वार्ता:बिड़ोदी छोटी

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इस पृष्ठ पर बहस[संपादित करें]

पृष्ठभूमि: इस लेख पर अ-पंजीकृत सदस्य 158.144.67.96 और सदस्य संजीव कुमार के बीच कुछ विवाद हुआ। दोनों ने मेरे वार्ता पन्ने पर संदेश छोड़कर मुझे इस से आगाह कराया। मैं इस चर्चा को इस वार्ता पन्ने पर स्थानांतरित कर रहा हूँ क्योंकि उसका इसी लेख से सम्बन्ध है। --Hunnjazal (वार्ता) 20:25, 21 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

स्थानांतरित चर्चा - कृपया न बदलें[संपादित करें]

क्या आप बिड़ोदी छोटी पृष्ठ पर मध्यस्थता करेंगे और विकिनीति क्या है - यह समझाने में मदद करेंगे? खासतौर पर इन बिन्दुओं पर आपके विचार चाहिए -

  1. ग्रामों से संबंधित पृष्ठ पर क्या सामग्री एक विश्व ज्ञानकोष में होनी चाहिए और क्या नहीं? साफ कर देना चाहिए कि मैंने पूरा पृष्ठ हटाने की बात कहीं नहीं की है। सच है कि ऐसा किया ही नहीं जा सकता। हर भौगोलिक जगह अपने आप में उल्लेखनीय है (परंतु हर मोहल्ला नहीं! गाँव उल्लेखनीय है।) मैंने सिर्फ यह पूछा है कि उस पृष्ठ पर क्या होना चाहिए और क्या नहीं। संजीव जी जान-बूझकर नहीं समझ रहे हैं कि दोनों बातों में ज़मीन-आसमाँ का अंतर है।
  2. धर्म से संबंधित वाक्यों के लिए कैसे संदर्भों की आवश्यकता है?
  3. संदर्भ प्रदान करने की ज़िम्मेदारी किसकी बनती है?
  4. क्या आई. पी. सदस्य रहकर संपादन करना गलत है?
  5. क्या मूल शोध होता है और क्या नहीं? इनमें से विकि पर क्या मना है और क्या नहीं?

संबंधित चर्चा मेरे आई. पी. वार्ता पृष्ठ पर भी देखें अगर आप कुछ समय निकाल सके तो। धन्यवाद -- 158.144.67.96 (वार्ता) 07:14, 21 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

Hunnjazal जी नमस्कार, इस प्रश्न का उत्तर देते वक्त कृपया इन बातों को भी ध्यान से पढिए:
  1. यदि ग्रामों से संबंधित पृष्ठ पर क्या सामग्री एक विश्व ज्ञानकोष पर नहीं होनी चाहिए तो बेशक आप बिड़ोदी छोटी नामक पृष्ठ को हटा दें, मुझे कोई आपत्ति नहीं है लेकिन फिर मैं (किसी दुर्भावना से नहीं) कई अन्य पृष्ठों को भी चिह्नित करना चाहूँगा। हो सकता है मैं चिह्नित करते वक्त कुछ बाते भूल रहा होऊंगा। मैं यह नहीं कहता कि इस ग्राम का पृष्ठ हटने पर सभी ग्राम पृष्ठ हटने चाहिए क्यों कि कुछ गाँवो की विश्व-स्तर पर भी पहचान होती है। लेकिन जिस गाँव का पृष्ठ हिन्दी विकी से हटाने की वकालत यहाँ अन्य (अमुक) दोस्त उपर कर रहे हैं उस ग्राम की राजभाषा हिन्दी है और अंग्रेजी विकी पर उसका पृष्ठ है अतः मैं निवेदन करूँगा की हिन्दी के साथ अंग्रेजी पृष्ठ को भी हटाया जाए अन्यथा यह हिन्दी विकी के साथ अन्याय होगा। कृपया पृष्ठ को हटाने से पहले मुझे सूचित कर देना जिससे मेरी मेहनत बेकार ना जाए। मैं मेरी मेहनत को मेरे वेबपृष्ठ अथवा मेरे निजी संगणक पर सुरक्षित रखना चाहूँगा।
  • धर्म से संबंधित वाक्यों का उपयोग उस पृष्ठ में नहीं किया गया है केवल ग्राम का धार्मिक विवरण बताने के लिए और संस्कृति सभ्यता के बारे में जानकारी पूर्ण करने का प्रयास किया गया है जिसका सन्दर्भ के रूप में भारत सरकार द्वारा दी गई मतदाता सूची है। तथ्य को स्पष्ट रूप से देखने के लिए इसे zoom करने की आवश्यकता पडती है। इसे कहीं भी गूगल क्रोम, Linux document viewer अथवा किसी भी अन्य सोफ्टवेयर जिसमें चाहता हूँ मैं खोल सकता हूँ। अब मैं यह तो नहीं जानता कि मेरे अमुक दोस्त उस दस्तावेज को खोलना नहीं चाहते या उनके पास सोफ्टवेयर नहीं है। यदि आपके पास इस दस्तावेज को खोलने में परेशानी हो तो कृपया बताएं मैं कुछ दूसरा विकल्प खोजने की कोशिश करूंगा। लेकिन एक सदस्य के लिए भारत सरकार से pdf file को html में परिवर्तित नहीं करवा सकता।
  • यदि संदर्भ उपलब्द्ध नहीं हो तो उस पृष्ठ को कम से कम एक सप्ताह के लिए नामांकित भी करना चाहिए। अन्यता पृष्ठ बनाने वाला अथवा संपादक भगवान नहीं है जो सबके मन की बात जानते हो। (शायद यह कार्य आज तक सम्भव नहीं हो पाया)।
  • आई. पी. सदस्य होकर संपादन करना गलत मैंने कभी नहीं कहा, लेकिन मैं यह कह रहा हूँ कि किसी भी आई. पी. से यदि कोई गतिविधी होती है तो उसका दायित्व उस आई. पी. का होता है अथवा उस आई. पी. नेटवर्क का होता है। क्या मेरा कथन गलत है यदि हाँ तो कृपया मुझे भी इसकी जानकारी दें।
  • चर्चा सम्बन्धित पृष्ठ पर होती तो शायद बेहतर होता लेकिन मेरे अमुक दोस्त ने ऐसा नहीं किया।
यहा मैंने अमुक शब्द आई. पी. 158.144.67.96 के लिए किया है क्योंकि बिना किसी नाम के किसी एक को सम्बोधित करने का और कोई रास्ता नहीं था फिर भी यदि किसी को मेरे इस नाम से ठेस पहूँची हो तो मैं क्षमा चाहता हूँ।
आशा है आपका उत्तर निरपेक्ष, उचित्त व हिन्दी विकी के लिए लाभदायक होगा। --संजीव कुमार (वार्ता) 10:10, 21 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

मुझे अमुक संबोधन से कोई आपत्ति नहीं है पर हाँ बिना सबूतों के और बिना किसी आधार के बॉट कहे जाने से ज़रूर आपत्ति है। -- 158.144.67.96 (वार्ता) 11:13, 21 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

आगे की चर्चा[संपादित करें]

आप दोनों को नमस्कार। मै इसपर कुछ तुरंत ही कहना चाहता हूँ। सम्भव है कि जल्दबाज़ी में मैं कुछ ग़लत समझ जाऊँ। यदि ऐसा हो तो स्पष्ट कीजियेगा।

  • इस ग्राम की आबादी विकिपीडिया पर लेख बनाने के लिये पार्याप्त है। देखें तो अंग्रेज़ी विकि में इस से भी कहीं कम आबादी के ऐश्लीहे गाँव (ब्रिटेन) जैसे बसेरों पर लेख हैं। बिड़ोदी छोटी ग्राम अस्तित्व में है, यह प्रमाणित स्रोतों से साबित है। इसलिए इसपर लेख हिन्दी ही नहीं बल्कि हर भाषा की विकि में होना चाहिये। मामूली तौर पर कहा जा सकता है कि सभी मानवी गाँव, शहर, बस्ती, इत्यादि पर प्रमाणित स्रोतों पर आधारित लेख होने चाहिये। हाँ, मुहल्लों या मकानों के स्तर पर लेख तभी हो सकते हैं यदि वे उल्लेखनीय हों।
  • आईपी सदस्यों को भाग लेने की पूरी छूट है।
  • नाम से धार्मिक मान्यता का अर्थ निकालना विकि नीति के अन्तर्गत ग़लत है। इसपर मुझे सोचना पड़ा। संजीव जी की बात दो प्रमाणित हो सकने वाले तथ्यों पर आधारित है: (१) उनके पास नामसूची वाला प्रमाणित स्रोत है और (२) भारत के इस क्षेत्र में नाम धर्म का अच्छा संकेत होते हैं। पहले मुझे लगा कि इन दो प्रमाण-सम्भव तथ्यों के आधार पर आंकड़े बनाए जा सकते हैं। लेकिन यह संश्लेषण (synthesis) होगा जो मना है। हाँ, यह कहना ठीक लगता है कि यहाँ कौन-कौन से समुदाय रहते हैं। 'सभी हिन्दू है' के स्थान पर 'यहाँ हिन्दू रहते हैं' अधिक ठीक लगता है।
  • अगर किसी तथ्य पर शक़ हो और उसपर प्रमाणित व विश्वसनीय स्रोत न हों तो उसे किसी भी समय हटाया जा सकता है। लेकिन शुभ-नियत मानकर चलें, यानि बेहतर यह है कि उसपर तथ्य-जाँच का संकेत लगाकर सुधार का अवसर दें। मेरी 158.144.67.96 महोदय/महोदया से विनति है कि वह ऐसा करें। इसी तरह शंका होने पर लेखों पर भी संकेत लगाएँ। एक सप्ताह का समय ठीक लगता है।
  • आप दोनों में मतभेद है इसलिये मैं उपदेशक बनकर आपको आपस में तालमेल का भाषण नहीं दूँगा। नीतियाँ उन्हीं स्थितियों के लिये बनती हैं जहाँ विवाद हो।

--Hunnjazal (वार्ता) 20:25, 21 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्ते Hunnjazal जी, आपका सुझाया गया रास्ता मुझे ठीक लगा। लेकिन एक बात स्पष्ठ रूप से समझने में सफल नहीं हो पाया। अतः थोडा विस्तार से बतायेंगे तो लाभदायक होगा। यह बिन्दु "'सभी हिन्दू है' के स्थान पर 'यहाँ हिन्दू रहते हैं' अधिक ठीक लगता है।" है। यदि मैं सही समझ रहा हूँ कि मेरा दिए गये सन्दर्भ यह साबित करने में पूर्ण सक्षम नहीं हैं कि यहाँ केवल हिन्दु ही रहते हैं लेकिन इतना जरूर सिद्ध करते हैं कि यहाँ हिन्दु भी रहते हैं। मैं यह कहना चाहूँगा कि यदि मैंने आपके वाक्य को ठीक से समझ लिया है तो मुझे कोई ऐतराज नहीं होगा यदि आप या कोई और उस वाक्य को इस तरह बदल दे - "इस ग्राम में हिन्दु धर्म के अनुयायी रहते हैं। इस ग्राम में जाट, हरिजन, ब्राह्मण, खाती (जाँगीड़) व माली जाति के लोग रहते हैं। जाट जाति में भाखर (संशोधित : भास्कर), महण, पिलानियाँ व मील गोत्र हैं। हरिजन दो गोत्रों में विभाजित हैं - कांवलिया व देनवाल। ब्राह्मणों का एक मात्र घर है जिसकी चोटिया गोत्र है।" थोडा सुधार यदि और किया जाए तो भी चलेगा लेकिन इसे पूर्णतया हटाना तो मुझे ठीक नहीं लगता। यदि उपरोक्त पंक्ति कुछ सुधारों के साथ वहाँ उपस्थित रही तो भविष्य में मैं और भी तथ्य जुटा पाऊंगा। और जब पर्याप्त तथ्य जुटा लुँगा तो उसे उन तथ्यों के अनुसार परिवर्तित कर दूँगा। (वैसे गाँव की एक सच्चाई यह भी है कि गाँव में ब्राह्मणों के दो घर हो चुके हैं लेकिन मेरे पास उसका कोई तथ्य नहीं है।) --संजीव कुमार (वार्ता) 21:14, 21 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

वैसे तो आपकी बात ठीक है कि 'सभी हिन्दू हैं' और 'यहाँ हिन्दू हैं' दोनों ही स्रोत से पक्के नहीं होते। लेकिन यह उचित (reasonable) माना जा सकता है कि नाम के आधार पर यहाँ हिन्दू रहते हैं। केवल आप यह नहीं कह रहे कि यहाँ कोई और धार्मिक समुदाय नहीं रहता। इस से यह वर्जित संश्लेषण की सीमा पार नहीं करता। यह मेरा आंकन है। सम्भव है कि अन्य सदस्य इस से मतभेद रखें। आप तथ्यों के आधार पर लेख रखकर अच्छा कर रहें हैं। --Hunnjazal (वार्ता) 04:39, 23 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]

Hunnjazal जी, मैं आपके उपरोक्त कथन से सहमत हूँ।--संजीव कुमार (वार्ता) 16:12, 23 अप्रैल 2013 (UTC)[उत्तर दें]