विकिपीडिया वार्ता:सम्मेलन/अप्रैल 2017, कसौली

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ विकिपीडिया:सम्मेलन/अप्रैल 2017, कसौली पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

कुछ प्रश्न और सुझाव[संपादित करें]

कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में कुछ प्रश्न हैं।

  • बिंदु दो:तकनीकी पहलुओं पर चर्चा व ऐसी समस्याओं के हल पर विचार-विमर्श

कौन से तकनीकी पहलू ? और कौन-कौन सदस्य उन पहलुओं पर तकनीकी दक्षता रखते हैं? ऐसे विचार-विमर्श से निकले परिणाम को समुदाय को सूचित किया जाएगा या सीधे लागू करवाने का प्रयास किया जाएगा?

  • बिंदु तीन और छह: विकिडेटा से जोड़ने और श्रेणीकरण जैसे रखरखाव कार्यों को पहले करने की क्या तार्किकता है?
(प्रश्न का स्पष्टीकरण: ये दोनों कार्य ऐसे हैं जिनमें संख्या को पूरा करने की तेजी दिखाने में गलती की पर्याप्त संभावनायें है और इनमें हुई गलती के सुधारे जाने की काफी कम। पिछले सम्मलेन में जो श्रेणीकरण का कार्य किया गया उसकी किसी प्रकार की समीक्षा इत्यादि की कोई व्यवस्था नहीं की गयी (यानि कोई follow up जैसी कोई योजना नहीं थी), क्या इस बार भी ऐसा ही होगा?
  • AWB के प्रशिक्षण में नए पन्ने निर्मित करने के बारे में जानकारी देने की क्या तार्किकता है ? संख्या बढ़ाना ?
  • बिंदु पाँच:बच्चों के लिए विकिपीडिया का प्रशिक्षण कार्यक्रम: क्या बच्चे भी शामिल हो रहे हैं?
सुझाव

बिंदु पाँच को विस्तार देकर विद्यार्थियों को विकिपीडिया का प्रशिक्षण देने हेतु सामग्री का निर्माण किया जा सकता है। सम्मेलन में भागीदार सदस्य कुछ स्लाइड प्रेसेंटेशंस बना सकते हैं जो सभी को उपलब्ध हो और कोई भी सदस्य यदि अपने आस-पास के किसी शिक्षण संस्थान में विकिपीडिया के बारे में परिचयात्मक संवाद स्थापित करने जाए तो इनका उपयोग कर सके। मेरे विचार में इससे "विकिपरिचय" के कार्यक्रमों में एक रूपता भी आएगी और इस तरह की सामग्री कई लोग साथ बैठ कर चर्चा के बाद बनायें तो अधिक बेहतर बन पाएगी। --SM7--बातचीत-- 07:47, 17 मार्च 2017 (UTC)[उत्तर दें]

@SM7: जी नमस्कार एवं इन प्रश्नों व सुझावों हेतु हार्दिक धन्यवाद। सभी सदस्यों से यही अपेक्षा है कि यदि सम्मेलन में साक्षात उपस्थित न भी हो पाएँ तो इसी प्रकार अपना योगदान अवश्य दें। सबसे पहले मैं स्पष्टीकरण दे दूँ कि क्योंकि कोई आयोजन या चर्चा के लिए आग नहीं आ रहा था तो जो भी मुझे समझ में आया मैंने लिख दिया है। कृपया इसे अंतिम न समझें। अभी तो सम्मेलन का भी पता नहीं कि इसी तिथि को हो भी पाएगा या नहींं। खैर, गाड़ी को धक्का लगा दिया है तो देर सवेर चल तो पड़ेगी ही। अब आपके प्रश्नों पर आता हूँ। तकनीकी पहलू कोई भी हो सकते हैं, जिस पर कोई चर्चा करना चाहे (मेरे मन में अंकों का मानकीकरण हमेशा रहता है, इसके अलावा मुखपृष्ठ पर लेखों का परिवर्तन आदि)। आशीष जी ने हाँ कर ही दी है, संजीव जी के आने की उम्मीद है। पिछले सम्मेलन में अटलविवि के नए लोगों को जोड़ने का उद्देश्य था, यह सम्मेलन पूर्णतया पुराने सदसयों का ही सम्मेलन है अतः मुझे लगता है कि एडवांस्ड सिलेबस रखा जाए। इसीलिए तकनीकी चर्चा, AWB, रखरखाव आदि को एजेंडा में रखा है। स्वप्निल जी व राजू जी को awb की ट्रेनिंग देने की योजना थी, राजू जी खिलाड़ियों के लेख बना रहे हैं, सवप्निल जी से मैंने चुनाव परियोजना में सहयोग मांगा है। दोनों परियोजनाओं में अच्छा खासा डाटा उपलब्ध है(या संभावना है), और ऐसे लेख गति से बनाए जा सकेंगे। संख्या की तरफ मेरा झुकाव रहता है, लेकिन गुणवत्ता से समझौता न हो ये भी पूरा प्रयास रहता है।
चर्चा के परिणाम सीधे लागू करने की आपकी बात का इशारा मैं समझ गया। पिछला सम्मेलन अभी पहला ही था, गलतियाँ हुई हैं लेकिन सुधार अवश्य किया जाएगा। हम पूरा प्रयास करेंगे कि सम्मेलन की पूरी रिपोर्ट हिंदी में भी प्रकाशित की जाए (मेटा पर अंग्रेजी में रिपोर्ट का लिंक यह है) और सारे समुदाय की राय से ही कार्य किया जाए। नए सदस्यों द्वारा किए गए कार्य की समीक्षा का सुझाव बिल्कुल उचित है, पिछले सम्मेलन की यह कमी मेरे ध्यान में है, कमियाँ भी मेरे ध्यान में हैं, समय मिला तो ठीक भी अवश्य करुँगा, लेकिन व्यक्तिगत स्तर से संस्थागत स्तर पर इस प्रयास को लाना अवश्य वाँछित है। काम करने को बहुत हैं, लेकिन समय और सदस्यों की कमी भी है।
जी हाँ, बच्चों को सिखाने के कार्यक्रम की भी योजना है, बच्चों की परीक्षाएँ समाप्त हो गय़ी हैं। देखते हैं क्या होता है। विद्यार्थियों को विकिपीडिया का प्रशिक्षण देने हेतु सामग्री का निर्माण का आपका सुझाव स्वागत योग्य है, इसे भी एजेंडा में शामिल कर लिया है।
आपके विचार व्यक्त करने मात्र से ही हमारा उत्साह कई गुना बढ़ गया है, हार्दिक धन्यवाद। कृपया इस ओर दृष्टि बनाए रखें। आशा करते हैं किसी दिन किसी सम्मेलन में आपसे साक्षात भी सीखने का मौका मिलेगा।--अनामदास 14:32, 17 मार्च 2017 (UTC)[उत्तर दें]