वार्ता:स्‍वतंत्रता दिवस (भारत)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ स्‍वतंत्रता दिवस (भारत) लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ
स्‍वतंत्रता दिवस (भारत) लेख का तथ्य विकिपीडिया के मुखपृष्ठ पर क्या आप जानते हैं भाग में 15 अगस्त, 2015 को प्रदर्शित हुआ।

फ़ोटो को अलग फोल्डर में डालें[संपादित करें]

@Manojkhurana: जी जरा अतिरिक्त फ़ोटोज़ को सबसे नीचे ले जाकर अलग गैलरी शीर्षक में डाल दें।  चक्रपाणी  वार्ता  06:06, 13 अगस्त 2015 (UTC)

निर्वाचित लेख उम्मीदवार के सन्दर्भ में विभिन्न सुझाव[संपादित करें]

भूमिका में
  • निर्वाचित लेख की परम्परा के अनुसार, भूमिका लेख का सारांश होती है एवं भूमिका तथा ज्ञानसन्दूक की प्रत्येक प्रविष्टि को आगे किसी अनुभाग में सन्दर्भ सहित उल्लिखीत किया जाता है अर्थात् भूमिका में कोई सन्दर्भ नहीं होना चाहिए।
  • दिनांक लिखने का "15 अगस्त, 1947" कौनसा प्रारूप है? भारतीय प्रारूप में इसे "15 अगस्त 1947" लिखें।
  • भूमिका के अधिकतर वाक्य आगे किसी भी अनुभाग में उल्लिखीत नहीं उदाहरण के लिए "150 लाख लोगों का विस्थापन"। कृपया ऐसे वाक्यों को आगे स्थान दिया जाये और इनके सन्दर्भ भी जोड़े जायें।
इतिहास
  • चित्र:Prime Minister Narendra Modi's address to the nation on the 69th Independence Day.jpg को इतिहास अनुभाग में क्यों जोड़ा गया है?
  • "स्वतंत्रता से पहले स्वतंत्रता दिवस" नामक उपानुभाग में ...पूर्ण स्वराज घोषणा के बाद अल्पविराम (,) और उसके बाद "या" शब्द का प्रयोग और उसके बाद "भारत की आजादी की घोषणा" को अवतरण चिह्न के अन्दर क्यों रखा गया है?
  • उपरोक्त उपानुभाग में ही "कांग्रेस ने 1930 और 1956 के बीच 26 जनवरी को[7][8] स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया।" वाक्य के बीच में सन्दर्भ प्रयुक्त न करें। वाक्य पूर्ण होने के बाद सन्दर्भ को काम में लिया जा सकता है।
  • इसी उपानुभाग में आगे का अवतरण चिह्न ("किसी भी भाषण...,") समझ में नहीं आ रहा कि यह आरम्भ कहाँ से हो रहा है और अन्त कहाँ?
  • "तात्कालिक पृष्ठभूमि" नामक उपानुभाग में प्रथम वाक्य सन्दर्भहीन है।
  • उपरोक्त उपानुभाग के दूसरे पैरा की अन्तिम पंक्ति (व ये भी घोषित किया कि...) में यहाँ "व" का क्या तात्पर्य है? पूर्णविराम के बाद "व" किसी अन्य वाक्य को नहीं जोड़ सकता।

लेख में अधितर सन्दर्भों को सही स्थान पर प्रयुक्त नहीं किया गया है उन्हें सही स्थान पर लगायें तथा विराम चिह्नों के पहले खाली-स्थान न छोड़ें और अवतरण चिह्न के बाद एक खाली-स्थान छोड़ें। उपरोक्त बदलाव पूर्ण होने के बाद पुनः समीक्षा की जायेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:24, 11 जनवरी 2017 (UTC)

@संजीव कुमार: अब देखें भूमिका वाले हिस्से हो छोड़कर बाकी सुधार किया गया।--- चक्रपाणी  वार्ता  15:29, 11 जनवरी 2017 (UTC)

@संजीव कुमार, Anamdas, और SM7: ध्यान दें। --- चक्रपाणी  वार्ता 

@चक्रपाणी: मैं बहुत खुश हूँ कि आप इस लेख को निर्वाचित बनाने की और काम कर रहे हो। लेख को निर्वाचित करने में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है और अपने यहाँ दूसरी समस्या समय पर समीक्षा नहीं हो पाना भी है। ऐसे में आप यदि समीक्षा के लिए बार-बार कहोगे तो यह कार्य और अधिक मुश्किल होता है। आपने अभी तक भूमिका वाले सुधार नहीं किये। इसके अतिरिक्त मैंने कुछ प्रश्न पुछे थे जिनके उत्तर में आपने लिखा है कि सुधार कर दिया है! अब मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि मैंने प्रश्न में सुधार के लिए नहीं कहा। समीक्षा का अर्थ यह नहीं है कि मैं किसी विषय के बारे में सबकुछ जानता हूँ बल्कि मैं लेख को पढ़कर सर्वश्रेष्ठ लेखों में से एक के रूप में मान सकूँ। ऐसे समय में यदि कोई बात समझ में नहीं आये तो मैं आपसे पूछता हूँ अतः कृपया चर्चा करें, भक्ति नहीं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:13, 15 जनवरी 2017 (UTC)

@संजीव कुमार: आपने जो सुझाव दिए हैं वे सामान्य सी व्याकरणिक या भाषागत त्रुटियां हैं उनमें चर्चा का कोई कारण मैं नहीं समझता, और जहाँ तक चर्चा करने का प्रश्न है, भूमिका में सन्दर्भ का न होना मुझे सही नहीं लगता, भले ही वो सार हो लेकिन अगर सन्दर्भ है भी तो उससे उसके उद्देश्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा? --- चक्रपाणी  वार्ता  16:34, 15 जनवरी 2017 (UTC)

@चक्रपाणी: शायद आपने मेरे प्रश्न ध्यान से नहीं पढ़े। सबमें प्रश्नवाचक चिह्न लगा है।
  • भूमिका वाले अनुभाग की दूसरी बुलेट को आपने शायद ठीक कर दिया लेकिन बाकी २ से आप सहमत नहीं हैं। लेकिन हिन्दी विकि की परम्परा के अनुसार भूमिका से सन्दर्भ हटाना आवश्यक है। भूमिका में सन्दर्भ होने का तात्पर्य है कि वहाँ कुछ ऐसे बिन्दू हैं जो नीचे उल्लिखीत नहीं हैं और इसका तात्पर्य यह हुआ कि अभी लेख में पूर्णता नहीं है।
  • इतिहास अनुभाग का प्रथम बुलेट आपने ठीक कर दिया। लेकिन दूसरे बुलेट में मैंने पूछा था कि आपने "भारत की आजादी की घोषणा" को अवतरण चिह्नों में बन्द कर रखा है लेकिन कारण नहीं बताया।
  • तीसरी और चौथी बुलेट का काम शायद सम्पन्न हो गया।
  • सन्दर्भ संख्या 18 कहाँ है? इसे आप कब सुधारोगे? कम से कम जो खुले आम दिखाई दे उन्हें तो सुधार दो।
  • इन्हें भी देखें अनुभाग में क्रमसूची क्यों लिखी है? सामान्यतः इनको बुलेट में रखा जाता है।
  • बाहरी कड़ियाँ अनुभाग में सामान्यतः कड़ी की भाषा भी लिखी जाती है। कृपया वो भी करें। उदाहरण के लिए अंग्रेज़ी भाषा के लिए {{en}} काम में लें। हिन्दी के लिए भाषा का उल्लेख नहीं करते।
  • लेख में विभिन्न कड़ियाँ, संबंधित अंग्रेज़ी पृष्ठों से जुड़ी हैं, कृपया उन्हें लाल-कड़ी के रूप में ही रहने दें। अन्य सदस्य वो पृष्ठ बनाने में आपकी सहायता करेंगे।
  • आपने जगह-जगह अवतरण चिह्नों को काम में लिया है। उदाहरण के लिए
    1. स्वतंत्रता से पहले स्वतंत्रता दिवस अनुभाग में अवतरण चिह्न बन्द हो रहा है (निषेध काम, या अछूतों सेवा") लेकिन शुरू कहाँ से हुआ?
    2. "ट्रिस्ट विद डेस्टिनी" पर आपने अवतरण चिह्न लगाया है जबकि नियति से वादा पृष्ठ बना हुआ है, इसे विकि-लिंक नहीं किया।
    3. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपानुभाग में आपने "भारत दिवस" को दो बार अवतरण चिह्न में डाला है। इसका क्या कारण है?
    4. "नो फ्लाई ज़ोन" को विकि-लिंक और अवतरण चिह्न दोनों में बन्द किया है। इसका कारण?
अभी भी समीक्षा पूर्ण नहीं हुई है। कृपया ध्यान रखें, मुझे एक ही कार्य की समीक्षा बार-बार न करनी पड़े।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:36, 15 जनवरी 2017 (UTC)

@Anamdas, SM7, और संजीव कुमार: भूमिका को छोड़कर अन्य सुधार किये गए, अन्य प्रबंधकों से आग्रह है कि कृपया लेख को देख लें और जो कमियाँ है बताएं। अवतरण चिह्न लगाने का कारण एक त्रुटी है वास्तव में(''...'') इन कोटेशन मार्क्स को लगाना उद्देश था ताकि इटेलिक किया जा सके परन्तु क्योंकि संपादन मोबाइल द्वारा किया गया था और उसमें ("...") और(''...'') कोई अंतर दिखाई नहीं देता।--- चक्रपाणी  वार्ता  07:20, 16 जनवरी 2017 (UTC)