वार्ता:रिसर्च एंड एनालिसिस विंग

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यह पृष्ठ रिसर्च एंड एनालिसिस विंग लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

R&AW के लोगो/मुहर/प्रतीक के संबंध में[संपादित करें]

इस बात का कोई आधिकारिक और ठोस सबूत नहीं है कि वर्तमान में इन्फोबॉक्स में उपयोग की गई छवि (File:RAW India.jpg) R&AW का लोगो/मुहर/प्रतीक है। यदि किसी के पास कोई जानकारी/स्रोत है, तो मुझे देखना अच्छा लगेगा, इस बीच, मैं छवि हटा रहा हूं।

इसके अलावा, छवि में कई विसंगतियाँ हैं, जो इस प्रकार हैं

1. लोगो सरकारी एजेंसियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिज़ाइन पैटर्न के अनुरूप नहीं है। उदाहरण के लिए देखें File:Intelligence Bureau.svg
2. दूसरा, और एक प्रमुख मुद्दा - छवि में, अंग्रेजी विषयवस्तु हिंदी संस्करण से पहले हैं। किसी भी सरकारी द्विभाषी लोगो के लिए यह असंभव है। हिन्दी पाठ सबसे पहले आता है।
3. तीसरा, यह किसी व्यक्ति द्वारा भारतीय राष्ट्रीय प्रतीक को डाउनलोड करके, उसे दो गेहूं की चोटियों में रखकर और उसके अंदर उपयुक्त शब्द डालकर एजेंसी को ग्राफिक पहचान देने का एक नौसिखिया प्रयास प्रतीत होता है।
4. The agency's motto is

इसलिए, मैं समाचार आउटलेट्स द्वारा छवि के पुन: उपयोग या वेब/टीवी श्रृंखला में इस छवि के उपयोग के अलावा कुछ मजबूत और ठोस सबूत की उम्मीद कर रहा हूं।

ऐसा लगता है कि संबंधित व्यक्ति ने एक ही विचार से दो लोगो बनाए हैं। रॉ एक,
और इंटेलिजेंस ब्यूरो (भारत) एक - जैसा कि देखा जा सकता है यहाँ पर

कृपया इन बिंदुओं का उत्तर देने से पहले इस लेख में यह लोगो/मुहर (File:RAW India.jpg) न जोड़ें User4edits (वार्ता) 05:08, 3 फ़रवरी 2024 (UTC)[उत्तर दें]