विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन
Dr. Vijayalakshmi Navaneethakrishnan Madurai 2009.JPG
डॉ० विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन
जन्म27 जनवरी 1946 (1946-01-27) (आयु 76)
व्यवसायसंगीतकार, ग्रन्थकर्ता, लेखिका और प्रोफेसर
राष्ट्रीयताभारतीय
विधातमिल लोक कला

विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन एक तमिल गायक और संगीतकार और तमिल लोक कला की एक प्रसिद्ध प्रतिपादक हैं। उन्हें हाल ही में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री द्वारा भारत में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अपने पति एम नवनीतकृष्णन के साथ, उन्होंने तमिल लोक संगीत और नृत्यों पर कई वर्षों तक शोध और अध्ययन किया और प्राचीन तमिल लोक गीतों और नृत्यों के अनुसंधान, संग्रह, पुनरुद्धार और प्रलेखन के लिए जीवन भर समर्पित किया,अप्रचलित जिनमें से कई तेजी से बन रहे हैं। भारत सरकार ने अपने क्षेत्र में असाधारण योगदान के लिए गायक को वर्ष 2018 के लिए देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री की घोषणा की है।

मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से लोक कला और संस्कृति विभाग में प्रोफेसर के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद, युगल ने लोक कला और संस्कृति पर अपना अध्ययन जारी रखा है। अपनी मंडली के साथ, वे प्रदर्शन करते हैं जो दुनिया भर के तमिल लोक संगीत के पारखी और प्रेमियों द्वारा मांगे जाते हैं। इस दंपति ने कई तमिल तमिल लोक संगीत के एल्बम निकाले हैं। प्रामाणिक लोक संगीत के 10,000 से अधिक ऑडियो कैसेट रिकॉर्ड किए जाने के बाद, युगल अब एक तमिल लोक संगीत व्याकरण और गाइड बनाने के लिए इस व्यापक संग्रह को वर्गीकृत करने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने तमिल लोक कला के एक विश्वकोश को संकलित करने की भी योजना बनाई है।

डॉ विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन ने लोक कला पर तेईस लेख प्रकाशित किए हैं। उन्होंने लोक कला और संगीत पर रेडियो पर तीस वार्ताएं दी हैं। डॉ विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन और डॉ। नवनीतकृष्णन ने क्षेत्र से संबंधित विभिन्न विषयों पर ग्यारह पुस्तकों का सह-लेखन किया है। उन्होंने लोक गीतों के लिए कई पुरस्कार जीते

डॉ विजयलक्ष्मी नवनीतकृष्णन को 2018 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "6 Padma awardees are pride and joy of Tamil Nadu". The Times of India. 26 जनवरी 2018. मूल से 28 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जनवरी 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]