वार्ता:सामान्य आपेक्षिकता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ सामान्य आपेक्षिकता लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

स्थानांतरण[संपादित करें]

यह एक लेख-स्थानांतरण आग्रह का ब्योरा है। कृपया इसे न बदलें। आगे की वार्ताएँ इस पृष्ठ पर नये विभागों में होनी चाहिएँ। इस विभाग में कोई बदलाव न करें।

स्थानांतरण आग्रह के नतीजे में लेख नये शीर्षक पर स्थानांतरित किया गया। --Hunnjazal (वार्ता) 23:21, 9 जून 2013 (UTC)


प्रबंधकों से मेरा निवेदन है कि इस पृष्ठ का नाम बदलकर सामान्य आपेक्षिकता कर दिया जाए। चूँकि मोटे तौर पर देखने अथवा अंग्रेजी शब्दों का सीधा अनुवाद करने पर यह पृष्ठ सही प्रतीत होता है। लेकिन सापेक्षिता शब्द का उपयोग दो वस्तुओं के मध्य तुलनात्मक सम्बंधों के लिए उपयोग किया जाता है। वैसे देखा जाये तो आपेक्षिकता का अर्थ भी इसके समान ही होता है। लेकिन सामन्यतया आइन्सटीन के सिद्धांत से सम्बंधित relativity का हिन्दी में अनुवाद आपेक्षिकता लिखा जाता है। इस पृष्ठ पर मेरी नजर पिछले ५-६ माह से है और मैं हमेशा किसी न किसी कारणवश यह लिखना भूल जाता हूँ। मैंने जब पहली बार इसे देखा तो मुझे पृष्ठ स्थानांतरण का ज्ञान नहीं था अतः मैंने वह पृष्ठ बनाकर उसे यहाँ अनुप्रेषित कर दिया था और अब इस परिस्थिति में मैं इसे स्थानांतरित करने का अधिकार नहीं रखता। मैं विशेष रूप से Hunnjazal जी से इसे स्थानांतरित करने का अनुरोध करना चाहता हूँ क्योंकि इस पृष्ठ की शुरूआत उन्होंने ही की है। --संजीव कुमार (वार्ता) 04:56, 6 जून 2013 (UTC)

नमस्ते संजीव जी। मैं आपकी बात समझा और मुझे स्थानांतरण करने में वैसे कोई आपत्ति नहीं है। मैंने गूगल बुक्स में दो खोजे करीं -
यह देखकर मुझे संदेह हो रहा है। इसमें कोई शक़ नहीं की लेख में 'सामान्य आपेक्षिकता' का भी उल्लेख होना चाहिए और हिन्दी वैज्ञानिक साहित्य में यह नाम बिलकुल प्रयोग में दिखता है, लेकिन क्या यह इस लेख के लिये सही मुख्य नाम है? मुझे आपके निर्णय पर भरोसा है, इसलिये अगर आप इसपर ज़रा दृष्टि डालने के बाद भी नाम 'सामान्य आपेक्षिकता' करना चाहें तो मैं स्थानांतरण कर दूँगा। --Hunnjazal (वार्ता) 18:20, 9 जून 2013 (UTC)
धन्यवाद Hunnjazal जी, आपने मेरे प्रश्न का उत्तर दिया। आपके द्वारा दिये गये गूगल परिणाम बिल्कुल ठीक हैं और यह बात संदेह उत्पन्न करने का कारण भी है। लेकिन उन परिणामों के बारे मैं यह कहना चाहुँगा जैसा आप जानते ही हो इन्टरनेट पर हिन्दी से सम्बंधित बहुत ही कम पृष्ठ मिलते हैं और जो मिलते हैं वो हम (आप-मैं जैसे लोग जिनकी संख्या बहुत कम है) जैसे लोग लिखते हैं जो कोशिश करते हैं अच्छा लिखें लेकिन आवश्यक नहीं ठीक ही हों। अब इन गूगल बुक्स के सम्बंध में कुछ उदाहरण देना चाहता हूँ। उन परिणामों में कुछ पुस्तकों को मैंने खोलकर पढ़ा उनमें आइन्स्टीन अथवा आइंस्टीन के स्थान पर आइनसटीन या आइंस्टाइन लिखा है जो दोनों ही सही नहीं हैं। अन्य उदाहरण मैं यह देना चाहुँगा कि इनमें से अधिकतर पुस्तकें आइंस्टीन के (relativity) सिद्धांत से सम्बंध नहीं रखती। आप उन्हें खोलकर देखेंगे तो शायद यह देख पायेंगे। एक कारण मैंने जैसा उपर लिखा, सापेक्ष का अर्थ दो वस्तुओं के तुल्नात्मक अध्ययन से है अतः यह भी एक प्रकार का सापेक्ष सिद्धांत है क्योंकि यह प्रकाश के साथ तुलनात्मक अध्ययन है। लेकिन यहाँ यह एक विशेष प्रकार की सापेक्षिकता है। चूँकि अंग्रेजी का शब्द भण्डार उतना परिपूर्ण नहीं जितना संस्कृत का अतः हिन्दी में वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग ने उपयुक्त संस्कृत शब्द को हिन्दी शब्दावली में उपयोग किया, आप इसके जालपृष्ठ पर जाकर देख सकते हैं जहाँ relativity theory को आपेक्षिकता सिद्धांत लिखा है। इसका एक और उदाहरण आप किसी बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय की पाठ्य पुस्तकों (जहाँ भौतिक विज्ञान को हिन्दी माध्यम में पढ़ाया जाता है) में देख सकते हैं। यदि आपको मेरा लिखा कोई कथन समझ नहीं आया हो अथवा किसी कथन से आपत्ति हो अथवा कोई भी कारण हो तो कृपया मुझे जरूर लिखें।--संजीव कुमार (वार्ता) 18:56, 9 जून 2013 (UTC)
ऊपर की वार्ता एक लेख-स्थानांतरण आग्रह से सम्बन्धित है। इसमें कोई बदलाव न करें। आगे की वार्ताएँ इस पृष्ठ पर नये विभागों में होनी चाहिएँ। इस विभाग में कोई परिवर्तन न करें। धन्यवाद।