वाहिनी विस्फारण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

वाहिनी विस्फारण,स्तन या स्तन नलिका एक्टैसिया या प्लाज़्मा सेल मास्टिटिस वह स्थिति है जिसमें लैक्टिफेरस नलिका अवरुद्ध और मलिन हो जाती है। यह हरीश निर्वहन का सबसे आम कारण है।[1]स्तन डक्ट इक्टैसिया स्तन कैंसर जैसे प्रतीत हो सकते हैं। यह समस्या आमतौर पर रजोनिवृत्ति की उम्र के बाद हो सकती हैं।[2]और यह समस्या आमतौर पर धूम्रपान करने वाले लोगों में पाई जाती हैं।

Adult female areola.jpg

इलाज[संपादित करें]

वाहिनी विस्फारण के लक्षणों में निप्पल रिट्रैक्शन, इनवर्जन, दर्द, और कभी-कभी स्तन से खून का निर्वहन भी हो सकता हैं।[3] डक्ट चौड़ाई आमतौर पर गुप्त कोलोस्ट्रम समेत गुप्त स्टैसिस का परिणाम मानी जाती है, जो परिधीय सूजन और फाइब्रोसिस का भी कारण बन सकती है। हालांकि, क्योंकि गैर-विशिष्ट नलिका चौड़ाई सामान्य है, यह कई प्रक्रियाओं में संयोगजनक खोज भी हो सकती है।

मूल्यांकन[संपादित करें]

हाल ही में यह समस्या लाइव मरीजों में केवल नॉन इनवेसिव विधियां द्वारा मूल्यांकित की गयी हैं परन्तु यह स्पष्ट नहीं है कि बायोप्सी के परिणामों के साथ इन नॉन इनवेसिव विधियां के परिणामों की तुलना कैसे की जानी चाहिए। कोर बायोप्सीज़ पर निदान प्लाज्मा सेल समृद्ध घावों में, स्टेरॉयड-उत्तरदायी आईजीजी 4-संबंधित मास्टिटिस की पहचान आईजीजी/आईजीजी ४ इमयूनोस्टैनिंग द्वारा की जा सकती है।[4]डक्ट एक्टैसिया सिंड्रोम हिस्टोपैथोलॉजिकल निष्कर्षों से जुड़ा हुआ है जो साधारण डक्ट चौड़ाई से अलग होते हैं। माईओपेथेलियल सेल परत को चौड़ा करने वाली गैर-विशिष्ट नलिका के अलावा एट्रोफिक, गायब या रेशेदार ऊतक द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है। मूल क्यूबोईडल उपकला परत भी गंभीर रूप से विकलांग या गायब हो सकता है। विशेषता कैलिफिकेशन अक्सर मैमोग्राफिक छवियों पर दिखाई देते हैं। पेरिडक्टल मास्टिटिस, कॉमेडो मास्टिटिस, स्तन की अन्य गुप्त बीमारी, प्लाज़्मा सेल मास्टिटिस और मास्टिटिस ओब्लिटरन्स को भी कभी-कभी डक्ट एक्टैसिया सिंड्रोम के समानार्थी माना जाता है। यह स्थिति आमतौर पर आत्म-सीमित होती है, और इसे सर्जरी के लिए पख़्तियार नहीं किया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Mammary duct ectasia - MayoClinic.com"
  2. "Nipple Problems and Discharge". The Johns Hopkins University,।
  3. Browning J, Bigrigg A, Taylor I (December 1986). "Symptomatic and incidental mammary duct ectasia"
  4. Chougule A, Bal A, Das A, Singh G (January 2015). "IgG4 related sclerosing mastitis: expanding the morphological spectrum of IgG4 related diseases".