विकिपीडिया:अंतरफलक प्रबंधक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Nutshell.png इस लेख का सार: अंतरफलक प्रबंधक बहुत अधिक विश्वसनीय सदस्य होते हैं जो सभी सी.एस.एस/जे.एस/जेसन पृष्ठों, गैजेट और मीडियाविकि संदेशों को सम्पादित कर सकते हैं।

अन्तरफलक प्रबन्धक वे सदस्य होते हैं जिन्हें वेबसाईट की कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (सीएसएस), जावास्क्रिप्ट (जेएस), जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट नोटेशन (जेसन) तथा अन्य सदस्यों के व्यक्तिगत जे.एस, सी.एस.एस व जेसन पृष्ठों को सम्पादित करने का अधिकार प्राप्त हो। इसमें मीडियाविकि:Common.js, मीडियाविकि:Vector.css तथा विशेष:उपकरण पर वर्णित उपकरण पृष्ठ शामिल हैं। चूँकि विकिपीडिया उपकरण भी जे.एस, सी.एस.एस व जेसन पृष्ठों से ही बने होते हैं, अतः उपकरणों का निर्माण एवं रखरखाव भी अंतरफलक प्रबंधकों द्वारा किया जाता है।

कोई भी प्रबन्धक अन्य मीडियाविकि नामस्थान वाले और सभी जेसन पृष्ठों को सम्पादित कर सकता है। सभी पंजीकृत सदस्य अपने व्यक्तिगत जेएस/सीएसएस/जेसन पृष्ठों को सम्पादित कर सकते हैं।

वेबसाईट के जे.एस, सी.एस.एस व जेसन पृष्ठ विकि सम्पादकों और पाठकों के ब्राउजर द्वारा संचालित होते हैं जो सामग्री की दृश्यता, शैली, पृष्ठ का व्यवहार परिवर्तित करने का कार्य करते हैं। अन्य सदस्यों के ब्राउजर पर संचालित होने वाली सीएसएस/जेएस के सम्पादन की सुविधा बहुत अधिक प्रबल शक्तिशाली है और गलत हाथों में जाने पर सम्भावित खतरनाक भी हो सकती है। अंतरफलक प्रबन्धक ऐसे सदस्य होने चाहियें जो अत्यधिक भरोसेमंद हों और कम-से-कम सी.एस.एस/जे.एस की आधारभूत समझ रखते हों। इसके अतिरिक्त उन्हें विकिमीडिया विकियों की गोपनीयता नीतियों का ज्ञान हो और अपने खाते को सुरक्षित रखने की उचित समझ हो (प्रबल कुटशब्द/पासवर्ड का चुनाव, वायरस संक्रमण से दूरी हो ।

वर्तमान में हिन्दी विकिपीडिया पर 1 अंतरफलक प्रबन्धक हैं।

चयन प्रक्रिया[संपादित करें]

टिप्पणी: वर्तमान में इस प्रक्रिया (नीति-नियम) का अनुमोदन किया जा रहा है, इसके सफलपापूर्वक लागू होने के पश्चात् आवेदन प्रक्रिया को आवश्यकतानुसार विस्तारित किया जायेगा। वर्तमान में प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन पृष्ठ पर अंतरफलक प्रबन्धक की अतिरिक्त पंक्ति टिप्पणी के रूप में जोड़कर आवेदन किया जा सकता है।

इस अधिकार के लिए आवेदन करने के बाद सम्बंधित आवेदन की कड़ी चौपाल और प्रबन्धक सूचनापट पर दें। इसके लिए चयन हेतु निम्न मापदंड हैं:

  1. प्रबन्धक अधिकार होना जिनका कम-से-कम छः माह तक प्रयोग किया हो।
  2. उम्मीदवार ने पहले सीएसएस/जेएस के सम्पादन में पहले ऐसा काम किया हो। (उदाहरण के लिए व्यक्तिगत स्क्रिप्ट में अथवा वर्तमान अंतरफलक प्रबन्धक को सुझाव देकर ऐसा काम करवाया हो।)
  3. अधिकार एक बार में अधिकतम एक वर्ष के लिए दिया जायेगा।

अधिकार से निवृत्ति[संपादित करें]

इस अधिकार को निम्नलिखित परिस्थितियों में वापस लिया जा सकता है:

  1. अन्तरफलक प्रबन्धक ने पिछले छः माह में एक भी सम्बंधित सम्पादन नहीं किया हो
  2. अंतरफलक प्रबन्धक द्वारा आवेदन करने पर
  3. अधिकार के दुरुपयोग की स्थिति में, इसके लिए आवेदन करके सर्वसम्मति बनानी होगी
  4. किसी भी कारण से सामान्य प्रबन्धन अधिकार हटाये जाने पर

अंतरफलक प्रबंधन कार्य[संपादित करें]

जिन सदस्यों को यह अधिकार प्राप्त है वे सामान्यतः निम्न कार्य कर सकते हैं (जो अन्य सदस्य नहीं कर सकते):

  1. विकिपीडिया इण्टरफेस प्रणाली एवं तकनीकी संवर्धन
  2. इण्टरफेस सन्देशों में स्थानीय बदलाव
  3. विकिपीडिया उपकरणों का रखरखाव