वार्ता:मालदीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ मालदीव लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

correction needed in a direction stated in the first paragraph about Maldives[संपादित करें]

"जिसका फेलाव भारत के लक्षद्वीप टापू की उत्तर-दक्षिण दिशा में है, ". I understand that North-South is no logical direction. Somebody please correct this.

Rishiraj88 (वार्ता) 06:41, 18 अक्टूबर 2013 (UTC)rishiraj88

नमस्ते ऋषिराज जी। आपने इस पंक्ति को ठीक से समझा नहीं। यहाँ कहने का तात्पर्य किसी दिशा विशेष से न होकर फैलाव की बात की गई है। आप इस तरह समझ सकते हो कि मैंने एक पंक्ति उत्तर से दक्षिण की ओर बनाई। इस पंक्ति पर बहुत सारे बिन्दु हैं। अब ये बिन्दुओं को आप न ही तो उत्तर से दक्षिण की ओर कह सकते हो और न ही दक्षिण से उत्तर की ओर। अर्थात इन बिन्दुओं का विस्तार अथवा फैलाव एक से दूसरे की तरफ न कहकर दोनों तरफ कहना उचित होगा। अतः यहाँ उत्तर-दक्षिण कहा है। चूँकि ये स्थित द्वीप हैं। यदि ये किसी नदी की तरह प्रवाह में होते तो हम यह ही कहते कि इनका प्रवाह उत्तर से दक्षिण दिशा में है अथवा इसके विपरीत। लेकिन स्थिर द्वीपों को हम केवल एक ही दिशा में नहीं कह सकते अतः हम दोनों ओर समानता रखने इस तरह से लिखते हैं। यदि अभी भी कथन स्पष्ट नहीं है तो कृपया पुनः लिखें, समस्या का समाधान करने का प्रयास करुंगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:15, 19 अक्टूबर 2013 (UTC)