विकिपीडिया:प्रबंधकों द्वारा ध्यान दिए जाने योग्य सदस्यनाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(विकिपीडिया:UAAI से अनुप्रेषित)

यह मार्गदर्शिका यह बताती है कि सदस्यनाम नीति का अनुसरण न करने वाले खातों को कब और कैसे विकिपीडिया प्रबंधकों के ध्यान में लाया जाना चाहिए।

विकिपीडियन सदस्य कई बार खाता बनाते समय गलती से अथवा जानबूझकर ऐसा सदस्यनाम चुन लेते हैं जो सदस्यनाम नीति का उल्लंघन हो सकते हैं। ऐसी दशा में जब कोई गंभीर उल्लंघन न हो, ऐसा प्रतीत हो कि सदस्य ने नीति की जानकारी के अभाव में अथवा गलती से ऐसा नाम चुन लिया है और सदस्य के योगदान सकारात्मक हों पहले यह प्रयास करना चाहिए कि उसे अपना सदस्यनाम बदलने को प्रेरित किया जाए और उचित जानकारी उपलब्ध कराई जाय।

गंभीर उल्लंघन (जैसे कि अश्लील नाम इत्यादि) और सदस्य के केवल बर्बरता खाता प्रतीत होने की दशा में ऐसे सदस्यनाम की ओर प्रबंधकों का ध्यानाकर्षण किया जा सकता है ताकि उचित कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके।

रिपोर्ट करने हेतु दिशानिर्देश[संपादित करें]

नीति शॉर्टकट:
WP:IU
  • केवल स्पष्ट और गंभीर मुद्दे रिपोर्ट करें - यदि नाम स्पष्ट उल्लंघन नहीं है बल्कि नीति के उल्लंघन की सीमारेखा के आसपास का मामला (बॉर्डरलाइन केस) है; बेहतर है कि आप सदस्य से वार्ता पृष्ठ पर बातचीत करें और नाम बदलने को प्रेरित करें। आप इसके लिए मानक नोटिस साँचा {{Uw-username}} का प्रयोग भी कर सकते हैं और इसी साँचे के प्रयोग से ट्विंकल द्वारा भी सदस्य को सूचित कर सकते हैं (यह ट्विंकल के चेतावनी देने वाले माड्यूल में "एकल-समस्या चेतावनी" खंड में है)। यदि सूचना और/या चर्चा चर्चा के बाद भी कोई परिणाम नहीं निकलता तो प्रबंधकों को रिपोर्ट करें।
  • साझा खाते न रिपोर्ट करें - जबतक कि नाम में कोई गंभीर उल्लंघन न हो। पहले वार्ता करें और उनके द्वारा इनकार किये जाने पर ही रिपोर्ट करें।
  • केवल संपादन करने वाले खाते और पिछले 2 सप्ताह में कोई संपादन करने वाले खाते रिपोर्ट करें - खाता बनते ही उसे रिपोर्ट करने की सोचना अथवा कुछ संपादनों के बाद ही रिपोर्ट करना उचित नहीं है। इसी तरह पिछले 2 सप्ताह से यदि कोई भी संपादन उस खाते से नहीं तो उसे भी रिपोर्ट करना उचित नहीं। विकिपीडिया पर बहुत से खाते बनते हैं जिनका कभी संपादन के लिए प्रयोग नहीं होता या कुछ संपादनों के बाद खाता बनानेवाला उन्हें छोड़ देता। ऐसे खातों के साथ समय नष्ट करने की आवश्यकता नहीं है। हम नहीं चाहते कि किसी नए सकारात्मक सदस्य का स्वागत ही उसके खाते को रिपोर्ट करके किया जाय, न ही हम यह चाहते कि हम ऐसे खातों के साथ अपना समय नष्ट करें जिनका उपयोग कभी नहीं होगा या कुछ दिनों बाद उनसे संपादन बंद हो जाएगा।[a]
  • सकारात्मक योगदानकर्ताओं को समय दें- गंभीर अति न हो रही हो तो ऐसे संपादकों को जिनके सदस्यनाम नीति के उल्लंघन में हैं लेकिन संपादन सकारात्मक हैं, कुछ समय दें, तत्पश्चात उन्हें नीति से अवगत कराते हुए वार्ता करें। हमें ऐसे सदस्यों को भगाना नहीं है जो विकिपीडिया के योग्य संपादक बन सकने की संभावना लिए हुए हैं।[b]
  • वास्तविक नाम, मंच का नाम या लेखकीय नाम अपने आप में उल्लंघन नहीं - बशर्ते कि उससे भ्रामक स्थिति न उत्पन्न हो रही हो। वास्तविक नाम को प्रचार नहीं माना जा सकता।
  • प्रचारक नाम के लिए अविवादित प्रमाण आवश्यक हैं- केवल इसलिए किसी खाते को रिपोर्ट न करें कि वह प्रचारक नाम "दिखाई पड़ रहा है"। नीति के उल्लंघन होने के लिए कुछ स्पष्ट प्रमाण संपादनों अथवा लॉग के रूप में होने चाहियें जो खाते को किसी कंपनी, संस्था, समूह, उत्पाद अथवा वेबसाइट से जुड़ा हुआ प्रमाणित करें। [c]
  • किसी को चेतावनी देने के बाद तुरंत रिपोर्ट करने न चले आयें - चेतावनी/नोटिस देने का मूल मकसद ही किसी को सुधार करने का मौक़ा देना है और मुद्दे/समस्या पर बात करने के लिए प्रेरित करना है।[d]

कैसे रिपोर्ट करें[संपादित करें]

वर्तमान में ऐसी रिपोर्ट आप प्रबन्धक सूचनापट पर कर सकते हैं। इसके लिए सूचना पट पर जाकर सबसे नीचे निम्नलिखित कोड पेस्ट करें:

==अनुचित सदस्यनाम रिपोर्ट {{subst:#time:d F}}==
*{{subst:user-uaa|सदस्यनाम}} संक्षिप्त कारण। ~~~~

यदि उसी दिन के लिए पहले से कोई रिपोर्ट दर्ज हो तो आपको उस अनुभाग में सबसे नीचे केवल इस कोड की दूसरी लाइन पेस्ट करनी होगी अर्थात:

*{{subst:user-uaa|सदस्यनाम}} संक्षिप्त कारण। ~~~~

उपरोक्त में "सदस्यनाम" की जगह खाते का सदस्य नाम बिना "सदस्य:" या "User:" के लिखना होगा और "सक्षिप्त कारण" की जगह यह बताना होगा कि क्यों यह नाम नीति का उल्लंघन है। (उचित कारणों के लिए सदस्यनाम नीति देखें)

इसके अतिरिक्त आप ट्विंकल उपकरण की सहायता से भी इसे रिपोर्ट कर सकते हैं। यह सुविधा ट्विंकल के "ARV" माड्यूल में उपलब्ध है। (सहायता पृष्ठ देखें)

  1. जैसा कि अंग्रेजी विकिपीडिया पर लिखित है, "We do not want to welcome productive editors with a report at UAA, nor do we want to waste time dealing with accounts that may never be used."
  2. "We do not want to drive promising editors away."
  3. "...there must be edits or log entries that clearly link them to a particular company, organization, group, product, or website."
  4. "The entire point of a warning is to give someone a chance to stop doing something wrong and to discuss concerns."