विकिपीडिया:लेखों से संबंधित शिकायतें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


यह पृष्ठ लेख संबंधी शिकायतों के लिए है !

विकिपीडिया एक ऑनलाइन, मुक्त, ज्ञानकोश है। यहाँ विविध विषयों पर प्रमाण सहित जानकारी उपलब्ध कराने के कार्य में आप भी सहभागी बन सकते हैं

यदि आपको किसी विकिपीडिया लेख में कोई समस्या दिखती है अथवा कुछ सुधार सुझाना चाहते हैं तो सीधे उस लेख के वार्ता पन्ने पर लिखें।

इसके विपरीत यदि कोई समस्या अथवा त्रुटि एक साथ एक से अधिक पन्नों में दिख रही हो तो आप उसे यहाँ लिख सकते हैं। कोई संपादक आपके द्वारा इंगित समस्या का समाधान करने का यथाशीघ्र प्रयास करेगा। दिए गए बटन पर क्लिक करके समस्या दर्ज करें:



क्या यही हिंदी विकी का आदर्श है?[संपादित करें]

नारायण दत्त श्रीमाली पर लिखा अनर्गल टेक्स्ट देखा ! लगता है आप लोग ऐसे अनर्गल लेखों पर आप ध्यान ही नहीं दे रहे हैं! 59.91.132.78 (वार्ता) 14:43, 1 जुलाई 2016 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ अन्य सदस्यों द्वारा फालतू सामग्री हटाई जा चुकी है। --SM7--बातचीत-- 22:33, 4 सितंबर 2018 (UTC)

यश शाह[संपादित करें]

यश शाह - यह लेख की सत्यार्थता और अगत्यता देखि जाय. संदर्भ नहीं दिए गए. और मशीन अनुवाद लगता हे। Thank you.--Nizil Shah (वार्ता) 14:25, 22 मार्च 2018 (UTC)

YesY पूर्ण हुआ लेख हटाया जा चुका है। --SM7--बातचीत-- 22:33, 4 सितंबर 2018 (UTC)

विकिटॉन्गस (इस पेज की टाइटल गलत हैं और इसे सुधारने की जरुरत हैं )[संपादित करें]

विकिटॉन्गस 

विकिटॉन्गस[संपादित करें]

विकिटॉन्गस इस पेज की टाइटल मेने गलत टाइप किया और विकीटांगस के वजह विकिटॉन्गस हो गया। कृपया इस पेज का नाम वदलने मैं मेरी सहायता करे।

LODHI RAJPUT ITIHAS KE BARE ME GALAT LIKHANA[संपादित करें]

LODHI RAJPUT NAM SE PAGE PAR SARI JANKARIYA GALAT HAI ,KRIPYA USS PURE PAGE KO HATAYA JAYE

मेरे लेख को कोई अन्य सम्पादित कर दे रहा हैं। सम्पादन रोकें।[संपादित करें]

मेरे द्वारा ही सम्पादन किया जाए। कोई अन्य मेरे लेख के साथ छेड़छाड़ न करें।

भारत के मानचित्र त्रुटिपूर्ण है[संपादित करें]

https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%A4%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7%E0%A4%B6%E0%A4%BF%E0%A4%B2%E0%A4%BE ऊपर दी गई लिंक को ब्राउसर में कॉपी करें और देखें।

आज में प्राचीन भारत के विषय में पढ़ रहा था और जब तक्षशिला पर गया तो देखा की भारत के मानचित्र त्रुटिपूर्ण है। पाकिस्तान और चीन के द्वारा अनाधिकृत कब्जे वाले क्षेत्रों को उन्हीं देशों का भाग बतादिया गया है। क्या विकिपीडिया किसी देश के मानचित्र को मान्यता प्रदान करता है? भारता का जो मानचित्र अंतराष्ट्रीय स्तर पर मान्य है आप वही मानचित्र विकीपीडिया पर डालिए।

क्योंकि ये भारत की संप्रभुता का उल्लंघन ही है।

अत: निवेदन स्वीकार करें।

My Information Was Deleted Message again by wiki.[संपादित करें]

Please Wikipedia I requested don’t delete my information abour in KarateRohitBhore account wiki. Because all information are true not a false so please try to understand. You can check my information from my website, Instagram, Facebook account.

Web :. bhorerohit.weebly.com Instagram:. rohitbhore_ Facebook:. KarateRohitBhore Please requested.

Rajiv dixit ji ki digree[संपादित करें]

Rajiv dixit ji ne iit Kanpur se m. Tach nahi kiya tha unke pass b. Tech ki degree thi jo unhone j. K. Institute Allahabad se Li thi

यहाँ एक उचित हेडिंग दें[संपादित करें]

लिखे गए लेख को विकिपीडिया पर कैसे दिखाएँ ?

मेरे लेख को ध्यानसूची मे दिखाए[संपादित करें]

महोदय
      नमस्कार,मैंने एक नया लेख भारत का वैधानिक इतिहास अपने पृष्ठ पर बनाया था जो अभी अधूरा है जिसे मुझे पुरा करना है। उक्त लेख कम्पयुटर मे तकनीकी खराबी के वजह से सेव नहीं हो सका है जिसके कारण मुझे नहीं मिल पा रहा है तथा मुझे यह भी बताऍ कि कोई लेख को पुरा करने से पहले उसे कैसे सेव करें।--Advrakeshmishra (वार्ता) 12:52, 19 मई 2020 (UTC)

वरिष्ठ विकिपीडिन सदस्य और प्रबंधक संज्ञान ले[संपादित करें]

सम्राट पृथ्वीराज चौहान ' तृतीय के पेज के साथ बर्बरता हो रही है। कृपया उसकी तरफ ध्यान दे। Sunny bharat (वार्ता) 03:59, 21 मई 2020 (UTC)

प्रबंधक SM7 और हिंदुस्थान वासी द्वारा जाट पेज पर गलत विस्तार के साथ बर्बरता[संपादित करें]

प्रबंधक SM7 और हिंदुस्थान वासी द्वारा जाट पेज पर गलत विस्तार के साथ बर्बरता, ये दोनों अपने पद का गलत इस्तेमाल कर रहें , कृपया इन दोनों से प्रबंधक छीना जाये जल्द से जल्द।

हिंदी में अंको का प्रयोग बंद करने के लिए निवेदन[संपादित करें]

श्रीमान जी विकीपीडिया हिंदी एक बहुत ही बढ़िया एवं ज्ञानवर्धन साइट है इसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है, परन्तु इसमें मुझे कुछ बहुत ही बड़ी समस्या दिखाई देती है--


पहली तो ये है कि इसमें जो हिंदी अंको का प्रयोग होता है, ये समझ में नहीं आते इसलिए इनको भी English भाषा में ही लिखा जाए ताकि इनको समझने में आसानी हो| जैसे कि १८५७ ये शायद 1857 लिखा हुआ है मुझे अभी भी पक्का नहीं पता इसका तो इसको English में लिखा जाएं


दूसरा ये की बहुत सारी जानकारियां केवल अंग्रेजी में ही उपलब्ध होती है बाकी किसी और भाषा में नहीं होती जबकि हमारे देश में तो सबसे ज्यादा हिंदी ही बोली/समझी जाती है तो कम से कम एक भारतीय भाषा (हिंदी) में तो वो जानकारी उपलब्ध होनी ही चाहिए।


तीसरा ये की लेखों में त्रुटियां भी बहुत ज्यादा मिलती है इसके लिए यह हो कि किसी भी लेख को तभी अपलोड की जाने की अनुमति हो जब उसकी पूर्ण विश्वसनीयता जांच ली जाएं, ऐसा विकल्प होना चाहिए क्योंकि इसमें कोई भी पोस्ट कर देता है।


और अंतिम ये की इसमें अगर ये सुविधा जुड़ सके कि इसमें कुछ अच्छी पूरी टेक्स्टबुक पोस्ट कि जा सके|


                                                                                                                                             धन्यवाद्

पृष्ठ का नाम बदलने हेतु[संपादित करें]

इलाहाबाद पृष्ठ का प्रयागराज किया, क्योंकि आधकारिक नाम अब प्रयागराज है, इस पेज का नाम प्रयागराज किया जाए👏🚩सनातनी आर्य🗡️ (🌻वार्ता 📝) 15:13, 13 अगस्त 2020 (UTC)

यहाँ एक उचित हेडिंग दें[संपादित करें]

कृपया मेरे द्वारा सम्पादित कंटेंट को मुझे मेल करें...........

कामरान नाम के दो पृष्ठ[संपादित करें]

'कामरान' और 'कामरान मिर्ज़ा' नाम के दो पृष्ठ एक ही व्यक्ति के बारे में उपलब्ध हैं। कृपया उचित कार्यवाही करें।सुरेंद्र सिंह (वार्ता) 14:06, 13 अक्टूबर 2020 (UTC)

विलय किया गया।--निलेश शुक्ला (वार्ता) 05:24, 16 नवम्बर 2020 (UTC)

अनब्लोक[संपादित करें]

नमस्कार मेरे प्रिय प्रबंधक महोदय आपसे निवेदन है की मुझे अनब्लोक करदे अंत आप की अती कर्पा होगी ओर मेरे द्वार बनाए गए पन्नो बार-बार हटाया क्यु जाता है आप से निवेदन है की मेरे द्वार बनाए गए पन्नों को विकिपीडिया पे दिखाया जाए आप की अती कर्पा होगी ----Rihan Ahmad khan

ब्लॉग के बारे में विकि पेज[संपादित करें]

ब्लॉग के बारे में हिन्दी में चिट्ठा के नाम से पेज है। मुझे नहीं पता कौन ब्लॉग को आज चिट्ठा कहता है। इससे संबंधित चिट्ठाजगत और हिन्दीचिट्ठाजगत पेज भी हैं। इन पेजों में कुछ लोगों ने कुंडली जमाई हुई है। इसमें कुछ लोगों की सब-स्टैन्डर्ड वेबसाईट और डायरेक्टरी के लिंक हैं और कुछ तो broken link हैं, और इन पेजों पर जानकारी अधूरी या गलत है। मैंने इसमें अच्छे संदर्भ के लिंक डालने या विषय को ठीक से परिभाषित करने की कोशिश की लेकिन उसे तुरंत रीवर्ट कर दिया गया, फिर मैंने कोशिश नहीं की। मैंने एक पत्र इन विकी पेज पर लिखने वालों को विकिपीडिया पर उपलब्ध विकल्प के मार्फ़त लिखा जिसमें मैंने इन पेजों पर त्रुटियों की तरफ़ ध्यान दिलाया लेकिन कोई उत्तर नहीं मिला। आपने ब्लॉग को चिट्ठा में निर्देशित कर रखा है। अगर सहमति हो तो उसे हटाकर ब्लॉग नाम से नया पेज बनाया जाए जिसमें बिना स्वार्थ के सही जानकारी और लिंक दिए जाएं। आशा है, आप इस ओर गौर करेंगे। आपके उत्तर का इंतज़ार रहेगा।

Request to edit wrong objectionable information on a Wikipedia Article[संपादित करें]

HI Team,

I have observed a wrong objectionable information mentioned in below article:

https://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%9B%E0%A4%A0_%E0%A4%AA%E0%A5%82%E0%A4%9C%E0%A4%BE

The objectionable point 16 from the article is highlighted below, whereas there is nothing relevant information mentioned under point 16 URL link. As the page is non-editable from my end, kindly review and amend the information asap.

छठ पूजा एक पाखंड पूजा यानी अंध श्रद्धा भक्ति मात्र है, हिन्दू धर्म के पवित्र धर्मग्रंथो जैसे वेदों और गीता जी में इसका कहीं भी वर्णन नही है.[16]


- Shashank शेखर

@Shashankrajshekhar: No such information was found in the article you said, which I found to be objectionable information [16] If it was, that objectionable information would be removed or go, please give me an exact link that does not harm Wikipedia.(Thanks)Karam मुझसे बात करेंमेरा योगदान 14:34, 24 नवम्बर 2020 (UTC)

दीपावाली के बारे में राम जी आगमन पर त्रुटि है[संपादित करें]

माना जाता है कि दीपावली के दिन अयोध्या के राजा राम अपने चौदह वर्ष के वनवास के पश्चात लौटे थे।[9] जब कि वो चयात्र पंचमी के दिन श्री राम जी अयोध्या लौटे थे।

अहलुवालिया टाईटल का अतिक्रमण[संपादित करें]

विकिपीडिया के जिम्मेदार सदस्यों को हमारा नमस्कार। हम ये अनुरोध करना चाहते हैं कि विकिपीडिया पर अहलूवालिया टाइटल का बार बार अतिक्रमण किया जा रहा है। कभी हम अहलूवालिया को जाट गोत्र तो कभी कुछ और बनाकर पेश किया जा रहा है। अहलूवालिया जाट नहीं होते। सभी जानते हैं कि वे क्या है। हमने कभी जाट समाज या अन्य समाज के महापुरुषों का कभी अतिक्रमण नहीं किया। फिर हमारी इस महान् कौम के इतिहास और महाराजा जस्सा सिंह जी अहलूवालिया का अतिक्रमण क्यों किया जा रहा हैं?? संदर्भ भी उन पुस्तकों से दिए जा रहे हैं जो इन 15-20 सालों में अपनी मनमर्जी से लिखी गई हैं। निहंग रतन सिंह भंगु द्वारा रचित प्राचीन पंथ प्रकाश के साथ साथ अनेक सिख इतिहास के महत्वपर्ण और पुराने स्रोत आज भी मौजूद हैं। अगर संदर्भ ही देना है तो उनमें से दें। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि जिन लेखों में अहलूवालिया मिसल को जाट बनाकर पेश किया गया है उन्हें तुरन्त प्रभाव से हटाया जाए।

सुंदर पिचाई की जन्म दिनांक के सम्बंध मे[संपादित करें]

सुंदर पिचाई नाम को सर्च करने पर विकिपीदिया पर जो पेज ओपेन होता है उसमे जन्म दिनांक 2 जगह लिखी है,ओर दोनो जगह जन्म दिनाक अलग अलग है