वार्ता:द पियानिस्ट (2002 फ़िल्म)

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

पट्कथा (इस हिस्से को सुधार की आवश्यकता है)[संपादित करें]

पोलैंड के नाजी जर्मनी के आक्रमण के दौरान बमबारी हो रही थी, जब सितंबर 1939 में वलाद्स्लाव स्पिल्मन, एक पोलिश यहूदी पियानोवादक , वारसॉ में रेडियो पर संगीत देते थे। वलाद्स्लाव स्पिल्मन घर पर परिवार के साथ आनन्दित एक त्वरित जीत के लिए आशा कर्ते है,तब् स्पिल्ज़्न्मन को मालुम होता है की ब्रिटेन और फ्रांस ने जर्मनी पर युद्ध की घोषणा की है।दाऊद हाथ की पटि्टयाँ की ब्लू स्टार पहनने कि उन्हे जेहमत लेनी पद्ति है।

नवंबर 1940 तक, Szpilman और उसके परिवार की स्थिति केवल बदतर हो जहां भीड़ वॉरसॉ यहूदी बस्ती में अपने घर से मजबूर किया गया है। लोग गार्ड क्रूर हैं और लाशों को गलियों में छोड़ दिया जाता है ,एक अवसर पर , Szpilmans एसएस सड़क के पार एक अपार्टमेंट में एक łapanka (RAID ) के दौरान एक पूरे परिवार को मारने के गवाह है।

16 अगस्त 1942 पर परिवार Treblinka बरबादी शिविर के लिए भेजा जाता है, लेकिन Wladyslaw अपने पुलिस दोस्त Umschlagplatz के बल् पर बच निकलता है।Szpilman एक गुलाम मजदूर बन जाता है और यहूदी विद्रोह सीखता है।वह,यहूदी बस्ती में हथियारों की तस्करी से मदद करता है और वह बाल बाल एक संदिग्ध गार्ड से परहेज कर बचता है।इसके बाद वे भागने में सफल हुआ और गैर यहूदी दोस्त Andrzej Bogucki और उसकी पत्नी Janina की मदद से छुप जाता है।

अप्रैल 1943 में Szpilman को उसकी खिड़की से वारसॉ यहूदी बस्ती विद्रोह वह सहायता प्राप्त और अपने परम विफलता से देखने को मिलती है।एक पड़ोसी लको मालुम चलने के बाद, Szpilman पलायन करने के लिए मजबूर किया जाता है और एक दूसरे छिपने की जगह उसे प्रदान की जाती है।फिर नये घर मे उन्हे एक पियानो के साथ एक कमरे में दिखाया गया है,उनकी तबियत खराब होने पर डाक्टर केह्ते है कि वे पीलिया से ग्रस्त हैं,पर फिर भि उन्हे चुप रहने के लिए मजबूर किया जाता है।

अगस्त 1944 में , पोलिश प्रतिरोध वारसॉ विद्रोह के दौरान Szpilman के ठिकाने से सड़क के पार एक जर्मन इमारत पर हमला कर्ते है। बचने के लिए और कहीं छिपाने के लिए उसे मजबूर एक टैंक के गोले अपने अपार्टमेंट , . अगले महीने के दौरान , शहर नष्ट कर दिया है और खंडहर में आश्रय और आपूर्ति के लिए सख्त खोज करने के लिए अकेले Szpilman छोड़ रहा है, को छोड़ दिया. वह अंततः वह अचार की एक कर सकते हैं पाता है , जहां एक परित्यक्त घर के लिए अपने रास्ते में आता है . वह Szpilman एक पियानोवादक है कि सीखता है और घर में एक भव्य पियानो पर खेलने के लिए उसे कौन पूछता Wehrmacht अधिकारी Wilm Hosenfeld , द्वारा की खोज की है इसे खोलने की कोशिश कर रहा है. पुराना Szpilman Szpilman जर्मन कप्तान नियमित रूप से उसे भोजन लाता है जहां खाली घर की अटारी में छिपाने के लिए अनुमति देने के लिए पर्याप्त Hosenfeld जो चलता है, जी नाबालिग में चोपिन की Ballade निभाता है.

जनवरी 1945 में , जर्मनी के कारण लाल सेना के अग्रिम को पीछे हटने के लिए मजबूर कर रहे हैं . Hosenfeld पिछली बार के लिए Szpilman मिलता है और वह युद्ध के बाद पोलिश रेडियो पर उसे सुनेंगे वादा किया है. उन्होंने कहा कि गर्म और पत्तियों रखने के लिए Szpilman उसका बड़ा कोट देता है . वह फिर गिरफ्तार और उसे बचाने के लिए जो वारसॉ मुक्ति पोलिश सैनिकों , द्वारा पर एक जर्मन अधिकारी और शॉट के लिए गलत है लेकिन जब यह Szpilman के लिए लगभग घातक परिणाम है . 1945 के वसंत में , एक नाजी यातना शिविर की पूर्व कैदियों पर कब्जा कर लिया जर्मन सैनिकों पकड़े एक सोवियत कैदी के युद्ध शिविर के पास है और उन्हें मौखिक दुरुपयोग. Hosenfeld , पर कब्जा कर लिया उन लोगों के बीच , एक वायलिन वादक के रूप में अपने पूर्व कैरियर पर एक जारी कर कैदी विलाप overhears . उन्होंने वायलिन वादक की पुष्टि करता है जो Szpilman , जानता है कि अगर वह वायलिन वादक पूछता है . Szpilman पक्ष लेना और उसे जारी करने में मदद करने के लिए Hosenfeld चाहती है. कुछ समय बाद, वायलिन वादक वापस साइट के लिए Szpilman लाने में सक्षम है , लेकिन वे यह लंबे समय छोड़ दिया गया है लगता है .

बाद में, Szpilman एक बड़े और प्रतिष्ठित दर्शकों के लिए चोपिन ग्रैंड पोलोनेज Brillante करता है. एक उपसंहार Hosenfeld युद्ध आधिकारिक तौर पर खत्म हो गया था सात साल के लंबे अंतराल के बाद 1952 में सोवियत कैद में मृत्यु हो गई , जबकि Szpilman , वर्ष 2000 में 88 वर्ष की आयु में निधन हो गया है कि राज्यों/ [1]

  1. Szpilman's Warsaw: The History behind The Pianist at the United States Holocaust Memorial Museum