विकिपीडिया:विकिसम्मेलन कोलकाता २०१९/रिपोर्ट/अजीत कुमार तिवारी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
विकिसम्मेलन २०१९
प्रतिभागिता प्रतिवेदन पत्र

प्रतिभागी/Participant
सदस्य:अजीत कुमार तिवारी
ROLE

मैंने इस सम्मेलन में आयोजन मंडल के सदस्य और पत्र-प्रस्तुतकर्ता के तौर पर भाग लिया। पंचमाक्षर एवं देवनागरी अंकों पर चर्चा विषयक सत्र में अनिरुद्ध कुमार जी के साथ सह-प्रस्तुतकर्ता था। उपस्थित सदस्यों के बीच विभिन्न मतों पर सप्रमाण विचार किया गया।

परिणाम/Outcome

विकिसम्मेलन २०१९ में आपका अनुभव कैसे रहा तथा सम्मेलन के अपने अनुभव से आपने क्या सीखा?
इस सम्मेलन का सह-आयोजक, प्रतिभागी और पत्र-प्रस्तुतकर्ता होने के नाते मेरा अनुभव अच्छा रहा। मतभेदों के साथ भी हम समुदाय के साथ कैसे आगे बढ़ें और उसे भी बढ़ाएं, इसका मुझे व्यावहारिक अनुभव हुआ। मैंने सीखा कि सामुदायिक क्षमता का विस्तार करने के लिए पुराने मानव संसाधन को संरक्षित कर उसे नए मानव संसाधन को पोषित करने में नियोजित किया जाय। मैंने यह भी सीखा कि सामुदायिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मतभेद रखने वाले साथियों के साथ कैसे संयमित वाणी और सम्मानपूर्ण आचरण का व्यवहार करना चाहिए।
विकिसम्मेलन में अपने अनुभव से मिली सीख/निर्णयों को अमल में लाने के लिए आप अगले १२ महीनों में क्या करने की योजना बना रहे हैं?
मेरा प्रयास रहेगा कि मैं अगले 12 महीनों में सामुदायिक स्वास्थ्य और क्षमता निर्माण के क्षेत्र में सकारात्मक योगदान दे सकूँ। सामुदायिक मतभेदों को संवाद की प्रक्रिया में दूर करने का प्रयास करुँगा। हिंदी विकिमीडिया की समस्त ऑनविकि और ऑफविकि प्रक्रियाओं को पारदर्शी, लोकतांत्रिक और उत्तरदायी बनाने की पहल करूँगा। हिंदी विकिस्रोत के डोमेन मिलने के साथ ही उसको अगले 12 महीने में हिंदी विकिपीडिया के बाद दूसरा सर्वाधिक गुणवत्तापूर्ण बंधुप्रकल्प बनाने का प्रयास करूँगा। विकिस्रोत के विकास को धारणीय बनाने के लिए अधिक से अधिक सदस्यों को जोड़ने की कोशिश करूँगा। इसके लिए शिक्षण संस्थानों में जागरूकता लाने के लिए नियमित कार्यशालाएं करूँगा एवं अकादमिक जगत (शिक्षक और छात्रों) को इससे जोड़ने का प्रयास करूँगा। 12 महीने में हिंदी विकिस्रोत पर बीस हजार से अधिक पृष्ठ जोड़ने की कोशिश करूँगा। इस दौरान 6-12 पुस्तकें पूरी तरह प्रूफरीड कर ट्रांसक्लूड करने की कोशिश करूँगा। हिंदी विकिपीडिया पर हर महीने एक निर्वाचित लेख बनाने में सहयोग करने की कोशिश करूँगा।


समीक्षा/Review

सम्मलेन के आयोजन के साथ आपका अनुभव कैसे रहा?

आपके अनुसार इस सम्मलेन की कौनसी बातें अच्छी रहीं?
नए सदस्यों से मुलाकात और विचार-विनिमय। विकिस्रोत, एसवीजी ट्रांसलेशन, विडियोविकि, ट्रांसलेटविकि, विकिपीडिया लाइब्रेरी आदि सत्र बहुत ज्ञानवर्धक रहे।
आपके अनुसार सम्मलेन में कौनसी चीज़ें और बेहतर तरीके से की जा सकती थीं?
इंटरनेट की व्यवस्था और बेहतर की जा सकती थी। प्रतिपूर्ति की सीमा को तय करने के साथ उससे संबंधित नियम व शर्तों को सहजबोध पर छोड़ने की बजाय उसे बिंदुवार नियत कर देना चाहिए था।

अन्य कुछ खास/Anything special

सम्मलेन में अपने अनुभव के बारे में क्या आप आयोजकों और समुदाय के साथ कुछ और साँझा करना चाहते हैं?