विकिपीडिया वार्ता:भाषा संबंधी कठिनाइयाँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
== आज की आवश्यक्ता ==
आज की सबसे बडी आवश्यक्ता है शराब सिग्रेट तमाखु गुटका अंडा मंसाहार व जिस भी सामान पर उसमे डाले 

जाने वाले पदार्थो की जानकारी ना लिखी हो उस सामान के प्रचार प्रसार पर पूर्ण रोक लगाई जाए। जिससे कि इन के इस्तेमाल करने वालों की बढोतरी ना हो व नए बच्चे इन व्यसनो से बचे रहें।

प्रवीण

कुछ सुझाव[संपादित करें]

प्रिय विकिपीडिया,

मैं विकिपीडिया के अंग्रेज़ी संस्‍करण का एक ज़बरदस्‍त फ़ैन हूं और इसका प्रयोग काफ़ी लंबे अरसे से एक भरोसेमंद स्रोत के रूप में करता आ रहा हूं।

मैं कई वर्षों से हिंदी अनुवाद का कार्य करता आ रहा हूं। यहां विकिपीडिया में एक बात आंखों को चुभ रही है और वह है चंद्रबिंदु का व्‍यापक प्रयोग। जिस ज़माने में संचार के सभी आधुनिक साधनों ने चंद्रबिंदु का प्रयोग करना बंद कर दिया है वहां आज भी विकिपीडिया में चंद्रबिंदु का प्रयोग धड़ल्‍ले से हो रहा है।

चंद्रबिंदु का प्रयोग करना ग़लत तो नहीं समझा जाना चाहिए लेकिन वक्त के हिसाब से इसका प्रयोग पुराना पड़ चुका है और विकिपीडिया के अनुवादकों को सुझाव है वे इसका प्रयोग न करें।

यहां कई स्‍थानों पर भावानुवाद किया गया है लेकिन आप अनुवाद के लिए अनुवादकों को कोई पूर्व लिखित जानकारी या मार्गदर्शिका उपलब्‍ध नहीं कराते हैं, ऐसा मेरे जानने में आया है। यदि भावानुवाद यहां सर्वग्राह्य है जैसा यहां के अनुवादों को देखकर पता चलता है, तो अनुवादक को इस विषय में अवश्‍य सूचित किया जाना चाहिए।

और यदि आपके अनुवादों में टैग्‍स एक पूर्व आवश्‍यकता हैं तो मेरा सुझाव है कि आप अनुवादकों को कहें वे अनुवाद पूरा करें और फिर उसका संपादन करें। उसके बाद ही उसमें यथावश्‍यकता टैग्‍स शामिल किए जाएं। और हो सके तो टैग्‍स शामिल करने का काम किसी भिन्‍न हिंदी-भाषी तकनीकी व्‍यक्ति से करवाएं ताकि अनुवादक केवल अनुवाद पर ही अपना पूरा ध्‍यान केंद्रित रख सके। इससे अटपटे अनुवादों से बचने में तो सहायता मिलेगी ही, साथ ही आपको अनुवादक की ओर से भी बढ़िया अनुवाद ही प्राप्त होगा।

मेरा आग्रह है कि उपर्युक्त बातों को केवल सुझाव ही समझा जाए। यदि इन सुझावों को अमल में लाया जाए तो मेरे विचार से जिस प्रकार अंग्रेजी़ भाषा में लिखित विकिपीडिया एक उत्‍कृष्ट इंटरनेट आधारित स्रोत है वैसे ही शोधकार्यों के हिंदी अनुवाद को भी हिंदी भाषियों हेतु एक आदर्श स्रोत बनाने में कुछ मदद अवश्‍य मिलेगी।

शुभमस्‍तु।

प्रकाश शर्मा, (prakaasharmaa@live.com) कर्मसु कौशलम्

(In order to get translation of my above suggestions in English, if required, please contact me through email. I will respond you appropriately for sure with best possible translation.)

प्रकाश शर्मा जी, हिन्दी विकि पर पधारने एवं अपनी राय व्यक्त करने के लिये धन्यवाद।

चन्द्रबिन्दु के बारे में आपकी राय समझ में नहीं आयी। एक तरफ आप कह रहे हैं कि चन्द्रबिन्दु पुराना पड़ गया है और उसका किसी आधुनिक संचार माध्यम में अब उपयोग नहीं होता तथा दूसरी तरफ आपका प्रेक्षण है कि हिन्दी विकि पर इसका खूब प्रयोग हो रहा है। क्या यह विरोध आपकी बात को ही नहीं काटता? चन्द्रबिन्दु का प्रयोग करने के लिये किसी विद्वत्मण्डली की तरफ से कोई सुझाव दिया गया है? कोई 'सरकारी' समिति इसके विषय में कुछ बोली है? या यह आपका अपना अनुभव है कि चन्द्रबिन्दु अब प्रयुक्त नहीं होता ? (भावानुवाद आदि पर अपनी राय बाद में दूँगा) -- अनुनाद सिंहवार्ता ०५:०७, ५ नवंबर २००९ (UTC)
हिन्दी वर्णमाला में चन्द्रबिन्दु का प्रयोग उसकी अपनी विशेषता है और अनिवार्यता भी। यही देवनागरी लिपि की वैज्ञानिकता भी है। रहा चन्द्रबिन्दु के प्रयोग का प्रश्न--- चन्द्रबिन्दु के प्रयोग की जगह बिन्दु (अनुस्वार) के प्रयोग की छूट उस समय दी गई थी जब टाइपराइटर पर टाइप करने में परेशानी हो रही थी। अब कम्प्यूटर पर चन्द्रबिन्दु टाइप करने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं है इसलिए अब चन्द्रबिन्दु का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए। जो लोग इसके प्रयोग के पक्ष में नहीं हैं उन्हें देवनागरी लिपि की प्रकृति और उसकी वैज्ञानिकता को समझना चाहिए।--डा० जगदीश व्योम ०५:२१, ५ नवंबर २००९ (UTC)
======================================================================================================================[संपादित करें]

आदरणीय बंधुवर,

डा. व्‍योमजी के तर्क से मैं सर्वथा सहमत हूं कि चंद्रबिंदु देवनागरी लिपि की प्रकृति और वैज्ञानिकता का ही एक अंश है। चूंकि यह लिपि मूलत: संस्‍कृत भाषा से जुड़ी है तो इसके अधिकांश व्‍याकरण संबंधी नियम भी सिद्धांतकौमुदी के ही हैं जैसे चंद्रबिंदु और अनुस्‍वार के प्रयोग का। जो न केवल वैज्ञानिक है बल्‍िक साथ ही आकर्षक भी है।

उपर्युक्त सुझाव देने से मेरा अभिप्राय हिंदी के दैनिक समाचारपत्रों में प्रयुक्त होने वाली लोकप्रिय हिंदी के प्रयोग किए जाने से था। ये वही समाचारपत्र हैं जिन्‍हें हिंदी भाषी क्षेत्र का एक आम आदमी रोज़ सुबह बड़े चाव से ख़रीद कर पढ़ता है। मेरा मानना है कि इंटरनेट पर हिंदी भाषा के पाठक अभी उतनी संख्‍या में मौजूद नहीं हैं जितने होने चाहिए। हो सकता है, आने वाले समय में यह संख्‍या बढ़ जाए। हिंदी भाषा समझने वाला उत्तर भारतीय जनमानस आज भी कंप्‍यूटर को अंग्रेज़ी की ही बपौती समझता है और इतना जागरूक नहीं है कि यह समझ सके कि इंटरनेट पर हिंदी भाषा संबंधी विद्वानों का एक पूरा समाज कार्यरत है जो निरंतर इसके प्रचार, प्रसार, अनुवादों और आवश्‍यक सुधारों के कार्य करता आ रहा है।

उस आम आदमी की भाषा को आत्‍मसात करने का मेरा विनम्र सुझाव था। वह भाषा भारत के दैनिक समाचारपत्रों में देखी जा सकती है। उसी भाषा में चंद्रबिंदु का प्रयोग नहीं के बराबर दिखाई देता है।

हां, यह मेरा अपना अनुभव है। किसी सरकारी समिति ने इस विषय में कुछ कहा अथवा लिखा है या नहीं, इस बारे में जानने के लिए मुझे कुछ शोध की आवश्‍यकता रहेगी जो समय मिलने पर अवश्‍य करूंगा और आपको उसका लिंक अथवा कथ्‍य अवश्‍य भेज दूंगा।

कृपया इस सुझाव के प्रत्‍युत्तर में अपनी प्रतिक्रिया देने और उसके लिए अपना बहुमूल्‍य समय निकालने के लिए मेरी ओर से धन्‍यवाद स्‍वीकार करें! यह सुझाव लिखते समय मेरा भरसक प्रयास रहा कि मैं किसी की भावना को आहत न करूं परंतु यदि ऐसा भूलवश हो गया हो तो विद्वज्‍जन अपना अनुज समझ कर क्षमा करें।

शुभमस्‍तु! प्रकाश शर्मा

सदस्यता कैसे मिटायें[संपादित करें]

dear team kya main mere dwara create kiye gaye wikipedia page permanently delete kar sakta hun?

Santosh pilakhwariya (वार्ता) 14:54, 15 अक्टूबर 2016 (UTC)