वार्ता:तेलंगाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ तेलंगाना लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

तेलंगाना या तेलंगाण[संपादित करें]

सदस्य वार्ता:C.Chandra Kanth Rao से डाली

कृपया रुकिये! आप जो श्रेणी बना रहे है और लेखों में लगा रहे है वो पहले से ही मौजूद है। हिन्दी में तेलंगाना कहते है न कि तेलंगाण। --पीयूष (वार्ता)योगदान 16:09, 24 जनवरी 2015 (UTC)

तेलंगाण सही है. C.Chandra Kanth Rao (वार्ता) 16:13, 24 जनवरी 2015 (UTC)
ज़रूर होगा सही, आप तेलुगू भाषी है इसलिये ऐसा कह रहे है। लेकिन हिन्दी में तेलंगाना अधिक प्रचलित है और हम ऐसे ही उच्चारण करते है। गूगल पर देखिये, वहाँ आपको तेलंगाण सर्च करने पर तेलंगाना मिलेगा।--पीयूष (वार्ता)योगदान 16:18, 24 जनवरी 2015 (UTC)
Corect pronounciation is तेलंगाण (తెలంగాణ in Telugu). I am admin in te.wikipedia and native of Telangana. C.Chandra Kanth Rao (वार्ता)
the state name is Telangana/ తెలంగాణ / तेलंगाण. Many incorrectly write तेलंगाना. please once again see google search. C.Chandra Kanth Rao (वार्ता) 16:25, 24 जनवरी 2015 (UTC)
ये ही तो मैं कह रहा हूँ। आप तेलुगू भाषी है इसलिये आपको तेलंगाण सही लग रहा है। ये हिन्दी विकिपीडिया है। हम हिन्दी "सही" पर चलेंगे जो कि तेलंगाना है। आप गूगल पर देखिये वहाँ लिखा है "इसके परिणाम दिखाए जा रहे हैं तेलंगाना"। क्या आप Portugal को पुर्तगाल कहते है? हम तो यही कहते है पर तेलुगू में ऐसा है क्या? सब भाषाओं में एक ही चीज़ के अलग-अलग उच्चारण होते है। BTW I'm a reviewer here with rollback right.--पीयूष (वार्ता)योगदान 16:29, 24 जनवरी 2015 (UTC)
Please stop your editing of categories until we finish this talk.--पीयूष (वार्ता)योगदान 16:31, 24 जनवरी 2015 (UTC)
This *incorrect* way is the proper way in Hindi.--पीयूष (वार्ता)योगदान 16:40, 24 जनवरी 2015 (UTC)

┌─────────────────────────────────┘
So we reach consensus? If you don't provide strong arguments in your favour then I will revert all your edits or you should do it yourself.--पीयूष (वार्ता)योगदान 07:41, 25 जनवरी 2015 (UTC)

About Telangana, It's Telugu name is similar to Hindi name तेलंगाण but according to India's constitution it is తెలంగాణ in Telugu, Telangana in English and तेलंगाना in Hindi. In this case we should not write it तेलंगाण in Hindi.☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:59, 25 जनवरी 2015 (UTC)
It is also more popular. When you search in Google for तेलंगाण (see my link above), it automatically gives you the result of तेलंगाना.--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:04, 25 जनवरी 2015 (UTC)
हमे श्री सी चन्द्र कान्त राव की बात को और अधिक गम्भीरता से लेना चाहिये। गूगल सर्च के परिणामों के आधार पर 'तेलंगाना' को अधिक सही मानना क्या ठीक है? ऊपर की चर्चा से स्पष्ट है कि सारी गड़बड़ी अंग्रेजी के माध्यम से हुई है और मूल शब्द 'तेलंगाण' भ्रष्ट होकर 'तेलंगाना' बन गया है। पता नहीं कि इस राज्य का 'सही नाम' (संवैधानिक नाम) देवनागरी में कहीं है भी या नहीं। मेरा अपना विचार है कि हमे तेलुगु के मूल शब्द को अधिक महत्व देना चाहिये। अन्य भाषाओं में भी एकरूपता नहीं है-
मराठी - तेलंगणा,
नेपाली - तेलङ्गाना,
नेपाल भाषा - तेलंगाणा,
संस्कृत - तेलङ्गाणाराज्यम्,
मलयालम - तॆलङ्कान,
ओडिया - तेलेङ्गाना,
पंजाबी - तेलंगाना,
कन्नड - तॆलंगाण,
गुजराती - तेलंगाणा, - अनुनाद सिंहवार्ता 08:27, 25 जनवरी 2015 (UTC)
गूगल का महत्व इसलिये है कि इससे पता चलता है कि तेलंगाना समाचार में कितना प्रसिद्ध है। माना ये भ्रष्ट शब्द है पर अब हिन्दी में यही प्रचलित है। विकिपीडिया किसी भ्रष्टता को सही करने के लिये नहीं है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:36, 25 जनवरी 2015 (UTC)
पीयूष जी, आपने जो लिंक दिया है उसमें कहाँ लिखा है कि 'विकिपीडिया किसी भ्रष्टता को सही करने के लिये नहीं है'। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 08:48, 25 जनवरी 2015 (UTC)
पीयूष जी और अनुनाद जी, आप दोनों ही बहस में शायद बहुत आगे निकल गये हो, कृपया इतने कम समय में इतनी लम्बी बहस मत करो। तथ्य गूगल खोज के नहीं बल्कि किसी और स्रोत के देने चाहिए क्योंकि गूगल पर तो फेसबुक और ट्विटर भी काफी लोकप्रिय हैं। इसमें तो विकिपीडिया का एक लेख भी कम से कम १०-१२ बार तो आ ही जाता है।
लेकिन मैं बीच में थोड़ी सी मेरी बात रख देता हूँ:
  • भारत सरकार के पोर्टल पर तेलंगाना खोज में बहुत परिणाम प्राप्त होते हैं – कृपया यहाँ देखें
  • लेकिन इसी पोर्टल पर तेलंगाण खोज का परिणाम शून्य प्राप्त होता है – कृपया यहाँ देखें
अतः मुझे लगता है हिन्दी में तेलंगाना ही उपयुक्त शब्द है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:25, 25 जनवरी 2015 (UTC)
संजीव जी से सहमत हूँ, राष्ट्रीय पोर्टल तथा अन्य कई सरकारी वेबसाइटों पर भी देखने के बाद मेरी राय में भी इसे "तेलंगाना" रहने देना ही उचित है। वैसे भी लेख के आरंभ में ही इसका तेलुगु उच्चारण दिया ही हुआ है।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 13:50, 25 जनवरी 2015 (UTC)
संजीव कुमार जी, मैं बिना खोजे ही समझ सकता हूँ कि हिन्दी क्षेत्र में 'तेलंगाना' शब्द ही प्रचलित है। हो सकता है कि भारत सरकार की साइट भी उसी रोग का शिकार है जिससे आम जनता है। लेकिन प्रश्न यह है कि नयी जानकारी के प्रकाश में हमे उसे 'तेलंगाण' में बदलना चाहिये (और 'तेलंगना' को उस पर अनुप्रेषित करना चाहिये) या ज्यों का त्यों रहने देना चाहिये और 'तेलंगाण' को तेलंगाना पर अनुप्रेषित करना चाहिये। मेरे विचार से पहला वाला बेहतर रहेगा। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 13:57, 25 जनवरी 2015 (UTC)
अनुनाद सिंहजी नमस्कार। आप problem को अछा understand करचुके है धन्यवाद। पीयूषजी आप बार बार revert के बारे मे बोल रहे है। मेरे edits को कैसे revert करते है। you are not possible to revert a single edit also. मै किदर भी तेलंगाना to तेलंगाण change नही करा। फिर एक बार देखो। आप और एक बात बोले "जो श्रेणी बना रहे है और लेखों में लगा रहे है वो पहले से ही मौजूद है" इसलिये आप बताओ श्रेणी:तेलंगाण के नगर, श्रेणी:तेलंगाण के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, श्रेणी:तेलंगाण के जिले और श्रेणी:तेलंगाण श्रेणीया किदर है। शहरों के essays मे i just changed आन्ध्रप्रदेश् to तेलंगाण। क्या आप फिर revert करके तेलंगाण के शहरों को और तेलंगाण के जिलॉ को आन्ध्रप्रदॅश मे डालते है। C.Chandra Kanth Rao (वार्ता) 17:03, 25 जनवरी 2015 (UTC)

┌─────────────────────────────┘
अनुनाद जी, मुझे दूसरा विकल्प अधिक उचित लग रहा है। हम उच्चारण के आधार पर इसके तेलंगाण होने का उल्लेख लेख में कर सकते हैं लेकिन तेलंगाना को सब जगह बदलकर तेलंगाण करना एकदम उल्टा प्रभाव डालेगा। कोई भी नया पाठक इसके मूल उच्चारण की जानकारी लेख में देखता है तो वो इस ओर आकर्षित होगा लेकिन यदि उसे तेलंगाना के स्थान पर तेलंगाण मिलेगा तो तथ्य की तह तक नहीं जायेगा। इसके अलावा अपने पास इस बात के कई प्रमाण हैं कि भारत सरकार इसे "तेलंगाना" के रूप में स्वीकार करती है लेकिन तेलंगाण के पक्ष में केवल एक ही तथ्य है जो इसका तेलुगु उच्चारण है। अतः मुझे यह सही लगता है कि तेलंगाना ही मूल लेख होना चाहिए।
चन्द्र कान्त राव जी, Thanks for telling us the original pronunciation. But in Hindi तेलंगाना is the proper spelling. So, we have to accept it. We have to change your edits and it will be better if we shall make it तेलंगाना instead of तेलंगाण.☆★संजीव कुमार (✉✉) 19:06, 25 जनवरी 2015 (UTC)

(sorry for edit conflict)! C.Chandra Kanth Rao जी, पीयूष जी "तेलंगाना" की जगह "तेलंगाण" शब्द के प्रयोग को revert करने की बात कर रहे हैं, क्योंकि हिन्दी भाषा बोलने वालों के समुदाय में इसका यही (तेलंगाना) उच्चारण प्रचलित है, यहाँ तक कि सरकारी वेबसाइटों पर भी। अनुनाद जी के विचारों से मैं काफ़ी हद तक सहमत हूँ कि मूल उच्चारण के पता चलने के बाद भी एक गलत उच्चारण क्यों रखा जाय!? पर एक विकिपीडिया सदस्य के नाते हमारी जिम्मेवारी दूसरों की गलती सुधारने की नहीं है। चाहे आम जनता इस रोग का शिकार हो या सरकार! जो उल्लेखनीय स्रोत हैं, जो अखबारों में छपता है, जो लोग समझते हैं, उससे हटने की ज़रूरत फिलहाल हमें क्या है? रोग ही सही, अगर हिन्दी बेल्ट इसे ऐसे ही पढ़ती है तो क्या समस्या है? वहाँ लेख में इसका तेलुगु (सही) उच्चारण लिख रखा है। जब यह हिन्दी में accept हो जाए तो change कर दिया जाये। अभी तो नहीं है। तो विकिपीडिया हिन्दी में इसके सुधार की पथप्रदर्शक बनने की कोशिश करे क्या ये ज़रूरी है? मेरे विचार में हिन्दी में इसका उच्चारण तेलंगाना ही है, इसलिए मैं इसका समर्थन कर रहा हूँ! जब भारत सरकार और हिन्दी मीडिया, और जनसामान्य (मतलब प्रचलन) इसे "तेलंगाण" कहने लगेगी तो इसे बदल दिया जायेगा। ये कोई आखिरी तो है नहीं कि इसमें बदलाव नहीं हो सकता, जब यह प्रचलित होगा तो बदला जा सकता है। विकिपीडिया यह नहीं है कि वो शुद्ध उच्चारण स्थापित करने की वाहक बने, भले ही इसकी नियमावली में यह न लिक्खा हो! --सत्यम् मिश्र (वार्ता) 19:11, 25 जनवरी 2015 (UTC)
निजी व्यस्तता के कारण में इस चर्चा में भाग नहीं ले पाया। मेरा कहना संजीव जी और सत्यम् जी ने स्पष्ट कर दिया है। विकिपीडिया जानकारी का "तृतीयक स्रोत" (Tertiary) स्रोत है। इसमें हमे विश्वसनीय द्वितीयक (Secondary) स्रोतों के साथ चलना होगा। मेरे दिये गूगल के लिंक में "तेलंगाण" लिखने पर "तेलंगाना" अपने आप सर्च हो रहा है। इससे बड़ा प्रचलन का सबूत और क्या होगा। सी.चन्द्र कान्त राव जी, मेरी ग़लती है वहाँ पर कि मैंने अपनी बात स्पष्ट नहीं कही। आप "तेलंगाण" नाम से श्रेणी बना रहे थे मैं उसकी बात कर रहा था। माफ़ी चाहता हूँ आपसे। संजीव जी सारी श्रेणियों के नाम सही करे तो सही रहे क्योंकि वो प्रबंधक है और पन्ने हटाने का अधिकार उन्हीं के पास है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 07:05, 26 जनवरी 2015 (UTC)
मुझे लगता है, हटाना आवश्यक नहीं है। अनुप्रेषण ठीक रहेगा (तेलंगाण खोलने पर वो तेलंगाना पर अनुप्रेषित हो जाये)।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:24, 26 जनवरी 2015 (UTC)
वो सिर्फ वि:HotCat से करने से होगा। अगर मैन्युअली श्रेणी डाली तो लेख "तेलंगाण" वाले में ही चला जाएगा। इसलिये श्रेणी में ऐसा न किया जाए। लेख के लिये ऐसा किया जा सकता है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:47, 26 जनवरी 2015 (UTC)
उसकी चिन्ता मत करो। समय-समय पर मैं इसकी समीक्षा करता रहता हूँ इसके अलावा एक और भी खाता है जिन्होंने कुछ समय पहले (कुछ माह के लिए) बॉट फ्लैग भी लिया था और वो भी समय-समय पर इसकी समीक्षा करते रहते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:11, 26 जनवरी 2015 (UTC)
ऊपर जो चर्चा हुई है उसमें पीयूष जी, सत्यम् मिश्र जी और संजीव कुमार जी मोटे तौर पर यह कहना चाह रहे हैं कि हिन्दी भाषी क्षेत्रों में में 'तेलंगाना' ही प्रचलित है इसलिये इस लेख का नाम 'तेलंगाना' ही रहना चाहिये न कि 'तेलंगाण'। कारण के तौर पर ये कारण गियाने गये या गिनाये जा रहे हैं-
  • विकिपीडिया किसी भ्रष्टता को सही करने के लिये नहीं है।
  • भारत की सरकारी हिन्दी साइटें 'तेलंगाना' का ही प्रयोग करतीं हैं।
  • हमारी जिम्मेवारी दूसरों की गलती सुधारने की नहीं है।
मुझे लगता है कि उपर्युक्त बातों (कारणों) का कोई लिखित आधार नहीं है। क्या कहीं स्पष्त रूप से लिखा है कि उक्त राज्य का नाम देवनागरी में 'तेलंगाना' होगा? जहाँ तक प्रचलन की बात है मद्रास, कलकत्ता, बम्बई, उड़ीसा आदि क्रमशः चेन्नै, कोलकाता, मुम्बई, ओडिशा की अपेक्षा बहुत प्रचलित थे किन्तु अब हम परिवर्तित नाम ही प्रयोग कर रहे हैं। मुझे लगता है कि कहीं नहीं लिखा है कि विकिपीडिया 'सही नाम' के बजाय अधिक प्रचलित नाम को ही वरीयता देगा। इसी तरह फ्रेंच और जर्मन शब्दों में बहुत से नाम भारत में गलत उच्चारित होते हैं किन्तु हमने उनके मूल उच्चारण को ध्यान में रखकर उसका देवनागरीकरण किया है। यहाँ तो तेलुगु और देवनागरी के बीच लगभग १००% की मैचिंग है। यहाँ उसके मूल उच्चारण को वरीयता क्यों न दी जाय?---- अनुनाद सिंहवार्ता 05:11, 28 जनवरी 2015 (UTC)

┌───────────────────┘
अनुनाद जी कृपया इसे देखें। आठवें नंबर पर जो नियम लिखा है, उसे और उसमे जो कड़ी है (अँग्रेज़ी विकि पर ले जायेगी) दोनों को देखें। हाँ यहाँ जो विद्यार्थी शब्द लिखा है वो शायद स्कॉलर का अनुवाद है, उसकी जगह पण्डित लिखना चाहिए था। अंग्रेजी वली कड़ी नामों के बारे में ही है।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 06:42, 28 जनवरी 2015 (UTC)

सत्यम् मिश्र जी, आपके द्वारा प्रदर्शित अंग्रेजी लिंक पर बहुत कुछ लिखा है, जिसमें यह भी है- "Ambiguous[6] or inaccurate names for the article subject, as determined in reliable sources, are often avoided even though they may be more frequently used by reliable sources." वहाँ पर जो उदाहरण दिये गये हैं उनमें कोई वर्तनी की गलती के नहीं हैं। एक और बात महत्वपूर्ण है कि तेलंगाण राज्य बने अभी बहुत दिन नहीं हुए हैं। इसलिये इसमें 'प्रचलित' जैसा कुछ कहना ठीक नहीं होगा। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 09:49, 28 जनवरी 2015 (UTC)
@सत्यम् मिश्र, हिंदुस्थान वासी, और संजीव कुमार: india.gov.in click on this link....it is the link of govt of india and according to it the name of the state is तेलंगाना.....i hope govt of india has issued this name after consulting hindi department of supreme hindi authority......if govt of india issues the name as तेलंगाना then it is final and no discussion is need as no other authority is fit enough to question govt of india......topic closed.....remember we are not making this wikipedia according to wishes of 1 person or 1 person's view, specially a person who indulge in personal abuses and attacks.........Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:13, 28 जनवरी 2015 (UTC)
popular national hindi news papers sites dainik jagran, dainik bhaskar and punjabkesari use the name तेलंगाना......this proves that not only govt of india but national hindi news paper use the name तेलंगाना.......which mean it is not only officially in use as govt of india is using it but also in common use by public as major news papers are using it.........end of topic and debate.........Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:31, 28 जनवरी 2015 (UTC)
अनुनाद जी, मैं जहाँ तक समझ पा रहा हूँ भारत के सभी राज्यों के राज्यपालों का आधिकारिक विवरण एक सरकारी जालस्थल पर ही मिलता है और उसके अनुसार श्री ई.एस लक्ष्मी नरसिम्हन (अतिरिक्त प्रभार) तेलंगाना (यहाँ देखें) के राज्यपाल हैं। अर्थात सरकार ने इस राज्य का हिन्दी में नाम तेलंगाना घोषित किया है।
अब समस्या यह है कि आप इसे मात्र सरकारी वेबसाइट कहकर नकार रहे हैं। पीटीआई समाचार के अनुसार भी इसका नाम तेलंगाना ही है।
पत्र सूचना कार्यालय, भारत सरकार (http://pib.nic.in/) के अनुसार भी यह "तेलंगाना" ही है। इसके बारे में अधिक जानकारी http://pib.nic.in/aboutus/aboutus_hindi.pdf पर मिल सकती है।
राज्य सभा में ८ अगस्त २०१४ की बहस का विवरण भी इसे तेलंगाना ही बताता है।
अब यदि आप इन सभी को भी प्रचलित शब्द और अनाधिकारिक साइट कह सकते हो तो कृपया वो साइट बतायें जिनको आप प्रमाणित मानते हैं। कोशिश करुँगा कि उसका भी प्रपत्र आपको उपलब्ध करवाऊँ। ध्यान रहे कि "ण" का संस्कृत उच्चारण और हिन्दी में उच्चारण अल्प मात्रा में भिन्नता रखते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:07, 28 जनवरी 2015 (UTC)