विकिपीडिया वार्ता:अवकाश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ विकिपीडिया:अवकाश पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

विकिपीडिया अवकाश मतदान[संपादित करें]

प्रबंधक दायित्वों की प्राप्ति में अधिक जटिलता आने के कारण तथा प्रबंधक सक्रियता की शर्तों में परिवर्तन के कारण विकि अवकाश का प्रस्ताव लाया जा रहा है। अगले १५ दिनों तक यह मतदान एवं सुझाव के लिए प्रस्तुत है। २२ जनवरी २०२० के बाद कोई भी प्रबंधक इसके परिणाम की घोषणा कर सकते हैं।--अनिरुद्ध कुमार (वार्ता) 00:32, 7 जनवरी 2020 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  • Symbol support vote.svg समर्थन - इस तरह की प्रणाली की आवश्यकता है। बाक़ी जैसा अन्य सदस्य चाहें। --SM7--बातचीत-- 08:29, 12 जनवरी 2020 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  • Symbol oppose vote.svg विरोध – इससे हटाने की प्रक्रिया हेतु गणना का कार्य अत्यधिक जटिल हो जाएगा। प्रस्ताव को मेटा विकि पर ले जाने पर इन अलग अलग पन्नों में बने ढेरों नियमों को कैसे समझाएँगे, इसकी भी कल्पना कर लें। बाकी कारण टिप्पणी अनुभाग में ↓ -- (वार्ता) 12:14, 12 जनवरी 2020 (UTC)
  • Symbol oppose vote.svg विरोध कोई भी प्रबंधक अपनी मर्जी से प्रबंधक बनता है तो उनको अपनी मर्जी से अवकाश लेना का अधिकार है - निष्क्रियता नियम का पालन करते हुए, परंतु इस नियम से यह प्रतीत होता है कि प्रबंधक केवल निश्चित समय के अवकाश पर जा सकते है। इसके अलावा जितना इस नियम का फायदा नहीं लगता उतना नुकसान लग रहा है, उदहारण के लिए प्रबंधक इसका इस्तेमाल निष्क्रियता नियम के विरूद्ध कर सकते है जिसके कारण किसी प्रबंधक को भविष्य में निष्क्रियता के लिए हटाना बिलकुल नामुमकिन होगा। अगर प्रबंधक दायित्व की प्राप्ति में जटिलता है तो उन्हें सरल बनाना चाहिए नाकी ऐसा नियम जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सके। ‐‐1997kB (talk) 10:20, 18 जनवरी 2020 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

  • एक वर्ष का विकि वार्षिक अवकाश इतना ज्यादा समय है कि कई सारे नीतियों में बदलाव हो सकते हैं और कई सारे तकनीकी बदलाव भी आ जाते हैं। अगर ये मान भी लें कि कोई सदस्य एक साल के बाद विकि पर आने के बाद बदले हुए नीतियों को पढ़ कर और नए तकनीकी बदलावों को समझ कर आगे का कार्य करेगा, तो भी इतने समय तक खाता निष्क्रिय रहे तो हैक होने की संभावना भी बहुत अधिक हो जाती है।
  • सम्मेलन/कार्यशाला (ऑफलाइन) के आयोजन करने वालों को अतिरिक्त 3 माह और प्रतियोगिता आदि (ऑनलाइन) का आयोजन करने वालों को 2 माह का समय कुछ ज्यादा नहीं है? यदि कोई सदस्य साल भर में दो सम्मेलन, कार्यशाला या प्रतियोगिता का भी आयोजन करे तो 3 महीने में 300 सार्थक सम्पादन और 100 प्रबंधकीय कार्य उसने किया भी है या नहीं इसकी गिनती करना भी मुश्किल हो जाएगा।
    • (माह 1 और 2) कोई सदस्य कोई सम्पादन न करे
    • (माह 3,4 और 5) फिर तीन महीने के लिए अवकाश, जो हर साल ले सकते हैं।
    • (माह 6,7 और 8) कोई सम्पादन नहीं, तीन माह के अंत में उसके वार्ता पृष्ठ पर सूचना प्राप्त होगी,
    • (माह 9) इस महीने उसे तीन माह में 300 सार्थक सम्पादन और 100 प्रबंधकीय कार्य करने हैं, पर यदि वो किसी ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजन कर ले तो? 9वां और 10वां महीना इसी में निकल जाएगा।
    • (माह 11 और 12) दो महीने, जो शायद अवकाश के बाद से शुरू होंगे, मतलब साल खत्म भी हो जाये, तो भी वो बिना 300 सा॰ स॰ और 100 प्र॰ का॰ के प्रबन्धक रह सकता है।
  • विकिपीडिया में कई साल पहले पद जैसे शब्दों का इस्तेमाल होता था, उसके बाद इन सभी शब्दों के लिए "अधिकार" शब्द का इस्तेमाल होने लगा है, यदि इसे ही रखा जाये तो अच्छा रहेगा, ताकि कोई इस अधिकार को पद न समझे। इसके साथ साथ अवकाश शब्द भी ठीक नहीं है। ये शब्द ऐसा लगता है जैसे कि यहाँ हम लोग नौकरी करते हैं।
  • पहले प्रबन्धक अधिकार हटाने हेतु 6 माह में 180 सा॰ सम्पादन से कम योगदान था, यदि अभी वाला नियम इतना अधिक जटिल है तो 3 माह अवकाश के जगह इसे 6 माह में 300 सा॰ स॰ और 100 प्र॰ का॰ क्यों नहीं कर सकते हैं? इससे एक तरह से 3 महीने का अवकाश भी इसमें शामिल हो जाएगा और एक स्पष्ट गणना करने के लिए नियम भी मिल जाएगा।

अतः मेरा मत यही है कि इस तरह के निष्क्रिय प्रबन्धकों को हटाने की नीति को अधिक जटिल बनाने वाले नियम के स्थान पर 3 महीने में 300 सा॰ स॰ और 100 प्र॰ का॰ में और तीन माह जोड़ दिया जाये। इससे गणना का कार्य भी आसान हो जाएगा और लोगों को विकिपीडिया पर योगदान करना बिना पगार वाली नौकरी नहीं, बल्कि सेवा कार्य लगेगी। -- (वार्ता) 11:54, 12 जनवरी 2020 (UTC)

मूल लक्ष्य[संपादित करें]

  • जब यह अधिकार बनाया गया था, तब लक्ष्य था कि सबको मौका मिले। अगर कोई असक्रियता के कारण अपना अधिकार खो देता है तो उसे उसका अधिकार वापस भी तो दिया जा सकता है, पुन: सक्रिय होने पर। मैं स्वयं (असंख्य समय के लिये) टिकाउ चीजें पसंद करता हूँ लेकिन मुझे नही लगता की यह अधिकार एक सहेज कर रखने वाली चीज है। इसलिये मैं बिना 'औपचारिक' रुप से मतदान किये इसका विरोध करता हूँ। कारण:

I just wanted to say that becoming a sysop is *not a big deal*.

I think perhaps I'll go through semi-willy-nilly and make a bunch of people who have been around for awhile sysops. I want to dispel the aura of "authority" around the position. It's merely a technical matter that the powers given to sysops are not given out to everyone. I don't like that there's the apparent feeling here that being granted sysop status is a really special thing.

— जिम्मी वेल्स


Navinsingh133 (वार्ता) 13:50, 13 जनवरी 2020 (UTC)


प्रस्ताव समझ में नहीं आया[संपादित करें]

यह प्रस्ताव क्या चाहता है, यह बात प्रस्ताव को पढ़कर मेरे समझ में नहीं आई। कृपया प्रस्ताव को और स्पष्ट करने के लिए उसमें एक दो वाक्य और जोड़ें। अनुनाद सिंह (वार्ता) 14:07, 13 जनवरी 2020 (UTC)

@अनुनाद सिंह: मेरी समझ से यह हिन्दी विकि पर अच्छे सदस्यों(प्रबंधकों) के अधिकार (व्यक्तिगत कारणों से)असक्रियता के समय सुरक्षित रखने के लिये है जो इस विकि पर महत्वपूर्ण काम/योगदान करते हैं।Navinsingh133 (वार्ता) 11:48, 15 जनवरी 2020 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]