वार्ता:हिन्दू पंचांग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ

यह पृष्ठ हिन्दू पंचांग लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

प्रचार सामग्री[संपादित करें]

@Dixitsandeep जी: आपने लेख में बड़ी मात्रा में विश्वसनीय सन्दर्भ रहित सामग्री जोड़ी है और इसके अतिरिक्त आपने बाहरी कड़ियों में एक यूट्यूब चैनल की कड़ी भी दी है। ऐसी कड़ियों को यहाँ प्रचार समग्री माना जाता है, ऐसी कड़ी को लेख से हटायें। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:19, 29 अक्टूबर 2021 (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

@संजीव कुमार जी आप फिर से इतिहास देखें , यूट्यूब चैनल की कड़ी पहले से ही है , मैं ऐसा कुछ नहीं जोड़ता।
जहाँ तक सामग्री का प्रसंग है वो शत प्रतिशत विश्वसनीय है। ये मैं अपने दशकों के शोध के आधार पर तो कह ही सकता हूँ साथ ही पर्याप्त सन्दर्भ भी जोड़ दिए जाएँगे , इस विषय पर तो संदर्भो को कोई कमी नहीं है।
कुछ सन्दर्भ लेख के समय हो जोड़ दिए गए थे. दूसरी बात मेरे अपने ब्लॉग और  वेबसाइट हैं , और हिन्दी विकिपीडिया मैं हिंदी के सेवा के लिया आया हूँ। कचरा भरने नहीं निकालने आया हूँ। पंचांग जैसे विषय पर भी विकीपीडिया पर चार पंक्तियों का एक पृष्ठ था , आप मैंने कुछ सामग्री डाली है । अधिवर्ष और अधिमाह को समझाने के लिए जो मैंने दीपावली की सारणी बनाई उस पर और अधिवर्ष विषय पर दो मिनट दें।  आपको पता चलेगा इस जानकारी का होना कितना आवश्यक  है, लेकिन इसको लिख पाने वाले लोग बहुत कम। 
हिन्दी विकिपीडिया (और अंग्रेजी विकिपीडिया पर भारतीय विषयों पर ) पर जो सन्दर्भ रहित कचरा भरा हुआ है , उसकी सफाई ही कर रहा हूँ। पर्याप्त सन्दर्भ उपलब्ध कर दिए जाएँगे।


संदीप दीक्षित, खगोलशास्त्र और हिन्दी साहित्य में रूचि है (वार्ता) 09:46, 30 अक्टूबर 2021 (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]

दिनों के नाम[संपादित करें]

@सदस्य:LaticAacid जी ,

ये सम्पादन मैंने किये थे , गौर नहीं किया कि लॉगिन नहीं है। इनके स्रोत मैं जोड़ दूँगा। इनमे से कुछ तो बस कॉलम परिवर्तन ही थे। उनको तो स्रोत की आवश्यकता भी नहीं है।

संदीप दीक्षित, खगोलशास्त्र और हिन्दी साहित्य में रूचि है (वार्ता) 11:40, 8 नवम्बर 2021 (UTC)उत्तर दें[उत्तर दें]