वार्ता:वाल्मीकि जाति

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जय वाल्मीकि हर हर वाल्मीकि मेरे साथियो, हम आपके शुक्र गुजार है आप हमें समझना चाहते है ! वाल्मीकि जाति अपने गुरु जो भगवान रूपी है उनसे जुडी हुई है ! वाल्मीकि जाति भारत उपमहाद्वीप के हर हिसे में विराजमान है ! मुख्य रूप से वाल्मीकि जाति महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेस, पंजाब, हरियाणा, मध्य्प्रदेश, आन्ध्रप्रदेस, पूर्व के सभी राज्यों में विराजमान है ! वाल्मीकि जाति को भारत की सभी दिशाओ में अलग अलग नामो से जाना जाता है जैसे :- वाल्मीकि, मजहबी,भील,चूहड़ा ओर भंगी मगर, एक नाम को ओर जोड़ा गया था पुरे दलित समाज को लेकर *हरिजन* जो अब बोलना कानूनी अपराध है !

वाल्मीकि जाति में योद्धा भी हुए ओर लेखकार,  actor भी हुए ओर ओर भी हस्तियां हुई है जिनका जीकर अक्सर रहता है वाल्मीकि जाति को अक्सर TIGER कॉम के नाम से भी जाना जाता है उसका मुख्यकारण मेवाड़ के राजा थे राजा महाराणा प्रताप जिनका साथ वाल्मीकियों(भीलो) ने तन-मन ओर धन से दिया था अकबर की सेना लगभग 1.50 लाख ओर भील 15 हजार तक उस समय राजा के साथ डटे रहने के कारण लाइफ में TIGER कॉम नाम से जाना जाने लगा !

गंगू महत्तर जो वाल्मीकि समाज के योद्धा है उन्हें 1857 में वीरगति प्राप्त हुई थी ओर साथ में हिंदुस्तान के अंदर सैनिक को फांसी भी ! नानासाहब की सेना में रहते हुए ! वाल्मीकि जाति एक शोषित वर्ग है, हिंदुस्तान के SC आरक्षण का लगभग 0.01% ही फायदा हुआ है इस वर्ग को इस समाज को लगभग घिर्णा की नजर से देखा जाता था मगर अब कुछ हालात सही गुजर रहे है !

बदलाव किया गया है[संपादित करें]

कुछ लोग इस पेज को एडिट कर के इतिहास बदलने की कोशिश करते है Apurva8866 (वार्ता) 03:57, 19 जुलाई 2020 (UTC)[उत्तर दें]

महार और कोली वाल्मीकि जाति से ताल्लुक नहीं रखते!! Chaudhary2003 (वार्ता) 18:45, 23 दिसम्बर 2022 (UTC)[उत्तर दें]

Valmiki caste is warrier[संपादित करें]

valmiki caste pahle ek martial caste thi jinki kuldevi kali mata hoti hai valmiki caste ek single esi caste jinhone apna dharam change nhi kiya 2402:3A80:1A3B:E61B:6C00:FEFF:FE2E:56D1 (वार्ता) 16:15, 21 अप्रैल 2024 (UTC)[उत्तर दें]