विकिपीडिया:संदर्भ डेस्क/दिशानिर्देश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


विकिपीडिया संदर्भ डेस्क पुस्तकालय संदर्भ डेस्क की तुलना में सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है। उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर अन्य विकिपीडियाओं द्वारा दिया जाता है, जिन्हें "उत्तरदाता" भी कहा जाता है। निम्नलिखित दिशानिर्देशों का उद्देश्य यह स्पष्ट करना है कि उपयुक्त प्रतिक्रियाएँ क्या मानी जाती हैं।

हम उन प्रतिक्रियाओं की अपेक्षा करते हैं जो न केवल प्रश्न का उत्तर देती हैं, बल्कि तथ्यात्मक रूप से भी सही हैं, और अनुमानों पर आधारित उत्तरों के साथ प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए। आदर्श रूप से, उत्तरों को प्रासंगिक विकिपीडिया लेखों का संदर्भ (लिंक) देना चाहिए, या अन्यथा विश्वसनीय स्रोतों का हवाला देना चाहिए। हमेशा की तरह, कोई भी प्रतिक्रिया नागरिक होनी चाहिए और ऐसी किसी भी चीज़ से बचना चाहिए जिसे दूर से भी व्यक्तिगत हमला या विज्ञापन गृहिणी माना जा सकता है। कई प्रश्नकर्ता नवागंतुक होंगे, और संदर्भ डेस्क एक दोस्ताना और स्वागत करने वाला स्थान होना चाहिए।

किसी भी प्रश्न का उत्तर चिकित्सा या कानूनी मामलों पर पेशेवर सलाह या सलाह के साथ नहीं दिया जाना चाहिए जिसे चिकित्सा सलाह या कानूनी सलाह के रूप में समझा जा सकता है। एक उत्तर जिसमें चिकित्सा या कानूनी मामलों पर पेशेवर सलाह शामिल है, को संदर्भ डेस्क से हटाए जाने की संभावना है। एक संदर्भ डेस्क से एक प्रश्न को हटाने को हतोत्साहित किया जाता है, लेकिन गंभीर रूप से अनुपयुक्त प्रश्न के मामले में, संदर्भ डेस्क समुदाय WP:RD/G/M# के अनुसार चिकित्सा सलाह मांगने वाले प्रश्नों से निपटने के लिए प्रश्न को हटाने के लिए सहमत हो सकता है।

डेस्क के उद्देश्य[संपादित करें]

विकिपीडिया संदर्भ डेस्क एक पुस्तकालय संदर्भ डेस्क की तरह काम करता है। एक पुस्तकालय में, उपयोगकर्ता जानकारी खोजने में मदद के लिए संदर्भ डेस्क पर पेशेवर कर्मचारियों से परामर्श करते हैं। हमारे पास पेशेवर कर्मचारी नहीं हैं, इसलिए विकिपीडिया के साथी दूसरों द्वारा पोस्ट किए गए प्रश्नों के लिए प्रासंगिक जानकारी खोजने के लिए काम करते हैं।

संदर्भ डेस्क प्रक्रिया उन क्षेत्रों की पहचान करके विकिपीडिया के विकास और परिशोधन में मदद करती है जिनमें सुधार की आवश्यकता हो सकती है। यदि कोई लेख जो किसी प्रश्न का उत्तर दे सकता है, उसमें प्रासंगिक जानकारी का अभाव है, तो लेख में जानकारी को काम करने का तरीका खोजें। यह परियोजना के लिए एक स्थायी मूल्य प्रदान करता है।

संदर्भ डेस्क क्या नहीं है[संपादित करें]

  • संदर्भ डेस्क विकिपीडिया का उपयोग करने में सहायता के लिए नहीं है। जब तक उत्तर बहुत सरल न हो, प्रश्नकर्ताओं को विकिपीडिया:सहायता डेस्क पर भेजा जाना चाहिए।
  • संदर्भ डेस्क एक चैट रूम नहीं है, न ही यह व्यक्तिगत विचारों को बढ़ावा देने के लिए एक साबुन बॉक्स है। संपादकों को विश्वसनीय स्रोतों द्वारा प्रकाशित महत्वपूर्ण विचारों को सटीक और निष्पक्ष रूप से प्रस्तुत करने का प्रयास करना चाहिए। एक व्यक्तिगत संपादक को पूरी तरह से व्यापक उत्तर प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है - बाद के उत्तरों द्वारा आंशिक उत्तर में सुधार किया जा सकता है। हालांकि, प्रतिक्रियाओं को जानबूझकर जवाबों को तिरछा नहीं करना चाहिए ताकि वे किसी भौतिक विवाद के केवल एक पक्ष को प्रतिबिंबित कर सकें।
  • संदर्भ डेस्क चिकित्सा या कानूनी मामलों पर पेशेवर सलाह लेने का स्थान नहीं है, और प्रतिक्रियाएँ जिन्हें इस तरह समझा जा सकता है, उन्हें नहीं दिया जाना चाहिए। कोई भी प्रश्न जो निदान, निदान, या सुझाए गए उपचार की मांग करता है, चिकित्सा सलाह के लिए अनुरोध है। अधिक जानकारी के लिए, विकिपीडिया:संदर्भ डेस्क/दिशानिर्देश/चिकित्सा सलाह देखें। कोई भी प्रश्न जो कानूनी सिद्धांतों, कानूनों, विनियमों, या अनुबंधों को अनुरोधकर्ता, या किसी व्यक्ति या संस्था जिसके साथ अनुरोधकर्ता का व्यक्तिगत संबंध है, के आवेदन पर मार्गदर्शन मांगता है, कानूनी सलाह का अनुरोध है। हालांकि, सामान्य चिकित्सा और कानूनी प्रश्न ("स्लीप एपनिया क्या है?", "कानून बनाने में अमेरिकी राष्ट्रपति की क्या भूमिका है?") ठीक हैं।
  • संदर्भ डेस्क ऐसी सेवा नहीं है जो दूसरों के लिए गृहकार्य करेगी। प्रश्नकर्ताओं को यह स्पष्ट कर दिया जाना चाहिए कि हम प्रश्नों की व्याख्या करने में सहायता देंगे, विचारों और अवधारणाओं के साथ मदद करेंगे, और उन संसाधनों को इंगित करने का प्रयास करेंगे जो उन्हें अपने कार्यों को पूरा करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अंत में उन्हें वास्तविक कार्य स्वयं करना चाहिए। .
  • संदर्भ डेस्क विवादास्पद विषयों पर बहस करने का स्थान नहीं है। उत्तरदाताओं को प्रश्नकर्ताओं को प्रासंगिक जानकारी और चर्चाओं के लिए निर्देशित करना चाहिए, लेकिन किसी भी विस्तारित, गर्म बहस में भाग लेने से बचना चाहिए।

वार्ता पृष्ठ दिशानिर्देश[संपादित करें]

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विकिपीडिया वार्ता पृष्ठ दिशानिर्देश संदर्भ डेस्क पर प्रश्न पोस्ट करने और प्रश्नों के उत्तर देने दोनों के लिए लागू होते हैं, जब तक कि ये दिशानिर्देश स्पष्ट नहीं करते कि वे लागू नहीं होते हैं।

सवालों के जवाब देने के लिए दिशानिर्देश[संपादित करें]

एक प्रतिवादी के रूप में, आपको विकिपीडिया समुदाय के प्रतिनिधि के रूप में पाठकों द्वारा देखा जाएगा (चाहे आप बनना चाहते हैं या नहीं)। बहुत से लोगों के पास संदर्भ डेस्क पर एक प्रश्न पूछने का अपना पहला विकिपीडिया अनुभव है और यह हमारे लिए पाठकों के साथ सद्भावना बनाने का एक अच्छा अवसर है जो बदले में विश्वकोश की मदद कर सकता है। अगर लोगों को यहां पहला बुरा अनुभव होता है, तो वे कभी वापस नहीं आ सकते।

पोस्ट की प्रतिक्रियाओं को हमेशा प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करना चाहिए और लगभग हमेशा तीन श्रेणियों में से एक में आना चाहिए:

  • विकिपीडिया लेखों, वेब पेजों, या अन्य स्रोतों के सीधे उत्तर या रेफ़रल,
  • अन्य उत्तरों का स्पष्टीकरण, या
  • स्पष्टीकरण के लिए अनुरोध।

यदि एक या अधिक उत्तर पहले ही दिए जा चुके हैं, तो उत्तरदाताओं को यह जांचना चाहिए कि उनके उत्तर से मूल्यवर्धन होता है।

सत्यापनीयता, तटस्थ दृष्टिकोण, या किसी भी मूल शोध पर हमारे मानकों को संदर्भ डेस्क के साथ-साथ बाकी परियोजना पर भी ध्यान में नहीं रखा जाना चाहिए। लेखों या यहां तक ​​कि विश्वसनीय मूल स्रोतों का हवाला देकर सवालों के जवाब देना इन प्रमुख सामग्री नीतियों के अनुरूप है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि उत्तरों में तथ्यात्मक कथन किसी लेख या संदर्भ द्वारा समर्थित हो सकते हैं। यदि कुछ गणना के बिना किसी प्रश्न का उत्तर देना असंभव है, तो कृपया अपने उत्तर में इसे "मेरी गणना इस प्रकार है ..." वाक्यांश के साथ स्पष्ट करें। गणना के अलावा, हालांकि, उत्तर सत्यापन योग्य होने चाहिए, अर्थात, प्रश्नकर्ता यह सत्यापित करना चाहता है कि उत्तर मनगढ़ंत नहीं है, एक विश्वसनीय स्रोत (या स्रोत) मौजूद होना चाहिए जो समान उत्तर देगा।

यदि आप किसी प्रश्न का पूर्ण उत्तर नहीं दे सकते हैं तो चिंता न करें। कुछ प्रश्न कौशल और ज्ञान की एक विस्तृत श्रृंखला की मांग कर सकते हैं; यह अभी भी आपकी व्यक्तिगत विशेषज्ञता के क्षेत्रों से योगदान करने में सहायक है, और आपका आंशिक उत्तर अन्य संपादकों के लिए उपयोगी संकेत प्रदान कर सकता है जो तब आपकी प्रारंभिक प्रतिक्रिया पर विस्तार कर सकते हैं। ऐसा महसूस न करें कि आपको प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है - यदि आपके पास प्रासंगिक ज्ञान की कमी है, तो यह किसी और के पास हो सकता है। गलत या भ्रामक जानकारी देने से बेहतर है कि कोई जवाब न दें।

उत्तरों में व्यक्तिगत राय बिल्कुल आवश्यक चीज़ों तक सीमित होनी चाहिए, और जब यह तथ्यात्मक उत्तरों के रास्ते में आती है तो पूरी तरह से बचा जाना चाहिए। विशेष रूप से, जब कोई प्रश्न किसी विवादास्पद विषय के बारे में पूछता है, तो हमें विशुद्ध रूप से तथ्यात्मक उत्तर देने का प्रयास करना चाहिए। यह थ्रेड को बहस बनने से रोकने में मदद करता है।

सामग्री और स्वर[संपादित करें]

संदर्भ डेस्क को सेंसर नहीं किया गया है। कोई भी विषय सीमा से बाहर नहीं है।

विकिपीडिया एक व्यापक क्षेत्र का विश्वकोश है, इसलिए राजनीति, कामुकता, शारीरिक कार्यों, या धर्म से संबंधित विषयों के बारे में प्रश्न, उदाहरण के लिए, ऐसी प्रतिक्रियाएँ दे सकते हैं जिन्हें कुछ लोग आपत्तिजनक मानते हैं। हम समझते हैं कि बहुत विवादास्पद विषयों के बारे में कुछ प्रतिक्रियाएं, या कुछ लोग "वर्जित" विषयों पर विचार कर सकते हैं, अन्य विषयों की चर्चा की तुलना में कुछ लोगों को नाराज करने की अधिक संभावना है। यह अपरिहार्य है। उत्तर तब तक अनुपयुक्त नहीं माने जाते जब तक वे प्रश्न के लिए प्रासंगिक हैं। हालांकि, हम संभावित रूप से आपत्तिजनक विषयों को संवेदनशीलता, परिश्रम और कठोरता के साथ व्यवहार करने के लिए विशेष ध्यान रखते हैं। इसके अलावा, हम जानबूझकर अपमान करने के लिए कभी नहीं निकलते हैं, और हम प्रश्नों या प्रतिक्रियाओं में अनावश्यक रूप से आपत्तिजनक सामग्री को तुरंत हटाने का प्रयास करते हैं।

प्रश्न आमतौर पर एक से अधिक उत्तरों को आकर्षित करते हैं और इन उत्तरों की गुणवत्ता में भिन्नता को समझना हमेशा संभव होता है। कुछ उत्तर उच्च स्तर की विशेषज्ञता और व्यावसायिकता दिखाएंगे, और अन्य नहीं। यदि आपको कोई ऐसा उत्तर दिखाई देता है जो आपको लगता है कि शौकिया है या तकनीकी कठोरता की कमी है, तो बस एक बेहतर उत्तर दें। पाठकों का ध्यान इस तथ्य की ओर आकर्षित करना आवश्यक नहीं है कि आप पहले के एक या अधिक उत्तरों को अस्वीकार करते हैं। यदि पहले के उत्तरों में से एक आपके उत्तर से कमतर है, तो पाठक स्वयं यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे। किसी और के उत्तर के बारे में प्रतिकूल टिप्पणी करने का एकमात्र स्वीकार्य आधार यह है कि यदि उस उत्तर में ऐसी सलाह है जो पाठकों के लिए हानिकारक हो सकती है।

डेस्क का उद्देश्य अत्यधिक औपचारिक वातावरण प्रस्तुत करना नहीं है; अपने उद्देश्य को बनाए रखते हुए प्रतिक्रियाएँ हल्की-फुल्की हो सकती हैं। संदर्भ डेस्क उत्तरों में हास्य की अनुमति है, बशर्ते यह है:

  • प्रश्न के लिए प्रासंगिक,
  • प्रश्नकर्ता सहित अन्य लोगों की कीमत पर नहीं, और
  • अनावश्यक रूप से आक्रामक नहीं।

कृपया केवल इसके लिए चुटकुले जोड़ना शुरू न करें, और हास्य को उपयोगी उत्तर प्रदान करने के रास्ते में न आने दें। यदि आप चुटकुले बनाना चाहते हैं, तो कृपया संदर्भ प्रदान किए जाने तक प्रतीक्षा करें।

मजाक करना समस्याग्रस्त है क्योंकि कुछ लोग (उदाहरण के लिए बच्चे और गैर-देशी अंग्रेजी बोलने वाले) मजाक को नहीं समझ सकते हैं, या इससे भी बदतर, एक गंभीर उत्तर के लिए मजाक को गलती कर सकते हैं। 'इन-जोक्स' बाहरी लोगों को भ्रमित या अवांछित महसूस करा सकता है। एक लिखित बयान में व्यंग्य का पता लगाना विशेष रूप से कठिन हो सकता है।

विशेष रूप से, खराब लिखित प्रश्न का मज़ाक न उड़ाएँ। संदर्भ डेस्क में आवश्यक रूप से विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के प्रश्नकर्ताओं और उत्तरदाताओं के बीच संचार शामिल होता है। 'खराब तरीके से लिखे गए' प्रश्नों के कई कारण हो सकते हैं - प्रश्नकर्ता ने औपचारिक शिक्षा का आनंद नहीं लिया होगा, या सीखने की अक्षमता से पीड़ित हो सकता है - लेकिन वे अभी भी एक उचित उत्तर के पात्र हैं। यदि आप किसी प्रश्न के अर्थ के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो स्पष्टीकरण मांगें; यदि आपको लगता है कि आप प्रश्न को समझते हैं, तो बेझिझक अपनी धारणाएं बताएं और उत्तर देने का प्रयास करें।

हमें सभी मामलों में सभ्यता के न्यूनतम मानक को पार करने का प्रयास करना चाहिए। सद्भावना ग्रहण करें, और जानबूझकर अशिष्टता के साथ संपादक की खराब अंग्रेजी को भ्रमित करने की गलती न करें। याद रखें कि सभी संदर्भ डेस्क कर्मचारी स्वयंसेवक हैं और विनम्र व्यवहार के पात्र हैं।

दूसरों के प्रश्न या उत्तर संपादित न करें[संपादित करें]

...स्वरूपण त्रुटियों को ठीक करने के अलावा जो पठनीयता में बाधा डालती हैं (जैसे कोई अग्रणी स्थान या बंद मार्कअप टैग)। वर्तनी या अनुमानित टंकण, या ऐसी किसी भी चीज़ को ठीक न करें जो प्रश्न के अर्थ को बदल सकती है।

यदि किसी प्रश्न का कोई शीर्षक नहीं है, तो एक जोड़ें। आप एक गैर-वर्णनात्मक शीर्षक (जैसे "प्रश्न") में भी जोड़ सकते हैं, लेकिन मूल शीर्षक को नए के एक हिस्से के रूप में रखना सबसे अच्छा है, क्योंकि इसका उपयोग प्रश्नकर्ता द्वारा प्रश्न खोजने के लिए किया जा सकता है।

किसी प्रश्न या शीर्षक में विकिलिंक न जोड़ें; यह दूसरों को अनावश्यक रूप से सुझाव दे सकता है कि प्रश्नकर्ता विकिपीडिया लेखों से अवगत था। इसके बजाय, यदि प्रासंगिक हो, तो बस इन लिंक्स को अपनी प्रतिक्रिया में शामिल करें।

पेज प्रोटोकॉल और लेआउट[संपादित करें]

हालांकि रेफरेंस डेस्क प्रोजेक्ट पेज सख्ती से टॉक पेज नहीं हैं, वही इंडेंटेशन कन्वेंशन लागू होते हैं।

कभी-कभी एक प्रश्न दूसरे की ओर ले जाता है और नए उत्तरों को मूल प्रश्न और उत्तरों पर हावी होने से बचाने के लिए एक नया शीर्षक बनाना एक अच्छा विचार है।

जटिल तकनीकी प्रश्न और अधिक व्यक्तिपरक प्रकृति के प्रश्न कई पक्षों से पर्याप्त उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए कृपया अपनी प्रतिक्रियाओं पर हस्ताक्षर करना याद रखें (चाहर धर्मेंद्र (वार्ता) 11:19, 1 मई 2022 (UTC) के साथ)।[उत्तर दें]

अपने उत्तरों पर हस्ताक्षर करने से एक 'व्यक्तिगत स्पर्श' जुड़ जाता है और प्रश्नकर्ताओं को गहन चर्चा या बहस के लिए निजी तौर पर प्रतिक्रियाओं का पालन करने की अनुमति मिलती है जो संदर्भ डेस्क के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। कृपया अपने उत्तर और पिछले पोस्टर के बीच एक पंक्ति स्थान छोड़ दें—यह पृष्ठ को पढ़ने और संपादित करने में आसान बनाता है।

कुछ लोग डायल-अप मॉडम का उपयोग करके ऑनलाइन हो जाते हैं या उनके पास अविश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन होता है, इसलिए कृपया पृष्ठ पर इनलाइन छवियों के अपने उपयोग को कम करें (इसके बजाय उन्हें लिंक करने पर विचार करें) और विषय से परे चर्चा को सीमित करें। संदर्भ डेस्क बड़े पृष्ठ हैं, और हम सभी को उन्हें यथासंभव अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिए अपनी ओर से प्रयास करने की आवश्यकता है।

स्रोत की जानकारी प्रदान करें[संपादित करें]

कुछ प्रकार के प्रश्नों के लिए, जिन उत्तरों में संदर्भ होते हैं, वे उत्तर न देने वाले प्रश्नों की तुलना में अधिक उपयोगी होते हैं। उन प्रश्नों के लिए, विकिपीडिया लेख या बाहरी विश्वसनीय स्रोत का पता लगाने के लिए गंभीर प्रयास करें जो आपके दावे का समर्थन करता है, और अपने उत्तर में इसका एक लिंक शामिल करें। आप जान सकते हैं कि आपका उत्तर सही है, लेकिन पाठक के पास यह निर्धारित करने का कोई तरीका नहीं है कि आपकी जानकारी कितनी विश्वसनीय है जब तक कि आप अपने स्रोत निर्दिष्ट नहीं करते। भले ही आपका एकमात्र स्रोत, मान लीजिए, आपके स्कूल के दिनों की आपकी अपनी यादें हैं, पोस्टिंग में ऐसा बताना बहुत मददगार है। यदि कोई विकिपीडिया लेख है जो किसी प्रश्न का उत्तर देना चाहिए, लेकिन नहीं, तो इसे स्पष्ट करें; आप एक जंगली हंस पीछा पर एक प्रश्नकर्ता नहीं भेजना चाहते हैं, और आप अन्य संपादकों को यह बताना चाहते हैं कि लेख में सुधार की आवश्यकता है।

हमारे लेखों को बेहतर बनाने के लिए स्रोतों के रूप में उत्तरों से बाहरी लिंक का उपयोग करें[संपादित करें]

संदर्भ डेस्क विश्वकोश के लिए एक सेवा है, न कि केवल विश्वकोश द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा। यदि लोग ऐसे प्रश्न पूछते हैं जिनका हमारे लेख में समाधान नहीं है, तो हमारे लेखों को बेहतर बनाने के लिए उत्तरों का उपयोग करें—जब तक कि उत्तरों को एक विश्वसनीय स्रोत द्वारा सत्यापित किया जा सकता है।

संदर्भ अनुरोध और तथ्यात्मक विवाद[संपादित करें]

जबकि हमें उत्तर देते समय विकिपीडिया सत्यापन नीति को ध्यान में रखना चाहिए, और संदर्भित उत्तरों को दृढ़ता से प्राथमिकता दी जाती है, नीति को सख्ती से लागू करना हमेशा कुशल या उपयोगी नहीं होता है। अगर आपको लगता है कि किसी प्रतिक्रिया में एक संदर्भ होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है, तो बेझिझक एक के लिए विनम्रता से पूछें। यदि कोई व्यक्ति आपकी स्वयं की प्रतिक्रियाओं में से किसी एक के लिए संदर्भ का अनुरोध करता है, तो कृपया एक प्रदान करने का प्रयास करें या इंगित करें कि आप नहीं कर सकते। यदि आपको लगता है कि आपका अपना पहले का उत्तर गलत है, तो आप इसे काट सकते हैं या स्पष्टीकरण जोड़ सकते हैं। यदि आपको लगता है कि किसी और का उत्तर गलत है, तो आप ऐसा क्यों सोचते हैं, यह स्पष्ट करते हुए एक टिप्पणी जोड़ें और यदि संभव हो तो साक्ष्य प्रदान करें। सहायक स्रोतों का पता लगाने के लिए गंभीर प्रयास करें, जैसा कि आप मूल उत्तर में करेंगे। गलत उत्तर को केवल इसलिए न हटाएं क्योंकि वह गलत है, भले ही आप यह साबित कर सकें कि वह है। इसके बजाय सबूत प्रदान करें और पाठकों को निर्णय लेने दें।

उन विषयों पर उत्तर न दें जिन पर आप योग्य नहीं हैं[संपादित करें]

यदि आप किसी विषय से अपरिचित हैं, तो चर्चा से बाहर रहने की अनुशंसा की जाती है, जब तक कि आप सीधे तथ्यात्मक जानकारी पोस्ट नहीं कर रहे हों, जैसे किसी विश्वसनीय स्रोत का लिंक, जो पहले दूसरों द्वारा पोस्ट किए गए विवरण की पुष्टि करता है। आम तौर पर राय से बचा जाना चाहिए जब तक कि स्रोत सामग्री के जवाब में उचित न हो, या उनसे उद्धृत (उपयुक्त उद्धरण के साथ) न हो।

संदर्भ डेस्क उत्तर प्रदान नहीं करता है जहां एक योग्य पेशेवर की राय की आवश्यकता होती है, जैसे कि चिकित्सा या कानूनी प्रकृति की सलाह, और ऐसे प्रश्नों की प्रतिक्रिया सभी मामलों में ओपी को उपयुक्त पेशेवरों को संदर्भित करना चाहिए।

पोस्टिंग को स्थानांतरित करते समय[संपादित करें]

कभी-कभी सामग्री एक विशेष संदर्भ डेस्क पर समाप्त हो जाती है जो किसी अन्य संदर्भ डेस्क, सहायता डेस्क, संदर्भ डेस्क वार्ता पृष्ठ, या कई अलग-अलग विकीप्रोजेक्ट पृष्ठों या लेख वार्ता पृष्ठों में से किसी एक के लिए बेहतर अनुकूल है। कोई भी उपयोगकर्ता इस सामग्री को उपयुक्त पृष्ठ पर ले जा सकता है, लेकिन कृपया इसे केवल इस तरीके से करें कि सभी का अनुसरण करना आसान हो।

संदर्भ डेस्क पृष्ठ से सामग्री ले जाते समय, कृपया अनुभाग शीर्षलेख को न हटाएं, और कृपया एक हस्ताक्षरित नोट जोड़ें जिसमें स्थानांतरण और नए स्थान से लिंक करने का वर्णन हो, जैसे:

<छोटा>प्रश्न कंप्यूटिंग डेस्क पर "कंप्यूटर (आईपी पता)" पर ले जाया गया। -- चाहर धर्मेंद्र (वार्ता) 11:52, 1 मई 2022 (UTC) </छोटा>[उत्तर दें]

सामग्री के नए स्थान पर, कृपया ध्यान दें और एक हस्ताक्षरित टिप्पणी के साथ सामग्री के मूल स्रोत से लिंक करें, जैसे:

<छोटा>प्रश्न विविध डेस्क पर "कंप्यूटर" से ले जाया गया। -- चाहर धर्मेंद्र (वार्ता) 11:52, 1 मई 2022 (UTC) </छोटा>[उत्तर दें]

स्थानांतरित सामग्री को आम तौर पर एक नए खंड में रखा जाना चाहिए और एक नए सबमिशन के रूप में माना जाना चाहिए (उदाहरण के लिए नए सबमिशन के लिए स्थान में रखा गया- संदर्भ डेस्क पृष्ठ या वार्ता पृष्ठ पर पृष्ठ के नीचे)। मानक वार्ता पृष्ठ दिशानिर्देश भी लागू होते हैं: एक कदम से दूसरों की पोस्टिंग का अर्थ या सामग्री कभी नहीं बदलनी चाहिए।

विशेष रूप से कम-अनुभवी विकिपीडिया संपादकों और पोस्टरों के लिए, उनके प्रश्न के नए स्थान के लिंक के साथ, मूल पोस्टर के वार्ता पृष्ठ पर कदम की एक विनम्र अधिसूचना रखना भी सहायक हो सकता है।

यदि आपको किसी स्थानांतरण के संबंध में कोई चिंता है या आप उपयुक्त गंतव्य के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो कृपया पहले संदर्भ डेस्क वार्ता पृष्ठ पर कार्रवाई पर चर्चा करें (सामग्री के अनावश्यक फेरबदल से बचने के लिए)।

किसी पोस्टिंग को हटाते या संपादित करते समय[संपादित करें]

किसी अन्य व्यक्ति की पोस्टिंग को हटाते या संशोधित करते समय, सामान्य वार्ता पृष्ठ दिशानिर्देश लागू होते हैं। विशेष रूप से, किसी के शब्दों का अर्थ बदलने के लिए उन्हें कभी भी संपादित न करें। कभी-कभी दूसरों की टिप्पणियों को संपादित करने की अनुमति दी जाती है, जैसा कि इन और वर्तमान दिशानिर्देशों में चर्चा की गई है, लेकिन आपको ऐसा करने में सावधानी बरतनी चाहिए। सभी मामलों में, दिशानिर्देशों की कुछ शाब्दिक दिमागी व्याख्या के बजाय सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। अनजाने में पोस्टिंग हटाने से भावनाओं को ठेस पहुँचती है और तीखी बहस होती है।

किसी पोस्टिंग को हटाते समय, किसी भी पोस्ट की गई प्रतिक्रियाओं को भी हटा दें, जब तक कि वे उपयुक्त न हों और संदर्भ के लिए अन्य हटाई गई सामग्री की आवश्यकता न होने पर स्वयं खड़े हो सकें।

सामान्य तौर पर, आपको अपने संपादन और इसके पीछे का कारण बताते हुए संदर्भ डेस्क वार्ता पृष्ठ पर एक नोट छोड़ना चाहिए। प्रश्नकर्ता का ई-मेल पता हटाते समय, निष्कासन नोट पर हस्ताक्षर करने की कोई आवश्यकता नहीं है; बस पते को एक पाठ से बदलें जैसे:

<ई-मेल पता स्पैमिंग को रोकने के लिए हटाया गया> एक व्यक्तिगत हमले को इसके द्वारा प्रतिस्थापित करके हटाया जा सकता है

[व्यक्तिगत हमला हटा दिया गया। चाहर धर्मेंद्र (वार्ता) 11:54, 1 मई 2022 (UTC)] ऐसे मामलों में कारण स्पष्ट होना चाहिए और अलग से बताने की आवश्यकता नहीं है।[उत्तर दें]

चिकित्सकीय सलाह मांगने वाले प्रश्न को हटाने के लिए, आप प्रश्न को बदलने के लिए टेम्पलेट:आरडी-हटाए गए बॉयलरप्लेट टेक्स्ट का उपयोग कर सकते हैं। यहां किसी भी प्रतिक्रिया को दूर करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जिसे निदान, उपचार पर सलाह, या निदान की पेशकश के रूप में माना जा सकता है। लेकिन कृपया सामान्य ज्ञान का उपयोग करें - चिकित्सा या कानूनी विषयों से जुड़े सभी प्रश्न सलाह नहीं मांग रहे हैं। (विकिपीडिया:संदर्भ डेस्क/दिशानिर्देश/चिकित्सा सलाह भी देखें।)

जब आप किसी पोस्टिंग को हटाते हैं, तो इसे संदर्भ डेस्क वार्ता पृष्ठ पर नोट करने की अनुशंसा की जाती है। अपने संपादन का एक अंतर शामिल करें। उदाहरण के लिए:

मेडिकल प्रश्न हटा दिया गया[संपादित करें]

मैंने चिकित्सीय निदान की मांग करने वाले एक प्रश्न को हटा दिया है। चाहर धर्मेंद्र (वार्ता) 11:54, 1 मई 2022 (UTC)"। कृपया उस प्रश्न को पुनर्स्थापित न करें जिसे किसी अन्य संपादक ने विकिपीडिया नीतियों और दिशानिर्देशों की उचित व्याख्या का उपयोग करके सद्भावपूर्वक कार्य करते हुए हटा दिया था, सिर्फ इसलिए कि आप तर्क से असहमत हैं, और स्वयं संदर्भ डेस्क पृष्ठों पर इस पर चर्चा नहीं करते हैं। इसके बजाय, संदर्भ डेस्क वार्ता पृष्ठ पर इस मुद्दे पर चर्चा करें, ताकि उम्मीद है कि आम सहमति बन सके।[उत्तर दें]

कोई भी उपयोगकर्ता जो थ्रेड के किसी भी हिस्से को ढहाता है, बंद करता है या "टोपी" करता है, उसे अपनी समापन कार्रवाई पर हस्ताक्षर करना चाहिए और एक संक्षिप्त कारण शामिल करना चाहिए।

बाहरी संबंध[संपादित करें]

विकिविश्वविद्यालय सहायता डेस्क - एक सहयोगी परियोजना पर डेस्क जो वाद-विवाद की अनुमति देती है।

यह भी देखें[संपादित करें]

विकिपीडिया:विकिपरियोजना संदर्भ डेस्क आलेख सहयोग