वार्ता:बॉन त्योहार

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
 " ओबानॅ" या "बानॅ "एक जापानी बौद्ध रिवाज है जो पूर्वजो को आदर करता है। यह बौद्ध रिवाज विकसित होकर ऐक परिवार पुनम्रिलन छुट्टी हो गया है। इस दिन लोग अपने पैतृक परिवार स्थानो जाकर वे अपने पैतृक कब्र को स्वच्छ करते है। तब पैतृक आत्माओ अपने परिवार वेदियां को फिर से आते है।  यह त्योहार जापान में पाँच सो वष से ज़्यादा मनाया गय है और इस त्योहार मे ऐक परंपरागत नृत्य भी है और उसका नाम है बानॅ-आढोरी। यह त्योहार तीन दिन के लिए होती है। मगर अलग क्षात्रों मे उसका तारीख बदलता रहता है। तीन प्रकर कि कैलेंडर है। सोलार कैलेडर में "शिचिगातस बानॅ" यानी बानॅ सऩ् १५ जुलाइ मे पूव्री जापान मे मनाया जाता है। लुनार कैलनडर में "हकिग्तसु बानॅ" यानी इस बानॅ सऩ् १५ आगस्त में मनाया जाता है।

अंतव्रस्तु

क्रमांकित सूची आइटम[संपादित करें]

१. मूल[संपादित करें]

२.बानॅ ओदोरी[संपादित करें]

३ जापान के बाहर समरोह[संपादित करें]

४ अजेटीना[संपादित करें]

५ कोरीया[संपादित करें]

मूल[संपादित करें]

 बानॅ ओढोरी का कहानी यह है कि ऐक महा "मोकुरेन" जो ऐक बुध्द का शिष्य था। वे अपने अलौकिक शक्ति से अपने मृत्क माँ बचाने के लिऐ कोशिश किया था। उसको पता चल कि उसका माँ भूखे भूत के दायरे में पड गाया था और वह पडा रही थी। इसी कारण से उसने बुध्द से जाकर ऐक उपाय पूछा। बुध्द  ने कहा कि वे बौध्द भिक्षूओ को प्रस्ताव दे जो अपने ग्रीष्मकालीन निवास कतम किया था। यह प्रस्ताव सातवें महीने के पन्द़्हवें दिन किया था। इससे शिष्य का माँ मामूल हो गई। उसने देख कि उसका माँ अपने बेटे के लिऐ कई तरह का यञ किया थ। इस खुशी से वे नाचने लगा। इस खुशी का नृत्य से "बानॅ ओढोऱी" या "बानॅ नृत्य" पैदा होता है जहाँ पूव्रजों का यञ को सराहना किया था।
 बानॅ जो गर्मी मौसम मे मनाया जाता है। लोग उस दिन ऐक परंपरागत "युकता" या "किमोनो" पहना पडेगा। इस त्योहार में विशाल कार्निवल होता है और इसमे कई तरह सवारी,खेल होता है और मुख्य खाने कि पदार्त तरबूज है।
 त्योहार के अंत मे लालटेन की चल होता है। कागज लालटेन को प्रबुध्द करते और फिर नदियों नीचे मंगाई  जाती है और ईससे करने से वे अपने पूर्वजों को वापस मृतकों की दुनिया भेज सकते है। इस समारोह के अंत मे आतिराबाजी का प्रदश्न होता है।

बाइणॅ ओडोरी[संपादित करें]

  बानॅ ओदोरि का अथ़् है बानॅ नृत्य जो ऐक नृत्य शैली है जो ओबानॅ समारोह में किया जाता है। कई तरह कि उत्सव का शैली होती है जो प्रतियेक क्षेत्र मे अलग होता है। प्रत्येक क्षेत्र मे ऐक स्थनीय नृत्य और विभिन्न संगीत होते है। ये संगीत आध्यात्मिक संदेश के बारे मे होता है। "सोरेन बूशी" ऐक लोक नृत्यु है जो होकैडो मे प्रसिध्द नृत्य है।
  कई विभिन्न तरह कि बानॅ नृत्य है। जैसे कि कुछ प्रश्ंसको को उपयोग करते है। और कुछ लोग छोटे तौलिय प्रशंसकों ऊश्क्कॉ "तेनगु" कहते है का उपयोग करते है। छोटे लकडी के क्लैपर भी उप्योग करते है।

अजेटिना[संपादित करें]

  अजेटेना में जपानी समुदायों जब गर्मी मौसम आता है तब इस बानॅ त्योहार को मनाते है। सबसे बडा त्योहार कोलोनिया "उरक्विजा" और "ला प्लाता पारटिडो" में मनाया जाता है। इस समारोह में "तैको" शो और ठेठ नृत्य भी होता है।

कोरिया[संपादित करें]

  कोरिया स्ंस्करण के हिसाब से बानॅ उत्सव को "बेजुंग" बुलाते है। प्रतिभागियों इस दिन प्रस्ताव करते है बौध्द मंदिर में और छिपा हुआ नृत्य भी प्रदशन कर्ते है। यह त्योहार धाम्रिक से ज्यादा कृषि स्ंबधि के बारे में है।

संदर्भ लिंक

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Bon_Festival