वार्ता:हाउस ऑफ कॉमन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ हाउस ऑफ कॉमन्स लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

शीर्षक को तीरछा करने सम्बंधी चर्चा[संपादित करें]

@Manojkhurana: जी, @संजीव कुमार: जी, @सत्यम् मिश्र: जी मैं इस पृष्ठ का शीर्षक इटैलिक में इस तरह (हाउस ऑफ कॉमन्स) करना चाहता था लेकिन ये आगे पीछे दो कोट्स के साथ बन गया। जैसे अंग्रेजी फ़िल्मों के शीर्शकों को टेढे अक्षरों में लिख देते हैं जैसे डाय अनदर डे वैसे इसे कैसे लिखुँ? --चंद्र शेखर/Shekhar 12:55, 21 जुलाई 2015 (UTC)

अगर हो सके तो कृप्या इस पृष्ठ को हाउस ऑफ कॉमन्स, ब्रिटेन कर दें। --चंद्र शेखर/Shekhar 12:57, 21 जुलाई 2015 (UTC)
@चंद्र शेखर: जी, शीर्षक में WikiMarkup काम नहीं करते हैं, शीर्षक को तिरछे अक्षरों में करने के लिये {{Italic title}} का प्रयोग करते हैं। फिल्मों पर बने लेखों में यह कार्य स्वतः हो जाता है क्योंकि फिल्मों के लिये Infobox में ही यह साँचा लगा दिया गया है। नाम के बारे में मुझे संशय है - देश का नाम "यूनाइटेड किंगडम" है, ब्रिटेन एक अनौपचारिक नाम है, ब्रिटेन केवल सबसे बड़े वाले द्वीप का नाम है। अतः जैसा कहें, या आप खुद ही उचित नाम पर स्थानातरण कर लें। --त्यम् मिश्र बातचीत 14:04, 21 जुलाई 2015 (UTC)
  • @सत्यम् मिश्र: जी, बहुत धन्यवाद। यह जानकारी बहुत काम आएगी। आपके द्वारा शीर्षक इटैलिक कर दिया गया है और ये ठीक है। हाउस ऑफ कॉमन्स की परम्परा व नाम यूनाइटेड किंगडम से ही शुरु हुए, इसलिए यहाँ इसे ऐसे ही रहने देते हैं, बाकि कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स के लिये मैं हाउस ऑफ कॉमन्स, कनाडा शीर्षक का इस्तेमाल कर लुंगा।--चंद्र शेखर/Shekhar 14:29, 21 जुलाई 2015 (UTC)
@चंद्र शेखर और सत्यम् मिश्र: वैसे परम्परा के अनुसार अन्य भाषा के शीर्षकों को तिरछे अक्षरों में लिखा जाता है परन्तु हमारे यहाँ इसकी कोई स्पष्ट नियमावली मेरी जानकारी में नहीं है। आप चाहो तो चौपाल अथवा अन्य किसी उपयुक्त स्थान पर इसके लिए चर्चा की जा सकती है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:55, 25 जुलाई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार और चंद्र शेखर: जी, परम्परानुसार ही चलने देते हैं; नियमावली में शैली मार्गदर्शक में इसे जोड़ा जा सकता है पर मुझे काफ़ी आशंका है कि अगर इसे चौपाल पे प्रस्ताव के रूप में ले जायें तो हिन्दी-बनाम-अंग्रेजी की पता नहीं क्या बहस होने लगे। अगर यह प्रस्तावित करना भी हो तो मैं आप ही दोनों से आग्रह करूँगा कि आप में से कोई यह प्रस्ताव वहाँ रखे।
एक दूसरा बिंदु और है, शेखर जी, जैसा आपने कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स के बारे में बताया है, अगर ऐसे कई देशों के निचले सदन को यही कहा जाता हो तो उन सब शीर्षकों को सूचीबद्ध करने के लिये एक हॉउस ऑफ कॉमन्स (बहुवि) नामक पृष्ठ बनाया जा सकता है! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:03, 26 जुलाई 2015 (UTC)
वैसे मैंने अंग्रेजी विकि पर इसकी नीति को अभी देखा, और पूरी चीज को हिन्दी विकि के लिये अडॉप्ट करके एक प्रारूप बनाया जा सकता है! --त्यम् मिश्र बातचीत 14:16, 26 जुलाई 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र और संजीव कुमार: जी, फिलहाल मेरी जानकारी में ग्रेट ब्रिटेन के अलावा एक कनाडा का ही हाउस ऑफ कॉमन्स है तो सिर्फ दो पृष्ठों के लिए बहुविकल्पी पृष्ठ बनाने की जरूरत नहीं लगती, मैं इस लेख के उपर ही कनाडा वाले का लिंक दे दुंगा। --चंद्र शेखर/Shekhar 07:34, 27 जुलाई 2015 (UTC)