वार्ता:ब्लूटूथ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ ब्लूटूथ लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

विलय करें या अनुप्रेषित करें?[संपादित करें]

सुमित जी ने हाल ही में मुझे ब्ल्यूटुथ पृष्ट ब्लूटूथ पर अनुप्रेषित न करके विलय साँचा जोड़ने का सुझाव दिया था। सुमित जी, आप अपनी जगह पर सही हैं, मैं आपके खिलाफ नहीं बोल रहा। मैंने प्रोटोकॉल का उल्लंघन ज़रूर किया है, पर यह बिना कारण के नहीं था।

  • अगर आप ब्ल्यूटुथ पृष्ट पर नज़र डालेंगे तो पाएंगे की इसमें पूरी सामग्री अंग्रेजी विकिपीडिया से कॉपी कर अनुवाद की गयी है। ९०% से ज्यादा अनुवाद मशीनी अनुवाद लगता है, और बाकी में व्याकरण अशुद्ध है।

  • अगर हम विलय करना चाहें, तो पहले हमें व्याकरण और अनुवाद का पूर्ण शुद्धिकरण करना होगा, फिर पूरी सामग्री को विकीफाय करना पड़ेगा। इतना परिश्रम करके हमें क्या मिलेगा? घिसी-पिटी जानकारी उस पृष्ट से जो सदस्य:Abdullah007 जी ने 14 दिसम्बर 2009‎ को बनाया था? टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर पल नयी पहल होती है। जितना समाय हम इस लेख की घिसी-पिटी जानकारी सुधारने में लगायेंगे, उससे आधे से कम समय में अंग्रेजी विकिपीडिया या अन्य स्रोतों से नवीनतम जानकारी का अनुवाद कर इसे ब्लूटूथ पृष्ट पर डाल सकते हैं।

  • आप कृपया कर के श्रेणी:विलय करने योग्य पर नज़र डालें। यहाँ पर नवम्बर 2011 के ऐसे पुराने लेख हैं, जिन्हें किसी ने विलय करने की कोशिश भी नहीं की। तो क्या आपको लगता है की टेक्नोलॉजी जैसे विषय पर (जिसमे हिन्दी विकी पर न के बराबर लेखक हैं) पर कोई ध्यान देगा? हिन्दी विकी पर रखरखाव पर ध्यान देने का काम अंग्रेजी विकी के मुकाबले बहुत कम होता है। केवल लेखों की संख्या बढ़ने से काम नहीं चलता। हम सख्त कदम लेने से क्यूँ डरते हैं? क्या विलय साँचा लगाकर इसे टालना सही है?

  • मेरे ख्याल से ऐसे अनुवादों (जो अक्सर टेक्नोलॉजी के विषय से ही जुड़े होते हैं) पर हमें no tolerance policy अपनानी चाहिए। मैं तो यहाँ तक कहूँगा की हमें इन्हें हटा देना चाहिए! यह हिन्दी विकिपीडिया को फायदे से ज्यादा हानि पहुंचाते हैं। ऐसे अनुवाद से बेहतर है की की इस विषय पर पृष्ट ही न हो! कम से कम इससे हमारी साख तो नहीं गिरेगी? ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 16:05, 7 नवम्बर 2013 (UTC)
आपकी बातो से मै काफी सहमत हूँ। पर हर भाषा मे विलय के अनेक लेख हैं, यह देखे अंग्रेजी मे , ये भी। गलत व्याकरण के लेख मुझे भी सही नही लगते पर प्रोटोकाल तो चलानी पड़ेगी दोस्त! --सुमित सिन्हावार्ता 17:52, 7 नवम्बर 2013 (UTC)