वार्ता:विद्युत्चुम्बकत्व

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ विद्युत्चुम्बकत्व लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

मानक वर्तनी[संपादित करें]

@अनुनाद सिंह: शायद आपने पृष्ठ को मानक शब्द पर स्थानान्तरित करते समय भूल से विद्युत के स्थान पर विद्युत् (त के बाद हलन्त ् लगा दिया) कर दिया। मानक शब्दावली के अनुसार त् के स्थान पर पूर्ण "त" आयेगा और शुद्ध नाम विद्युतचुम्बकत्व होगा। चूँकि उस नाम से पृष्ठ पहले से मौजुद है अतः शायद आप स्थानांतरण न कर पायें। यदि अनुमति हो तो यह कार्य मैं कर दूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:52, 6 जून 2014 (UTC)

संजीव कुमार जी, वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली आयोग के अनुसार electromagnetism के लिये मानक शब्द 'विद्युत्-चुंबकत्व' है। मैने इसमें से - हटाकर उसे 'विद्युत्चुम्बकत्व' कर दिया। इसी तरह electricity के लिये 'विद्युत्' दिया हुआ है। किन्तु मेरा अनुभव है कि अधिकांशतः लोग 'विद्युत' (त पर बिना हलन्त के) ही प्रयोग अधिक करते हैं। इस विषय में मेरा विचार है कि लेख का नाम मानक वर्तनी वाला रखा जाय और उससे मिलते जुलते शब्दों को उस पर पुनर्निर्देशित कर दिया जाय।---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:45, 13 जून 2014 (UTC)
ठीक कहा आपने। मैंने ही देखने में गड़बड़ कर दी थी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:58, 13 जून 2014 (UTC)