विकिपीडिया:संदर्भ डेस्क/दिशानिर्देश/चिकित्सा सलाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

साधारण जोखिमचिकित्सावैधानिकसामग्री

विकिपीडिया संदर्भ डेस्क चिकित्सा, कानूनी या अन्य पेशेवर सलाह का अनुरोध करने के लिए उपयुक्त स्थान नहीं है, जिसमें किसी भी प्रकार के चिकित्सा निदान या रोग का निदान शामिल है। ऐसे प्रश्न जो चिकित्सीय सलाह की याचना करते प्रतीत होते हैं, या प्रतिक्रियाएँ जो ऐसा प्रदान करती प्रतीत होती हैं, उन्हें नीचे वर्णित अनुसार निपटाया जाना चाहिए। कम से कम, चिकित्सकीय सलाह मांगने वाले प्रश्नों के उत्तर चिकित्सा अस्वीकरण से जुड़े होने चाहिए।

क्यों?[संपादित करें]

सभी संदर्भ डेस्क संपादक स्वयंसेवी योगदानकर्ता हैं जो मौजूदा विकिपीडिया दिशानिर्देशों के अधीन हैं, जो विशेष रूप से कहते हैं कि पेशेवर सलाह के लिए विकिपीडिया का उपयोग या भरोसा नहीं किया जाना है (देखें विकिपीडिया:सामान्य अस्वीकरण और अधिक विशेष रूप से विकिपीडिया:चिकित्सा अस्वीकरण)। इसका उद्देश्य पाठकों को चिकित्सा संबंधी मुद्दों पर सलाह देकर उन्हें नुकसान पहुँचाने से बचना है - या तो इसलिए कि सलाह संभावित रूप से खतरनाक है या क्योंकि यह उन्हें चिकित्सकीय पेशेवर को देखने से हतोत्साहित कर सकती है। इसलिए उत्तरदाताओं द्वारा चिकित्सा सलाह नहीं दी जानी चाहिए, और अनुरोध नहीं किया जाना चाहिए।

प्रतिवादी विश्वसनीय स्रोतों पर हमारी प्रतिक्रियाओं को आधार बनाने के लिए विशेष ध्यान रखते हुए, दवा और चिकित्सा स्थितियों के बारे में सामान्य तथ्यात्मक प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं, लेकिन इन तथ्यों को निदान या उपचार के प्रयोजनों के लिए किसी विशेष व्यक्ति पर लागू करने के लिए नहीं माना जाना चाहिए।

यही बात कानूनी सलाह पर भी लागू होती है। भले ही कानून पर सामान्य जानकारी प्रदान की जा सकती है, किसी विशेष मामले के संबंध में सलाह स्वीकार्य नहीं है। कानून अपवादों और अजीब बातचीत से भरा है, और, इसके अलावा, उस अधिकार क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां घटनाएं हुई थीं।

यह दिशानिर्देश किस पर लागू होता है?[संपादित करें]

कोई भी प्रश्न जो निदान, निदान, या सुझाए गए उपचार, या कोई प्रतिक्रिया जो उन्हें प्रदान करता है, को संदर्भ डेस्क के लिए अनुपयुक्त माना जाता है।

ध्यान दें कि प्रश्न आवश्यक रूप से चिकित्सीय सलाह के बिना एक चिकित्सा विषय ('स्लीप एपनिया क्या है?', उदाहरण के लिए) के बारे में हो सकते हैं, और यह स्वीकार्य है।

क्या है और क्या स्वीकार्य नहीं है के बीच अंतर करना[संपादित करें]

क्या है और क्या नहीं के बीच का अंतर प्रतिक्रिया और प्रश्न दोनों से संबंधित है। यदि किसी वास्तविक व्यक्ति की स्थिति की व्याख्या किए बिना प्रश्न का पूर्ण उत्तर दिया जा सकता है, तो कोई समस्या नहीं है। यदि पूर्ण उत्तर के लिए किसी वास्तविक व्यक्ति की स्थिति की व्याख्या आवश्यक है, तो प्रश्न किसी प्रकार के निदान या उपचार की सलाह मांग रहा है, जो उचित नहीं है।

मान लीजिए कि निम्नलिखित प्रश्न पूछा गया है:

गलत - मुझे लगातार खांसी हो रही है। क्या यह नाराज़गी के कारण हो सकता है? प्रश्नकर्ता 23:59, 31 दिसंबर 2000 (यूटीसी)

हालांकि हम खांसी और नाराज़गी के लेखों से सीख सकते हैं कि कुछ रोगियों में नाराज़गी एक कारक कारक है, विकिपीडिया में ऐसा कोई लेख नहीं है जो बताता है कि विशेष रूप से इस प्रश्नकर्ता की खांसी नाराज़गी के कारण हो सकती है। प्रश्नकर्ता की स्थिति की व्याख्या के बिना प्रश्न का पूरी तरह उत्तर नहीं दिया जा सकता है, और इसे नीचे चर्चा के अनुसार निपटाया जाना चाहिए।

हालाँकि, मान लीजिए कि इसके बजाय निम्नलिखित प्रश्न पूछा जाता है:

सही - चेक क्या नाराज़गी लगातार खांसी का एक सामान्य कारण है? प्रश्नकर्ता 23:59, 31 दिसंबर 2000 (यूटीसी)

यह संभव है कि इस प्रश्नकर्ता को लगातार खांसी और नाराज़गी हो, लेकिन सवाल केवल खांसी और नाराज़गी में मिली सांख्यिकीय जानकारी के लिए पूछ रहा है। इसलिए, इस प्रश्न का उत्तर तब तक देना स्वीकार्य है जब तक कि उत्तर प्रश्नकर्ता के निदान या उपचार का सुझाव देने का प्रयास नहीं करता है। उदाहरण के लिए, इस प्रश्न का उत्तर इसके साथ देने की अनुमति नहीं है:

गलत - मुझे अपनी खांसी से जलन हुई है। आपको गर्म शहद पीने की कोशिश करनी चाहिए। यह बहुत अच्छा काम करता है! प्रतिवादी 00:00, 1 जनवरी 2001 (यूटीसी)

चिकित्सकीय सलाह मांगने वाले प्रश्नों से निपटना[संपादित करें]

आम तौर पर, प्रश्नों की तुलना में प्रतिक्रियाओं को स्वीकृत होने की अधिक संभावना होती है। इसका उद्देश्य व्यवधान को कम करना है: संपादक इस बात से असहमत हो सकते हैं कि क्या कोई प्रश्न चिकित्सा सलाह मांग रहा है, और पूरे प्रश्न को हटाना नए योगदानकर्ताओं के लिए हतोत्साहित करने वाला है। इसलिए, अधिकांश समय, उत्तरदाताओं की जिम्मेदारी होती है कि वे प्रश्न की परवाह किए बिना चिकित्सकीय सलाह न दें।

किसी ऐसे प्रश्न का उत्तर देते समय जो चिकित्सीय सलाह की याचना करता प्रतीत होता है, प्रश्न को सीधे तौर पर हटाने की अनुशंसा नहीं की जाती है। विकिपीडिया:चिकित्सा अस्वीकरण में एक लिंक जोड़ना और लेखों के लिंक जैसी जानकारी देकर उत्तर देना बेहतर है। विशेष रूप से पहली प्रतिक्रिया व्यक्ति को एक योग्य पेशेवर की तलाश करने की सलाह देनी चाहिए। बाद की प्रतिक्रियाओं को इस सलाह पर कभी भी सवाल नहीं उठाना चाहिए, और यदि कोई संदेह हो तो इसे दोहराना चाहिए। किसी भी उत्तर में प्रश्नकर्ता की समस्या पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। इसका मतलब प्रश्न को फिर से लिखना हो सकता है। उद्देश्य प्रश्नकर्ता को जानकारी प्रदान करना है, लेकिन यह स्पष्ट करना है कि हम उनके विशेष लक्षणों के संदर्भ में प्रश्न का उत्तर नहीं दे सकते हैं।

कोई भी प्रतिक्रिया जो चिकित्सा सलाह प्रदान करती है, चाहे प्रश्न की मांग की गई हो या नहीं, को हटा दिया जाना चाहिए, या कम से कम

d, और एक स्पष्टीकरण विकिपीडिया:चिकित्सा अस्वीकरण के लिंक के साथ दिया जाना चाहिए। लेकिन किसी प्रतिक्रिया को हटाने से पहले, कृपया पहले यह सुनिश्चित कर लें कि प्रतिक्रिया वास्तव में पिछले अनुभागों में वर्णित निषिद्ध चिकित्सा सलाह के स्तर तक बढ़ जाती है। चिकित्सा सलाह को हटाते या संक्षिप्त करते समय, प्रतिक्रिया के स्थान पर केवल "चिकित्सा सलाह हटा दी गई" जोड़ना पर्याप्त होता है, लेकिन एक पूर्ण स्पष्टीकरण भी दिया जा सकता है। इसके अलावा, शिष्टाचार के रूप में, व्यक्ति को उनके वार्ता पृष्ठ पर सूचित करना उचित हो सकता है कि उनकी प्रतिक्रिया को क्यों हटाया गया था।

हालांकि प्रश्नों को हटाने को हतोत्साहित किया जाता है, यदि ऐसा किया जाता है, तो कृपया नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:

  • प्रश्न और अब तक दिए गए किसी भी उत्तर को हटा दें। उनके स्थान पर, संदर्भ डेस्क दिशानिर्देशों के उपयुक्त अनुभाग की ओर इशारा करते हुए एक तटस्थ बॉयलरप्लेट संदेश डालें। हो सकता है कि आप संदेश पर हस्ताक्षर करना चाहें या इस बारे में अतिरिक्त जानकारी देना चाहें कि प्रश्न को क्यों हटाया गया, हालांकि इसकी आवश्यकता नहीं है। सेक्शन हेडर को आमतौर पर तब तक बरकरार रखा जाना चाहिए जब तक कि इसमें प्रश्न या उसका एक बड़ा हिस्सा न हो, इस मामले में इसे बदलना वांछनीय हो सकता है। इसके अलावा, संदर्भ डेस्क के वार्ता पृष्ठ पर अंतर पोस्ट करके प्रश्न को हटाने पर ध्यान दें।


  • प्रश्न पोस्ट करने वाले व्यक्ति के उपयोगकर्ता वार्ता पृष्ठ पर एक नोट छोड़ने पर विचार करें, यह समझाते हुए कि हम चिकित्सा सलाह नहीं दे सकते। यह एक उपयुक्त टेम्पलेट (जैसे == Contribution removed from the Reference Desk for requesting medical advice==

Content you recently added to the Reference Desk has been removed. Please remember the reference desk is not an appropriate place to request medical advice, including any kind of medical diagnosis or prognosis, or treatment recommendations. If you would like to discuss the removal of this content, please comment at the Reference Desk talk page.) या एक व्यक्तिगत संदेश का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है। अपने चिकित्सक, फार्मासिस्ट, माता-पिता, या अभिभावक को अपने चिकित्सा प्रश्नों को निर्देशित करने के लिए पोस्टर को प्रोत्साहित करें। जहां उपयुक्त हो, उपयुक्त संसाधनों के लिंक प्रदान करें। इसमें आंतरिक विकिलिंक या बाहरी वेबसाइटें शामिल हो सकती हैं। इस तरह से निदान की पेशकश न करने के लिए बेहद सावधान रहें। यदि पोस्टर ने उनके निवास स्थान की पहचान की है, तो स्थानीय स्वास्थ्य पेशेवरों या हॉटलाइन के लिए संपर्क जानकारी प्रदान की जा सकती है।

जब संदेह में हो[संपादित करें]

  • यदि कोई प्रश्न उठता है कि चिकित्सा सलाह मांगी गई थी या नहीं दी गई थी, तो कोई भी पक्ष (पोस्टर, उत्तरदाता, या तीसरा पक्ष) समीक्षा और चर्चा के लिए संदर्भ डेस्क वार्ता पृष्ठ पर विचाराधीन सामग्री पोस्ट कर सकता है।
  • यदि सर्वसम्मति यह है कि दी गई प्रतिक्रिया चिकित्सा सलाह का गठन करती है, तो विचाराधीन प्रतिक्रिया को तुरंत हटा दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के दौरान, उत्तरदाताओं को निदान या अन्य चिकित्सा सलाह की पेशकश के बिना उपयोगी जानकारी प्रस्तुत करने के लिए प्रतिक्रियाओं (अपने स्वयं के या अन्य) को फिर से लिखने के तरीके सुझाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

यह सभी देखें[संपादित करें]


बाहरी संबंध[संपादित करें]