विकिपीडिया:यहाँ ज्ञानकोश का निर्माण करने के लिए

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
Nutshell.png इस लेख का सार: विकिपीडियन्स यहाँ एक ज्ञानकोश बनाने के लिए हैं, अर्थात, उल्लेखनीय विषयों पर एक तटस्थ, विश्वसनीय सार्वजनिक संदर्भ कार्य। सदस्य जिनके व्यवहार से पता चलता है कि वे यहां किसी अन्य उद्देश्य के लिए हैं, उनके अवरुद्ध या प्रतिबंधित होने का जोखिम है।
विकिपीडिया एक ज्ञानकोश और उन लोगों का समुदाय है जो इसे बनाते हैं यह एक ऐसा ऑनलाइन ज्ञानकोश है जिसमें सामान्य ज्ञानकोशों, विषय-विशेष ज्ञानकोशों और ज्ञान-जन्तरियों सभी के तत्व समाए हुए हैं। हर लेख को हमारी सन्दर्भ-नीति का पालन करना होगा, जो यह अनिवार्य करती है कि तथ्यों को विश्वसनीय सन्दर्भों और स्रोतों के साथ साबित किया जाए। विकिपीडिया पर ऐसे किसी भी तथ्य को सम्मिलित करने पर पाबंदी है जिसका विकिपीडिया से भिन्न, स्वतन्त्र और विश्वसनीय स्रोत में उल्लेख न हो। ऐसी किसी भी सामग्री को विकिपीडिया में डालना वर्जित है जिसका मूल शोध लेखक ने स्वयं किया हो। विकिपीडिया हर संभव तथ्य और जानकारी का एकीकरण नहीं है। यह अपनी राय और भावनाओं को प्रकट करने का स्थान नहीं है। इसपर अपने बारे में लिखना वर्जित है। यह एक जनतंत्र नहीं है, शब्दकोश नहीं है, और अख़बार या पत्रिका नहीं है। इसमें स्रोत के लिए प्रयोग की गई सामग्री पूर्ण रूप से न डालें। बजाए इसके, पूरी सामग्री विकिपीडिया के साथी कोशों में डाली जा सकती है, जैसे कि विक्शनरी, विकीन्यूज़, और हिन्दी विकिसोर्स


विकिपीडिया का लक्ष्य एक अच्छी तरह से लिखित, विश्वसनीय ज्ञानकोश बनाना है जैसा कि एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका है  ...बस विकिपीडिया बहुत बड़ा है : ब्रिटानिका में लगभग 120,000 लेख हैं, जबकि हिंदी विकिपीडिया में 1,51,806 लेख हैं।

विकिपीडिया का एक प्रमुख स्तंभ यह है कि यह दोनों है: एक ज्ञानकोश और इसे बनाने वाले संपादकों का एक समुदाय। इसका मतलब यह है कि एक संपादक यहाँ मुख्य रूप से ज्ञानकोश के लेखों और सामग्री को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए हैं, और परियोजना और हमारी सामग्री की गुणवत्ता में सुधार के उद्देश्य से सामुदायिक चर्चाओं और प्रक्रियाओं में रचनात्मक इनपुट प्रदान करने के लिए हैं, और परियोजना की अपेक्षित सीमाओं, दिशानिर्देशों, और व्यापक मिशन के अनुरूप — और विकिपीडिया की नीतियों और प्रक्रियाओं के अनुपालन में ऐसा करते हैं। चूंकि विकिपीडिया एक सहयोगी समुदाय है, ऐसे संपादक जिनके व्यक्तिगत एजेंडा और कार्य इसके उद्देश्य के विपरीत प्रतीत होते हैं, वे अपने संपादन अधिकार हटाए जाने के जोखिम में हैं।

ज्ञानकोश निर्माण के लिए यहाँ होना[संपादित करें]

लघु पथ:
वि:यहाँ

निम्नलिखित संकेत हैं कि एक उपयोगकर्ता ज्ञानकोश बनाने के लिए यहाँ हो सकते हैं:

वास्तविक रुचि और सुधार
ज्ञानकोश सामग्री (लेख और मीडिया) को बेहतर बनाने में एक वास्तविक रुचि होना। इसमें अक्सर रुचियों की एक विस्तृत श्रृंखला, और वास्तविक संपादन/लेख लेखन या अन्य महत्वपूर्ण गतिविधियां (जैसे कोडिंग, पेट्रोलिंग, या विकिग्नोमिंग) शामिल होती हैं। इसमें उन प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण रचनात्मक सुधार भी शामिल हो सकते हैं जो सामग्री में सुधार करने में, या विकिपीडिया पर नकारात्मक योगदान देने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं।
मुख्य संपादन मानकों का सम्मान
सामग्री और व्यवहार संबंधी नीतियों सहित संपादन करते समय मूल सहमत नीतियों के अनुसार व्यवहार करना।
ज्ञानकोश निर्माण पर ध्यान देना
ज्ञानकोश और/या इसकी संपादकीय प्रक्रियाओं में सकारात्मक और सीधे रचनात्मक योगदान की तुलना में गैर-ज्ञानकोश से संबंधित योगदान को सीमित स्तर पर रखा जाना।
आत्म-सुधार और सबक को ध्यान रखना
जब गलतियाँ की जाती हैं, तो उनसे सीखने का प्रयास दिखाई देता है। ऐसा प्रतीत होता है कि उपयोगकर्ता संपादन को गंभीरता से लेता है और अपनी संपादकीय क्षमता और इनपुट की गुणवत्ता में सुधार करता है।

स्पष्ट रूप से यहाँ ज्ञानकोश निर्माण के लिए न होना[संपादित करें]

लघु पथ:
वि:यहाँनहीं
वि:!यहाँ

निम्नलिखित व्यवहार संकेत दे सकते हैं कि कोई उपयोगकर्ता ज्ञानकोश बनाने के लिए यहाँ नहीं है:

संकीर्ण स्वार्थ, या अपने या अपने व्यवसाय का प्रचार करना
लेख लिखने में संकीर्ण स्वार्थी या प्रचारात्मक गतिविधि।
एक सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में विकिपीडिया को देखना
एक सोशल नेटवर्किंग स्पेस (रिज्यूमे, सोशल मीडिया जैसे पेज, आदि) के रूप में विकिपीडिया पर प्राथमिक फोकस रखना। अधिक जानकारी के लिए वि:सामाजिकनेटवर्क देखें।
विघटनकारी व्यवहार का सामान्य पैटर्न रखना
सकारात्मक इरादों के बहुत कम या कोई संकेत न होने के साथ विघटनकारी व्यवहार का दीर्घकालिक इतिहास होना।
विकिपीडिया के बाहर ब्राउनी पॉइंट स्कोर करने की कोशिश करना
विकिपीडिया के बाहर तीसरे पक्ष को प्रभावित करने या मनोरंजक बनाने के एकमात्र उद्देश्य के लिए, बिना यह उम्मीद किए कि संपादन यथावत रहेगा या यदि ऐसा नहीं होता है तो इसकी परवाह किए बिना संपादन करना। उदाहरणों में किसी के धर्म से संबंधित लेखों को उसके देवता को खुश करने के उद्देश्य से सम्पादन करना शामिल है, या "सौंदर्य" से संबन्धित किसी लेख में अपने किसी खास के नाम को संपादित करना शामिल है।
संपादन को युद्ध के मैदान के रूप में देखना
अत्यधिक भाषण देना, विवादों को बढ़ाना, बार-बार शत्रुतापूर्ण आक्रामकता, और इसी तरह के व्यवहार यह सुझा सकते हैं कि कोई उपयोगकर्ता यहाँ एक ज्ञानकोश बनाने के बजाय लड़ने के लिए हैं। यदि किसी उपयोगकर्ता का कोई विवाद है, तो उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे परियोजना के लाभ को उच्च प्राथमिकता पर रखें और विवाद समाधान की तलाश करें। कोई उपयोगकर्ता जिनका क्रोध उन्हें जुनूनी बना देता है, वह लड़ाई पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, न कि ज्ञानकोश लेखन पर।
बेईमानी और गेमिंग का व्यवहार
गेमिंग सिस्टम, कठपुतली बनाना, और संपादकीय बेईमानी के अन्य रूप रखना। विकिपीडिया मोटे तौर पर विश्वास के आधार पर काम करता है, और ऐसी गतिविधियाँ उस भरोसे को कम करती हैं और अन्य उद्देश्यों जैसे "मज़ाक" (विनाश पर मनोरंजन या शाडन्फ़्रॉएड) या अच्छे संपादन आचरण प्रथाओं में रुचि की पूर्ण कमी का सुझाव देती हैं।
सहयोगी रूप से काम करने में बहुत कम या कोई दिलचस्पी नहीं
उस समुदाय के साथ रचनात्मक और सहयोगात्मक रूप से काम करने में रुचि की अत्यधिक कमी रखना जहां अन्य उपयोगकर्ताओं के विचार भिन्न हो सकते हैं; दूसरों की वैध चिंताओं पर ध्यान देने में रुचि की अत्यधिक कमी; विवाद को कम करने के बजाय आगे बढ़ाने में रुचि, जैसे कि प्रलोभन के लिए विनम्र व्यवहार की अवहेलना, असहमति के साधन के रूप में अवरुद्ध करना, विवाद के समाधान को उद्देश्यों से भटकाना, उत्पादक संपादकों को दूर करना, या लेखों का स्वामित्व करना।
रवैये या इरादे का प्रमुख या अपूरणीय संघर्ष
विकिपीडिया से संबंधित गतिविधि के संबंध में दृष्टिकोण से प्रमुख संघर्ष। एक सदस्य कुछ क्षेत्रों में चरम या यहां तक कि आपराधिक विचारों या जीवन शैली का समर्थन कर सकता है, या अन्य उपयोगकर्ताओं के प्रति प्रतिकूल हो सकता है, और फिर भी "एक ज्ञानकोश बनाने" के लिए यहां हो सकता है। हालांकि, कुछ गतिविधियां संपादन पहुंच के साथ असंगत हैं, जैसे कि अन्य उपयोगकर्ताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाही की धमकी, उत्पीड़न, या साइट से बाहर की कार्रवाई जो पूरी तरह से अलग-अलग इरादे या समग्र रूप से परियोजना को कम करने का सुझाव देती है। संपादकों को एक साथ रहने में सहज होना चाहिए। हर संवाद में सभ्यता बनाए रखना जरूरी है। मौलिक दृष्टिकोण की भिन्नता का एक स्तर है, चाहे संपादन में या समग्र रूप से परियोजना में, जिस पर यह अपेक्षा करना उचित नहीं हो सकता है।
एक ज्ञानकोश के निर्माण के साथ असंगत दीर्घकालिक एजेंडा
वो उपयोगकर्ता जो विकिपीडिया से संबंधित पर्याप्त सबूतों के आधार पर केवल एक दलील या अन्य व्यक्तिगत रुख को वैध बनाने के लिए संपादन अधिकारों का उपयोग करते हैं (अर्थात कुछ बुनियादी संपादन में संलग्न हैं, इतना नहीं कि "एक ज्ञानकोश बनाने" के लिए जिससे एक "उत्पादक संपादक" बनने का दावा करने में सक्षम हो ... जब उनके शब्द या कार्य "यहाँ एक ज्ञानकोश बनाने हेतु" से असंगत एक दीर्घकालिक उद्देश्य का संकेत देते हैं)।
एक दीर्घकालिक या "चरम" इतिहास होना जो परियोजना के वास्तविक उद्देश्यों और विधियों की अहमियत की एक उल्लेखनीय कमी का सुझाव देता है
इसमें बार-बार मौके और चेतावनियां शामिल हो सकती हैं, जिनमें से सभी वापसी पर धराशायी हो गए थे, या बदलने के वादे जो बाद में कपटपूर्ण साबित हुए थे, या अन्यथा शब्द या भावना वास्तव में नहीं रखी गई थी।
अधिक से अधिक सदस्य अधिकार या "पुरस्कार" प्राप्त करने में रुचि (या सामान्य रूप से अधिकारों पर अत्यधिक ध्यान केंद्रित करना)
सदस्य अधिक से अधिक पुरस्कार प्राप्त करना चाहते हैं या सिद्धांतों के गेमिंग के माध्यम से सदस्य अधिकार प्राप्त करने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि पुरस्कार प्राप्त करना समग्र रूप से नकारात्मक नहीं है, लेकिन उन्हें और यूज़र एक्सेस लेवल को अधिकार के रूप में दावा करना और न कि ज़िम्मेदारी के रूप में देखना, हानिकारक है और इन चीजों का यह लक्ष्य नहीं है।
केवल सदस्य-स्थान में संपादन
सदस्य केवल अपने स्वयं के सदस्य-स्थान या ड्राफ़्ट-स्थान को संपादित करने में रुचि रखते हैं, तथा उस मसौदे को लाइव करने का कोई संकेत नहीं दिखाते।

क्या "यहाँ एक ज्ञानकोश निर्माण के लिए नहीं" नहीं है[संपादित करें]

लघु पथ:
वि:यहाँनहींनहीं

कुछ सदस्य विकिपीडिया के सिद्धांतों के अनुसार एक ज्ञानकोश बनाने में रुचि ले सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य सदस्यों के लक्ष्यों या महत्वों से भिन्न क्षेत्रों के फोकस या दृष्टिकोण के साथ। जहां दोनों उपयोगकर्ता परियोजना में सुधार की उम्मीद में अच्छी नीयत में हैं, वहां उत्पन्न होने वाले मतभेदों को "ज्ञानकोश बनाने के लिए यहाँ नहीं होना" नहीं समझना चाहिए।

आला विषय क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित रखना
एक सदस्य को एक अस्पष्ट विषय में रुचि हो सकती है जो अन्य सदस्यों को अनावश्यक लगता हो, या ऐसी सामग्री पोस्ट कर सकते हैं जिसे समझना मुश्किल है। रुचियों में विविधता और कई क्षेत्रों में विशेषज्ञों के इनपुट हमें एक व्यापक ज्ञानकोश के रूप में कार्य करने में मदद करते हैं। भले ही आपने 16वीं सदी के दर्शनशास्त्र के एक अस्पष्ट स्कूल या एक अल्पज्ञात भौतिकी प्रमेय के बारे में कभी नहीं सुना हो, यह एक विकिपीडिया लेख के योग्य है यदि इसे विश्वसनीय स्रोतों में महत्वपूर्ण कवरेज प्राप्त हुआ है — भले ही वे स्रोत मुद्रित पुस्तकें और विशेषज्ञ अकादमिक पत्रिकाएं हों। .
विशेष प्रक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित रखना
किसी उपयोगकर्ता की रुचि आधार बनाने, सफाई के लिए लेखों को टैग करने, शैली मार्गदर्शन के अनुकूल बनाने में लेख में सुधार करने, या हटाने के लिए लेखों को नामांकित करने में हो सकती है। ये आवश्यक गतिविधियाँ हैं जो अप्रत्यक्ष तरीकों से ज्ञानकोश में सुधार करती हैं। हजारों उपयोगकर्ताओं को सामूहिक रूप से संपादन करने में आसानी के लिए कई "पर्दे के पीछे" की प्रक्रियाएं और गतिविधियां आवश्यक हैं। हर संपादक को लेख बनाकर और नए दिशानिर्देशों का मसौदा तैयार करके "मंच पर" प्रदर्शन करने की आवश्यकता नहीं है।
नीतियों या दिशानिर्देशों में संशोधन की दलील देना
समुदाय में विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। कोई उपयोगकर्ता यह मान सकते हैं कि एक सामुदायिक मानदंड बहुत संकीर्ण है या किसी मुद्दे पर खराब तरीके से समाधान करता है, और आंतरिक रूप से उस दृष्टिकोण के अनुरूप कार्रवाई कर सकते हैं, जैसे कि चर्चाओं में विशेष परिस्थिति की दलील देना। बशर्ते कि सदस्य ज्ञानकोश को रचनात्मक तरीके से सुधारने के ईमानदार प्रयास में ऐसा करते हैं, और यह मानते हुए कि सदस्य के कार्य स्वयं विघटनकारी नहीं हैं, इस तरह की बातचीत विकिपीडिया में कुछ सुधार करती है।
कठिनाई, अच्छे नीयत से, आचरण मानदंडों के पालन में
कई उपयोगकर्ता संपादन करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें सहयोगी संपादन, व्यक्तिगत हमलों से बचने, या यहां तक कि कुछ सामग्री नीतियों जैसे कि अपने संपादन में अपनी राय नहीं जोड़ने जैसे आचरण मानदंडों को अनुकूलित करना बहुत कठिन लगता है। विकिपीडिया की शैली और मानकों में सामग्री का कैसे योगदान या फिर से संपादन किया जाए, इस पर मार्गदर्शन तथा सरल सुझावों के माध्यम से इनका निपटारा किया जा सकता है। कुछ मामलों में यह चेतावनियों के साथ एक दोस्ताना ब्लॉक का कारण बन सकता है या कुछ दीर्घकालिक मामलों में प्रतिबंध भी लगा सकता है। एक मानदंड के अनुकूल होने में विफलता — अपने आप में — इस बात का प्रमाण नहीं है कि सदस्य उत्पादक रूप से योगदान करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं को सहायता की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए लापरवाह न हों।
अलोकप्रिय राय — यहां तक कि बेहद अलोकप्रिय राय — एक गैर-विघटनकारी तरीके से व्यक्त करना
केवल विश्वसनीय स्रोतों के साथ विकिपीडिया लेखों या नीतियों में परिवर्तन की दलील देने और कार्यान्वयनित करने की अनुमति है; भले ही किए गए ये परिवर्तन कुछ विकिपीडिया नीतियों और दिशानिर्देशों के साथ असंगत हों, यह एक ज्ञानकोश बनाने के लिए यहाँ नहीं होने जैसा नहीं है। असहमत संपादक को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि विकिपीडिया की नीतियों और दिशा-निर्देशों का उल्लंघन न करें, जैसे कि आम सहमति की कमी के कारण पूर्ववत् न करना, बात को समझना, और अलोकप्रिय विचारों को चुनौती देने के दौरान सभ्यता।

समग्र रूप से व्यवहार की समीक्षा करें[संपादित करें]

उन संपादनों को विनियमित करने के प्रयास में, जिनमें बर्बरता की सतही उपस्थिति हो सकती है, कुछ संपादक साभिप्राय संपादन की तरफ झुक सकते हैं। इस मामले में, एक संपादक को विकिपीडिया की आलोचना में शामिल नहीं होना चाहिए और नीतियों का पालन करना चाहिए। उन्हें अनुमान लगाने और अप्रिय रूप से उलझने जैसी आवेगी प्रवृत्ति नहीं प्रयोग करनी चाहिए। एक नवागंतुक या रचनात्मक उपयोगकर्ता कभी-कभी कुछ त्रुटि कर सकते हैं, और समुदाय के तरीकों और मानदंडों के लिए अपने आचरण को अनुकूलित करने के लिए उन्हें काफी समय की आवश्यकता हो सकती है। एक अच्छी तरह से जानकार उपयोगकर्ता के लिए गलतियाँ करना भी संभव है। गलती करना मानवीय है और जब आप गलत हैं तो इसे स्वीकार करना एक प्रोत्साहित अभ्यास है, तथा व्यक्तिगत स्टेट स्कोर/ट्रॉफी संग्रह के लिए इसे जीतने के बारे में बनाना हतोत्साहित है। इसके अलावा, कई विघटनकारी उपयोगकर्ता कभी-कभी केवल अंतराल पर गैर-रचनात्मक संपादन पोस्ट कर सकते हैं ताकि अवरुद्ध होने से बचा जा सके। इन मामलों में निर्भीक बनें, उन संपादनों को पुर्ववत करें, संपादन सारांश प्रदान करें, और जटिल मामलों के लिए प्रबन्धक के ध्यान देने कि लिए अनुरोध करें। वैकल्पिक रूप से, यदि आप आश्वस्त हैं और आपके पास विवाद समाधान और सहयोगात्मक कौशल है, तो लेख के वार्ता पृष्ठ पर छोटे विवादों को हल करने का प्रयास करें। परिणाम के प्रति सहिष्णु रहें, कोई समय सीमा नहीं है और परियोजना हमेशा प्रगति पर चलती है।

"यहाँ एक ज्ञानकोश निर्माण के लिए" होना विकिपीडिया को संपादित करने में उपयोगकर्ता के समग्र उद्देश्य और व्यवहार के बारे में है। यह निर्णय करने के लिए कि कोई सदस्य एक ज्ञानकोश बनाने के लिए यहाँ है या नहीं, सदस्य के संपादन और योगदान के व्यवहार के समग्र पैटर्न के साथ-साथ पिछली चेतावनियों (अनावश्यक चेतावनियों को अनदेखा करके) या मार्गदर्शन की स्पष्टता और सुधार के उनके प्रयासों की समीक्षा समग्र रूप में की जानी चाहिए।

अन्य सामग्री[संपादित करें]

चूंकि विकिपीडिया एक समुदाय होने के साथ-साथ एक ज्ञानकोश भी है, समुदाय गैर-ज्ञानकोशीय सामग्री एक उचित मात्रा में सहन करता है। उदाहरणों में कुछ हास्य पृष्ठ जो अपमानजनक नहीं हैं, यूज़रबॉक्स, और सदस्यपृष्ठ डिज़ाइन की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल हैं।

हालांकि, इससे बहुत दूर भटकने वाले पृष्ठ सामुदायिक प्रक्रियाओं के अंतर्गत अक्सर हटा दिए जाते हैं। यह विशेष रूप से वह मामला है जब समुदाय को यह प्रतीत होता है कि उन पृष्ठों के प्राथमिक लेखक मुख्य रूप से एक ज्ञानकोश लिखने के लिए यहाँ नहीं हैं। उदाहरणों में सदस्य-स्थान में सोशल नेटवर्क पृष्ठ और प्रचार सामग्री, अन्य सदस्यों के बारे में नकारात्मक पृष्ठ, शिकायतों की "लॉन्ड्री सूचियां", समूह और स्वयं-चयन या "प्रतिबंधित सदस्यता" सदस्य-निर्मित निकाय, और गैर-परियोजना सामग्री जो अत्यधिक विघटनकारी या विभाजनकारी साबित हो सकती हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

विकिपीडिया का उद्देश्य:

विकिपीडिया पर संपादकीय कार्य:

पृष्ठ सामग्री: