विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(विकिपीडिया:Requests for adminship से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रशासक
(Bureaucrat)
प्रबन्धक
(Administrator)
रोलबैकर्स
(Rollbackers)
पुनरीक्षक
(Reviewers)
स्वतः परीक्षित सदस्य
(Autopatrolled)
बॉट
(Bots)
चित्र प्रेरक
(File Movers)

प्रबन्धक

Admin mop.PNG

प्रबन्धक या सिस्टम ऑपरेटर वह सदस्य समूह है जिसे सामान्य सदस्यों से कुछ अधिक अधिकार एक साथ उपलब्ध रहते हैं, जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। वैसे तो हिन्दी विकि पर कई नए सदस्य अधिकार बनाये गये हैं जो प्रबन्धकों को एक साथ उपलब्ध रहते है। यदि कोई सदस्य प्रबन्धकों के समस्त कार्य करने का इच्छुक है तो वह प्रबन्धक पद के लिये निवेदन कर सकता है अथवा किसी विशेष अधिकार जैसे अन्तरफलक सम्पादन, सुरक्षित पृष्ठ सम्पादन, परीक्षक जाँच अधिकार, स्वतः परीक्षित अधिकार एवं रोलबैक अधिकार इत्यादि के लिये अलग से सदस्यता ले सकता है। अतः सदस्य नामांकन के समय प्रबन्धक अधिकारों के वाँछित प्रयोग को स्पष्ट करे जिससे मतदाता को एक सकारात्मक दृष्टिकोण मिले। इन सदस्य अधिकारो के बाद निम्न कार्यों के लिये कोई भी सदस्य अपने आप को प्रबन्धक पद के लिये नामांकित कर सकता है।

प्रबन्धक दायित्व

  1. उत्पात रोकना (जिसके अन्तर्गत उत्पातियों और उनके द्वारा किए गए उत्पात पर नियन्त्रण करना सम्मिलित है)
  2. हटाने योग्य पृष्ठों/लेखों को हटाना या उन्हें सम्पादित करके विकिपीडिया के मानकों के अनुसार सही करना।
  3. महत्त्वपूर्ण पृष्ठों को सुरक्षित या अर्ध-सुरक्षित करना।
  4. इन्ण्टरफेस सुधार के लिये मीडिया विकि सञ्चिकाओं को सम्पादित करना।
  5. कुछ सदस्य समूह जैसे आइपी अवरोध मुक्त, स्वतःपरीक्षित सदस्य, स्थापित सदस्य, प्रत्याहर्ता, विशिष्ट सदस्य आदि जोडना एवं हटाना।
  6. दुरुपयोग छनन एवं अन्य विकि टूल्स एवं गैजेट में विकि समाज की आवश्यकता अनुसार सुधार एवं संशोधन करना इत्यादि।
  7. पृष्ठों/लेखों इत्यादि का सही नाम पर स्थानान्तरण करना।

प्रबन्धक पद हेतु आवश्यकताएँ

ध्यान रहे कि प्रबन्धक कोई पद अथवा विशेष अधिकारी नहीं अपितु कुछ अधिकार हैं जो विकि समुदाय के सक्रिय सदस्यों द्वारा केवल कुछ विश्वसनीय अतिसक्रिय सदस्यों को दिये जाते हैं जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। अतः केवल इन अधिकारों के प्रयोग के लिये ही अपना नामांकन कारण सहित दें या स्वीकार करें। इस अधिकार की प्राप्ति के लिये निम्न आवश्यकताए हैं -

  1. लगभग ८०% बहुमत में समर्थन (मत गणना करते समय नए, कठपुतली एवं अवरोधित सदस्यों के मतों को छोड़ा जा सकता है अर्थात कम महत्व दिया जा सकता है। अन्य विकियों जैसे मलयालम विकि आदि में तो किसी सदस्य को अपना मत देने के लिये न्यूनतम १०० सम्पादन करना आवश्यक है। अतः हिन्दी विकि में भी सम्पादनों का कुछ अनुभव रखने वाले सदस्यों का मत मान्य होगा। ऐसे सदस्य जिन्होने यहाँ सदस्य खाता तो खोल रखा है परन्तु उन्हें बहुत ही कम सम्पादनों का अनुभव है और केवल यहाँ किसी सदस्य के नामांकन पर यहाँ मत देने आते हैं, का मत मान्य नहीं होगा)।
  2. समान्यत ४ सक्रिय प्रबंधकों एवं २ विशिष्ट सदस्य के समर्थनों के साथ स्थायी प्रबंधन अधिकार दिया जा सकता है
  3. सामान्यतः नामांकित सदस्य एवं मतदाता विकि पर अति सक्रिय होना चाहिये अर्थात लम्बे समय तक असक्रिय न रहे।
  4. सदस्य को उत्पात हटाने (रोलबैक) हेतु एवं लेख गुणवत्ता जाँच (परीक्षक) का अनुभव भी होना चाहिये।
  5. सदस्य पर समुदाय का विश्वास होना चाहिये, सदस्य को नए सदस्यों की सहायता के लिये भी तत्पर रहना चाहिये।
  6. प्रबन्धकों द्वारा निरन्तर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने पर समुदाय के समर्थन अथवा विकिनीतियों के आधार पर उन्हें हटाया जा सकता है। यह नियम विकि पर उपलब्ध प्रत्येक सदस्यता के लिए है।
  7. इसके अतिरिक्त आवधिक (२-३ महीने) रूप से भी कुछ विशेष कार्य करने के लिए लगभग ४-५ विशेष समर्थनों (प्रबन्धक, विशिष्ट सदस्य, परीक्षक) के आधार पर यह अधिकार किसी विशिष्ट सदस्य को दिया जा सकता है। इस प्रकार कोई सदस्य प्रबंधन अधिकार में अपनी कुशलता भी सिद्ध कर सकताहै
  8. इसके अलावा किसी तकनीकी जाँच अथवा कार्य हेतु बहुत ही कम समय(१ घंटा अथवा १ दिन) के लिये यह अधिकार किसी विश्वसनीय अनुभवी सदस्य को तात्कालिक रुप से दिया जा सकता है।

प्रबन्धक/प्रशासक पद से निवृति

प्रबन्धक/प्रशासक पद से किसी सदस्य को हटाने का प्रावधान कुछ विकियों में है एवं कुछ विकियों में नहीं है। जैसे साधारण अंग्रेजी विकि [1] पर प्रशासक प्रबन्धक को हटा सकते है (On the Simple English Wikipedia bureaucrats can also remove administrator status) इस प्रकार कुछ अन्य विकि परियोजनाओं पर भी प्रबन्धक को हटाने के प्रावधान हैं। फ्राँसीसी विकिपीडिया में तो ६ महीने से अधिक निष्क्रिय रहने वाले प्रबन्धको को निरन्तर हटाया जाता रहा है जिसका कारण है कि नये कुशल सक्रिय सदस्यों को पदोनत्ति देना एवं लम्बे समय की अनुपस्थिति के कारण हैकिंग द्वारा प्रबन्धकों के खातों का दुरुपयोग न होना हैं।[2]

जैसा कि प्रबन्धन नाम से ही स्पष्ट है कि कई महत्त्वपूर्ण कार्यों का महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रबन्ध करना, अतः प्रबन्धन अधिकार रखने वाले सदस्यों की विकि पर सक्रिय उपस्थिति अत्यावश्यक है। अब हिन्दी विकि पर कई सदस्यताएँ भी बना दी गयी हैं जिनसे कार्य विशेष हेतु प्रबन्धक बनना आवश्यक भी नहीं रहा। सदस्य प्रबन्धक के जिस अधिकार में स्वयं को कुशल मानते है उसे अलग से प्राप्त कर सकते है। हाँ प्रबन्धक के कई कार्य या जो कार्य नये सदस्यों की सीमा से बाहर हैं, इत्यादि के लिये प्रबन्धन अधिकार हेतु समस्त सदस्यों का स्वागत है। इन सब विकियों की तर्ज पर हिन्दी विकि पर भी प्रशासकों द्वारा प्रबन्धकों को निम्न कारणों से पद मुक्त किया जा सकता है-

  1. प्रबन्धक की लम्बे समय से विकि पर अनुपस्थिति होने पर प्रबन्धकों की अनावश्यक संख्या में वृद्धि रोकने एवं नए अति सक्रिय सदस्यों को प्रबन्धक बनने का अवसर देकर विकि की सतत रुप से प्रगति के लिये निम्न परिस्थियों में उन्हें हटाया जा सकता हैं:-
  2. २३ मार्च २०१५ को नियमावली में कुछ परिवर्तन स्वीकृत किये गये थे जिसके अनुसार प्रथम नियम को बदलकर नवीन नियम निम्न प्रकार बनाये गये हैं:
    • यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा और पुनः सक्रिय होने पर आम सहमति से ही उन्हें प्रबन्धक बनाया जायेगा।
    • यदि कोई प्रबन्धक सदस्यों के साथ हिन्दी के स्थान पर अन्य भाषा में (सदस्य की इच्छा के विपरित) चर्चा करने लगे तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा। (यह नियम नीचे दिये गये गए अन्य नियम का ही दूसरा रूप है जिसके अनुसार प्रबन्धक का दायित्व मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाना है।)
    • यदि किसी भी समय चुनाव में किसी प्रबन्धक को ७०% (मतदान करने वालों में) से कम सदस्यों का समर्थन प्राप्त हो तो उसे पदच्युत कर दिया जाये। (इसमें नवीन सदस्यों एवं अत्यल्प अथवा नकारात्मक योगदान रखने वाले सदस्यों की गणना नहीं की जायेगी।)
  1. प्रबन्धक को चेतावनी मिलने के बाद भी अपने अधिकारो का दुरुपयोग अथवा चेतावनी मिलयाँने के बाद भी विकि नीतियों का उल्लंघन जैसे निजी टिप्पणी, कठपुतली आदि से सदस्यों को परेशान करना। ध्यान रहे मीडियाविकि नीतियों के अनुसार प्रबन्धक का दायित्व सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाकर सबको उत्साहित करते हुए विकि की प्रगति करना है। अतः अपने अधिकार का बार-बार दुरुपयोग करने पर प्रबन्धक को कुछ समय या हमेशा के लिये निलम्बित किया जा सकता हैं।
  2. यदि सदस्य ने आवधिक सीमा के अन्दर प्रबन्धक पद लिया है तो उस अवधि के समाप्त होने पर उसे प्रबन्धक पद दायित्व से मुक्त किया जा सकता है।
  3. किसी प्रबन्धक द्वारा स्वयं को इस पद से निवृति हेतु आवेदन करने पर भी उसे इस पद से मुक्त (सेवानिवृत) किया जा सकता है।
  • हाँ पद मुक्त किये गये प्रबन्धकों को निम्न परिस्थियों में विकि पर पुनः सक्रिय होने पर फिर से प्रबन्धक पद दिया जा सकता है:
  1. फिर से मतदान द्वारा समर्थन प्राप्त करने पर, अथवा
  2. हिन्दी विकि में ५००० से अधिक सम्पादन रखने वाले प्रबंधक पदमुक्त अनुभवी सदस्यों/अथवा तकनीकी रुप से दक्ष सदस्यों को निरंतर (१ माह) पुनः सक्रिय रहने पर उनके आवेदन पर बिना मतदान के सीधा ही पुनः प्रबन्धक बना दिया जायेगा, अगर उनके आवेदन पर कोई विशेष विरोध न हो तो।

.

प्रबन्धक पद के लिये निवेदन की प्रक्रिया

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना आवश्यक है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी सन्देश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिए कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

वर्तमान समय : 17:32, 1 अगस्त 2015 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:


== सदस्य नाम ==
 {{sr-request
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name =
}}
 (आपका मन्तव्य) ~~~~

===समर्थन===
===विरोध===
===तटस्थ===
===परिणाम===

आवेदन परिणाम प्रक्रिया

आपके आवेदन करने के 1 माह तक मतदान प्रक्रिया चलेगी, इसके पश्चात प्रशासक इस आवेदन को सफल या विफल घोषित करेंगे, यदि उम्मीदवार विकिनीतियों के अनुसार पर्याप्त समर्थन प्राप्त करते है तो उस आवेदन को सफल घोषित किया जायेगा।

संदर्भ

  1. http://simple.wikipedia.org/wiki/Wikipedia:Administrators#Bureaucrat
  2. http://fr.wikipedia.org/wiki/Wikip%C3%A9dia:Prise_de_d%C3%A9cision/Administrateur/Suspension_et_retrait_du_statut_en_cas_d%27inactivit%C3%A9_prolong%C3%A9e_ou_de_d%C3%A9mission#Proposition_1

इन्हें भी देखें

प्रबंधक पद हेतु निवेदन


सत्यम् मिश्र जी का स्थायी प्रबंधन हेतु नामाँकन

मैं सत्यम जी को स्थायी प्रबंधक के लिए नामाँकित करता हुँ। कुछ कहने की आवश्यकता नहीं है उनका कार्य स्वयं प्रमाण है। --मनोज खुराना 04:47, 23 जुलाई 2015 (UTC)

स्वीकृति

सधन्यवाद स्वीकृत ! --त्यम् मिश्र बातचीत 12:41, 23 जुलाई 2015 (UTC)

समर्थन

  1. Symbol support vote.svg समर्थन- मात्र प्रस्तावक के नाते ही नहीं, एक सामान्य सदस्य की दृष्टि से भी।--मनोज खुराना 04:47, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन- विगत महीनों में एक कुशल प्रबंधकीय दायित्व का निर्वहन इन्होने किया है। मैं इस प्रस्ताव का बिना शर्त समर्थन करती हूँ।--माला चौबेवार्ता 10:21, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन पूर्ण समर्थन; इसके अतिरिक्त कुछ कहने की आवश्यकता मैं नहीं समझता। --  चक्रपाणी  वार्ता  15:18, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:40, 24 जुलाई 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थनपूर्ण एवं जोरदार समर्थन --आशीष भटनागरवार्ता 02:45, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन सत्यम् जी का काम बहुत अच्छा रहा है और मैं उनसे काफी प्रभावित हुआ हूँ। उन्हें स्थायी प्रबन्धन अधिकार मिलने पर अन्य प्रबन्धकों को सहायता भी मिलेगी तथा प्रबन्धन कार्य भी सुचारू रूप से चलने लगेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:50, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन-मैं सत्यम जी को स्थाई प्रबंधन अधिकार हेतु समर्थन करती हूँ। निश्चित रूप से उन्होंने काम बहुत किया है और मैं उनसे काफी प्रभावित हुई हूँ।Naziah rizvi (वार्ता) 08:52, 27 जुलाई 2015 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन --चंद्र शेखर/Shekhar 05:40, 28 जुलाई 2015 (UTC)
  9. Symbol support vote.svg समर्थन - मैंने सत्यम जी का योगदान पृष्ठ देखा और उनके द्वारा निर्मित लेख पृष्ठों को भी। वे २०१३ से हिन्दी विकि पर सक्रिय है और अभी इन्होनें ८,६०० के लगभग ही सम्पादन किए हैं जो एक सम्पादक बनने की दृष्टि से बहुत अधिक तो नहीं है लेकिन इनके द्वारा किए गए अन्य कार्यों को देखते हुए, जैसे उत्पाद रोकना, मैं इनके प्रशासक पद के लिए समर्थन देता हूँ। आशा करता हूँ कि प्रशासक बनाए जाने के पश्चात भी ये हिन्दी विकि को किसी ना किसी रूप में अपना अनवरत योगदान देते रहेंगे। रोहित रावत (वार्ता) 14:33, 30 जुलाई 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:01, 30 जुलाई 2015 (UTC)

विरोध

तटस्थ

परिणाम

  • पूर्ण समर्थन के बाद सत्यम् जी स्थायी प्रबन्धक के रूप में प्रोन्नत हुये। MF-W ने उन्हें स्थायी प्रबन्धक बनाया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:26, 31 जुलाई 2015 (UTC)
आप सभी लोगों को सादर धन्यवाद ! मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि प्रबंधन दायित्व की अपेक्षाओं पर खरा उतरूँ! --त्यम् मिश्र बातचीत 03:35, 1 अगस्त 2015 (UTC)

मनोज खुराना जी का स्थायी प्रबंधन हेतु नामाँकन

जब उन्हें 3 महीने के लिए प्रबंधक अधिकारों हेतु नामांकित किया गया था तो उन्होने यह इच्छा जाहीर की थी, कि 3 माह पश्चात् मेरे कार्य की इसी मंच पर समीक्षा की जाये। आज वह समय मेरे सामने है। अधिकारों के नवीनीकरण के अंतर्गत मैं मनोज खुराना जी को स्थायी प्रबंधक के लिए नामाँकित करती हूँ।--माला चौबेवार्ता 10:30, 23 जुलाई 2015 (UTC)

स्वीकृति

मुझे फिलहाल इसके लिए कोई आपत्ति नहीं है। मुझे खेद अवश्य है कि मैं पिछले ३ महीने में व्यक्तिगत व्यस्तता के कारण आशा अनुरूप कार्य नहीं कर पाया। शायद अभी १-२ महीने तक और यह व्यस्तता जारी रह सकती है। जो भी थोड़ा बहुत कार्य मैं कर पाया मैंने किया और इतना तो मैं अवश्य कह सकता हूँ कि इन अधिकारों को मिलने से हिंदी विकि को लाभ हो ना हो, ज्यादा हो, कम हो -पता नहीं, कोई नुकसान नहीं होने वाला। अधिक से अधिक प्रबंधक हिंदी विकि पर हों एसा मेरा मानना है। मेरे थोड़े बहुत काम ने भी माला जी को प्रभावित किया, मेरी खुशकिस्मती है। सुशील जी को लगा मैंने समय बेकार कर दिया, उनसे भी कोई गिला नहीं है। लेकिन विकिपीडिया के अलावा भी एक ज़िंदगी हम सब लोगों की है इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए। १०० में १०० दायित्व निर्वाह किए जाएँ एसी कोई मजबूरी मेरे विचार से नही है। अपना मूल्याँकन करते हुए मैं स्वयं को जिन दायित्वों के लायक पाऊंगा वहीं प्रयास करुंगा। चाहे १०० में १० हों या ९०। कृपया अपना मत मेरे इन्ही आग्रहों को ध्यान में रखते हुए दें। रही बात मेरी स्वीकृति की, तो मेरी स्वीकृति विकिसमाज की स्वीकृति के साथ है, चाहे मेरे पक्ष में हो चाहे विपक्ष में। अधिकार/दायित्व ना मिलें तो भी मुझे स्वीकृत है, मिल जाएँ तो भी स्वीकार है। धन्यवाद। --मनोज खुराना 05:25, 24 जुलाई 2015 (UTC)
(वैसे, मुझे लग रहा है कि इस पृष्ठ का नाम प्रबंधन अधिकार की बजाय प्रबंधन दायित्व हेतु निवेदन कर देना चाहिए। --मनोज खुराना 05:25, 24 जुलाई 2015 (UTC))

समर्थन

  1. Symbol support vote.svg समर्थन- मात्र प्रस्तावक के नाते ही नहीं, अपितु विगत तीन महीनों में उनके द्वारा निर्वहन किए गए प्रबंधकीय दायित्व से प्रभावित होकर भी।--माला चौबेवार्ता 10:30, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन- बिना शर्त समर्थन; मैं मनोज जी को स्थाई प्रबन्धक दायित्व हेतु सर्वथा उपयुक्त पाता हूँ, मुझे आपसे काफ़ी कुछ सीखने को भी मिला है और मेरे कार्यों में भरपूर सहयोग भी। --त्यम् मिश्र बातचीत 12:40, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन : पर आगे आप और अधिक एक्टिव रहें यही प्रार्थना है। इसके अतिरिक्त और कोई परेशानी नहीं है। मेरा पूर्ण समर्थन आपके साथ है। कठिन परिस्थितियों में आपका मार्गदर्शन मेरे लिए सदैव लाभकारी रहा है। ;) --  चक्रपाणी  वार्ता  15:14, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:41, 24 जुलाई 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन- पूर्ण समर्थन, जो कुछ कमियां या शिकायतें किसी को लगती भी हैं इनसे; आशा है मनोज जी उन्हें शीघ्र ही दूर कर पायेंगे। --आशीष भटनागरवार्ता 02:48, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन – मैं sushilmishra जी द्वारा नीचे लिखी गयी टिप्पणी से सहमति रखता हूँ लेकिन प्रबन्धक के रूप में पूर्ण असफल रहने के कोई मानदण्ड नहीं हैं अतः मैं मनोज जी का अगले 3 माह के लिए समर्थन करता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:52, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन-मैं मनोज जी को स्थाई प्रबंधन अधिकार हेतु समर्थन करती हूँ।Naziah rizvi (वार्ता) 08:49, 27 जुलाई 2015 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन ना देने का कोई कारण नहीं दिखता, मैं इस बात से सहमत हूँ कि जितने ज्यादा प्रबंधक हों उतना अच्छा, क्यूँकि हर व्यक्ति हर वक्त सक्रिय नहीं रह सकता, ऐसे में सुशील मिश्रा सहित तमाम लोगों की शिकायतें भी दूर होंगी। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक चंद्र शेखर है, (वार्तायोगदान)।
  9. Symbol support vote.svg समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:02, 30 जुलाई 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन -------डा० जगदीश व्योमवार्ता 04:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)

विरोध

  1.  X mark.svg  -- he did not do any creative or progressive work as admin during 3 months, most of his edits during this time was creating श्रेणी:, he dint even took part in any deletion discussion...in short he is unfit to carry forward...he failed as an admin....he was simplly invisible during his adminship....he had his time in sun and he wasted it....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 11:44, 23 जुलाई 2015 (UTC)

तटस्थ

टिप्पणी

Hi, Sushil Happy to see that this time your evaluation is based on work, instead of person. --मनोज खुराना 05:30, 24 जुलाई 2015 (UTC)
@Manojkhurana: my evaluation is always based on work...last time my vote was based on trying/giving a chance in which you failed badly but now you are addicted to that power that you dont wish to let go....you shamelessly once again accepted it knowing you did nothing here....i ask you how many people are voting you based on your work and not because of your chamcagiri....above during vote for muzamil some 1 said he is voting against muzamil because he thinks he is sock of hunjazal but now its proven both are different so can we delete that person's vote?.....@संजीव कुमार: you proposed this resolution
  • कि यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जाये और पुनः सक्रिय होने पर चुनाव के माध्यम से ही उसे प्रबन्धक बनाया जाये।
does mala choubey and manoj satisfy this condition? Are we following rules here or chamcagiri and groupism is important?....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:36, 25 जुलाई 2015 (UTC)

@Sushilmishra: कृपया विषय से परे जाकर अमर्यादित टिप्पणी या फिर अमर्यादित शब्दों का प्रयोग न करें, यहाँ केवल और केवल मनोज खुराना जी के विगत कार्यों की समीक्षा की जाये समर्थन अथवा विरोध के रूप में। यहाँ "चमचागीरी" शब्द के प्रयोग के लिए आपको प्रतिबंधित भी किया जा सकता है। इसे मेरा विनम्र सुझाव समझें अथवा प्रथम चेतावनी।--माला चौबेवार्ता 08:03, 25 जुलाई 2015 (UTC)

@Mala chaubey: do you know if we had followed rules you would no longer be admin and you would have been blocked long back....so please before you lecture me look at yourself...are you fit to be an admin here?....and about block haha i laugh at you cause i have been blocked once (for vague reason) and now it doesnt effect me as you have used your final weapon it DOESNT SCARE me any more now (it ended up benifiting other wikipedias as i got active there) and i mean it....initially i had a lot of respect for you cause of your work but later i found that you been creating pages about your relatives which is against wikipedia rules (so shall we block you?)....i dont issue warnings...i watch and act, specially against rule breaker like you....oops i wrote everying in english but you dont understand english...right?...or ??? ..... haha........Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:17, 25 जुलाई 2015 (UTC)
Sushilmishra जी, कृपया समय और स्थान को देखकर लिखें तो सहायक होगा। यदि आप यह चर्चा अलग अनुभाग में अथवा प्रबन्धक सूचनापट पर करते तो सुविधाजनक रहता। आपकी जानकारी के लिए मैं बता देना चाहूँगा कि माला जी ने पिछले छः माह में 200+ (२०० से अधिक) मुख्य-नामस्थान सम्पादन किये हैं। हाँ यह दुर्भाग्यपूर्ण हैं कि इनमें से १५० के लगभग सम्पादन ऐसे हैं जो बॉट के माध्यम से बहुत ही आसानी से सम्पूर्ण किये जा सकते हैं। इसके अलावा मनोज जी के मुख्य-नामस्थान सम्पादनों की संख्या 300+ (३०० से अधिक) है। वैसे मनोज जी पर यह नियम वैसे भी लागू नहीं किया जा सकता क्योंकि नियम छः माह के लिए है जबकि उनके प्रबन्धन अधिकार ३ माह में ही समाप्त हो चुके हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:36, 25 जुलाई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: true this is not correct place to discuss that but i am currently too busy with other wikipedias that i hardly get time to check hindi wikipedia and when i see this then its annoying that how come people like mala and manoj get to be admin with out working much specially mala who is permanent admin here and some 1 with serious intent to work for progress is being blocked by such lazy people....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:51, 25 जुलाई 2015 (UTC)

परिणाम

  • पूरी चर्चा के अवलोकनोपरांत स्टेवर्ड Ajraddatz द्वारा ३ माह के लिए (1.11.2015 तक) प्रबन्धक अधिकार प्रदान किए गए।--माला चौबेवार्ता 05:05, 1 अगस्त 2015 (UTC)
अवलोकन में कुछ त्रुटि रह जाने के कारण उपरोक्त परिणाम को अन्तिम नहीं माना गया है। गलती मेरी वजह से हुई थी जिसके लिए मैं हिन्दी विकि-समुदाय से क्षमा चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:08, 1 अगस्त 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, कोई बात नहीं। गलतियाँ इंसान से ही होती है, किन्तु गलतियों को प्रकाश में आते ही सुधार देना महानता है। उपरोक्त परिणाम को मैं फिलहाल स्थगित करती हूँ। इससे होने वाली असुविधाओं के लिए मुझे खेद है।--माला चौबेवार्ता 08:20, 1 अगस्त 2015 (UTC)

हुन्नजज़ाल

हुन्नजज़ाल जी पहले भी प्रबंधक रह चुके हैं। यदि इन्हें स्वीकार हो तो इनके मैं अधिकारों की बहाली का प्रस्ताव रखता हूँ। --मनोज खुराना 05:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)

स्वीकृति

समर्थन

  1. Symbol support vote.svg समर्थन-प्रस्तावक के नाते।--मनोज खुराना 05:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन--मुज़म्मिल (वार्ता) 13:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)

विरोध

तटस्थ

वैसे मैं अपना मत देना चाहता था पर पहला मेरी उनसे अभी तक कोई पहचान नहीं हुई है और दूसरा ये कि जहाँ तक मैंने उनके अभी के योगदान देखें है तो वे सन्दर्भ विहीन पृष्ठ ही बना या स्थान्तरित ही कर रहे हैं। तो अभी में अपना मत सुरक्षित रखना चाहूँगा। न मैं इनका समर्थन करता हूँ न विरोध । --  चक्रपाणी  वार्ता  08:15, 1 अगस्त 2015 (UTC)

टिप्पणी