विकिपीडिया:Twinkle/doc

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
लघु पथ:
WP:TW/DOC

Twinkle को इनस्टॉल करने के पश्चात आपके द्वारा प्रयोग में लाई जा रही विकिपीडिया त्वचा (थीम) अनुसार आपको कुछ नए टैब या लिंक दिखाई देंगे।

इनस्टॉल करना[संपादित करें]

Twinkle इनस्टॉल करना बहुत आसान है। इसके लिये वि:Twinkle#मूल जानकारी देखें। Twinkle प्रयोग करने से पहले Twinkle में संभव कार्यों और विकल्पों को समझने के लिये इस पृष्ठ को एक बार पढ़ लें।

नोट: हमेशा याद रखें कि आप Twinkle के प्रयोग से जो भी कार्य करते हैं, उसके लिये आप पूर्णतया ज़िम्मेदार हैं। कृपया विकिपीडिया की नीतियों से अच्छी तरह वाक़िफ़ हो लें। इसके गलत प्रयोग के परिणामस्वरूप सदस्यों को इसके प्रयोग से रोका जा सकता है, और यदि सदस्य विकिपीडिया पर बाधा खड़ी करने के लिये इसका प्रयोग करे तो निषेध नियमावली के अनुसार सदस्य को अवरोधित भी किया जा सकता है।

इनस्टॉल करने में दिक्कतें[संपादित करें]

Twinkle इनस्टॉल करने में परेशानी आने के निम्न कारण हो सकते हैं:

  • Twinkle प्रयोग करने के लिये आपको एक पंजीकृत सदस्य होना चाहिये, और आपको स्वतः स्थापित सदस्य होना चाहिये (स्वतः स्थापित होने के लिये कम-से-कम 4 दिन पुराना खाता और 10 संपादन आवश्यक हैं)।
  • आपको एक उपयुक्त वेब ब्राउज़र प्रयोग करना होगा। Twinkle इन्टरनेट एक्सप्लोरर 8 या उससे पहले के किसी संस्करण में काम नहीं करता है। यदि आप विन्डोज़ विस्टा या विन्डोज़ 7 का प्रयोग कर रहे हैं तो आप इन्टरनेट एक्सप्लोरर 9 का प्रयोग कर सकते हैं। इन्टरनेट एक्सप्लोरर के अतिरिक्त twinkle अन्य सभी नए ब्राउज़रों में काम करना चाहिये।
  • इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने ब्राउज़र की कैश मेमोरी खाली करनी पड़ सकती है। इसमें सहायता के लिये आप en:Wikipedia:Bypass your cache देख सकते हैं।

यदि आपने उपर्लिखित सभी सुझाव प्रयोग कर लिये हैं और आपको Twinkle के प्रयोग में फिर भी परेशानी आ रही है तो आप चर्चा पृष्ठ पर अपनी समस्या बता सकते हैं। वहाँ उत्तर ना मिलने पर आप चौपाल पर भी प्रश्न पूछ सकते हैं। परेशानी बताते समय कृपया निम्न जानकारी भी दें:

  1. आप ब्राउज़र में क्या बरताव देख रहे हैं (क्या हो रहा है)?
  2. आपके अनुसार क्या बरताव होना चाहिये था?
  3. स्क्रिप्ट का गलत बरताव कैसे देखा जा सकता है? कृपया सटीक रूप से बताएँ कि आपने क्या किया और उससे क्या परिणाम आया।
  4. सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने ब्राउज़र की कैश मेमोरी खाली करने का प्रयत्न कर लिया है।
  5. कृपया परेशानी बताते समय अपने ब्राउज़र का नाम एवं संस्करण, और ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एवं संस्करण अवश्य बताएँ।
  6. यदि ब्राउज़र में कोई जावास्क्रिप्ट त्रुटियाँ मिलती हैं तो उनकी भी जानकारी दें। त्रुटियाँ देखने के लिये जावास्क्रिप्ट कौन्सोल खोलें और त्रुटि संदेश कॉपी करें। ऐसा करने के लिये निम्न कदम उठाएँ:
    • इन्टरनेट एक्सप्लोरर: Press F12; refresh the Wikipedia page; JavaScript errors appear on the "Console" tab of the F12 tools.
    • फ़ायरफ़ॉक्स: Menu → Tools → Error console (or Firefox Button → Web Developer → Error Console). You should click the "Errors" button at the top, in order to hide the vast number of ignorable warnings, etc.
    • ओपेरा: Menu → Page → Developer Tools → Error Console.
    • क्रोम: Page menu → Developer → JavaScript Console (Ctrl+Shift+J).
    • सफ़ारी: Page menu → Develop → Show Error Console (Ctrl+Alt+C or Shift+Command+J). You might have to enable it first in Preferences → Advanced.

आपसे अनुरोध है कि परेशानी की जानकारी देने से पहले एक बार http://www.chiark.greenend.org.uk/~sgtatham/bugs.html अवश्य पढ़ लें, यह जानने के लिये कि क्या जानकारी दी जानी चाहिये। इससे परेशानी को जल्द-से-जल्द दूर करने में सहायता मिलेगी।

Modules[संपादित करें]

Twinkle is made up of many "modules", each providing a quicker way of carrying out a certain maintenance task. Most modules can be accessed by the tabs along the top of each page (in the Monobook skin), or under the "TW" drop-down menu next to the search box (in the Vector skin).

शीह (शीघ्र हटाना)[संपादित करें]

Twinkle की शीघ्र हटाने की विंडो

शीह का अर्थ है शीघ्र हटाना। यदि आपका मानना है कि कोई पृष्ठ पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने योग्य है तो आप Twinkle के इस मॉड्यूल का प्रयोग उससे नामांकित करने के लिये कर सकते हैं।

प्रयोग[संपादित करें]

शीह टैब पर क्लिक करें। आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमें शीघ्र हटाने के मापदंडों की सूची होगी। यह सूची नामस्थान के अनुसार ही बनती है। पृष्ठ को नामांकित करने के लिये कोई एक मापदंड चुनें। यदि उस मापदंड में कोई अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता होगी तो Twinkle आपसे वह जानकारी मांगेगा। यदि किसी अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी तो Twinkle सीधे पृष्ठ पर उपयुक्त नामांकन साँचा लगा देगा।

  • विंडो में ऊपर एक चेकबॉक्स होगा यदि संभव हो तो पृष्ठ निर्माता को सूचित करें। यदि यह चेक किया हुआ हो, और आपके Twinkle preferences में भी उपयुक्त मापदंड के लिये यह चेक हो तो पृष्ठ निर्माता के वार्ता पृष्ठ पर नामांकन की सूचना देते हुए उपयुक्त सूचना साँचा जोड़ा जाएगा। आम तौर पर पृष्ठ निर्माता को सूचना दी जानी चाहिये।
  • विंडो में ऊपर एक विकल्प है अनेक मापदंडों के साथ टैग करें। इसे चुनने पर आप एक के बाद एक अनेक मापदंड चुन सकते हैं (मापदंड चुनने पर विंडो अपने-आप फिर से खुलेगी)। जब तक आप कोई और मापदंड लागू नहीं होते - टैगिंग समाप्त करें विकल्प नहीं चुनेंगे तब तक नामांकन सम्पूर्ण नहीं होगा। अनेक मापदंड चुनते समय ये ध्यान रखें कि हटाने के लिये एक जायज़ मापदंड भी काफ़ी है, और बहुत सारों के प्रयोग की आवश्यकता नहीं पड़नी चाहिये।
  • आप अपने Twinkle preferences में शीघ्र हटाने का लॉग सक्षम कर सकते हैं। इससे आपके सदस्य नामस्थान में आपके द्वारा नामांकित सभी पृष्ठों की एक सूची रखी जाएगी। चूँकि हटाए गए पृष्ठ आपके योगदानों में दिखाई नहीं देते हैं, सदस्य जो प्रबंधक नहीं हैं इस लॉग का इस्तेमाल यह जानने के लिये कर सकते हैं कि उन्होंने कितने पृष्ठ हटाने के लिये नामांकित किये थे और उनमें से कितने हटाए गए।
  • यदि आप पृष्ठ को "व3", "व4", "व6", "व6ल", "व6स" या "व6फ़" के अंतर्गत नामांकित करते हैं तो पृष्ठ को आपकी ध्यानसूची में भी जोड़ दिया जाएगा। आप अपने Twinkle preferences का प्रयोग कर के इस बरताव में परिवर्तन कर सकते हैं।
  • यदि आप विशेष:नए पृष्ठ से पृष्ठ पर पहुँचे हैं तो Twinkle अपने-आप ही उसे जाँचा हुआ (patrolled) चिन्हित कर देगा। आप इस बरताव को भी अपने Twinkle preferences में परिवर्तित कर सकते हैं।

ध्यान रखें[संपादित करें]

  • Twinkle का शीह मॉड्यूल पृष्ठों को शीघ्र हटाने के लिये नामांकित करने का एक आसान तरीका देता है, परंतु यह ध्यान रखें कि आप इन नामांकनों के लिये ज़िम्मेदार हैं। अतः, यदि शक हो कि पृष्ठ शीघ्र हटाने योग्य है या नहीं तो इसके बजाए हहेच मॉड्यूल का प्रयोग करें।

प्रबंधकों के लिये अधिक सुविधा[संपादित करें]

प्रबंधक इस मॉड्यूल के प्रयोग से, यदि चाहें, तो पृष्ठ को हटा सकते हैं (चाहें तो वार्ता पृष्ठ और पुनार्निर्देशों सहित)। प्रबंधकों को इसका प्रयोग बड़ी सावधानी के साथ करना चाहिये पृष्ठ हटाने की नीति को ध्यान में रखते हुए।


सुरक्षा[संपादित करें]

Protection request dialog

पृष्ठ सुरक्षा अनुरोध - पृष्ठ की सुरक्षा का अनुरोध करने हेतु इसका प्रयोग किया जा सकता है। जिन लेखों पर अत्यधिक बर्बरता हो अथवा जिनपर किसी कारण से अत्यधिक ट्रैफिक आ रहा है उन्हें सुरक्षित किया जा सकता है।


हहेच (पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा)[संपादित करें]

हहेच मौड्यूल

हहेच का अर्थ है टाने हेतु र्चा। इस मौड्यूल का प्रयोग पृष्ठों को विकिपीडिया कि पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा प्रणाली के लिए नामांकित करने के लिए किया जा सकता है। इस मौड्यूल द्वारा हहेच नामांकन के लिए आवश्यक सभी कार्य आसानी से किये जा सकते हैं।

प्रयोग[संपादित करें]

हहेच पर क्लिक करें। आपके सामने एक विंडो खुलेगी।

सामान्य विकल्प
  • इसमें एक ड्रॉपडाउन मन्यू होगा। उस मेन्यू में नामस्थान अनुसार हटाने हेतु चर्चा का स्थान चुनने के विकल्प होंगे। इसमें से उपयुक्त विकल्प चुनें (आम तौर पर ट्विंकल यह कार्य अपने-आप कर देता है, परन्तु आप चाहें तो ट्विंकल द्वारा किये चुनाव को बदल सकते हैं।)
  • विंडो में कारण वाले बक्से में नामांकन के लिए उपयुक्त कारण दें। यहाँ आप अपनी पूरी बात लिख सकते हैं, कारण एवं कारण के विवरण सहित।
  • इसके अतिरिक्त एक चेकबॉक्स है यदि संभव हो तो पृष्ठ निर्माता को सूचित करें। यदि आप इसे चुनते हैं तो पृष्ठ निर्माता के वार्ता पृष्ठ पर एक सूचना साँचा जोड़ा जाता है उन्हें नामांकन से अवगत कराने के लिए।

चर्चा स्थान विशिष्ट विकल्प:

  • यदि आप श्रेणियाँ हटाने, विलय अथवा स्थानांतरित करने हेतु चर्चा चुनते हैं तो एक अन्य ड्रॉपडाउन बॉक्स आएगा जिसमें तीन विकल्प होंगे: हटाना, विलय एवं स्थानान्तरण। आपको इसमें से किसी एक को चुनना होगा। साथ ही, स्थानान्तरण के लिए श्रेणी का नया नाम, एवं विलय के लिए दूसरी श्रेणी का नाम देना होगा।
  • यदि आप अन्य पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा चुनते हैं तो एक चेकबॉक्स विकल्प आता है: नामांकन साँचे को <noinclude> में डालें। यदि आप इस विकल्प को चुनते हैं तो साँचा कहीं भी मूल पृष्ठ के साथ ट्रान्स्क्लूड नहीं किया जाएगा।

Last[संपादित करें]

This option shows you a diff between the current revision of a page and the previous one.

कड़ीतोड़[संपादित करें]

अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर कड़ीतोड़ के प्रयोग का एक उदाहरण

इस मौड्यूल का प्रयोग अन्य पृष्ठों से किसी पृष्ठ की कड़ियाँ हटाने के लिए किया जा सकता है। इसका प्रयोग आम तौर पर तब किया जाना चाहिए जब कोई पृष्ठ हटाया गया हो, और दुबारा न बनाया जाना हो। इससे सभी कड़ियाँ एच.टी.एम.एल कमेंटों में डाल दी जाती हैं। यदि इसका प्रयोग फ़ाइलों पर किया जाए तो पृष्ठों से उनका प्रयोग भी हटाया जा सकता है।

प्रयोग[संपादित करें]

  • जिस पृष्ठ/फ़ाइल की कड़ियाँ हटानी हैं उस पृष्ठ पर जाएँ
  • कड़ीतोड़ पर क्लिक करें। इससे एक विंडो खुलेगी
  • विंडो में पृष्ठ की कड़ियाँ/फ़ाइल का प्रयोग हटाने का कारण बताएँ
  • पृष्ठ पर दी कड़ी अथवा प्रयोग वाले पृष्ठों की सूची में से उपयुक्त पृष्ठ चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से सारे पृष्ठ चुने होते हैं।
  • Submit Query पर क्लिक करें

विकल्प[संपादित करें]

  • इस मौड्यूल को किसी पृष्ठ के इतिहास, अथवा अवतरणों के बीच में अंतर से भी खोला जा सकता है।
  • आप ट्विंकल वरीयताओं में चुन सकते हैं कि किस-किस नामस्थान से कड़ियाँ दिखाई (एवं हटाई) जाएँगी।

टैग[संपादित करें]

ट्विंकल का टैग मॉड्यूल

ट्विंकल का टैग मॉड्यूल लेखों पर रखरखाव टैग (रखरखाव साँचे) लगाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

प्रयोग[संपादित करें]

  • टैग पर क्लिक करें, इससे एक विंडो खुलेगी (दाहिनी ओर चित्रित)
  • विंडो में उपयुक्त रखरखाव टैग चुनें
  • Submit Query पर क्लिक करें

विकल्प[संपादित करें]

  • विंडो में ऊपर-ऊपर एक विकल्प आता है यदि संभव हो तो {{अनेक समस्याएँ}} द्वारा वर्गीकृत करें। यदि यह सक्षम हो तो 3 से अधिक रखरखाव साँचे होने पर ट्विंकल स्वीकार्य साँचों को {{अनेक समस्याएँ}} साँचे में एकीकृत कर देगा।
  • एक दूसरा विकल्प एक ड्रॉपडाउन बॉक्स के रूप में दिखाई देता है, यह सूची देखें:। इसके विकल्प हैं वर्ग अनुसार एवं वर्णमाला अनुसार। पहले विकल्प को चुनने पर विंडो में टैग विषय-वर्ग अनुसार दिखाई देंगे। दुसरे विकल्प को चुनने पर विंडो में टैग हिन्दी वर्णमाला के वर्णक्रम अनुसार दिखाई देंगे।
  • {{वैश्वीकरण}} साँचे का चुनाव करने पर उपसाँचे चुनने के विकल्प मिलता है
  • इस मॉड्यूल का प्रयोग पुनर्निर्देश पृष्ठों के वर्गीकरण में भी किया जा सकता है। यह पुनर्निर्देश पृष्ठों पर भी सक्षम है।
  • ट्विंकल वरीयताओं में इसमॉड्यूल के कई अन्य विकल्प उपलब्ध हैं

ARV[संपादित करें]

ARV stands for Advanced Reporting and Vetting (a backronym). This functions similarly to the warn tab. When on any user namespace page, or on Special:Contributions/USER, click this button to report them to administrators for several possible infractions:

  • Vandalism - Reports the user to Administrator intervention against vandalism; use this when the user has vandalized after a final warning has been issued. If you have just reverted the user's vandalism and the user talk page has opened, the fields about the vandalized article (title, revision IDs) should be automatically filled in. Check the appropriate boxes that apply to the user.
    • Vandalism after final warning given - should be checked for most reports
    • Vandalism after recent release of block
    • Evidently vandalism-only account - for username accounts only, with no constructive edits
    • Account is evidently a spambot or a compromised account
    • Account is a promotion only account
  • Username - Reports the user to Usernames for administrator attention. Check the policies at Wikipedia:Username policy to ensure that one of the 4 general reasons applies before ticking off the subexamples.
  • Sockpuppet - Use this to report that a case of suspected sockpuppetry, including the suspected puppeteer and relevant evidence. It will create a new page at Sockpuppet investigations.

Warn (user talk warnings)[संपादित करें]

Warning dialog

On user talk pages, the warn tab allows you to leave one of a variety of warning messages on a user's talk page. To use, first click the warn tab. A window will appear with the following options:

  • Two drop-down menus with the warning level and warning type (see list of warnings)
  • The article name to reference for the warning (this is often automatically populated if you are warning on a user talk page that was opened as the result of a Twinkle rollback)
  • Any additional comments that you wish to be included in the warning message.

Clicking Submit will post the chosen warning to the user's talk page and then refresh the page in your browser.

सन्देश[संपादित करें]

सन्देश टैब द्वारा आप आसानी से अन्य सदस्यों के वार्ता पृष्ठ पर {{सन्देश}} साँचा जोड़ सकते हैं।

Wel (welcome)[संपादित करें]

Twinkle's welcome functionality.

The wel tab will welcome the user with selected template.

If an article is specified in the input field, and the template supports an article link, Twinkle will automatically link the template to the article you specified. All templates that support this are marked with an asterisk ("*"). In the case of normal welcome templates, the article would be one that the user contributed positively to. In the case of problem user welcome templates, the article would be one that the user vandalized or did not contribute positively to. This input field is automatically populated if the vanarticle URL parameter is found, which is populated by Twinkle after doing a rollback.

Twinkle is capable of supporting a custom list of templates that displays below the standard set of Welcome templates. If you have installed Twinkle, you can add a list of templates that you would like to be added to the Welcome dialogue by changing the "Custom welcome templates to use" option in your Twinkle preferences. Any templates added to this list, when selected, will simply be placed on the user's talk page with no heading, no arguments, and will be followed by your signature.

Shared IP tagging[संपादित करें]

The shared IP tab will tag the IP as a shared IP address.

Most of the Shared IP templates require that the name of the organization that owns or operates the IP address be input. If one of these templates is selected, Twinkle will require that you fill in the "Organization name" input field, which supports wikitext.

Revert and rollback[संपादित करें]

Twinkle's rollback functionality on a diff page.

When viewing a diff between revisions of a page, Twinkle will place four new links above the previous revision and the new revision:

  1. restore this version - Makes that version of the page current.
  2. rollback (AGF) - Labels the original edit as AGF in edit summary. (preview)
  3. rollback - Performs rollback, then asks for input for edit summary.
  4. rollback (VANDAL) - Labels rollback as vandalism in edit summary, and opens vandal's talk page.

Note that the 3 rollback links will only show up on the current revision. If you are viewing a diff between 2 old revisions of a page, only the "restore this version" links will show.

Twinkle's welcome option displayed in diff.

A welcome link will also appear next to a user in a diff view if the user's talk page is empty. Depending on your preferences, this link will automatically welcome the user with the template specified in the "Template to use when welcoming automatically" preference, or open the user's talk page with Twinkle's welcome dialogue already visible (by default). This feature is available when viewing any diff across all namespaces.

प्रबन्धकों के लिए मॉड्यूल[संपादित करें]

उपरोक्त मॉड्यूल्स में अतिरिक्त सुविधाओं के साथ-साथ प्रबन्धकों के लिए निम्न मॉड्यूल भी उपलब्ध हैं:

Admin image batch deletion dialog
Batch image deletion
This module allows one to delete several images found on a page, or in a category, and unlink them from pages. As this module is fully automatic, it's important to take great care to know what it will do. It might not be the best solution in some circumstances. You should be quite careful with this script, as it has the potential to cause massive damage if used improperly.
Batch deletion
Similar to batch image deletion, but for normal pages instead. There are two modules because the processes are not identical. This one is good for closing huge mass AfDs or TfDs.
Batch undeletion
Similar to batch deletion, but undeletes instead. Only works on user subpages, so you have to create a list of pages (or transclude one) in your userspace.
Batch protection
Similar to batch deletion, but protects the pages instead. It's used often as an emergency option against heavy multiple-page vandalism.

Configuration[संपादित करें]

The easiest way to configure Twinkle is by using the preferences panel, located at Wikipedia:Twinkle/Preferences. This works by saving a JSON object to Special:MyPage/twinkleoptions.js, which is then read by Twinkle every time you load a page. (That might sound like a performance hit, but your browser will normally cache your personal options page, so it doesn't have to be downloaded every time.)

If the preferences panel goes wrong, or you want to set up some of the advanced preferences described below, you can manually edit Special:MyPage/twinkleoptions.js. Its format is as follows (non-JavaScript-savvy users beware):

window.Twinkle.prefs = {
  "twinkle": {
    // Place all preferences here, except for Shared IP, Tag, Welcome, and Talkback preferences
    // For example:
    revertMaxRevisions: 13,
    summaryAd: " BTW, I use [[WT:TW|Twinkle]].",
    proddeleteChunks: 20
  },
  "friendly": {
    // Place preferences for Shared IP, Tag, Welcome, and Talkback in here
    // For example:
    watchTaggedPages: true,
    talkbackHeading: "Talkback just for you..."
  }
};

Advanced parameters[संपादित करें]

These parameters are handy to tweak if your browser or network connection is struggling to perform operations without encountering database locks or network timeouts. They are not shown in the preferences panel, and must be modified by manually editing Special:MyPage/twinkleoptions.js.

Regular users can take advantage of the following parameter:

revertMaxRevisions
Defines the maximum number of revisions to query when looking for a clean revision to roll back to. The server limit is 50. Default is 50.

Administrators can use other parameters to fine-tune batch operations, etc.

batchdeleteChunks
Defines how many pages should be processed at a time when performing batch deletions. The server limit is 50. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 50.
batchDeleteMinCutOff
Defines how many current pages should be left in the process of being deleted before a new batch is allowed to be initialized. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 5.
batchMax
Defines how many pages should be processed at most by any batch function. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 5000.
batchProtectChunks
Defines how many pages should be processed at a time when performing batch protections. The server limit is 50. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 50.
batchProtectMinCutOff
Defines how many current pages should be left in the process of being protected before a new batch is allowed to be initialized. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 5.
batchundeleteChunks
Defines how many pages should be processed at a time when performing batch undeletions. The server limit is 50. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 50.
batchUndeleteMinCutOff
Defines how many current pages should be left in the process of being undeleted before a new batch is allowed to be initialized. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 5.
deliChunks
Defines the number of images that will be processed at a time when doing a batch deletion. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 500.
deliMax
Defines the maximum number of images that will be processed when doing a batch deletion. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 5000.
proddeleteChunks
Defines how many pages should be processed at a time when performing batch prod deletions. The server limit is 50. It is recommended that you not change this configuration parameter. Default is 50.

Location of Twinkle menu items[संपादित करें]

The default location of the Twinkle menu items in the Vector skin is in a drop-down menu; in all other skins they are displayed on the top row of tabs. If you like, you can change the location and layout of those items on your page by manually setting some options in your twinkleoptions.js:

"portletArea"
"portletId"
"portletName"
"portletType"
"portletNext"

For example, if you want to move the items to the toolbox menu on the left-hand side of the screen, add the line "portletId": "p-tb", to your Twinkle preferences, like so:

window.Twinkle.prefs = {
  "twinkle": {
    // ...
    "portletId": "p-tb",
    // ...
  },
  // ...
};

If you want to display the items as tabs as in the old monobook skin, add the line "portletId": "p-views", to your Twinkle preferences, like so:

window.Twinkle.prefs = {
  "twinkle": {
    // ...
    "portletId": "p-views",
    // ...
  },
  // ...
};

portletId is the ID of the portlet you'd like the menus to appear in. In these case, 'p-tb' indicates the toolbar, while 'p-views' indicates the menu bar. For a full list see the catalogue of CSS classes).

Alternatively, you can create a new menu just for the Twinkle items. In that case, add

window.Twinkle.prefs = {
  "twinkle": {
    // ...
    "portletArea ": "column-one",
    "portletId   ": "p-twinkle",
    "portletName ": "Twinkle",
    "portletNext ": "p-search",
    // ...
  },
  // ...
};

The portletId parameter now refers to the specific Twinkle tool set, 'p-twinkle'. portletArea indicates where the menu should appear (the value 'column-one' is the sidebar for Monobook; for Vector it is 'panel' and for Modern it is 'mw_portlets'; Other options include 'left-navigation' and 'right-navigation' in Vector and 'mw_contentwrapper' in Modern, which will appear on a new level above the other tabs). Change portletNext to dictate which ID the new Twinkle menu should precede; in this case 'p-search' means it will come before the search box. Change the portletName parameter to change the name displayed named along with the new menu, if applicable - in this case, "Twinkle".

Ask for support at the Twinkle talk page if you're unsure what to change.