्तियों की उत्पत्ति मध्यकालीन युग में उन यूरोपीय राज्यों में हुई जिनकी विधिक भाषा लैटिन थी।

आरम्भ में अंग्रेज़ी समीक्षकों ने विधिक सूक्तियों की बहुत प्रशंसा की। उन्हें विधिक क्षेत्र में संविधि जितना महत्वपूर्ण बताया गया। फ्रांसिस बेकन ने अपने सूक्तियों के संग्रह की प्रस्तावना में कहा कि सूक्तियों का उपयोग न केवल संदेह निवारण और ठोस निर्णय में सहायक होगा वरन् ये प्रभावशाली तर्क प्रस्तुति करने, व्यर्थ की गूढ़ता को स्पष्ट करके विधि की अधिक सारवान और ठोस अभिव्यक्ति प्रदान करने, भद्दी त्रुटियों को सुधारने और विधि की जटिलता को कुछ हद तक दूर वाली होंगी।

स्कॉटलैण्ड में भी ऐसे ही विचार व्यक्त किए गए। 'मॉरिसन डिक्शनरी ऑफ डिसीज़न' या अन्य शुरुआती रिपोर्टों के पन्नों पर एक नज़र डालने से ही पता चल जाता है कि पुराने स्कॉट्स कानून में व्यक्तियों के अधिकारों, उपचारों और दायित्वों से संबंधित प्रश्नों को अनेक बार तुरन्त विधिक सूक्तियों का आश्रय लेकर निर्धारित किया गया था।

कालान्तर में विधिक सूक्तियों का महत्व कम हो गया क्योंकि सभ्यता के विकास और व्यावसायिक सम्बंधों की बढ़ती जटिलता के साथ किसी सुझाव की व्यावहारिकता अधिक महत्वपूर्ण हो गई। लेकिन ऐतिहासिक और व्यावहारिक, दोनों दृष्टिकोणों से विधिक सूक्तियाँ महत्वपूर्ण हैं।

विधिक सूक्तियों के मत्वपूर्ण संग्रह[संपादित करें]

कैनन लॉ (Canon law)

Regulæ Juris of Boniface VIII (1298)

अंग्रेज़ी विधि (English law)

Francis Bacon, Collection of Some Principal Rules and Maxims of the Common Law (1630);

Noy, Treatise of the principal Grounds and Maxims of the Law of England (1641, 8th ed., 1824);

Wingate, Maxims of Reason (1728);

Francis, Grounds and Rudiments of Law and Equity (2nd ed. 1751);

Lofft (annexed to his Reports, 1776);

Broom, Legal Maxims (7th ed. London, 1900).

स्कॉट्स विधि (Scots law)

Lord Trayner, Latin Maxims and Phrases (2nd ed., 1876);

Stair, Institutions of the Law of Scotland, with Index by More (Edinburgh, 1832).

अमेरिकी पुस्तकें

A. I. Morgan, English Version of Legal Maxims (Cincinnati, 1878);

S. S. Peloubet, Legal Maxims in Law and Equity (New York, 1880) आदि।