विद्या वॉक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

विद्या अय्यर, जिन्हें अपने मच नाम "विद्या वॉक्स" नाम से भी जाना जाता हैं, एक भारतीय मूल के अमरीकी यूट्यूब गायक हैं। विद्या का जन्म चेन्नई में हुआ था परन्तु वह पली बड़ी वरजीनिया में हैं। विद्या की एक जुड़वाँ भी हैं जों कि हिंदी में गाती हैं परन्तु वह अंग्रेज़ी में गाती हैं। वह अपने बालो के रंग के लिए भी प्रसिद्ध हैं, उन्होंने अपने आप बालो के रंगों की कई श्रेणिया निकली हैं। उन्होंने डी के नागराजन से कारनाटिक संगीत सीखा। यूट्यूब चैनल पर अपनी बहन वंदना के साथ उन्होंने यूट्यूब पर प्रदर्शन करना शुरू किया। २०15 में विद्या ने अपने यूट्यूब पेज "विद्यावेक्स" पर अपना पहला मैशप कवर जारी किया और उसके ८०६ लाख से अधिक दृश्य और ७ मिलियन उपभोक्ता प्राप्त हुए हैं।। उनके मैशपों ने शाहरुख खान, अक्षय कुमार, डिप्लो, मेजर लेजर और रितिक रोशन की पसंदों का भी ध्यान आकर्षित किया है। वह भोजपुरी, अंग्रेजी, फ्रेंच, हिंदी, मलयालम, तमिल और तेलगू सहित कई भाषाओं में गाती हैं।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

विद्या वॉक्स का जन्म चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। वह पहली कक्षा तक शंकर, अदयार में पढ़ी हैं। उहोने मनोविज्ञान में स्नातक किया हैं जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय से।

करियर[संपादित करें]

विद्या नियमित रूप से एक बंद में गाती हैं, जों की शंकर टकर द्वारा आयोजित किया जाता हैं। उन्होंने व्हाइट हाउस, नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (इंडिया), वेबस्टर हॉल जैसी दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपना प्रदर्शन किया और उनके प्रदर्शन का आयोजन रीयूनियन द्वीप, आईएनके विमेन, सूरीनाम, दुबई और मेरु कॉन्सर्ट सीरीज़, नेदेर्लंड्स [1] में फेस्टिवल्स डेस आर्ट्स में किया गया हैं। उनके सबसे लोकप्रिय मैशपों में से एक में "लीन ऑन" और "जिंद माही" शामिल हैं, जिसके लिए उन्हें रिकी जट्ट, रशी कुलकर्णी, और रोगीरर "वाइलाइंडर" [2] एममी सहित कई अन्य संगीतकारों के साथ सहयोग मिला। विद्या के सबसे लोकप्रिय मैशअप "क्लोज़र",व "कबीरा" को एक दिन में २ मिलियन दृश्य मिले। उन्होंने अपना पहला खुद का एकल म्यूजिक विडियो "बी फ्री" ९ जनवरी, २०१७ को रिलीज़ किया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The mashup star". The Hindu. 21 August 2015. Retrieved 21 August 2015.
  2. "Singer Vidya Vox on Blending two Musical Worlds: East and West". India. 8 January 2016. Retrieved 8 January 2015.