विकिपीडिया:स्थानांतरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
इतिहास टैब के दाएँ ओर ड्रॉपडाउन मेन्यू

विकिपीडिया पर किसी भी पृष्ठ के नाम बदलने को स्थानांतरण कहते हैं। यदि पृष्ठ का नाम गलत हो, अधूरा हो, या पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ से हटाकर मुख्य नामस्थान में डालना हो तो उसे स्थानांतरित किया जा सकता है। स्थानान्तरण किन स्थितियों में किया जाना चाहिए इसके लिए विकिपीडिया:लेख नाम स्थानान्तरण देखें।

स्थानांतरण करने पर पुराने नाम से नए नाम पर अपने-आप एक पुनर्निर्देश (redirect) निर्मित हो जाता है, अर्थात पुराने नाम पर जाने पर पाठक अपने-आप नए नाम पर मौजूद पृष्ठ पर पहुँच जाएगा। स्थानांतरण करने पर पृष्ठ का इतिहास भी उसके साथ ही रहता है। श्रेणियों को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। स्वतः परीक्षित सदस्य लेखों का स्थानांतरण कर सकते हैं और फ़ाइलों को केवल प्रबंधक एवं चित्र प्रेरक ही स्थानांतरित कर सकते हैं।

प्रक्रिया[संपादित करें]

यदि आप किसी लेख या अन्य किसी पृष्ठ का नाम बदलना चाहते हैं तो {{नाम बदलें}} साँचे का उपयोग उसके वार्ता पृष्ठ कर सकते हैं। नाम बदलने हेतु आपको कारण भी देना होगा। सामान्य त्रुटि सुधारने, जैसे मात्रा ठीक करना, आदि में बिना किसी चर्चा के स्थानांतरण किया जा सकता है।

जिस लेख का नाम बदलना है, उसके वार्ता पृष्ठ पर {{subst:नाम बदलें|नया_नाम|reason= क्यों_बदलना_चाहते_हैं?}} नए नाम और कारण सहित लिख दें। उसके बाद चर्चा होगी और उस लेख का नाम बदल दिया जाएगा। लेकिन यदि लेख के नाम में सामान्य त्रुटि है तो उसे बिना किसी चर्चा के भी बदला जा सकता है।

कैसे करें[संपादित करें]

स्थानांतरण करने के लिये "इतिहास देखें" टैब के दाईं ओर नीचे-मुँह की हुई ऐरो पर कर्सर ले जाएँ और उसमें खुले मेन्यू में से "स्थानांतरण करें" का विकल्प चुनें। ऐसा करने पर एक पृष्ठ खुलेगा जहाँ आपसे पृष्ठ के लिये नया नाम पुछा जाएगा, साथ ही स्थानांतरण का कारण देने के लिये भी जगह होगी। नया नाम और कारण देने के बाद "नाम बदलें" पर क्लिक करें। स्थानान्तरण सम्पूर्ण होने पर एक पृष्ठ खुलेगा जिसपर लिखा होगा कि स्थानांतरण सम्पूर्ण हो गया है।