विकिपीडिया वार्ता:Article wizard/Subject

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

राष्ट्रीय गणित दिवस[संपादित करें]

राष्ट्रीय गणित दिवस: भारत के 14वें और तात्कालिक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 26 फरवरी 2012 को मद्रास विश्वविद्यालय में भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन (22 दिसंबर 1887- 26 अप्रैल 1920) के जन्म की 125 वीं वर्षगांठ के समारोह के उद्घाटन समारोह के दौरान 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस[1] मनाए जाने कि घोषणा की। इस अवसर पर सिंह ने यह भी घोषणा की कि 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष के रूप में मनाया जाएगा।

तब से, हर वर्ष भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस को 22 दिसंबर को पूरे देश में स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कई शैक्षिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। 2017 में, आंध्र प्रदेश के चित्तूर में कुप्पम में रामानुजन मठ पार्क के खुलने से दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ गया।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

https://www.haxitrick.com/2019/12/national-mathematics-day-in-hindi-rashtriya-ganit-diwas.html

बाहुबली नेता राजा सिंह सेबारा[संपादित करें]

राजा सिंह सेबारा कि गिनती उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेताओं में होती है । राजा सिंह यादव का जन्म झांसी जिले के सेबारा गांव में हुआ था । राजा सिंह ने 12वीं तक की पढ़ाई गांव में रह कर की । इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए झांसी आ गऐ यही से उनकी राजनीती में एंट्री हुई । आगरा, महोबा, ललितपुर , जालौन आदि जिलों में राजा सिंह सेबारा की छवि खनन माफिया के रुप में है । पूर्वी उत्तर प्रदेश में राजा सिंह सेबारा का दबदबा बहुत ज्यादा है । सरकार किसी की भी हो पूर्वी उत्तर प्रदेश में राजा सिंह सेबारा के नाम का सिक्का चलता है । राजा सिंह सेबारा (वार्ता) 06:30, 10 अगस्त 2021 (UTC)[उत्तर दें]