वार्षिक योजना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

=== वार्षिक योजना क्या है === सामान्यतः किसी भी कक्षाओं में शिक्षण कार्य संपूर्ण सत्र चलता रहता है जिसमें संपूर्ण पाठ्यक्रम का शिक्षण किया जाता है। संपूर्ण सत्र में किस प्रकार से पाठ्यक्रम का शिक्षण कार्य किया जाएगा, किस-किस इकाई को कितना कितना समय दिया जाएगा आदि का निर्धारण शिक्षक पूर्व में ही कर लेता है। इस प्रकार संपूर्ण सत्र के लिए शिक्षण कार्य से संबंधित सभी पक्षों का निर्धारण वार्षिक योजना कहलाती है।

यह शिक्षण की एक ऐसी दीर्घकालीन योजना है जो विद्यालय से एक पूरे सत्र के लिए बनाई जाती है वार्षिक योजना में शिक्षण संपूर्ण सत्र की विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा रखता है। इसमें कब क्या कार्य करने हैं तथा किन कार्यों को किस समय सीमा में समाप्त करना है इन बातों का विवरण होता है। वार्षिक योजना अध्यापक कौन निर्देशन तथा मार्गदर्शन देती है।


==== ➤वार्षिक योजना का महत्व Importance of Annual Plan- ====

वार्षिक योजना से सत्र भर के शिक्षण कार्य को एक निश्चित दिशा मिलती है। वार्षिक योजना शिक्षक के आत्म मूल्यांकन में सहायक है छात्रों की उपचारात्मक शिक्षण में सहायक है, क्योंकि इसमें प्रत्येक इकाई के पूर्ण होने पर इकाई मूल्यांकन तथा सुधारात्मक अध्यापन की व्यवस्था होती है। विद्यालय की समस्त शैक्षिक एवं सह शैक्षिक गतिविधियां, सुनियोजित ढंग से चलती है। शिक्षक विषय की समुचित तैयारी कर सकता है। वार्षिक योजना से छात्रों को सत्र की समस्त गतिविधियों का प्रतिबिंब सत्र के प्रारंभ में ही मिल जाता है।


==== ➤वार्षिक योजना की विशेषताएं Annual Plan Features ====

वार्षिक योजना लचीली व्यापक एवं समस्त कक्षाओं से संबंधित होती है। वार्षिक योजना विद्यालय के साधनों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। annual plan में छात्रों की शारीरिक व मानसिक योग्यता तथा अध्यापक की योग्यता का ध्यान रखा जाता है। annual plan समस्त शिक्षकों की सत्र के लिए बनाई गई सभी योजनाओं में समन्वय रहता है।


बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इकाई योजना और पाठ योजना में अंतर

इकाई योजना का प्रारूप-Performa/ Format of unit plan

लेसन प्लान क्या है