वार्ता:मुम्बई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ मुम्बई लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

बम्बई का नाम १९९५ में आधिकारिकतौर पर बदल कर मुंबई कर दिया गया था। अतः इसको मुंबई कहना ही उचित है। स्पष्टीकरण के लिए अंग्रेज़ी विकी में यहां http://en.wikipedia.org/wiki/Mumbai पर NAME के अंतर्गत देखें।- पूर्णिमा वर्मन इस लेख का नाम मुम्बई होना चाहिए, जो कि शहर का आधिकारिक नाम है।

मितुल ००:२०, १२ जुलाई २००६ (UTC)

मैं मितुल की राय से सेहमत हूँ।कृपया इस बात पर यहाँ चर्चा करें। 71.106.99.65 ०६:२७, ७ अगस्त २००६ (UTC)

जिस सदस्य ने ‘मुंबई’ लेख का नाम ‘बंबई’ में बदला, उन्होंने लेख में लिखा कि “हिन्दी भाषा में इस नगर को बम्बई नाम से ही जाना जाता ह ...” - क्या इसके लिए कोई संदर्भ/reference है? मेरी जानकारी में इस शहर का नाम हिन्दी में भी ‘मुंबई’ है। हिन्दी समाचार पत्र (जैसे नवभारल टाईम्स) तथा हिन्दी टी. वी. चैनेल्स केवल ‘मुंबई’ नाम का उल्लेख करते हैं। कई भाषाओं में १९९५ के पूर्व इस नगर का नाम ‘मुंबई’ नहीं था (उदाहरण के तौर पर तमिल और जर्मन), परंतु इन भाषाओं की विकिपीडियाओं में इस शहर का नाम ‘मुंबई’ ही बताया गया है। कृपया इस संवाद पन्ने पर इस बात की चर्चा करें। गणेश श्रीराम ०८:०४, ७ अगस्त २००६ (UTC)(पिछली टिप्पणी भी मेरी थी। )
अगर आम सहमती है, तो लेख का मुख्य नाम ‘मुंबई’ कर दिया जाए। अगर किसी को आपत्ती है तो चर्चा जारी रहे।
मितुल १४:१६, ७ अगस्त २००६ (UTC)

पिछले 3 दिनों में सहमती के अतिरिक्त कोई और राय न मिलने पर मैं समझता हूँ कि कोई इस लेख के शीर्षक को बदलने के ख़िलाफ़ नहीं है। इसिलिए इस लेख का शीर्षक बदला जाएगा। गणेश श्रीराम ०५:२५, ११ अगस्त २००६ (UTC)

नए टेम्प्लेट का इस्तेमाल[संपादित करें]

बहुत परिश्रम के बाद आखिर टेम्प्लेट बन ही गया! मैं आपसे निवेदन करूंगा कि:

  1. Template:Infobox_Indian_Jurisdiction को आप देखें, और अगर उसमें सुधार की आवश्यकता हो, तो उस सुधार को संजोयें।
  2. मैंने अब तक सिर्फ़ मुम्बई और चेन्नई में इसका इस्तेमाल किया है। दिल्ली और अन्य शहरों में भी इनका इस्तेमाल करें।

कुमार १२:०९, १४ अगस्त २००६ (UTC)

मुंबई[संपादित करें]

यह महानगर रावणकी मौसीयोंका नगर माना जाता है। रुपयेकी लेनदेन के लिये रीजर्व बैकके हेड क्वार्टर के अलावा दो ओर शाखाएं है। यहां सब कुछ पुरा व्यवहार नगद रुपयेमें होता है। मुंबईमें श्रवण जब आया तब अपने मा बापको कहा था रुपये देने पर आगे की यात्रा शुरु होगी। जय हो रुपये की!

improper lacation of Mumbai ( red dot )[संपादित करें]

please verify location of city mumbai . red dot showing location is not at proper place . . Ashish Gaikwad १४:१५, १० मई २०११ (UTC)