विकिपीडिया वार्ता:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन/पुरालेख 1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
प्रबंधक पद दायित्वों एवं निवृति पर पूर्व में सदस्यों द्वारा की गयी चर्चा

हाँ जी, निष्क्रियता हेतु कुछ तो नीतियाँ होनी चाहिये। ठीक है कि हर बन्दा जीवन में कुछ समय व्यस्त हो जाता है, लेकिन कोई लगातार साल में एक सम्पादन के लिये भी समय न निकाल सके तो मामला सिर्फ व्यस्तता का नहीं अरुचि का है। कुछ तो समय सीमा होनी चाहिये कि इससे ज्यादा निष्क्रिय रहने पर पद समाप्त किया जाय। इस बारे में नीति बननी ही चाहिये कि लम्बे समय से पूर्णतया निष्क्रिय प्रबंधकों को नोटिफिकेशन देकर एक अवधि के पश्चात पद समाप्त किया जाय।-- श्रीश e-पण्डित  वार्ता  १८:२८, २८ अगस्त २०१० (UTC)

जी हाँ, मै भी लाजिक एवं श्रीश जी की राय से सहमत हूँ पूर्व में भी कई सदस्यों ने इस पर विचार करने को कहा है जिनके कथन में पुरालेख-१७ से यहाँ रख रहा हूँ--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।Mayur(TalkEmail)  ०३:००, २९ अगस्त २०१० (UTC)

विकिपीडिया प्रबंधकों की सूची में एक नाम " श्री " का है। यह महोदय दीर्घकाल से सुसुप्त हैं। इन्हें प्रबंधक के रूप में बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं है। इस पर प्रबंधकगण विचार करें तो अच्छा रहेगा। --आलोचक १५:५१, ११ नवंबर २००९ (UTC)
इनका आखिरी योगदान ७ सितंबर २००८ को हुआ था।--Munita Prasadवार्ता १६:१३, ११ नवंबर २००९ (UTC)
इसी प्रकार एक दूसरे प्रबंधक हैं- " मैजिकल साउमी "--आलोचक १६:५०, ११ नवंबर २००९ (UTC)
लम्बे समय से सुषुप्त प्रबंधको के स्थान पर लम्बे समय से सक्रिय सदस्यों को स्थान देना चाहिए, मेरा इस प्रस्ताव के लिए समर्थन है। -- सौरभ भारती (वार्ता) १८:३८, ११ नवंबर २००९ (UTC)
लम्बे समय तक सुसुप्त रहने वाले प्रबन्धकों के बारे में एक घोषित नीति रहने से दो-तीन लाभ होंगे। एक तो लोग इसके कारण समय-समय पर योगदान करते रहेंगे। और यदि योगदान करने की स्थिति में नहीं होंगे तो स्वत: निकाल दिये जायेंगे जिससे अन्य उत्साही लोगों को प्रबन्धक के रूप में योगदान करने का अवसर मिलेगा। तीसरा लाभ यह होगा कि घोषित नीति होने से किसी को हटाने पर उसे या किसी दूसरे को आपत्ति नहीं होगी कि इस बारे में उन्हें पहले पता नहीं था।-- अनुनाद सिंहवार्ता ०३:५८, १२ नवंबर २००९ (UTC)
नमस्कार
हर वो व्यक्ति जिसने की यहाँ एक सक्रिय भुमिका निभायी है वो इस समाज का एक अभिनय अंग है. व उसके द्वारा किये कामो के फल स्वरुप ही उसे प्रभ्न्दक के पद से नवाजा जाता है व यहाँ पे एक मुख्य जिम्मेदारी निभाने के लिए चुना जाता है.
पर मेरी सोच है की प्रभ्न्दक का पद सिर्फ एक तमगा न होकर सक्रिय तोर पर निभाए जाने वाली जम्मेदारी का पद है. विकिपीडिया पर लगभग हर बारे में लिखित नियम व रूपरेखा है. प्रभ्न्दक मसले पर भी बनायी जा सकती है. जैसे की ३ महीने तक कोई भी योगदान न करने पे या ६ महीने में १० लेखो से भी कम में योगदान देने पे उन्हें प्रभ्न्दक पद से हटाया जा सकता है. ऐसा ही कुछ. इसमे कुछ बुरा या अशोभनीय नहीं क्यों की आजादी के साथ जब चाहे कार्य करने के लिए तो आम सदस्य का पद है ही पर सक्रिय होकर भागीदारी के लिए प्रभ्न्दक और प्रशाशक पद है.
फिर भी, मै यहाँ नया हूँ व यह एक घम्भीर मसला है, आप सभी पुराने व अनुभवी प्रभ्न्दक इस बारे में निर्णय ले. मैंने तो सिर्फ अपने विचार प्रकट किये.
धन्यवाद. --सिद्धार्थ गौड़ वार्ता ११:४३, १२ नवंबर २००९ (UTC)
यदि कोई प्रबंधक २ महीने तक विकि पर कोई संपादन न करे (शून्य संपादन होने पर) एक नोटिस दिया जाना चाहिए और ६ माह तक शून्य संपादन होने पर अन्तिम नोटिस दिया जाना चाहिए फिर भी यदि सक्रिय नहीं होते हैं तो इसके २ माह बाद अर्थात (६+२=८) प्रबंधक पद से हटा दिया जाना चाहिए। ---डा० जगदीश व्योम १५:३८, १२ नवंबर २००९ (UTC)
इस विषय पर पहले भी विचार आते रहे हैं। इस बारे में कुछ तो तय होना ही चाहिये:
  • प्रबंधक पद हेतु नीति लिखित की जानी चाहिये। इस बारे में यदि कोई सदस्य वॉलंटियर करके Wikipedia:Administrators पृष्ठ को अनुवाद कर पाये, तो अग्रिम धन्यवाद।
  • कितनी निष्क्रियता पद को बनाये रख सकती है, व कितने अंतराल (जैसे ६ माह) की निष्क्रियता उपरांत प्रबंधक को एक चेतावनी दे देनी चाहिये। इसके बाद अगले ३ माह तक २५ या ५० से कम संपादन होने पर दूसरी चेतावनी, व एक वर्ष की निष्क्रियता जिसमें पहले ६ माह शून्य संपादन, बाद के ६ माह ५० से कम संपादन के बाद स्वतः एवं बिना चेतावनी प्रबंधक पद से पदावनति की जा सकती है। हालांकि इस बारे में अंग्रेज़ी विकी में कोई नीति नहीं है।
  • इसके अलावा अन्य पदावनति के कारण अंग्रेज़ी से लिये जा सकते हैं।
  • किसी भी अन्य सदस्य के लिए भी ऐसी ही काल नीति निर्धारित की जानी चाहिये। इस कारण इतनी बड़ी सदस्य संख्या सीमित होगी। अन्यथा लेख संख्या और इतनी बड़ी सदस्य संख्या का अनुपात नीचा ही रहेगा, चाहे हम कितनी ही मेहनत क्यों न कर लें।
इस बारे में अन्य प्रबंधक कृपया अपनी राय शीघ्र दें। अभी तक तीन प्रबंधकों के समान विचार यहां उपस्थित हैं।
--आशीष भटनागर  वार्ता  १४:४६, १२ नवंबर २००९ (UTC)

प्रबंधक के अधिकार और कर्तव्यों के संदर्भ में[संपादित करें]

प्रबंधकों को कुछ विशेष अधिकार दिए जाते हैं तो उनसे यह अपेक्षा भी स्वभाविक है कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन भी सुचारु रूप से और पूर्ण मनोयोग से करेंगे। अगर कोई प्रबंधक किसी भी कारण से विकीपीडिया पर नियमित रूप से नहीं आ पाता है तो उसका यह कर्तव्य है कि वह बाकी प्रबंधकों को सूचित करे। अगर किसी प्रबंधक की गतिविधि के बारे में सूचना लंबे समय तक नहीं मिलती है तो अनिवार्य रूप से उसकी जांच की जानी चाहिए कि उसका विकीपीडिया पर न आने का क्या कारण है।
यदि ऐसा विकी में अभिप्रेरणा या रुचि न होने के कारण है तो उसे प्रबंधक बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं है। और यदि असक्रियता का कारण शारीरिक अस्वस्थता या अन्य कोई दैविक या भौतिक कारण है तो उस प्रबंधक को दूसरे समान अधिकार वाले साथियों को सूचित करना चाहिए। प्रबंधक के अधिकारों के संबंधमें मैं बाकी सभी सदस्यों के विचारों से सहमत हूँ और में विशेषतौर पर श्री आशीष भटनागर जी द्वारा लिखे गए बिंदुओं का समर्थन करता हूँ। --आलोक मिश्र ०६:५४, ६ अक्तूबर २०१० (UTC)

आलोक जी आपके सुझाव के लिये धन्यवाद दरसल जैसा की प्रबंधक के नाम से ही स्पष्ट है कि महत्त्वपूर्ण कार्यों का निरंतर प्रबंधन करना। प्रबंधकों के अधिकारो के अनुसार उनका विकि में सक्रिय रहना अत्यंत आवश्यक है। साथ में हिन्दी विकि में प्रबंधक अधिकार से मुक्त होने के बाद सदस्य फिर से प्रबंधक बन सकते है बस वे फिर से प्रबंधन कार्य करने की इच्छा जता दें, मेरे विचार से यह एक बिन्दु समस्त ऋणात्मक लगने वाले बिन्दुओं को सन्तुष्ट कर देता है। इस नीति का उद्देश्य केवल हिन्दी विकि पर सक्रिय प्रबंधको को बनाये रखना है ताँकि समस्त प्रबंधन कार्य उचित दिशा एवं समय पर किये जा सकें--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।Mayur(TalkEmail)  ०७:०७, ६ अक्तूबर २०१० (UTC)

प्रबंधक हटाने की की नीति इस प्रकार है
  1. प्रबन्धक की लम्बे समय से विकि पर अनुपस्थिति होने पर प्रबन्धकों की अनावश्यक संख्या में वृद्धि रोकने एवं नए अति सक्रिय सदस्यों को प्रबन्धक बनने का अवसर देकर विकि की सतत रुप से प्रगति के लिये निम्न परिस्थियों में उन्हें हटाया जा सकता हैं।-
    1. पिछले ६ माह में ५० से कम संपादन तथा ३००० से कम कुल संपादन
    2. पिछले १ वर्ष में १०० से कम संपादन तथा ६००० से कम कुल संपादन
    3. पिछले १ वर्ष एवं छ माह में २५० से कम संपादन एवं ९००० से कम कुल संपादन
    4. पिछले २ वर्षों में ५०० से कम संपादन एवं १२,००० से कम कुल संपादन
    5. पिछले ३ वर्षों में १००० से कम संपादन एवं १५,००० से कम कुल संपादन
  2. हाँ पद मुक्त किये गये प्रबन्धकों को निम्न परिस्थियों में विकि पर पुनः सक्रिय होने पर फिर से प्रबन्धक पद दिया जा सकता है।
    1. फिर से मतदान द्वारा समर्थन प्राप्त करने पर।
    2. अथवा हिन्दी विकि में ५००० से अधिक सम्पादन रखने वाले अनुभवी सदस्यों को पुनः सक्रिय होने पर उनके आवेदन पर बिना मतदान के सीधा ही पुनः प्रबन्धक बनाया जा सकता है।
  3. प्रबन्धक को चेतावनी मिलने के बाद भी अपने अधिकारो का दुरुपयोग अथवा चेतावनी मिलने के बाद भी विकि नीतियों का उल्लंघन जैसे निजी टिप्पणियाँ, कठपुतली आदि से सदस्यों को परेशान करना। ध्यान रहे मीडियाविकि नीतियों के अनुसार प्रबन्धक का दायित्व सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाकर सबको उत्साहित करते हुए विकि की प्रगति करना है। अतः अपने अधिकार का बार-बार दुरुपयोग करने पर प्रबन्धक को कुछ समय या हमेशा के लिये निलम्बित किया जा सकता हैं।
  4. यदि सदस्य ने आवधिक सीमा के अन्दर प्रबन्धक पद लिया है तो उस अवधि के समाप्त होने पर उसे प्रबन्धक पद दायित्व से मुक्त कर दिया जायेगा।
  5. किसी प्रबन्धक द्वारा स्वयं को इस पद से निवृति हेतु आवेदन करने पर भी उसे इस पद से मुक्त (सेवानिवृत) किया जा सकता है।
मैं आपसे सहमत हूँ, अगर किसी प्रबन्धक को छोटी अवधि हेतु व्यस्तता हो और अवकाश चाहे तो वह अपने सदस्य पन्ने पर सूचना लगाये कि वह विकि अवकाश पर है। अगर लम्बी अवधि (एक वर्ष) आदि हेतु जाना हो तो उसे स्वेच्छा से पदमुक्त हो जाना चाहिये। पुनः सक्रिय होने पर वह दोबारा उस पद के लिये आवेदन कर सकता है।-- श्रीश e-पण्डित  वार्ता  ००:५५, १२ अक्तूबर २०१० (UTC)
देखिये, मेरी हिंदी आप लोगों जितनी शुद्ध नहीं है, तो गलतियों के लिए क्षमा कीजियेगा. मैं आपको अंग्रेजी विकिपीडिया कि निति से सूचित करना चाहता हूँ.
मैं आपकी इस बात से सहमत हूँ की हिंदी विकिपीडिया को और सक्रिए कार्यकर्ताओं की ज़रुरु़त है, परन्तु आप ये जानें कि प्रबंधक पद योगदान करने की पुष्टि नहीं है, बल्कि यह एक तकनिकी स्तर है जो बाकी संपादकों की कार्यकुशलता बढ़ाने में सहायता करता है.
हिंदी विकिपीडिया को इस समय हर तरह के योगदान कि ज़रूरत है, और सब उपयोगकर्ता अपने तरीके से योगदान करने की क्षमता रखते हैं. मीडियाविकी सॉफ्टवेयर में प्रबंधक पदों की कोई सीमा नहीं है, और इस बात को ध्यान रखते हुए सुप्त प्रबंधक खातों की सुविधाएं हटाने के कोई खास कारण नहीं बनते. Sir Nicholas de Mimsy-Porpington १४:१८, २० अक्तूबर २०१० (UTC)
अनिरुद्ध जी मीडीयाविकि साफ्टवेयर इन्टरफेस को संपादित करने के लिये हमने हिन्दी विकि पर अलग से अन्तरफलक प्रबंधक समूह बनाया है। अब केवल मीडियाविकि की फाइलस को संपादित करने के लिये प्रबंधक बनने की कोई आवश्यकता नहीं यदि कोई भी सदस्य तकनीकी रुप से कुशल है तो वह इस सदस्यता को ले सकता है। सुरक्षित पन्नों को संपादित करने के लिये भी प्रबंधक बनने की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि इसके लिये भी हमनें विशिष्ट सदस्य समूह बनाया है। पन्नों को हटाने के लिये भी हम उत्त्पात नियंत्रक समूह बनाने की तैयारी में है। जैसा की प्रबंधक नाम से ही स्पष्ट है कि प्रबंधन करना अत: प्रबंधक का सक्रिय होना अत्यंत आवश्यक है। अत: केवल तकनीकी रुप से देखा जाये तो अन्तरफलक प्रबंधक समूह आपकी दुविधा को भी समाप्त कर देता है। वैसे हमने यह विकल्प भी रखा ही कि विकिनीतियों के अनुसार कुशल प्रबंधक जब भी सक्रिय हो जायेगा तो फिर से मतदान से हम उसे पुन: प्रबंधन अधिकार दे देंगे। अंग्रेजी विकि की अपनी नीतियाँ है परन्तु हिन्दी विकि की नीतियाँ फ़्रासिसी विकि की नीतियों को ध्यान में रखकर बनायी गयी है। हिन्दी विकि ही एकमात्र विकि नहीं जिस पर प्रबंधक को हटाने का प्रावधान है अपितु ऐसे कई विकि है जिस पर हिन्दी विकि से भी सख्त नीतियाँ है। --यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।Mayur(TalkEmail)  १४:५५, २० अक्तूबर २०१० (UTC)

विकिनीतियाँ हेतु समर्थन[संपादित करें]

कृपया सदस्य एवं प्रबंधक इन विकिनीतियाँ हेतु अपना मत दें, यह सभी नीतियाँ मुख्यतः फ्रा़सींसी एवं अंग्रेजी विकि से देखकर लगभग उसी रुप में देखकर बनायी गयी हैं। फिर भी किसी भी नीति पर आपत्ति होने पर आप उस पर चर्चा करके सुधार कर सकते है।

 Yes check.svg समर्थन--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।Mayur(TalkEmail)  ०६:४२, ३ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg समर्थन-- श्रीश e-पण्डित  वार्ता  २३:५०, ३ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg समर्थन--સતિષચંદ્ર ०५:१३, ४ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg  समर्थन और मै चाहूँगा की और बढाया जाय । --World8115 १४:०४, ४ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg  मेरा भी समर्थन। हिन्दी विकि पर भी उपयुक्त नीतियाँ होनीं चाहिए। रोहित रावत १६:०९, ४ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg --आलोक मिश्र ०६:५५, ६ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg  नाति को मेरा समर्थन--दिनेश १२:५४, ६ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg  पूर्ण समर्थन। काफी लंबे समय से प्रतीक्षित नीतियाम अन्ततः धरातल पर अवतरित हुईं। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागर  वार्ता  १६:१९, ९ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg  पूर्ण समर्थन --गुंजन वर्मासंदेश ०९:१८, ११ अक्तूबर २०१० (UTC)
 Yes check.svg  पूर्ण समर्थन, कई बार कार्य व्यस्तता अथवा प्रवास के चलते भी संपादन/ लेखन की सक्रियता कम हो जाती है। इसलिए तय की जा रही नीतियों में इन विंदुओं पर चर्चा होनी चाहिए। विकिहिंदी में लेख संवर्धन हेतु संपादक के कर्तव्य (हलाँकि इसका निर्वहन पूर्णत: आत्मीय और भावनात्मक है), भी निश्चित किए जाएँ तो उचित हो। -प्रभात Prabhat nhpc ०४:३६, १२ अक्तूबर २०१० (UTC)

चार अतिसक्रिय प्रबंधको , २ अतिसक्रिय विशिष्ट सदस्यों एवं ४ सक्रिय सदस्यों के समर्थन के साथ किसी भी प्रबंधक एवं सदस्य द्वारा इसका विरोध न होने के कारण इन सभी नीतियों को लागु घोषित किया जाता है। कृपया सभी सदस्य एवं प्रबंधक इनको बनाये रखने का भरसक प्रयत्न करे।


यह कपी करें पेस्ट करे अपना नाम भरें उसके बाद अपना मन्तव्य रखें, बस हो गया अधिकार के लिए निवेदन

==== सदस्य नाम ====
 {{sr-request
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name =
}}
 (आपका मन्तव्य) ~~~~
===समर्थन===
===विरोध===
===तटस्थ===

उदाहरण: यदि XXXX नाम का व्यक्ति फर्म भरता है:

==== XXXX ====
 {{sr-request
 |Status    =<!--don't change this line-->
 |user name =XXXX
}}
(आपका मन्तव्य) XXXX

मतदान पूरा होने के बाद done अथवा not done अपने आप हरा अथवा लाल हो जाएगा:

उदाहरणः

XXXX[संपादित करें]

(आपका मन्तव्य) XXXX

done देनेके बाद

XXXX[संपादित करें]

(आपका मन्तव्य) XXXX

not done देने के बाद

XXXX[संपादित करें]

(आपका मन्तव्य)XXXX


प्रबंधक पद से निवृति[संपादित करें]

यहाँ देखें <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 07:53, 14 नवम्बर 2012 (UTC)--<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 05:00, 7 अगस्त 2013 (UTC)