विकिपीडिया:प्रशिक्षण कार्यशाला-जयपुर/सूचना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
 मुख्यपृष्ठ वार्तालाप सूचना सहायता सदस्य 

कार्यक्रम की तिथि[संपादित करें]

११-१२ नवम्बर २०१७ - जयपुर

कार्यक्रम स्थल : होटल ट्रीबो इंडियाना प्राइड

सद्व्यवहार की नीति[संपादित करें]

इस कार्यक्रम हेतु ,विकिमीडिया फाउंडेशन द्वारा संस्तुत निम्न नीतियों का अनुसरण अपेक्षित है ।


बैठक का उद्देश्य और समुदाय के लिए महत्व[संपादित करें]

हिंदी चौथी सबसे बड़ी बोली जाने वाली भाषा है और हिंदी विकिपीडिया समुदाय अभी भी कुछ योगदानकर्ताओं के साथ अपने शुरुआती चरण में है। हिंदी विकिपीडिया दूसरों की तुलना में प्रशासक, रोलबैकर्स, समीक्षक, फाइल मूवर्स की संख्या में बहुत पीछे है। एक प्रमुख कारण तकनीकी योगदानकर्ताओं के बीच ज्ञान, इसलिए प्रशासक, रोलबैकर्स, समीक्षकों, फ़ाइल मूवर्स की पहल पर, साथी योगदानकर्ताओं के साथ विकिपीडिया के रखरखाव और प्रबंधन के बारे में तकनीकी जानकारी साझा करने के लिए यह बैठक आयोजित की जा रही है।

बैठक से समुदाय को फायदा[संपादित करें]

भोपाल में हिंदी विकिपीडिया सम्मेलन जनवरी 2017 में, प्रशासकों द्वारा लेखों को लिखने के लिए एक संक्षिप्त प्रशिक्षण दिया गया था, जो नये और मौजूदा सदस्यों के लिए था और उनमें से कुछ नियत समय में , व्यवस्थापक, समीक्षक और स्व-परीक्षित बने । फिर भी, समुदाय में सक्रिय योगदानकर्ताओं की संख्या के विपरीत, हिंदी विकिपीडिया में कोई प्रशासक नहीं है , केवल 8 प्रबंधक , 11 समीक्षक, 6 रोलबैकर, 2 फाइल मूवर्स, 44 स्वतःपरीक्षित सदस्य हैं और वे सब तकनीकी को सीखने और विकिपीडिया के प्रबंधन / दूसरों की मदद करने के अपने कौशल को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं, ताकि लेख की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए और मौजूदा पदाधिकारियों पर बोझ कम हो सके।

लेख में चित्रों का महत्त्व समझाना[संपादित करें]

कार्यशाला में प्रतिभागियों के लिए फोटो वॉक की व्यवस्था की जाएगी और विकिपीडिया के नियमों तथा के अनुसार तस्वीरों को कैसे शूट किया जाए और उन्हें विकिपीडिया में कैसे उपयोग किया जाए,मोबाइल द्वारा फोटोग्राफी,जिओ टैगिंग इस बाबत प्रशिक्षण दिया जाएगा।

वार्ता विषय[संपादित करें]

जयपुर तकनीकी सम्मेलन २०१७ में

  • सदस्य:Titodutta द्वारा निम्नलिखित विषयो पर प्रशिक्षण दिया गया।
  • सदस्य:संजीव कुमार द्वारा सामान्य रखरखाव,उल्लेखनीयता मापदंड ,टैगिंग,चित्र समीक्षा,श्रेणीकरण,चित्रदीर्घा,RTRC इत्यादि अनेकों विषयो पर प्रशिक्षण दिया गया।
  • सदस्य:जयप्रकाश द्वारा Autowikibrowser पर प्रशिक्षण दिया गया।
  • सदस्य:सतदीप गिल द्वारा WMF के कार्यक्रमों में हिंदी के प्रोत्साहन हेतु किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी गयी ।

ईथरपैड लिंक[संपादित करें]

यहाँ देखे