वार्ता:दक्षिण अमेरिका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


यह पृष्ठ दक्षिण अमेरिका लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

नमस्कार जी
दीपावली की हार्दिक मंगलकामनाएँ। दक्षिण अमेरिका लेख को बड़ा करने की ईच्छा है चलिए मिल-जुल कर कुछ करते हैं। देखलीजिए एकबार अच्छा विषय एवं लेख है। पहले से ही आज का आलेख है।--Munita Prasadवार्ता ०२:५२, १७ अक्तूबर २००९ (UTC)

लेख में कई अनुभाग मैंने जोड़े हैं। भू-प्रकृति जोड़ना बाकी है, इतिहास को बढ़ाना पड़ेगा। खैर आप पहले एकबार पढ़ लीजिए जब समय मिले फिर मिलकर सोंचते हैं कि बेहतर करने के लिए और क्या कर सकते हैं।--Munita Prasadवार्ता ०९:५९, १७ अक्तूबर २००९ (UTC)

आपने बताया नहीं दिनेश जी।--Munita Prasadवार्ता ०४:५८, १८ अक्तूबर २००९ (UTC)

मैं दक्षिण अमेरिका के धर्म, भाषा, साहित्य, संस्कृति एवं जनसांख्यिकि नामकर अनुभागों पर काम नहीं कर रही हूँ बहुत अच्छा होगा यदि आप कर सकें।--Munita Prasadवार्ता ०६:२२, १८ अक्तूबर २००९ (UTC)

अफ़्रीका की ही तरह इसमें भी धर्म एवं साहित्य जोड़ना होगा जी।--Munita Prasadवार्ता ०९:४७, १९ अक्तूबर २००९ (UTC)

भाषा अनुभाग एवं उसका चित्र दोनों ही अच्छे हैं। मैं आज शायद ज्यादा काम नहीं कर सकूंगी आप इस लेख पर कुछ कर सकें तो बहुत अच्छा ही होगा। वैसे धर्म अनुभाग पर कुछ भी नहीं लिखा गया है। आज साहित्य एवं संस्कृति में कुछ जोड़ घटाव की हूँ परन्तु एक भाषा विद् की कमी तो है ही पूर्णिमा जी या सूरूचि जी या मुक्ता जी या आलोचक जी या हेमन्त विकिकोश या जगदीश ब्योम इस पर कुछ काम करते तो अच्छा होता। आप देखिए यदि सम्पर्क करके कुछ काम को आगे बढ़ा सकें तो।--Munita Prasadवार्ता ०५:४९, २० अक्तूबर २००९ (UTC)

In the gallery, I've seen an image tagged as "Brazil's Capital Sao Polo". Please check that. As much as I know it should be Brasilia. 198.208.209.27 १४:१९, २० अक्तूबर २००९ (UTC)

आवश्यक सुधार कर दिया है जी।--Munita Prasadवार्ता ०३:०७, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

एक नया अनुभाग राजनैतिक जीवन जोड़ी हूँ एवं उसमें आप ने कई नाम हिन्दी में किए भी। पर मुझे लगता है कि इसके सपोर्ट में एक अनुच्छेद जोड़ना चाहिए शूरूवात में। आप का क्या विचार है।--Munita Prasadवार्ता ०६:५६, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

वाह दिनेश जी चित्र का हिन्दी करके अपलोड भी कर दिए।--Munita Prasadवार्ता ०७:३१, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

सही कहा आपने। इतिहास को बढ़ाने की आवश्यकता है। वैसे मैं अभी भू-प्रकृति में एक अनुच्छेद जोड़ रही हूँ, फिर आप कर दें या जैसा कहें वैसा--Munita Prasadवार्ता ०७:४१, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

भू-प्रकृति में जो कुछ जोड़ घटाव करना था वो कर चूंकी। आप को कुछ कमा या बेशी लगे तो बताइएगा। अब इतिहास में संक्षेप रूप से एक अनुच्छेद मात्र जोड़ा जा सके तो वो अनुभाग भी पूर्ण हो जाएगा।--Munita Prasadवार्ता १६:०६, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

"दक्षिण अमेरिका" लेख[संपादित करें]

मुनिता जी, मैं उक्त लेख पर यथासामर्थ्य योगदान करने की कोशिश करूंगा। मेरा खयाल है कि कोई जल्दी या समयसीमा नहीं है। मैं कल तक इसमें कुछ सामग्री जोड़ सकूँगा।

पूरे परिवार सहित आपको दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ!! अनुनाद सिंह १२:३३, १७ अक्तूबर २००९ (UTC)

हिस्से

मुनिता जी मुझे बताइये कि मुझे कौन कौन से हिस्से जोड़ने हैं, कहीं ऐसा ना हो कि हम दोनो ही एक ही हिस्से पर काम करते रहें।

दिनेश

संदेश के लिए धन्यवाद मुनिता जी, भूगोल से संबंधित विशेष सामग्री तो मेरे पास नहीं है लेकिन वर्तनी व्याकरण तो मैं ज़रूर देख लूँगी। आपका लेख कोशिकीय श्वसन भी अच्छा है उसे मैंने निर्वाचित लेख उम्मीदवार पर थोड़ी देर पहले प्रस्तावित किया है। मुझे लगता है कि १ नवंबर के लिए उचित रहेगा। क्या आपकी दृष्टि से यह लेख पूरा हो चुका है?--सुरुचि ०६:३१, १८ अक्तूबर २००९ (UTC)
मुनिता जी, झलकारी बाई मुझे एक अच्छा लेख लगता है। शायद आपको आज का आलेख के लिए पसंद आए।--सुरुचि ०७:५७, १८ अक्तूबर २००९ (UTC)
मुनिता जी मैने भाषा का अध्याय दक्षिण अमेरिका में जोड़ा है, साथ ही वर्तनी संबंधी अशुद्धियां भी यथास्म्भव दूर करने का प्रयास किया है। अब आप इसमे कुछ भी जोड़ते समय इसका ख्याल रखें। धन्यवाद सदस्यः Dinesh smita
धन्यवाद मुनिता जी, मैं राजनीति से संबद्ध अनुभाग इसमें जोड़ता हूँ। मुझे ऐसा लगता है कि हमें इतिहास को अंग्रेजी संस्करण की तरह बढा़ना चाहिए। दिनेश
मुनिता जी, रक्षासूत्र देखें।--सुरुचि १५:४५, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

नमस्कार मुनिता जी। मैने पहले भी कहा था कि आपकी कार्य शैली मुझे पसंद है। मुझे बेहद खुशी होगी अगर मैं कुछ कर सकूँगा। किंतु मैने अपने लिए दूसरी दिशा चुन ली है। और यह अच्छा भी है विकिपिडिया में जितने अधिक रंग हों उतना ही बेहतर है। अनिरुद्ध १५:५७, २१ अक्तूबर २००९ (UTC)

अंग्रेज़ी मे दक्षिण अमेरिका की आवश्यकता नहीं[संपादित करें]

जिस किसी भी सदस्य ने अंग्रेज़ी में साउथ अमेरिका लिखा है को यह ज्ञात होना चाहिए की अंग्रेज़ी दक्षिण अमेरिका की प्रमुख भाषा नहीं है बल्कि दक्षिण अमेरिका में एक भी ऐसा देश नहीं हैं जहाँ अंग्रेज़ी आधिकारिक भाषा भी हो और वहाँ के किसी भी देश में नहीं बोली भी नहीं जाती तो अंग्रेज़ी में साउथ अमेरिका लिखने की क्या आवश्यकता है? मैंने पुर्तगाली और स्पेनी को इसलिए जोड़ दिया था क्योंकि ये दोनों वहाँ की प्रमुख भाषाएं हैं। इसलिए मेरे विचार में अंग्रेज़ी में साउथ अमेरिका हटा दिया जाना चाहिए और सदस्यों को संपादन करते समय किसी स्थान/क्षेत्र के बारे में भी कुछ बातें पता रहनी चाहिए। रोहित रावत ०९:४४, २५ अक्तूबर २००९ (UTC)

परख पर प्रस्तावित[संपादित करें]

प्रस्तावक:--Munita Prasadवार्ता १५:२८, ३१ अक्तूबर २००९ (UTC)

 Yes check.svg  लेख तो बहुत सुंदर है। समर्थन है मेरा। -- सौरभ भारती (वार्ता) १६:२४, ९ नवंबर २००९ (UTC)
 Yes check.svg  लेख बहुत अच्छा लिख गया है। इसे और भी बेहतर करने के लिये निर्वाचन के पूर्व निम्नलिखित पर गौर करे
  1. अभी भी कई लाल कड़ीया दिख रही जिन्हे जल्द नीला कर देना चाहिये या फ़िर हटा देना चाहिये
  2. इतिहास अनुभाग बहुत लंबा एवं संदर्भ विहिन है।
  3. भु-प्रकृति अनुभाग मे भी कोई संदर्भ नही दिया गया है। अन्य अनुभागो मे भी संदर्भ की कमी है।
  4. जल-अपवाह प्रणाली अनुभाग मे जल प्रपातो के collage की आवश्यकता समझ नही आयी। इस मे से कुछ चित्रो को चित्र दीर्घा मे लगाया जा सकता है।

धन्यवाद --गुंजन वर्मासंदेश ०५:०७, १८ नवंबर २००९ (UTC)

  • लाल कड़ियों को नीला कर दिया गया है या हटा दिया गया है।
  • इतिहास अनुभाग बहुत लंबा एवं संदर्भ विहिन था जिसको पूर्णिमा जी ने अपनी कुशल लेखनी से सँवार दिया है।
  • जल अपवाह प्रणाली के चित्र तो मुझे सूंदर लग रहे हैं यदि उनको हटाना है तो कोई बढ़िया चित्र उसकी जगह पर सदस्य गण सुझा सकते हैं या लगा सकते हैं।--Munita Prasadवार्ता १४:१६, ३ दिसंबर २००९ (UTC)

निर्वाचन के लिए प्रस्तावित[संपादित करें]

निर्वाचन के लिए प्रस्ताव- यह लेख अनेक विषयों और संदर्भों से भरपूर तो है ही इसकी भाषा और रचना शैली भी स्तरीय है। इस कारण इसे अगले निर्वाचित लेख के लिए प्रस्तावित करती हूँ।--सुरुचि १८:४७, १२ नवंबर २००९ (UTC)

 Yes check.svg  समर्थन - अच्छा लेख है।--मुक्ता पाठक ०९:४४, १३ नवंबर २००९ (UTC)
 Yes check.svg  समर्थन--Munita Prasadवार्ता १५:४१, २७ नवंबर २००९ (UTC)
 Yes check.svg  समर्थन--राजीवमास १५:१८, ३ दिसंबर २००९ (UTC)
 Yes check.svg  लेख लगभग सभी अर्हताओं पर खरा उतरता है। --प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  ०७:४२, ४ दिसंबर २००९ (UTC)
 Yes check.svg  पूर्ण समर्थन है। -- सौरभ भारती (वार्ता) १७:१९, ४ दिसंबर २००९ (UTC)
इस लेख में वर्तनी की कई अशुद्धियाँ दिख रही हैं..... मैंने १४-१५ अशुद्धियों को अभी ठीक किया है। शेष को आज या कल तक ठीक करने के बाद मेरा समर्थन होगा।--आलोचक ०७:५०, ६ दिसंबर २००९ (UTC)
 Yes check.svg  समर्थन ----डा० जगदीश व्योम १६:३६, ६ दिसंबर २००९ (UTC)

लेख में साँचा लगाना[संपादित करें]

कोई प्रबंधक कृपया इस लेख के आरम्भ में निम्न साँचा लगा दें।

{{otheruses4|दक्षिण अमेरिका महाद्वीप|आमतौर पर अमेरिका नाम से जाने जाने वाले देश|संयुक्त राज्य अमेरिका}} -- श्रीश e-पण्डित  वार्ता  १९:१८, ८ अगस्त २०१० (UTC)