वार्ता:लखनऊ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ लखनऊ लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

यह एक अच्छा लेख बन रहा है[संपादित करें]

यह एक अच्छा लेख बन रहा है

सुरक्षित[संपादित करें]

इस लेख को सुरक्षित क्यों किया है?

असुरक्षित कर दिया गया --सुमित सिन्हावार्ता १८:०७, २६ जुलाई २००९ (UTC)
लेख को अनामक अपंजीकृत प्रयोक्ताओं से सुरक्षित किया गया था, क्योंकि इसे निर्वाचन हेतु प्रत्याशित किया गया है। शेष पंजीकृत सदस्य इसे संपादित कर सकते हैं। कुछ अनामक सदस्यों ने कई अच्छे लेख खराब किये हुए हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  १५:५७, २७ जुलाई २००९ (UTC)
अच्छा , तो यदी बर्बरता होती है तो इसे सुरक्षित कर दिया जाएगा :) --सुमित सिन्हावार्ता १६:५१, २७ जुलाई २००९ (UTC)

लखनऊ#शहर और आस-पास[संपादित करें]

यह भाग ऐसे लिखा हुआ लगता है जैसे कि किसी मैगजीन के लखनऊ कि तारीफ करने वाले लेख से लिया गया हो, यह भाषा एन्साइक्लोपीडिया के लिए सही नहीं है । इसमे काफी सुधार कि आवश्यक्ता है । मैने अपनी ओर सुधरने का थोड़ा प्रयास किया है। --सुमित सिन्हावार्ता १८:१६, २६ जुलाई २००९ (UTC)

लखनऊ#धार्मिक सौहार्द यह अनावश्यक रूप से बढाया हुआ लगता है , कृपया राय दें --सुमित सिन्हावार्ता १४:२७, १० अक्टूबर २००९ (UTC)

लखनऊ#आवागमन[संपादित करें]

इस भाग मे बसड्डे , रेलवे स्टेशन वेयपोर्ट के बारे मे लिखी जानकारी तो ठीक है पर लखनऊ कहां से कैसे जुड़ा है व कैसे पहुँचा जा सकता है कि जानकारी अनावश्यक लगती है ।--सुमित सिन्हावार्ता १८:२७, २६ जुलाई २००९ (UTC)

Metro train has got some "accident"[संपादित करें]

इस लेख को वर्तनियों के लिए मैंने पूरी तरह परखा है, व जहाँ जरूरत थी सुधार कर दिए हैं। परन्तु कथ्य यह है, कि कृपया ध्यान दें इसका मेट्रो वाले उपशीर्षक का पाठ किसी के द्वारा संपादन के समय मिट गया है, अतः कृपया संदर्भों की consistency का भी ध्यान रखते हुए उसे पूर्व के संस्करण से कॉपी करके वापस ले आएँ। -Hemant wikikosh ०५:३९, २८ जुलाई २००९ (UTC)

लखनऊ#लखनऊ मेट्रो[संपादित करें]

लखनऊ मेट्रो का निर्माण अभी अपने शुरुआती चरण में भी नहीं पहुचा है , मै प्रस्ताव रखता हूँ कि लखनऊ लेख से लखनऊ मेट्रो के कॉलम को छोटा कर के एक लाइन में सीमित कर दिया जाए । --सुमित सिन्हावार्ता १४:२५, १० अक्टूबर २००९ (UTC)

परमादरणीय महाप्रबन्धक श्री सुमित सिन्हा जी,

लगता है इस विषय पर कोई आपकी नहीं सुन रहा। लेकिन उससे क्या? अभी भी आप १-० से बहुमत में हैं। कायदन इसे हटा देना चाहिये। लेकिन मेरा अपना विचार इसके खिलाफ है। अनुनाद सिंह ०४:३३, ११ अक्टूबर २००९ (UTC)

लखनऊ के केन्द्रीय विद्यालय[संपादित करें]

लखनऊ में कई केन्द्रीय विद्यालय भी हैं जिनकी चर्चा नहीं है।--डा० जगदीश व्योम ०२:४३, ५ नवंबर २००९ (UTC)

भारत के तेजी से बढ़ रहे प्रमुख-महानगर[संपादित करें]

आज का लखनऊ एक जीवंत शहर है जिसमे एक आर्थिक विकास दिखता है और यह भारत के तेजी से बढ़ रहे प्रमुख-महानगरों के शीर्ष दस में से एक है

यह पंक्ती बिना किसी सन्दर्भ के है और जस की तस अंग्रेजी विकी से अनुनादित कर दी गयी है. मैंने गूगल पर खोजने की कोशिश की तो पाया अधीकंश जगहों पर अंग्रजी विकी की पंक्ती ही चस्पा है कोई उचीत सन्दर्भ नहीं मिला इसलिए इस वाक्य को पुनः रचित कर कुछ यु लिखना चाहिये की

लखनऊ भारत के सबसे तेजी से बड़ते हुए शहरों में से एक है.

सदस्य गणों की राय अपेक्षीत है. इस वाक्य पर मै इतना जोर इसलिए दे रहा हु की अगर कोई खोजकर्ता इस जानकारी को सत्य समझ अपने किसी कार्य में उपयोग करेगा तो उस के लिए हानीकारक हो सकता है और साथ ही साथ विकी की विश्वसनीयता पर भी उंगली उठ सकती है. वैसे भी विकी की जानकारियों को अधीकंश लोग सत्य नही मानते है.एक निर्वाचित लेख को कम से कम इस कसौटी में तो खरा उतरना चाहिए --गुंजन वर्मासंदेश ०५:३३, १२ नवंबर २००९ (UTC)

वाक्य में ३ संदर्भ लगाये गये हैं। मिल तो बहुत रहे हैं, किन्तु अधिकांश अंग्रेज़ी विकी की ही नकल हैं। वैसे अंग्रेज़ी विकी भी कड़ी स्क्रूटनी से गुजरता है। अतएव उसका संदर्भ कोई गलत नहीं होगा।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १७:५३, १२ नवंबर २००९ (UTC)

लखनऊ लेख लम्बा जरूर है पर अभी निर्वाचित लेख बनने से बहुत दूर है। बहुत से वाक्य ठीक अटपटे हैं। इन्हे ठीक किया जाना चाहिए। जैसे- "यहीं प्रदेश का विधान भवन भी है।" "उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी होने के कारण यहां सरकारी विभाग एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ही यहां मध्यम-वर्गीय वेतनभोगियों के नियोक्ता हैं।"--अनुनाद सिह १३:००, १२ नवंबर २००९ (UTC)

उपरोक्त वाक्यों को सुधारा गया है।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  १९:३९, १२ नवंबर २००९ (UTC)