वार्ता:जीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जैन दर्शन के नव तत्त्व

अन्य दर्शनों की मान्यताएं।

सांख्य, योग और वेदान्त दर्शन आत्मा को स्थायी, अनादि, अनन्त, अविकारी, नित्य, निष्क्रिय कूटस्थ और नित्य मानते है। परन्तु उसे परिवर्तनीय नहीं मानते। षड्दर्शनसमुच्चय में कहा गया है कि सुख, दु:ख और ज्ञान आत्मा के धर्म नहीं, प्रकृति के धर्म है। सांख्य आत्मा को कर्ता नहीं मानता केवल भोक्ता मानता है। सांख्य आगम में कहा गया है, "अस्ति पुरुषोकर्ता निर्गुणो भोक्ता चिद्रूपः" (गणधरवअद, पृ ६)।

नैयायिक और वैशेषिक मानते है कि आत्मा नित्य है और सर्वव्यापी है। उनके अनुसार प्रत्येक कार्य के लिए जीव स्वयं जिम्मेदार है। वे ज्ञान आदि को आत्मा का गुण मानते है।

मीमांसा दर्शन मानता है आत्मा एक है परन्तु देहादि की विविधता के कारण वह पानी में पडे चन्द्रप्रतिबिम्ब के समान अनेक रुपों में दिखाई देती है।

बौद्ध दर्शन के अनुसार आत्मा एकान्त क्षणिक है उसमें जीव का स्वभाव नहीं बताया गया है। कारण यह है कि दु:ख मुक्ति उदेश्य होने से जीव का स्वभाव जानने की आवश्यकता नहीं है। जीव किसी भी वस्तु के एक भाग में नहीं वरन् प्रत्येक भाग में है। उदाहरणार्थ रथ के प्रत्येक भाग में रथ है और रथ की कल्पना भी है। इस प्रकार बौद्ध धर्म अनात्मवद को मानता है।

ऋग्वेद और अथर्ववेद में कहा गया है कि मृत्यु के उपरान्त जीव अपने पूर्वजों के पास जाकर पूर्णत्व प्राप्त होने तक रहता है।

बृहदारण्यक उपनिषद् में अनेकजीववाद का विरोध है। कठोपनिषद् के अनुसार जीव चिरन्तन है और शरीर से स्वतन्त्र है। एक जन्म से दुसरे जन्म तक जाने का कारण अविद्या है। गौडपादाचार्य कहते है कि जीव एक है उसका जन्म या मरण नहीं होता। उपनिषद् के ऋषियों के अनुसार आत्मा ही दर्शनीय, श्रवणीय, मननीय और ध्यान करने योग्य है।

स्मृतिकार आचार्य मनु कहते हैं कि सब ज्ञानों मे आत्मज्ञान ही श्रेष्ठ है। सब विद्याओं में वही पराविद्या है। उसी के कारण मानव को अमृत अर्थात् मोक्ष की प्राप्ति होती है।

जीव → जीव (धर्म)[संपादित करें]

अंग्रेजी विकिपीडिया में भी नाम "Jiva" ही हैं। मुझे नहीं लगता नाम बदलने की कोई आवश्यकता हैं। धन्यवाद - जैन (वार्ता) 03:41, 11 जनवरी 2016 (UTC)

@जैन: जी, 1) जीव शब्द केवल धर्म में ही प्रयोग नहीं होता है। ये "living being" के लिए शब्द है जिसका प्रयोग सभी contexts में होता है (धार्मिक context में भी, और अधार्मिक context में भी)। "जीव" शीर्षक के लेख को ये सभी अर्थ स्पष्ट करने चाहिए। अगर लेख का focus केवल जीव के धार्मिक अर्थ पर है, तो इसे "जीव (धर्म)" पर स्थानांतरित कर देना चाहिए, और "जीव" शीर्षक से एक अलग लेख बनाना चाहिए, जो सिर्फ एक अर्थ पर केंद्रित न हो।
2) अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर jiva शीर्षक से लेख है, क्योंकि अंग्रेज़ी में jiva शब्द केवल हिन्दू धर्म के context में प्रयोग होता है। जब उन्हें living being की बात करनी होती है, तो वे अंग्रेज़ी शब्द प्रयोग करते हैं। --गौरव सूद (वार्ता) 09:57, 17 जनवरी 2016 (UTC)
3) @जैन: जी, वैज्ञानिक अर्थ में जीव के अर्थ के लिए अंग्रेज़ी विकिपीडिया का ये लेख देखिए: Organism --गौरव सूद (वार्ता) 10:15, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, आप इसी लेख को सुधार सकते हैं और 'धर्म' और 'वैज्ञानिक परिपेक्ष' जैसे अलग-अलग दो अनुभाग बना सकते हैं।- जैन (वार्ता) 10:59, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन: जी, वैज्ञानिक परिपेक्ष पर पहले से एक लेख मौजूद है। ये देखिए: सजीव
हम इस पृष्ठ को एक "बहुविकल्पी पृष्ठ" बना सकते हैं, जिस से व्यक्ति "सजीव" या "जीव (धर्म)" पर जा सके। --गौरव सूद (वार्ता) 11:11, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, क्यूंकि दो ही पृष्ठ हैं इसीलिए दोनों पृष्ठों पर "(about) template" भी जोड़ा जा सकता हैं और "जीव (बहुविकल्पी) बनाया जा सकता हैं। --जैन (वार्ता) 11:16, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन:, यह ठीक रहेगा जैन जी। धन्यवाद। --गौरव सूद (वार्ता) 11:18, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन: जी, हम वर्तमान "जीव" लेख को "जीव (धर्म)" पर स्थानांतरित भी कर रहे हैं ना? शायद मैं आपकी बात ढंग से समझा नहीं। --गौरव सूद (वार्ता) 11:38, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, नहीं। -जैन (वार्ता) 11:46, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन: जी, देखिए अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर ऐसे विषयों के बारे में कैसे लिखा जाता है। अंग्रेज़ी में ब्रह्माण्ड के बारे में दो लेख हैं: एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर और दूसरा धार्मिक दृष्टिकोण पर। वैज्ञानिक दृष्टिकोण वाले लेख का शीर्षक है "Universe" और दूसरे का "Religious cosmology"। --गौरव सूद (वार्ता) 11:51, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर "Universe" में एक अनुभाग "Religious cosmology" के बारे में हैं और मुख्य पृष्ठ का लिंक हैं। अब आप जीव लेख को दोबारा देखें। "मुख्य लेख" का लिंक देकर वैज्ञानिक परिपेक्ष भी डाल दिया है। अभी हिंदी के लेख "STUB CLASS" हैं। हमे इन्हें पहले सुधारना चाहिए। धन्यवाद-जैन (वार्ता) 12:08, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन: जी, "Universe" के अंग्रेजी लेख पर मुख्यता वैज्ञानिक दृष्टिकोण बताया गया है। धार्मिक दृष्टिकोण के लिए बस एक अनुभाग दिया गया है। आप हिंदी विकिपीडिया पर इसका उल्टा कर रहे हैं। --गौरव सूद (वार्ता) 12:16, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, आप गलत समझ रहे हैं। पहले तो "universe" जैसे विषय से तुलना सही नहीं हैं, यह केवल समझाने के लिए था। आप जीव लेख को improve कर सकते हैं और वैज्ञानिक दृष्टिकोण और अच्छे से डाल सकते हैं।- जैन (वार्ता) 12:34, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन: जी, क्या मैं वैज्ञानिक दृष्टिकोण को धार्मिक दृष्टिकोण से पहले लिख सकता हूँ? --गौरव सूद (वार्ता) 12:37, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@Gauravsood0289: जी, ठीक हैं।- जैन (वार्ता) 12:39, 17 जनवरी 2016 (UTC)
@जैन: जी, धन्यवाद। --गौरव सूद (वार्ता) 12:42, 17 जनवरी 2016 (UTC)