वार्ता:लखनऊ

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ लखनऊ लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

यह एक अच्छा लेख बन रहा है[संपादित करें]

यह एक अच्छा लेख बन रहा है

सुरक्षित[संपादित करें]

इस लेख को सुरक्षित क्यों किया है?

असुरक्षित कर दिया गया --सुमित सिन्हावार्ता १८:०७, २६ जुलाई २००९ (UTC)
लेख को अनामक अपंजीकृत प्रयोक्ताओं से सुरक्षित किया गया था, क्योंकि इसे निर्वाचन हेतु प्रत्याशित किया गया है। शेष पंजीकृत सदस्य इसे संपादित कर सकते हैं। कुछ अनामक सदस्यों ने कई अच्छे लेख खराब किये हुए हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  १५:५७, २७ जुलाई २००९ (UTC)
अच्छा , तो यदी बर्बरता होती है तो इसे सुरक्षित कर दिया जाएगा :) --सुमित सिन्हावार्ता १६:५१, २७ जुलाई २००९ (UTC)

यह भाग ऐसे लिखा हुआ लगता है जैसे कि किसी मैगजीन के लखनऊ कि तारीफ करने वाले लेख से लिया गया हो, यह भाषा एन्साइक्लोपीडिया के लिए सही नहीं है । इसमे काफी सुधार कि आवश्यक्ता है । मैने अपनी ओर सुधरने का थोड़ा प्रयास किया है। --सुमित सिन्हावार्ता १८:१६, २६ जुलाई २००९ (UTC)

लखनऊ#धार्मिक सौहार्द यह अनावश्यक रूप से बढाया हुआ लगता है , कृपया राय दें --सुमित सिन्हावार्ता १४:२७, १० अक्टूबर २००९ (UTC)

इस भाग मे बसड्डे , रेलवे स्टेशन वेयपोर्ट के बारे मे लिखी जानकारी तो ठीक है पर लखनऊ कहां से कैसे जुड़ा है व कैसे पहुँचा जा सकता है कि जानकारी अनावश्यक लगती है ।--सुमित सिन्हावार्ता १८:२७, २६ जुलाई २००९ (UTC)

Metro train has got some "accident"[संपादित करें]

इस लेख को वर्तनियों के लिए मैंने पूरी तरह परखा है, व जहाँ जरूरत थी सुधार कर दिए हैं। परन्तु कथ्य यह है, कि कृपया ध्यान दें इसका मेट्रो वाले उपशीर्षक का पाठ किसी के द्वारा संपादन के समय मिट गया है, अतः कृपया संदर्भों की consistency का भी ध्यान रखते हुए उसे पूर्व के संस्करण से कॉपी करके वापस ले आएँ। -Hemant wikikosh ०५:३९, २८ जुलाई २००९ (UTC)

लखनऊ मेट्रो का निर्माण अभी अपने शुरुआती चरण में भी नहीं पहुचा है , मै प्रस्ताव रखता हूँ कि लखनऊ लेख से लखनऊ मेट्रो के कॉलम को छोटा कर के एक लाइन में सीमित कर दिया जाए । --सुमित सिन्हावार्ता १४:२५, १० अक्टूबर २००९ (UTC)

परमादरणीय महाप्रबन्धक श्री सुमित सिन्हा जी,

लगता है इस विषय पर कोई आपकी नहीं सुन रहा। लेकिन उससे क्या? अभी भी आप १-० से बहुमत में हैं। कायदन इसे हटा देना चाहिये। लेकिन मेरा अपना विचार इसके खिलाफ है। अनुनाद सिंह ०४:३३, ११ अक्टूबर २००९ (UTC)

लखनऊ के केन्द्रीय विद्यालय[संपादित करें]

लखनऊ में कई केन्द्रीय विद्यालय भी हैं जिनकी चर्चा नहीं है।--डा० जगदीश व्योम ०२:४३, ५ नवंबर २००९ (UTC)

भारत के तेजी से बढ़ रहे प्रमुख-महानगर[संपादित करें]

आज का लखनऊ एक जीवंत शहर है जिसमे एक आर्थिक विकास दिखता है और यह भारत के तेजी से बढ़ रहे प्रमुख-महानगरों के शीर्ष दस में से एक है

यह पंक्ती बिना किसी सन्दर्भ के है और जस की तस अंग्रेजी विकी से अनुनादित कर दी गयी है. मैंने गूगल पर खोजने की कोशिश की तो पाया अधीकंश जगहों पर अंग्रजी विकी की पंक्ती ही चस्पा है कोई उचीत सन्दर्भ नहीं मिला इसलिए इस वाक्य को पुनः रचित कर कुछ यु लिखना चाहिये की

लखनऊ भारत के सबसे तेजी से बड़ते हुए शहरों में से एक है.

सदस्य गणों की राय अपेक्षीत है. इस वाक्य पर मै इतना जोर इसलिए दे रहा हु की अगर कोई खोजकर्ता इस जानकारी को सत्य समझ अपने किसी कार्य में उपयोग करेगा तो उस के लिए हानीकारक हो सकता है और साथ ही साथ विकी की विश्वसनीयता पर भी उंगली उठ सकती है. वैसे भी विकी की जानकारियों को अधीकंश लोग सत्य नही मानते है.एक निर्वाचित लेख को कम से कम इस कसौटी में तो खरा उतरना चाहिए --गुंजन वर्मासंदेश ०५:३३, १२ नवंबर २००९ (UTC)

वाक्य में ३ संदर्भ लगाये गये हैं। मिल तो बहुत रहे हैं, किन्तु अधिकांश अंग्रेज़ी विकी की ही नकल हैं। वैसे अंग्रेज़ी विकी भी कड़ी स्क्रूटनी से गुजरता है। अतएव उसका संदर्भ कोई गलत नहीं होगा।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १७:५३, १२ नवंबर २००९ (UTC)

लखनऊ लेख लम्बा जरूर है पर अभी निर्वाचित लेख बनने से बहुत दूर है। बहुत से वाक्य ठीक अटपटे हैं। इन्हे ठीक किया जाना चाहिए। जैसे- "यहीं प्रदेश का विधान भवन भी है।" "उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी होने के कारण यहां सरकारी विभाग एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ही यहां मध्यम-वर्गीय वेतनभोगियों के नियोक्ता हैं।"--अनुनाद सिह १३:००, १२ नवंबर २००९ (UTC)

उपरोक्त वाक्यों को सुधारा गया है।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १९:३९, १२ नवंबर २००९ (UTC)

हिदुस्तान वासी[संपादित करें]

सुधर जाओ Adolf bijili (वार्ता) 01:39, 9 अप्रैल 2019 (UTC)[उत्तर दें]

[1] इसको देखो और समझो Adolf bijili (वार्ता) 01:57, 9 अप्रैल 2019 (UTC)[उत्तर दें]

@Adolf bijili:, कृपया शिष्टाचार से बात कीजिए। योगी पासी समुदाय को खुश करके वोट पाना चाहते हैं तो वो यहाँ नहीं डाला जा सकता।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 04:24, 9 अप्रैल 2019 (UTC)[उत्तर दें]
@हिदुस्तान वासी:,आपके लिए एक सुझाव है...कुछ भी लिखने से पहले उसका इतिहास ज़रूर पढ़ लें...किसी भी राष्ट्रीय महापुरुष के बारे में किसी एक जाति/समुदाय को फुसलाने के लिए गलत जानकारी लिखने पर Cyber Crime का केस बन सकता है....आप कृपया उचित और मान्य रिफरेन्स दें की आपने भर-राजा "लाखन" को किसी अन्य जाति का कैसे कह दिया.

आपने इतनी बड़ी हास्यात्पद बात कर दी है की आपके शिक्षा और ज्ञान के स्तर पे हसी भी नहीं आ रही...पहली बार सुना है की किसी "शहर" का नाम राजा के नाम पर नहीं बल्कि उस राजा के "नौकर" के नाम पे रखा गया हो....आप सही में बच्चे हो या अभी आपका बचपना गया ही नहीं है...ज़रा सोचियेगा ज़रूर.

गलत प्रचार[संपादित करें]

देखिये महोदय ,विकिपीडीया पर जो पासी जाती के बारे में गलत प्रचार करने में आप मदद कर रहे हो ये गलत योगी की छोड़ो 1877 से जो भी रिकॉर्ड है उसमें पासी जाति बारे में लिखी है तब तो योगी नहीं थे अपनी सोच में पारदर्शिता लाये , इस हरकत से आप अति जातिवादी सिद्ध होते है , अगर आप दुष्प्रचार नहीं रोकेन्गे अभी मैं आपका screenshot डाल योगी के पोर्टल में डाल कर विरोध दर्ज करूँगा आपके ऊपर छवि खराब करने का में मानहानि को case करूँगा और तुम विकिपीडीया संपादक हो इतिहासकर नहीं अपने आप में पारदर्शिता लाये मुझे आपके उत्तर का इतंजार है नहीं घण्टे में उचित करवाई करूँगा Adolf bijili (वार्ता) 06:31, 9 अप्रैल 2019 (UTC)[उत्तर दें]

  1. https://www.dnaindia.com/india/report-yogi-govt-to-introduce-pasi-community-icons-in-up-school-syllabus-2600011